मोबाइल से SBI ATM PIN कैसे बनाएं (पूरी गाइड)

0

आज के डिजिटल युग में एटीएम पिन बनाने के कई तरीके हैं, जिनसे आप घर बैठे ही मिनटों में अपने नये पुराने एटीएम कार्ड का पिन बना सकते हैं, इसके लिए आपको बैंक जाने की जरूरत नही होगी और न ही आपको लाइन में लगना होगा। आप किसी भी बैंक के ग्राहक हों घर बैठे ही अपने एटीएम कार्ड का पिन जनरेट कर सकते हैं। इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको SBI बैंको के एटीएम कार्ड का पिन मोबाइल से बनाना बताएँगे। यदि आप भी जानना चाहते हैं Mobile Se Atm Pin Kaise Banaye Sbi का तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें इसमे आपको स्टेप बाय स्टेप पूरी जानकारी मिल जायेगी।

मोबाइल से SBI ATM PIN कैसे बनाएं (पूरी गाइड)

ATM CARD क्या है

एटीएम कार्ड जिसे डेबिट कार्ड कहा जाता हैं यह एक प्लास्टिक कार्ड होता है, एटीएम कार्ड बैंक द्वारा अपने ग्राहकों के लिए जारी किये जाते हैं। जिससे ग्राहक अपने बैंक खाते के पैसे निकाल सकें। इससे बैंकिंग लेनदेन आसान हो जाता हैं। एटीएम कार्ड का पूरा नाम (ऑटोमेटेड टेलर मशीन) है एटीएम कार्ड पैसे निकालने के साथ ही ऑनलाइन ट्रांजैक्‍शन करने के काम भी आता है। 

जब पहली बार एटीएम कार्ड जारी किया जाता है, तब इसका प्रयोग करने के लिए एटीएम कार्ड पिन बनाना होता है। तभी यह काम करता है। Mobile Se Atm Pin Kaise Banaye मोबाइल से एटीएम पिन ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों तरह से बना सकते हैं इसकी ज्यादा जानकारी के लिए इस पोस्ट को पढ़ें।

मोबाइल से एटीएम कैसे चालू करें

मोबाइल से एटीएम कार्ड चालू करने के लिए कई तरीक हैं जिनसे आप घर बैठे ही एटीएम कार्ड को चालू कर सकते हैं चाहें आपके पास नया एटीएम कार्ड हो पहले से बने हुए एटीएम कार्ड का पिन बदलना हो यह सब आप आसानी से कर सकते हैं जैसे: - 
  • मोबाइल बैंकिंग से एटीएम चालू करें। 
  • SMS माध्यम से एटीएम चालू करें। 
  • IVR द्वारा एटीएम कार्ड चालू करें। 
  • इन्टरनेट बैंकिंग माध्यम से एटीएम कार्ड चालू करें। 

मोबाइल से एटीएम पिन कैसे बनाये sbi

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के एटीएम कार्ड पिन मोबाइल से बनाने के लिए आप चार अहम तरीके से जिनकी मदद से आप आसानी से SBI बैंक का एटीएम पिन बना सकते हैं। अपने एसबीआई एटीएम कार्ड को मोबाइल से चालू करने के लिए, निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

चरण 1. SBI बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएँ 

सबसे पहले अपने मोबाइल फ़ोन के क्रोम ब्राउज़र में SBI बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट https://retail.onlinesbi.sbi/ खोलें और अपने इन्टरनेट बैंकिंग यूजर आई डी और पासवर्ड की मदद से लॉग इन करें। यदि आपके पास इसका आई डी पासवर्ड न हो तो न्यू यूजर पर क्लिक कर अपना नया आई डी पासवर्ड बना लें।

चरण 2. e-Services मेनू पर क्लिक करें

SBI इन्टरनेट बैंकिंग के माध्यम से लॉग इन करने के बाद होमपेज पर e-Services मेनू दिखेगा जैसा कि नीचे चित्र में देख सकते हैं। e-Services मेनू पर क्लिक करें। इसके बाद ATM CARD SERVICE पर क्लिक करें। यदि आप मोबाइल में इन्टरनेट बैंकिंग लॉग इन होंगे तो हो सकता है आपको यह विकल्प आपको न दिखे इसके लिए आप डेस्कटॉप मोड़ को सेलेक्ट करें।
मोबाइल से SBI ATM PIN कैसे बनाएं (पूरी गाइड)

चरण. 3 ATM PIN GENERATION

मोबाइल से SBI ATM PIN कैसे बनाएं (पूरी गाइड)

ई सर्विस मेनू एटीएम कार्ड सर्विस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने उपर्युक्त पेज दिखेगा जिसमे से आपको अब ATM PIN GENERATION विकल्प पर क्लिक करना है इस पर क्लिक कर आप नए एटीएम कार्ड का पिन बना सकते हैं। और यदि एटीएम कार्ड का पिन भूल गए हों या फिर एटीएम पिन बदलना चाहें तो वह भी कर सकते हैं। 

चरण 4: NEW ATM CARD ACTIVATION

"यदि पहली बार आपने कार्ड बनवाया हो तो NEW ATM CARD ACTIVATION नया एटीएम कार्ड सक्रिय करें" विकल्प का चयन करें।
अब एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको अपना एटीएम कार्ड का नम्बर दर्ज करना होगा, एटीएम कार्ड नम्बर दर्ज करने के बाद। Activate करें। 
"सक्रिय करें" विकल्प पर क्लिक करें। और अब आपके मोबाइल पर एक OTP प्राप्त होगा OTP दर्ज करें। और पुष्टि करें, अब आपका एटीएम कार्ड सक्रिय हो जाएगा।

चरण 5: एटीएम पिन बदले 

  • फिर से, "सेवाएं" विकल्प का चयन करें।
  • "एटीएम पिन जनरेशन" विकल्प पर क्लिक करें।
  • आपके सामने पिन जनरेट करने के लिए दो विकल्प होंगे। एक-टाइम पासवर्ड (OTP) का उपयोग करने वाले विकल्प का चयन करें।
  • अपने मोबाइल पर प्राप्त OTP दर्ज करें और सबमिट करें।
  • अपना इच्छित पिन के पहले दो अंक दर्ज करें और सबमिट करें।
  • अपने मोबाइल पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करके पुष्टि करें।
  • आपका एटीएम पिन जनरेट हो जाएगा, और अब आप लेन-देन के लिए अपने एटीएम कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।
इन चरणों का पालन करके, आप मोबाइल से एटीएम पिन अपने घर से ही नेट बैंकिंग का उपयोग करके अपने एटीएम कार्ड को चालू कर सकते हैं। और पिन बना सकते हैं। 

मोबाइल से एटीएम पिन कैसे जनरेट करें SMS द्वारा

मोबाइल से एटीएम पिन बनाने के लिए आपका मोबाइल नम्बर आपके बैंक खाते में रजिस्टर्ड होना चाहिए और साथ ही आपके मोबाइल में SMS करने के लिए बैलेंस होना चाहिए इसके बाद आप बड़े आसानी से अपने मोबाइल से एटीएम पिन जनरेट कर सकते हैं इसके लिए आप यहाँ दिए गए इन चरणों का पालन करें।
1. एसबीआई एटीएम पिन SMS के माध्यम से जेनरेट करने के लिए नीचे दिए गए तरीके से SMS करें: सबसे पहले अपने मोबाइल का मैसज बाक्स खोलें और लिखें

PIN <आपके एटीएम कार्ड के पीछे के चार अंक> <आपके SBI बैंक खाता संख्या के अंतिम चार अंक>

2. SBI खाते से लिंक मोबाइल नंबर से 567676 पर SMS करें:
  • मैसेज एप्लीकेशन खोलें और उपरोक्त प्रारूप का मैसेज लिखें।
  • भेजे गए मैसेज के जवाब में आपको एक OTP (एक बार का पासवर्ड) मिलेगा।
3. OTP का उपयोग करके नजदीकी एटीएम मशीन पर जाएं:
  • 24 घंटे के भीतर एटीएम मशीन पर जाएँ अपना एटीएम कार्ड डालें और पिन चेंज का विकल्प चुनें।
  • OTP दर्ज करें और नया पिन चुनें और सेव करें।
इस प्रकार, आप बिना किसी परेशानी के अपने मोबाइल फोन के माध्यम से अपने एटीएम कार्ड का पिन बना सकते हैं।

IVR द्वारा मोबाइल से एटीएम पिन जनरेट कैसे करें

यदि आपके पास छोटा फ़ोन है जिसमे इन्टरनेट नही चलता है और आप एटीएम SBI बैंक का एटीएम पिन बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक नम्बर पर काल करना होगा जिससे आप डेबिट कार्ड का पिन बना सकते हैं तो सीखते हैं आगे एसबीआई एटीएम पिन जनरेशन आईवीआर के माध्यम से पिन बनाना आसान है। निम्नलिखित विस्तृत चरणों का पालन करें:

चरण 1. पंजीकृत मोबाइल नम्बर से 18004253800 या 1800112211 पर कॉल करें  

सबसे पहले अपने एसबीआई खाते से लिंक मोबाइल नंबर से 18004253800 या 1800112211 पर फोन करें और IVR निर्देशों का पालन करें। 

चरण 2: जानकारी प्रदान करें

कॉल करने के बाद, आपको अपना 16- अंको का SBI डेबिट कार्ड नंबर और उसके बाद बैंक खाता नंबर दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। अपने एटीएम के ऊपर लिखे हुए नम्बर को दर्ज करें और बैंक पासबुक पर लिखे हुए खाते संख्या को दर्ज करे और पुष्टि करें। 

चरण 3: OTP प्राप्त करें 

आपको एक OTP (एक बार का पासवर्ड) SMS के रूप में प्राप्त होगा। 

चरण 4: पिन बनाएं - 

OTP का उपयोग करके, एसएमएस के माध्यम से एटीएम पिन बनाएं।

इस तरह, आप अपने एसबीआई एटीएम पिन को आसानी से आईवीआर के माध्यम से बना सकते हैं।

योनो एप्प से SBI एटीएम पिन कैसे बनायें

SBI YONO मोबाइल एप्प से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के डेबिट कार्ड का पिन बनाने के लिए अपने मोबाइल में SBI YONO APP डाउनलोड करें यदि पहले से इंस्टाल हो तो लेटेस्ट वर्जन में अपडेट करें और एप्प को ओपन करें 
  • सबसे पहले, अपने स्मार्टफोन पर योनो ऐप को खोलें।
  • और अपना यूजरनेम और पासवर्ड दर्ज कर ऐप में लॉगिन करें।
  • यदि आप पहली बार इस एप्प का उपयोग कर रहे हैं तो पहले योनो ऐप के लिए रजिस्टर करें इसके लिए आप "नया यूजर रजिस्टर करें" विकल्प पर क्लिक कर ऐसा कर सकते हैं।
  • अब मुख्य स्क्रीन पर, "Services" टैब पर क्लिक करें।
  • अब "ATM" सेक्शन में, "ATM PIN Generate" विकल्प का चयन करें।
  • अब आपके सामने आपके डेबिट कार्ड की फोटो दिखेगी जिसके लिए आप पिन जेनरेट करना चाहते हैं।
  • अगर आपके पास एक से अधिक डेबिट कार्ड हैं, तो आपको उनमें से एटीएम कार्ड का पिन बनाना चाहते हैं उसे सेलेक्ट करें। और आगे की प्रर्किया को पूरा करते जाएँ।  
  • अब योनो ऐप आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजेगा।
  • ओटीपी को डालें और "Confirm" पर क्लिक करें।
  • अब आपको एक नया 4-अंकीय एटीएम पिन दर्ज करना होगा।
  • पिन की पुष्टि के लिए पुनः इसे डालें।
  • अंत में, "Set PIN" पर क्लिक करें। और पिन बनायें।  
इस तरह, योनो ऐप का उपयोग करके आप आसानी से अपना SBI एटीएम पिन बना सकते हैं।

ATM CARD सुरक्षा के लिए उपाय 

यदि आप पहली बार एटीएम कार्ड का उपयोग कर रहे हैं तो आपको कुछ सुरक्षा उपाय को जान लेना आवश्यक है जिससे आप भविष्य में होने वाली हानि से बच सकते हैं इसके लिए अपने एटीएम कार्ड की जानकारी किसी के साथ साझा न करें चाहें वह एटीएम पिन हो या एटीएम कार्ड नम्बर अथवा CVV  नम्बर संदेह कि स्थति में अपना एटीएम कार्ड का पिन बदल लें। एटीएम कार्ड के खो जाने पर तुरन्त उसे ब्लॉक करा दें इसके लिए SBI कस्टमर केयर पर काल कर सकते हैं। अथवा ऑनलाइन कर सकते हैं। 

निष्कर्ष 

मोबाइल से एटीएम पिन जेनरेट करना, आसान है इस ब्लॉग पोस्ट में आपको जानकारी मिल गयी होगी मोबाइल से एटीएम पिन कैसे बनाये sbi का यह एक सुविधाजनक, सुरक्षित और सरल तरीका है अपना एटीएम पिन बनाने का आज के युग में, मोबाइल बैंकिंग सेवाओं का उपयोग करना, न केवल समय की बचत करता है, बल्कि यह बैंकिंग लेनदेन को अधिक सुरक्षित और कुशल भी बनाता है। तो इस तरह से किसी भी बैंक के एटीएम कार्ड का पिन मोबाइल से बना सकते हैं अब आप जन गए होंगे Mobile Se Atm Pin Kaise Banaye

इन्हे भी पढ़ें 


Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)