-->

लखपति दीदी योजना 2024 पूरी जानकारी - Lakhpati Didi Yojana in Hindi

YOUR DT SEVA
0
Lakhpati Didi Yojana Kya Hai, Lakhpati Didi Yojana Se Kaise Jude, Lakhpati Didi Yojana Kisne Shuru Kiya, Lakhpati Didi App, Lakhpati Didi Yojana Online Apply (लखपति दीदी योजना का लाभ कैसे लें) लखपति दीदी योजना का फॉर्म कैसे भरें (लखपति दीदी योजना कौन से राज्य में है) लखपति दीदी योजना पात्रता क्या हैलखपति दीदी का क्या काम है,
लखपति दीदी योजना क्या है कैसे जुड़ें

केंद्र सरकार ने देश की गरीब महिलाओं को गरीबी के दुश्चाकर से मुक्ति दिलाने के लिए लखपति दीदी योजना शुरू की है, जिससे बेरोजगार महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त व आत्मनिर्भर बनाकर उन्हें उनका स्वयं का रोजगार मुहैय्या कराया जायेगा। वर्ष 2024-25 में, देश की 3 करोड़ महिलाओं को लखपति बनाया जायेगा। इस योजना से अब तक 1 करोड़ महिलाएं लखपति बन चुकी हैं। यदि आप भी इस योजना से जुड़कर लाभ लेना चाहती हैं, तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े। 

    Lakhpati Didi Yojana in Hindi Overview

    आर्टिकल का नाम Lakhpati Didi Yojana in Hindi
    योजना का नाम लखपति दीदी योजना
    किसने शरू की केंद्र सरकार ने
    लाभार्थी स्वयं सहायता समूह से जुडी आर्थिक रूप से कमजोर महिलाएं
    उद्देश्य महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त व आत्मनिर्भर बनाना
    आवेदन का प्रकार ऑफलाइन व ऑनलाइन
    योजना का लक्ष्य वर्ष 2024-25 में 3 करोड़ महिलाओं को आर्थिक रूप से लखपति बनाने का लक्ष्य
    योजना कब शुरू हुई 15 अगस्त 2023 को
    योजना को विस्तृत कब किया गया वर्ष 2024-25 के बजट में योजना को विस्तारित किया गया
    वेबसाइट https://nrlm.gov.in/ (Official Website- Comming Soon)

    लखपति दीदी योजना क्या है 

    जिन महिलाओं की आमदनी सालाना 1 लाख रूपये से कम है, ऐसी महिलाओं को Lakhpati Didi Yojana में जोड़कर उन्हें स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग दी जाती है। ट्रेनिंग पूरी होने के बाद इन महिलाओं का बिजनेस शुरू कराया जाता है या फिर इन्हे रोजगार दिया जाता है बिजनेस करने के लिए सरकार 1 लाख रूपये से लेकर 5 लाख रूपये तक का ब्याज मुक्त लोन देती है इसी बिजनेस रोजगार से महिलाएं कम से कम 1 लाख रूपये सालाना कमा सकती हैं। इसलिए इस योजना को लखपति दीदी योजना कहा जाता है।

    Lakhpati Didi Yojana Kisne Shuru Kiya

    15 अगस्त 2023, को 77वें, स्‍वतंत्रता दिवस के मौके पर, प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने लाल किले से Lakhpati Didi Yojana का ऐलान कर दिया था। फरवरी 2024 तक इस योजना से करीब 1 करोड़ महिलाएं लखपति बन चुकी थीं। फरवरी 2024 में ही वित्तमंत्री निर्मला सीता रमन ने बजट पेश किया। जिसमे इस योजना से 3 करोड़ महिलाओं को जोड़ने का और लक्ष्य रखा गया, इन 3 करोड़ महिलाओं को वर्ष 2024-25 में लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य है।

    लखपति दीदी योजना का लाभ कैसे लें

    Lakhpati Didi Yojana Se Kaise Jude: इस योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको स्वयं सहयता समूह (SHG) में जुड़ना होगा स्वयं सहायता समूह SHG क्या है कैसे जुड़ा जाता है जानने के लिए इस पोस्ट को पढ़ें स्वयं सहायता समूह में जुड़ने के बाद समूह की दीदियों व आंगनवाडी केंद्र से इस योजना में के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करें स्वयं सहायता समूह में एक बार जुड़ने के बाद समूह की महिलाएं ऐसी महिलाओं का चुनाव करती हैं जो लखपति दीदी बनने की इच्छुक हों और जो आत्मनिर्भर बनना चाहती हैं जो महिला ट्रेनिंग ले सकें और बिजनेस को चला सकें अथवा बिजनेस में जुड़कर रोजगार कर सकें ऐसी महिलाओं का स्वयं सहायता समूह द्वारा चुनाव होता है फिर इन महिलाओं को ट्रेंनिंग दिलाकर इन्हे लोन मुहैय्या कराया जाता है योजना में जुड़ने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी।

    लखपति दीदी दस्तावेज 

    इस योजना में जुड़ने के लिए आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज होने चाहिए तभी इस योजना में जुड़ सकते हैं जानिये कौन कौन से दस्तावेज लगेंगे।
    1. आधार कार्ड फोटो कॉपी।
    2. बैंक खाते पासबुक का विवरण,।
    3. आय प्रमाण पत्र,।
    4. आवेदक का मोबाइल नंबर,।
    5. पैन कार्ड, फोटो कॉपी।
    6. निवास प्रमाण पत्र,।
    7. आवेदक की ईमेल आईडी,।
    8. पासपोर्ट साइज फोटो होने चाहिए।
    9. स्वयं सहायता समूह की आई डी अथवा समूह में जुड़ने का प्रमाण।
    स्वयं सहायता समूह में जुड़े होने का अपना प्रमाण जानने के लिए समूह की लिस्ट में अपना नाम देखें नाम देखने के लिए यहाँ क्लिक करें

    लखपति दीदी योजना पात्रता क्या है

    इस योजना में जुड़ने के लिए आवेदक की निम्नलिखित पात्रता होनी चाहिए तभी इस योजना में जुड़ सकते हैं 

    • लखपति दीदी बनने के लिए महिला की उम्र 18 से 50 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
    • आवेदक महिला की सालाना आय 1 लाख रुपए से कम होनी चाहिए।
    • इस योजना का लाभ लेने के लिए महिला अपने मूल राज्य की स्थायी निवासी होनी चाहिए।
    • आवेदन कर्त्ता महिला को स्वयं सहायता समूह से जुड़ा होना चाहिए।
    • महिला के परिवार से कोई इनकम टैक्स कर दाता नही होना चाहिए।
    • महिला सरकारी नौकरी में नही होनी चाहिए।

    लखपति दीदी योजना में जुड़ने के लाभ

    इस योजना से कई प्रकार के लाभ हैं जिन लाभों को लेकर आप अपने जीवन में आत्मनिर्भर बन सकती हैं कुछ लाभ निम्नलिखित प्रकार से हैं।
    • महिलाओं को विभिन्न क्षेत्रों में कौशल प्रशिक्षण मिलता है, जैसे कि प्लंबिंग, ड्रोन संचालन, और एलईडी बल्ब निर्माण आदि।.
    • लखपति दीदी से जुड़ी महिलाएं अपना उद्योग शुरू कर रही हैं.।
    • महिलाओं की आर्थिक स्थिति में भी सुधार होता है.।
    • फाइनेंशियल लिट्रेसी वर्कशॉप्स जैसे बजट, सेविंग, इन्वेस्टमेंट जैसी चीजों की जानकारी  महिलाओं को होती है.।
    • इस योजना से जुड़कर महिलाएं ब्याज मुक्त लोन ले सकती हैं जो कि  1 लाख से लेकर 5 तक का होगा।
    • इससे जुड़कर महिलाएं फ्री ट्रेनिंग ले सकती हैं यह ट्रेनिंग उनके व्यवसाय व दैनिक जीवन में उन्नति करने में सहायक सिद्ध होगी। 
    • सेविंग्स के लिए प्रोत्साहित करना और इंसेटिव्स प्रदान करना.।
    • माइक्रोक्रेडिट सुविधाएं और छोटे लोन प्रदान करना.।
    • व्यावसायिक प्रशिक्षण और कौशल विकास पर ध्यान देना।.
    • आंत्रप्रेन्योर बनने वाली महिलाओं को बिजनेस स्टार्ट करने में मदद करना।.
    • योजना में फाइनेंशियल सुरक्षा प्रदान करना।.
    • किफायती बीमा कवरेज देना, जिससे उनकी फैमिली को सुरक्षित रखा जा सकता है।
    • महिलाओं को पेमेंट के लिए डिजिटल बैंकिंग सेवाओं, मोबाइल वॉलेट, और अन्य डिजिटल प्लेटफॉर्म्स का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करना।.
    • कान्फिडेंस बनाने के लिए इंपॉवरमेंट प्रोग्राम्स चलाना।.
    • महिलाओं को उनके लक्ष्यों की प्राप्ति में सहायक होना।
    • इस योजना में जुड़कर महिला आत्मनिर्भर बनकर अपना स्वयं का रोजगार शुरू कर सकती हैं जिससे वह खुद तो बेरोजगारी से मुक्ति प्राप्त करती ही हैं साथ ही दूसरों को भी अपने रोजगार में जोड़कर उन्हें रोजगार देने का कार्य करती हैं।

    Lakhpati Didi Yojana Online Apply 

    इस योजना में खुद से अभी ऑनलाइन आवेदन नही हो रहे हैं। इसके लिए ब्लॉक या CSC केंद्र पर जाना होगा जैसे ही ऑनलाइन आवेदन होंगे तब आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर Lakhpati Didi Yojana रजिस्ट्रेशन बटन पर क्लिक करना होगा, और मांगी गयी सभी जानकारी भरकर फॉर्म को सबमिट करना होगा। Lakhpati Didi Yojana में मांगे गए सभी दस्तावेजों को स्कैन कर पीडीऍफ़ अथवा JPEG में अपलोड करना होगा। एक बार सभी दस्तावेजों को अपलोड होने के बाद आपको अपने फॉर्म की फाइनल प्रिंट निकालकर सुरक्षित रख लीजिये अभी फ़िलहाल ऑफलाइन फॉर्म ही सबमिट हो रहे हैं ऑफलाइन फॉर्म भरने के लिए जैसा कि ऊपर पोस्ट में बताया गया है आपको स्वयं सहायता समूह में जुड़ना होगा और वही से अधिक जानकरी मिलेगी।

    लखपति दीदी का क्या काम है

    लखपति दीदी में जुड़कर महिलाएं स्वरोजगार स्थापित कर सकती हैं। जैसे समूह में बैंक का कार्य एक बैंक दीदी करती हैं। जो कि गाँव के सभी लोगो के पैसे का लेनदेन करती है इसी तरह आंगनवाडी दीदी का कार्य जलसखी दीदी का कार्य और एलडी बल्ब बनाने का कार्य ड्रोन संञ्चालन और रिपेयरिंग का कार्य विभिन्न प्रकार के छोटे छोटे उद्योग स्थापित कर अपना बिजनेस खड़ा कर सकती हैं और यह महिलाएं आत्मनिर्भर बनकर विकासशील भारत को विकसित भारत बनाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रही हैं।

    Mukhyamantri Lakhpati Didi Yojana

    मुख्यमंत्री लखपति दीदी योजना उत्तराखंड सरकार ने 2022 में शुरू की थी उसी योजना की तर्ज पर केंद्र सरकार ने समस्त भारत में Lakhpati Didi Yojana को शुरू किया है योजना में ज्यादा कुछ अंतर नही है नियम व शर्ते कुल मिलाकर एक ही हैं राज्य सरकार व केंद्र सरकार का फर्क है। 

    Lakhpati Didi Monitoring Report कैसे देखें 

    Lakhpati Didi Scheme मॉनिटरिंग रिपोर्ट देखने के लिए सरकार की वेबसाइट https://nrlm.gov.in/ पर जाएँ अथवा यहाँ क्लिक करें यहाँ क्लिक करते ही पेज कुछ इस तरह दिखेगा जैसा कि नीचे चित्र में दिया गया है
    Lakhpati Didi Monitoring Report

    • Lakhpati Didi Monitoring Report देखने के लिए उपर्युक्त वेबसाइट पर जाएँ ।
    • राज्य का चयन करें यदि आपका राज्य सूची में न आ रहा हो तो नीचे से दूसरा पेज बदलें अथवा Show Entries में 10 की जगह 100 सेलेक्ट करें आ जायेगा।
    • जिले का चयन करें। 
    • ब्लॉक का चयन करें। 
    • गाँव का चयन करें। 
    • दोबारा से Village Name पर क्लिक करें। 
    • इस तरह सर्वे रिपोर्ट खुल जायेगी। 

    FAQ अक्सर पूँछे जाने वाले सवाल 

    Q. लखपति दीदी योजना का फॉर्म कैसे भरें?

    Ans. इस योजना का फॉर्म अभी ऑनलाइन खुद से नही भर सकते इसके लिए ब्लॉक में जाएँ  वहां से https://nrlm.gov.in/ वेबसाइट से फॉर्म भरा जायेगा, समूह BMM द्वारा यह फॉर्म भरा जायेगा वह वेबसाइट पर जायेंगे और अपनी आईडी लॉग इन कर आपका फॉर्म भरेंगे 

    Q. लखपति दीदी योजना Rajasthan?

    Ans. राजस्थान सरकार ने भी राज्य में इस योजना को लागू कर दिया है। इस योजना के तहत, राजस्थान राज्य की 1 करोड़ महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाया जाएगा। इस योजना के तहत, महिलाओं को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा व्यवसाय शुरू करने या बढ़ाने के लिए वित्तीय सहायता दी जायेगी इसके साथ ही मार्केटिंग सहायता व तकनीकी सहायता भी मिलेगी।

    Q. लखपति दीदी ऐप डाउनलोड?

    Ans. इस योजना का एप्प Play Store से डाउनलोड कर सकते हैं हालाँकि अभी आपके इस एप्प की आईडी नही होगी तो आप इसे यूज नही कर सकते हैं इसका आईडी पासवर्ड समूह सखी के पास होता है जो BMM देते हैं  समहू सखी आप SHG NRLM के अप्प्लिकेशन lokos ऐप्प से सर्वे का काम हो रहा है

    Q. लखपति दीदी योजना कौन सा राज्य में चल रही है ?

    Ans. Lakhpati Didi Yojana एक राष्ट्रीय योजना है, जो समस्त भारत में शुरू की गई है। यह योजना केवल किसी एक राज्य तक सीमित नहीं है, बल्कि पूरे भारत में लागू है। जहाँ भी SHG की समूह सखी है वहां यह योजना लागू है आप भी यदि इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पढ़ें सभी जानकारी मिल जायेगी

    Q. क्या इस योजना के तहत ऋण पर ब्याज देना होगा?

    Ans. नहीं, इस योजना के तहत ऋण पर कोई ब्याज नहीं देना होगा।

    Q. ऋण की चुकौती के लिए कितना समय दिया जाएगा?

    Ansऋण की चुकौती के लिए महिलाओं को 5 साल का समय दिया जाएगा।

    Q. महिलाएं ऋण का उपयोग किस काम में के लिए कर सकती हैं?

    Ans. इस योजना में मिले ऋण का उपयोग महिलाएं अपना व्यवसाय शुरू करने या बढ़ाने के लिए कर सकती हैं।

    अन्य जानकारी 

    Tags

    Post a Comment

    0Comments

    Post a Comment (0)
    remove code in blogger.txt Displaying remove code in blogger.txt.