-->

Free Silai Machine Yojana 2024 : सिलाई मशीन रजिस्ट्रेशन फॉर्म Online Apply

YOUR DT SEVA
0
देश में बेरोजगारी को कम करने के लिए सरकारें कुछ न कुछ योजनाए समय समय पर चलाती रहती हैं अभी वर्ष 2024 में फ्री सिलाई मशीन योजना चलायी जा रही है इस अगर आप बेरोजगार है और आपके पास कमाई का दूसरा कोई साधन नही है तो आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं इस पोस्ट में हम आपको फ्री सिलाई मशीन का रजिस्ट्रेशन फॉर्म Online Apply करना बताएँगे साथ आवेदन प्रर्किया और पात्रता भी जानेगे तो यह सब जानने के लिए इस पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़ें।
Free Silai Machine Yojana 2024 : सिलाई मशीन रजिस्ट्रेशन फॉर्म Online Apply

    Free Silai Machine Yojana 2024 - सिलाई मशीन योजना क्या है

    फ्री सिलाई मशीन योजना एक ऐसी योजना है जो बेरोजगार कारीगरों व महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के लिए शुरू की गयी है इसके अंतर्गत फ्री सिलाई मशीन मिलती है व मशीन चलाने का प्रशिक्षण भी दिया जाता है इसके साथ ही आवदेक अपने रोजगार को आगे बढाने के लिए लोन भी ले सकता है अगर आप भी इसका लाभ लेना चाहते है तो इसके लिए आपको इस योजना में ऑनलाइन अप्लाई करना होगा वर्ष 2024 में ऑनलाइन फॉर्म अप्लाई करने तरीका इस पोस्ट में बताया गया है।

    विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 

    Free Silai Machine Yojana 2024 Real Or Fake - मुफ्त सिलाई मशीन योजना का सच और झूठ

    इन्टरनेट पर सच और झूठ दोनों फ़ैल रहा है लेकिन घूमा फिराकर कहें तो योजना तो है लेकिन इसका नाम तोड़ मरोड़कर पेश किया जा रहा है दरअसल पीएम विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत दर्जी कारीगरों को फ्री प्रशिक्षण व टूलकिट उपलब्ध करवायी जाती है वहीं भारत सरकार की वेबसाइट पर सिलाई मशीन का फॉर्म पीडीऍफ़ में उपलब्ध कराया गया है और हरियाणा सरकार की लेबर डिपार्टमेंट वेबसाइट पर सिलाई मशीन फॉर्म ऑनलाइन करने का लिंक दिया गया है लेकिन इन सभी जगह फ्री सिलाई मशीन योजना कहीं नही लिखा गया है दरअसल फ्री सिलाई मशीन योजना कीवर्ड को यूजर गूगल पर सर्च करते हैं जिस कीवर्ड को ज्यादा सर्च किया जाता है Contet Creatore उसी कीवर्ड पर कंटेंट उपलब्ध करवा देते हैं तो कुल मिलाकर कहें तो फ्री सिलाई मशीन योजना नाम से कोई योजना नहीं है इसके लिए पीएम विश्वकर्मा योजना है जो समस्त भारत में लागू है जिसे 2023 प्रधानमंत्री द्वारा शुरू किया गया था अगर सिलाई मशीन योजना का लाभ लेना है तो पीएम विश्वकर्मा योजना में आवेदन करना होगा।

    Free Silai Machine Yojana Online Registration Overview

    आर्टिकल का नाम मुफ्त सिलाई मशीन योजना ऑनलाइन अप्लाई
    वर्ष 2024
    योजना का नाम पीएम विश्वकर्मा योजना
    योजना से लाभ फ्री सिलाई टूलकिट
    उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर श्रमिक कारीगरों की सहायता करना
    लाभार्थी आर्थिक रूप से कमजोर दर्जी कारीगर महिला व पुरुष दोनों
    आवेदन का प्रकार ऑनलाइन
    वेबसाइट https://pmvishwakarma.gov.in/

    फ्री सिलाई मशीन योजना के लाभ

    मुफ्त सिलाई मशीन योजना में आवेदन करने के कई लाभ हैं:

    आर्थिक सशक्तिकरण: यह योजना महिलाओं को मुफ्त सिलाई मशीन प्रदान करती है, जिससे वे खुद का व्यवसाय शुरू कर सकती हैं या घर से काम कर सकती हैं।

    कौशल विकास: यह योजना महिलाओं को सिलाई का कौशल सीखने का अवसर प्रदान करती है, जो उन्हें भविष्य में रोजगार के अवसरों के लिए तैयार करता है

    आत्मनिर्भरता: मुफ्त सिलाई मशीन प्राप्त करने से महिलाएं आत्मनिर्भर बनती हैं और अपने परिवार का आर्थिक सहारा बनाने में सक्षम होती हैं। यह उन्हें स्वतंत्रता और स्वाधीनता का अहसास दिलाता है।

    समाजिक और आर्थिक समर्थन: इस योजना से महिलाओं को समाज में अपनी अहम भूमिका निभाने का मौका मिलता है। वे अधिक स्वतंत्र महसूस करती हैं और अपने सपनों को पूरा करने के लिए प्रेरित होती हैं। इसके साथ ही, उन्हें आर्थिक सहायता भी मिलती है, जो उनके और उनके परिवार के लिए बड़ी साहायक होती है।

    मुफ्त सिलाई मशीन योजना फॉर्म कैसे भरें

    फ्री सिलाई मशीन योजना में आप दो तरह से आवेदन कर सकते हैं 1 आप खुद से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं दूसरा आप अपने नजदीकी CSC केंद्र पर जाकर इस योजना के लिए ऑनलाइन फॉर्म करवा सकते हैं लेकिन आवेदन करने से पहले आप कुछ जरुरी जानकारी को जान लीजिये उसके बाद ही फॉर्म ऑनलाइन करें सबसे पहले यह जान लीजिये इस योजना का लाभ लेने के लिए दस्तावेज क्या लगेगें पात्रता क्या है। 

    Free Silai Machine Yojana Eligibility - फ्री सिलाई मशीन योजना 2024 आवेदन पात्रता

    मुफ्त सिलाई मशीन योजना सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना का मकसद है कि जो लोग सिलाई का काम करना तो जानते हैं परन्तु उनके पास उचित साधन नही है जिससे वह मशीन खरीद सके और अपना बिजनेश शरू कर सकें ऐसे लोगो को सरकार एक मुफ्त सिलाई मशीन देती है साथ जिससे वह अपना बिजनेश शुरू कर सकें इस योजना का लाभ लेने के लिए निम्लिखित योग्यता होनी चाहिए।

    • मुफ्त सिलाई मशीन योजना का लाभ लेने के लिए आपकी आय कम होनी चाहिए।  
    • आपकी उम्र 20 साल से ऊपर होनी चाहिए। 
    • इसका लाभ शहर व ग्रामीण दोनों क्षेत्र के लोग उठा सकते हैं।
    • आधार कार्ड में मोबाइल नम्बर लिक होना चाहिए।इस योजना मे ऑनलाइन आवेदन करने के लिए।
    • बैंक खाते में आधार लिंक होना चाहिए और आपके खाते में Enable होना चाहिए।
    • ग्राम प्रधान मुखिया द्वारा सत्यापित कराना होगा आप दर्जी का काम जानते हैं। 
    • इस योजना में महिला व पुरुष दोनों आवेदन कर सकते हैं।
    • आप सिलाई करना जानते हो। 
    • जो सिलाई का काम करने के इच्छुक हो वही आवेदन करें।  
    इस योजना में आवेदन करते हैं, तो आपको 5 से 15 दिन का प्रशिक्षण मिलेगा। जिसमें आपको सिलाई का काम सिखाया जाएगा। आपको प्रतिदिन ₹500 का नकद भी दिया जाएगा। प्रशिक्षण के बाद, आपको सिलाई मशीन खरीदने के लिए ₹15,000 की राशि मिलेगी।
    Free Silai Machine Yojana Eligibility - फ्री सिलाई मशीन योजना 2024 आवेदन पात्रता

    Free Silai Machine Yojana 2024 Documents - आवेदन के लिए दस्तावेज

    फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेज़ की आवश्यकता होती है। ये दस्तावेज़ आपके आवेदन की प्रक्रिया को सुगम और सरल बनाते हैं। यहां नीचे दिए गए हैं:
    1. आपका आधार कार्ड: (आधार कार्ड में मोबाइल नम्बर लिंक होना चाहिए है।)
    2. बैंक पासबुक (With DBT Enable)
    3. मोबाइल फोन नंबर: आपको आवेदन की स्थिति की जानकारी के लिए।
    4. आय प्रमाण पत्र होना चाहिए। 
    5. पैन कार्ड 
    6. पहचान से संबंधित प्रमाण पत्र: आपकी पहचान की पुष्टि करने के लिए।
    7. पासपोर्ट साइज फोटो: आपकी पहचान के लिए फोटो।
    8. यदि आप विधवा हैं, तो आपको अपने पति के मृत्यु प्रमाण पत्र की आवश्यकता है।
    9. यदि आप विकलांग हैं, तो आपको अपनी निःशक्तता की पुष्टि करने के लिए प्रमाण पत्र चाहिए।
    यदि आपको इन दस्तावेज़ की सहायता चाहिए, तो आप स्थानीय आधार केंद्र या ग्राम पंचायत से संपर्क कर सकते हैं। इससे आपको आवेदन प्रक्रिया में कोई समस्या नहीं होगी।

    Free Silai Machine Yojana Online Registration - फ्री सिलाई मशीन योजना फॉर्म Online

    फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, सबसे पहले https://pmvishwakarma.gov.in पर जाएं। पेज ऐसा दिखेगा:
    Free Silai Machine Yojana Online Registration - फ्री सिलाई मशीन योजना फॉर्म Online
    • इस पेज पर आने के बाद Login बटन पर क्लिक करें।
    • Applicant/Beneficiary Login ऑप्शन पर क्लिक करें।
    • अब अगला पेज कुछ ऐसा दिखेगा। जैसा कि नीचे चित्र में दिया गया है।
    Free Silai Machine Yojana Ka Form
    • अपना मोबाइल नम्बर दर्ज करने स्क्रीन पर दिया गया कैप्चा भरें। 
    • Login ऑप्शन पर क्लिक करें 
    • OTP सत्यापित करें 
    • अपना आधार कार्ड नम्बर दर्ज करें 
    • आधार कार्ड में लिंक मोबाइल नम्बर की ओटीपी सत्यापित करें 
    • इस तरह से आगे के सभी स्टेप में फॉर्म को भरें।
    आप स्वयं से तभी ऑनलाइन करें जब आपको जानकारी हो अगर आपको ऑनलाइन सही से करने की जानकारी न हो तो CSC से इस फॉर्म को ऑनलाइन कराएँ इस पोस्ट में बताये गए दस्तावेज साथ ले जाएँ।  

    Pradhan Mantri Free Silai Machine Yojana

    प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना नाम से कोई योजना नही है प्रधानमन्त्री विश्वकर्मा योजना में दर्जी कारीगर के फॉर्म अप्लाई होते हैं इस योजना में सिलाई टूलकिट उपलब्ध कराई जाती है इसे साथ ही फ्री प्रशिक्षण भी दिया जाता है इस योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना होता है जिसका प्रोसेस इस पोस्ट में बता दिया गया है। 

    Free Silai Machine Yojana 2024 Last Date - फ्री सिलाई मशीन योजना फॉर्म Last Date

    फ्री सिलाई मशीन योजना आवेदन करने की अंतिम तिथि वित्तीय वर्ष 2024 की अन्तिम तारीख 31 मार्च 2024 है इसके बाद भी फॉर्म अप्लाई होते रहेंगे परन्तु वह वित्तीय वर्ष 2024-25 है। अंतिम तिथि आपके राज्य के राज्य के अनुसार भिन्न हो सकती है। ज्यादा जानकारी के लिए अपने राज्य के नोडल विभाग से संपर्क करें या उनकी वेबसाइट देखें।

    Silai Machine Yojana Rajasthan 2024

    राजस्थान में फ्री सिलाई मशीन योजना का फॉर्म Online कर सकते हैं राजस्थान में PM Pmvishwakarma के अंतर्गत सिलाई कारीगर अपना आवेदन करें राजस्थान कौशल विकास मिशन के अंतर्गत मुफ्त सिलाई मशीन योजना का लाभ ले सकते हैं ई-मित्रा से आवेदन करवा सकते हैं।  

    Free Silai Machine Yojana Uttar Pradesh

    उत्तर प्रदेश में फ्री सिलाई मशीन योजना का फॉर्म दो तरह से भर सकते हैं 1 पीएम विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत दूसरा उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलायी जा रही योजना विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना UP के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं लेकिन लाभ एक ही योजना का मिलेगा।

    FAQs (Silai Machine Yojana)

    Q. Silai Centre near Me?

    Ans. Google Maps में सर्च करें किसी विशिष्ट सिलाई केंद्र का नाम जानते हैं, तो आप नाम से खोज सकते हैं। आप अपने स्थानीय समाचार पत्र या पत्रिका में विज्ञापनों की भी जांच कर सकते हैं।

    Q. सिलाई मशीन योजना फॉर्म कैसे भरें?

    Ans. सिलाई योजना फॉर्म भरने की जानकारी इसी पोस्ट में बताई गयी है पोस्ट को पढ़ें। 

    Q. Silai Machine Yojana Haryana?

    Ans. हरियाणा सिलाई मशीन योजना हरियाणा सरकार की लेबर डिपार्टमेंट वेबसाइट से फॉर्म भरे जाते हैं जिसका उद्देश्य राज्य के मजदूर वर्ग को सशक्त बनाना और उन्हें आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाना है। इस योजना के तहत, सरकार पात्र श्रमिको को मुफ्त में सिलाई मशीन प्रदान करती है।

    निष्कर्ष 

    आज की इस पोस्ट में आपने जाना Free Silai Machine Yojana 2024 Online Apply कैसे करें यह योजना आत्मनिर्भर बनने और अपने जीवन में सुधार करने का एक शानदार अवसर प्रदान करती है। यदि आप पात्र हैं, तो आप इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।

    इन्हे भी पढ़ें 
    Tags

    Post a Comment

    0Comments

    Post a Comment (0)
    remove code in blogger.txt Displaying remove code in blogger.txt.