-->

पेंशन संबंधी जानकारी | वृद्धा विधवा विकलांग पेंशन आवेदन स्टेटस और लिस्ट 2024

YOUR DT SEVA
0
उत्तर प्रदेश सरकार ऐसे सभी बुजुर्ग, विधवा व विकलांग व्यक्ति जो अपनी आजीविका स्वयं नहीं चला सकते और जो आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग में आते हैं यूपी सरकार बुजुर्गों को प्रति माह 1000/- रुपए आर्थिक सहायता के रूप में देती है इस पोस्‍ट में Vridha Pension Online Up Vridha Pension की जानकारी दी जायेगी इस पेंशन का उद्देश्य : गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले 60 वर्ष से अधिक आयु के वृद्धजनों को आर्थिक सहायता प्रदान कर सम्मानपूर्वक जीवन-यापन करने हेतु सहयोग|आज के इस पोस्ट में इन तीनो पेंशन के बारे में विस्तार से बतायेंगे। 
वृद्वा विधवा Pension Online Up  | लिस्‍ट स्‍टेटस प्रिन्‍ट

Up Vridha Pension वृद्धा, विधवा व दिव्यांग पेंशन राशि 2024 

1. यूपी वृद्धावस्था पेन्शन : - इस पेंशन के अंतर्गत उन सभी बुजुर्ग महिला व पुरुष को जो 60 साल से ज्यादा AGE के है और जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करते हैं उन सभी बुजुर्गो को 1000 हजार रूपये प्रति महीना के हिसाब से 3 MONTH या फिर 6 MONTH के इकठठे पैसे उनके खाते में ट्रान्सफर कर दिए जाते हैं। 

Up Pension Scheme पात्रता व आवश्यक Document - पात्रता

Eligibility : - इस पेंशन के लिए पात्रता इस प्रकार है बुजुर्ग पुरुष या महिला की उम्र 60 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए साथ ही उम्र को प्रमाणित करने के लिए एक वैध दस्तावेज होना चाहिए जिसमे उम्र 60 या उससे अधिक हो उम्र के PROOF के लिए इनमे से कोई एक दस्वतावेज हो 1. AADHAAR CARD जिसमे 60 या इससे अधिक की उम्र हो 2. आयु प्रमाण पत्र 3. पैन कार्ड 4. दसवी कि मार्कशीट 5. जन्म प्रमाण पत्र आदि इसके बाद होना चाहिए एक आय प्रमाण पत्र जो कि तहसीलदार व लेखपाल द्वारा जारी हो जिसे ऑनलाइन व CSC के द्वारा बनवा सकते हैं आय प्रमाण पत्र में इनकम का विशेष ध्यान रखें क्योंकि यदि कोई बुजुर्ग ग्रामीण क्षेत्र के हैं तो उनकी आय में RS 46080/- रूपये से अधिक की इनकम न हो और यदि कोई बुजुर्ग महिला या पुरुष शहरी क्षेत्र से हैं तो RS 56460/- रूपये से अधिक की इनकम न हो आय प्रमाण पत्र में,

Vridha Pension Document in Hindi

  • आधार कार्ड 
  • आय प्रमाण पत्र 
  • बैंक पासबुक 
  • मोबाइल नम्बर 
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो 
योजना के विषय में और जानकारी के लिए
 पात्रता के लिए फिर से एक बार आवश्यक Document Short में देख लें l

Vridha Pension Details

Vridha Pension Details

Vridha Pension Online Up - वृद्धावस्था पेंशन ऑनलाइन कैसे करें

वृद्धा पेंशन ऑनलाइन :- वृद्धावस्था या यूँ कहें 60 साला पेंशन ऑनलाइन कराने के लिए ऊपर बतायी गयी पात्रता आपकी है और सभी दस्तावेज आपके पास तैयार है तो आप बड़ी ही आसानी से इसे ऑनलाइन कर सकते हैं नीचे बताये गए स्टेप को फालो कर यदि आप स्वयं से नहीं कर सकते है तो आप अपने किसी भी नजदीकी Cyber Cafe, CSC व जनसेवा केंद्र से इसे ऑनलाइन करा सकते हैं खुद से ऑनलाइन करने के लिए स्टेप इस प्रकार है सबसे पहले आप यहाँ क्लिक करें

Up Pension Portal - आवेदन कैसे करें

जब आप दिए हुए लिंक पर क्लिक करेंगे तो आपको पेंशन फॉर्म भरने के पेज पर Re Direct किया जायेगा ।

Vridha-Pension-Online-Apply

Up Pension Online

इस पेज पर आने के बाद अब आप अपना फॉर्म ऑनलाइन करें
स्टेप 1. व्यक्तिगत विवरण

जनपद पर क्लिक कर अपना जिला सेलेक्ट करें निवासी में नगरीय और ग्रामीण दो Option हैं यदि आप किसी शहर में रहते हैं तो आप नगरीय सेलेक्ट करें और यदि आप गाँव के रहने वाले है तो ग्रामीण सेलेक्ट करें तहसील आप्शन में अपनी तहसील सेलेक्ट करें यदि आपने निवासी में नगरीय सेलेक्ट किया है तो आपके सामने तहसील सेलेक्ट करने के बाद नगर सेलेक्ट करने का ऑप्शन आयेगा नगर सेलेक्ट करने के बाद आपको वार्ड सेलेक्ट करना होगा और यदि निवासी में आपने ग्रामीण सेलेक्ट किया है तो तहसील सेलेक्ट करने के बाद ब्लाक सेलेक्ट करें और ब्लाक सेलेक्ट करने के बाद ग्राम पंचायत सेलेक्ट करें और ग्राम पंचायत सेलेक्ट करने के बाद अपना गाँव सेलेक्ट करें।

आवेदक का नाम Option में आवेदक अपना पूरा नाम जो आधार पर अंकित हो दर्ज करें ये सभी Entery आपको अंग्रेजी में टाइप करनी है Gender Option में महिला पुरुष जिसका भी ऑनलाइन फॉर्म कर रहे है उसे सेलेक्ट करें जन्मतिथि Option में अपनी जन्मतिथि सेलेक्ट करें age calculate कर लें 60 वर्ष से कम न हो पिता / पति का नाम Option में यदि किसी पुरुष का फॉर्म है तो उस पुरुष के पिता का नाम दर्ज करें और यदि किसी महिला का फॉर्म है तो उसके पति का नाम Type करें श्रेणी Category में उनकी जाति सेलेक्ट करें For Example (General / Minority / OBC / SC/ ST) आदि सम्पर्क सूत्र मोबाइल नम्बर Option में अपना नम्बर टाइप करें और Confirm Mobile Number बाक्स में फिर से वही मोबाइल नम्बर दर्ज करें मोबाइल नम्बर On होना चाहिए कोई भी बंद नम्बर दर्ज न करें अंत में जिस समय आप फॉर्म सबमिट करेंगे मोबाइल पर OTP आयेगा Without OTP के फॉर्म सबमिट नहीं होगा पूरा पता Option में अपना पूरा पता With पिन कोड सहित टाइप करें।

स्टेप 2. बैंक विवरण

बैंक का नाम Option में अपनी बैंक का नाम सेलेक्ट करें जिस भी बैंक में आवेदक का खाता खुला हो ध्यान रहे वही बैंक यहाँ सेलेक्ट कर सकते जो उस लिस्ट में आ रही हों Next बैंक शाखा का नाम सेलेक्ट करें आगे खाता संख्या दर्ज करें और अगले कालम में खाता संख्या दुबारा दर्ज करें IFSC CODE ALREADY आ जायेगा चूँकि आपने बैंक नाम और शाखा पहले ही सेलेक्ट कर ली थी फिर भी अपनी बैंक पासबुक में दिए हुए IFSC CODE से मिला लें और प्रदर्शित किया IFSC कोड आपके IFSC कोड से अलग है तो,कृपया अपने संबंधित जिला समाज कल्याण अधिकारी से संपर्क करें. या फिर किसी दूसरे बैंक में नया खाता OPEN करा लें और उसे यहाँ लगा दें ।

स्टेप 3. आय का विवरण
तहसीलदार द्वारा प्रदत्त आय-प्रमाण पत्र आवेदन संख्या दर्ज करें और तहसीलदार द्वारा प्रदत्त आय-प्रमाण पत्र क्रमांक टाइप करें आय में इनकम का ध्यान रखें जो उपर बतायी गयी है उससे अधिक न हो

स्टेप 4. दस्तावेज अपलोड करें

अपलोड रंगीन पासपोर्ट के आकार की फोटो फोटो JPEG में स्कैन करें और साइज़ 20 KB से अधिक नही होना चाहिए यदि इससे अधिक है तो यह अपलोड नही होगी अपलोड जन्मतिथि / आयु प्रमाण पत्र में ऊपर बताये गए किसी भी एक Document को UPLOAD कर सकते हैं यह PDF में स्कैन हो और 200 से अधिक न हो

स्टेप 5. Declaration
मैं घोषणा करता/करती हूँ कि मैं केंद्र एवं राज्य सरकार की किसी अन्य योजना के तहत पेंशन संबंधी आर्थिक लाभ प्राप्त नहीं कर रहा / रही हूँ। मेरे द्वारा दी गई उपरोक्त समस्त जानकारियां पूर्णतया सत्य हैं तथा किसी भी स्तर पर असत्य पाये जाने पर समस्त भुगतानित धनराशि भू-राजस्व के बकाये की भांति वसूल कर लिये जाने पर मुझे कोई आपत्ति नहीं होगी । मैं घोषणा से पहले जो बाक्स उसमे टिक करें और नीचे बाक्स में दिया हुआ कैप्चा टाइप करें और SUBMIT पर क्लिक करें सबमिट करते ही आपके सामने पंजीकरण संख्या आ जाएगी ।

पंजीकरण संख्या आप ध्यान से नोट कर लीजिए अगले स्टेप के लिए यहाँ क्लिक करें

1. Select Pension Scheme में Oldage Pension चुने 2. Registration ID बाक्स में आपने जो पंजीकरण संख्या नोट की थी और जो आपके मोबाइल के मेसेज बाक्स में आयी है उसे दर्ज करें 3.Registered Mobile Number दर्ज करें जो आपने ऑनलाइन करते समय टाइप किया था 4.SEND OTP पर क्लिक कर ओटपी सेंड करें और मोबाइल के मेसेज में आयी हुयी 6 डिजिट नम्बर को Enter OTP बाक्स में दर्ज करें 5. दिया हुआ कैप्चा Enter Code Here बाक्स में टायप करें 6. Log In पर क्लिक करें 

यहाँ STEP II - Application Pending For Final Lock पर क्लिक करें अब आपका पूरा फॉर्म संशोधन के लिए ओपन हो जायेगा अब आप बारीकी से चेक कर लीजिए कि आपने सभी जानकारी सही भरी है यदि ऑनलाइन करते समय कुछ गलती हो गयी हो तो उसे आप अभी सही कर ले क्योंकि फाइनल सबमिट होने के बाद संशोधन सम्भव नहीं है चेक करने के बाद नीचे कैप्चा दिया होगा उसे दर्ज कर यदि कुछ संशोधन किया है तो Update Detail पर क्लिक करें अन्यथा Final Submit कर दें ।

आपके दो स्टेप कम्पलीट हो चुके हैं अब आप तीसरे स्टेप पर आ जाएँ STEP III - Application Pending For Aadhaar Verfification यहाँ आधार सत्यापन के लिए अपना आधार कार्ड नं0 Enter Aadhaar Number बाक्स में टाइप करें यू. आई.डी.ए.आई.वाले बाक्स पर टिक करें और Enter Captcha Code Here बाक्स में दिया हुआ कैप्चा टाइप करें Click For Aadhaar Authentication पर क्लिक करें अब आपका फॉर्म कम्पलीट हो चूका है Print Application पर क्लिक कर इसकी प्रिंट निकाल लें यदि प्रिंट फॉर्म में फोटो और क्यू आर कोड नही आ रहा हो तो Logoute कर फिर से Log In करें और प्रिंट लें ।

इस फॉर्म के साथ सभी आवश्दयक दस्तावेज जैसे की फॉर्म की कापी आधार कार्ड कापी आय प्रमाण पत्र कापी बैंक पासबुक लेकर आप ग्रामीण क्षेत्र से है तो इसे ब्लॉक में बी.डी.ओ.कार्यालय में जमा कर दे और यदि आप शहरी क्षेत्र से हैं तो आप एस.डी.एम.कार्यालय में जमा कर दें ।

Vridha Pension Status Up - स्थिति

अब यह फॉर्म चित्रानुसार प्रक्रिया से स्वीकृत होने के पशचात पेंशन आपके खाते में आ जायेगी ।
इस फॉर्म को स्वीकृत होने में 3 Month से लेकर 6 Month या इससे ज्यादा भी समय लग सकता है।

पेंशन फॉर्म की स्थिति जानने के लिए आप इसे ऑनलाइन भी चेक कर सकते दिए हुए स्टेप को फालो कर ।

Vridha Pension Status Up

आवेदन स्थिति के लिए यहाँ क्लिक करें

1. Select Pension Scheme में Old Age Pension चुने 2. Registration ID बाक्स में आपने जो पंजीकरण संख्या नोट की थी और जो आपके मोबाइल के मेसेज बाक्स में आयी है उसे दर्ज करें 3.Registered Mobile Number दर्ज करें जो आपने ऑनलाइन करते समय टाइप किया था 4.SEND OTP पर क्लिक कर ओटपी सेंड करें और मोबाइल के मेसेज में आयी हुयी 6 डिजिट नम्बर को Enter OTP बाक्स में दर्ज करें 5. दिया हुआ कैप्चा Enter Code Here बाक्स में टायप करें 6. Log In पर क्लिक करें अब आपके सामने आपका फॉर्म ओपन हो जायेगा ।

यहाँ Leval 1 के नीचे आपने जिस तारीख को ऑनलाइन किया था वह Date आ रही होगी यदि leval 2 में Date Show हो रही है तो इसका मतलब DWO को फॉर्म अग्रेषित कर दिया गया है और LEVAL 3 में भी तारीख दिख रही है तो समझो आपका फॉर्म पास हो चुका है और जल्दी ही आपके खाते में धनराशी आ जायेगी ।

बिना ओटीपी पेंशन फॉर्म स्टैट्स कैसे देखें

पेंशन फार्म बिना OTP प्रिन्‍ट करने या चेक करने के लिए सबसे पहले नीचे दिए गए पेंशन लिंक पर क्लिक करें लिंक के URL को एडिट करें वहाँ 3127 दो जगह लिखा आप दोनों 3127 की जगह अपना रजिस्‍ट्रेशन नम्‍बर लिखें उसके बाद सर्च करें। आपका फार्म सामने आ जायेगा।

वृद्धा पेंशन स्टेटस

VRIDHA PENTION FORM PRINT

विधवा पेंशन स्टेटस up

VIDHVA PENTION FORM PRINT

दिव्यांग पेंशन स्टेटस कैसे चेक करें


पेंशन लिस्ट यूपी

पेंशन लिस्ट देखने के लिए यहाँ क्लिक करें पेंशन चुने वर्ष चुने 

यहाँ आप जिस भी जिले की पेंशन सूची देखना चाहते है उस जिले पर क्लिक करें अब आप ग्रामीण क्षेत्र की सूची देखना चाहते हैं तो अपने ब्लॉक पर क्लिक करें अब उस अब उस ब्लॉक में जितने गाँव होंगे उन सभी के नाम आ जायेंगे आप जिस भी गाँव की लिस्ट देखना चाहते हैं उस गाँव पर क्लिक करें गाँव पर करते ही उस गाँव में कुल कितने पेंशनर्स हैं कुल पेंशनर्स नम्बर पर क्लिक करेंगे तो उस गाँव के जितने लोगों को पेंशन मिलती है उन सभी के नाम आ जायेंगे इसी तरह आप शहरी क्षेत्र की सूची देख सकते हैं ।

Ekyc Vridha Pension
Vidhwa Pension Kyc
Divyang Pension Kyc

वृद्धा पेंशन Ekyc करने के लिए सबसे पहले आपको रजिस्‍ट्रे्शन नम्‍बर की आवश्‍यकता होगी रजिस्‍ट्रेशन नम्‍बर जानने के लिए आपको दिये हुए लिंक पर क्लिक करें Method सभी का Same है चाहें वह वृद्धा पेंशन हो या विधवा पेंशन हो या फिर दिव्‍यांग पेंशन यह Method Only Uttar Pradesh में पेंशन लेने वालों के लिए है अपना रजिस्‍ट्रेशन नम्‍बर जानने के लिए यहॉं क्लिक करें।

महत्‍वपूर्ण लिंक 

SERVICE NAME LINK
OFFICIAL WEBSITE CLICK HERE
वृद्धावस्था पेंशन ऑनलाइन CLICK HERE
निराश्रित महिला पेंशन ऑनलाइन CLICK HERE
दिव्यांग एवं कुष्ठावस्था पेंशन ऑनलाइन CLICK HERE
पेंशन फॉर्म लॉग इन CLICK HERE
वृद्धावस्था पेंशन सूची CLICK HERE
निराश्रित महिला पेंशन सूची CLICK HERE
दिव्यांग एवं कुष्ठावस्था पेंशन सूची CLICK HERE
वृद्धावस्था पेंशन रजिस्ट्रेशन नंबर निकाले CLICK HERE
पेंशन में लिंक मोबाइल नंबर जानें CLICK HERE
पेंशन धारक अपना बैंक खाता नंबर जानें CLICK HERE
पेंशन धारक मोबाइल नंबर अपडेट करें CLICK HERE
वृद्धावस्था पेंशन फॉर्म प्रिन्‍ट स्टेटस CLICK HERE
विधवा पेंशन फॉर्म प्रिन्‍ट  स्टेटस CLICK HERE
दिव्यांग पेंशन फॉर्म प्रिन्‍ट स्टेटस CLICK HERE


दिव्‍यांग पेंशन रजिस्‍ट्रेशन नम्‍बर जानने के लिए यहाँँ क्लिक करें।

Official Website व पंजीकरण संख्‍या जानने के लिए यहॉं क्लिक करें।

THANK FOR READING THIS POST

पोस्ट से संबधित सुझाव व जानकारी के लिए कमेन्ट करें । धन्यवाद

राशन कार्ड सूची में अपना नाम कैसे देखें

आयुष्मान सूची में नाम कैसे देखें है या नहीं

प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना की सूची देखें

यूपी वृद्धा विधवा पेंशन पात्रता ऑनलाइन आवेदन स्थिति और सूची






Tags

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)
remove code in blogger.txt Displaying remove code in blogger.txt.