-->

आधार कार्ड से बैंक बैलेंस कैसे चेक करें

YOUR DT SEVA
0
भारत सरकार व RBI ने उन उपभोक्ताओं के लिए एक अच्छी पहल की है जो कीपैड छोटे मोबाइल का उपयोग करते हैं  यह सभी लोग आधार नम्बर से अपने खाते का बैलेंस देख सकते हैं क्योंकि आधार कार्ड एक ऐसा दस्तावेज बन गया है जो सभी जगह काम आता है आधार कार्ड से बैंक बैलेंस चेक हो जाता है फिंगर प्रिंट AEPS माध्यम से यह तो सभी जानते हैं परन्तु क्या आपको यह पता है आधार नम्बर से आप खुद घर बैठे अपने खाते का बैलेंस कैसे देख सकते हैं जी हैं अगर आप भी आधार कार्ड नम्बर से अपने खाते का बैलेंस देखना चाहते हैं घर बैठे तो इस पोस्ट में आप जानेंगे आधार कार्ड से बैंक बैलेंस कैसे चेक किया जाता है ऑनलाइन।
[2024] Mein Aadhar Card Se Online Bank Balance Kaise Check Karen

आधार कार्ड से बैंक बैलेंस कैसे चेक करें

डिजिटल इंडिया के युग में छोटे कीपैड मोबाइल चलाने वालों के लिए अब खुश्खबरी हैं कीपैड मोबाइल उपभोक्ताओं को अब बैंक व AEPS के पास अपने खाते का बैलेंस चेक कराने के लिए जाने की जरूरत नही है  वह सभी उपभोक्ता अपने खाते का बैलेंस घर बैठे देख सकते हैं इसके लिए इन उपभोक्ताओं को कुछ आसान स्टेप फालो करने होंगे क्योंकि सभी बैंकों ने अपने उपभोक्ताओं को बैंक बैलेंस चेक करने की सुविधा प्रदान कर दी हैं जिससे आधार कार्ड नम्बर से बैलेंस देख सकते हैं बैंक आधार नम्बर से बैंक बैलेंस देखने के लिए सभी बैंको ने अपने USSD कोड जारी कर दिए हैं जिन्हें डायल कर बैंक खाते का पैसा देख सकते हैं। 

Aadhar Card Se Bank Balance Check Requirements

आधार कार्ड से बैंक बैलेंस चेक करने से पहले आपको कुछ जरुरी जानकारी जान लेनी चाहिए तभी आप अपने खाते का बैलेंस देख सकते हैं आधार नम्बर सबसे पहले तो आपके आधार कार्ड में मोबाइल नम्बर लिंक होना चाहिए दूसरा आपके खाते में मोबाइल नम्बर लिंक हो उसके बाद वही मोबाइल नम्बर आपके पास होना चाहिए उसी नम्बर से बैंक बैलेंस चेक करेंगे तो हो जायेगा।
आधार नम्बर से बैंक बैलेंस देखने के लिए यह जरुरी है 
  • बैंक खाते में आधार लिंक होना चाहिए 
  • बैंक खाते में मोबाइल नम्बर लिंक होना चाहिए 
  • आधार कार्ड में मोबाइल नम्बर लिंक होना चाहिए।
आधार कार्ड से बैंक बैलेंस चेक करने के लिए अगर यह उपर्युक्त सभी Requirment है तो आप बड़े ही आसानी से अपने खाते का बैलेंस देख सकते हैं बैलेंस देखने के लिए आगे बतायी गयी प्रक्रिया का पालन करना होगा। 

आधार कार्ड से बैंक बैलेंस कैसे चेक करें मोबाइल पर

आधार कार्ड से बैंक बैलेंस चेक करना बहुत ही सरल है। आप निम्नलिखित चरणों का पालन करके अपने खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं:
  • मोबाइल फ़ोन के डायल पैड खोलें: सबसे पहले अपने मोबाइल फ़ोन के डायल पैड को खोलें।
  • USSD कोड डायल करें: *99# डायल करें।
  • विकल्पों में से 'Check Balance' चुनें: अब आपके स्क्रीन पर कुछ विकल्प आएंगे। 'Check Balance' विकल्प को चुनें।
  • UPI Pin दर्ज करें: आपको अब अपना UPI Pin दर्ज करना होगा।
  • बैंक खाते का विवरण देखें: आपके मोबाइल स्क्रीन पर अब आपके बैंक खाते का विवरण प्रदर्शित होगा। यहाँ से आप आसानी से अपने बैंक बैलेंस की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

आधार कार्ड से बैंक बैलेंस चेक करने वाला App

आधार कार्ड से बैंक बैलेंस चेक करने के कई सारे एप्लीकेशन हैं परन्तु उन सबसे बैलेंस चेक करने के लिए आपको AEPS ID व फिंगर प्रिंट मशीन या IRIS की जरूरत पड़ेगी तभी आप आधार से बैलेंस चेक कर सकते हैं इसलिए यह एप्प आपके काम के nनही हो सकते हैं। हाँ गूगल पे फ़ोन पे जैसे कुछ UPI APP हैं जिनके मदद से आप बैलेंस देख सकते हैं जिन्हें तो आप जानते ही होंगे।   

USSD CODE द्वारा बैंक बैलेंक कैसे चेक करें

बैंक का नाम USSD कोड
भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) *9961#
ICICI बैंक (ICICI Bank) *9943#
HDFC बैंक (HDFC Bank) *9942#
बैंक ऑफ़ इंडिया (Bank of India) *9946#
बैंक ऑफ़ बड़ौदा (Bank of Baroda) *9947#
पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) *9941#
इलाहाबाद बैंक (Allahabad Bank) *9952#
कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) *9966#
यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया (Union Bank of India) *9949#
इंडियन बैंक (Indian Bank) *9956#

उपर्युक्त कोड के जरिये आप अपने छोटे या बड़े किसी भी मोबाइल से इन कोड को डायल कर अपने खाते का बैलेंस देख सकते हैं हालाँकि कुछ बैंको के कोड हो सकता है कभी कभी सही Response नही देते हैं। 

जियो फोन से आधार कार्ड से बैंक बैलेंस कैसे चेक करें

जियो फोन से आधार कार्ड के माध्यम से बैंक खाते का बैलेंस चेक करने का एक सरल तरीका बताता हूं:

  • सबसे पहले अपने मोबाइल से 9999*1# डायल करें।
  • अब आधार कार्ड नंबर दर्ज करने का ऑप्शन आएगा अब अपना 12 अंकों का आधार कार्ड नंबर कार्ड नंबर लिखें।
  • नंबर को दोबारा सत्यापित करें: अपने आधार कार्ड नंबर को फिर से दर्ज करें। यह सत्यापन के लिए है।
  • मैसेज का प्रतीक्षा करें: अब, आपको मोबाइल स्क्रीन पर एक मैसेज मिलेगा, जिसमें आपके बैंक खाते में मौजूदा बैलेंस होगा।

इस तरह, आप अपने मोबाइल से आसानी से बैंक खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं, और यह सभी चरण बिना किसी ज्यादा परेशानी के पूरे हो जाते हैं।

FAQS

Q. कैसे ऑनलाइन आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जोड़ने के लिए Otp के बिना?

Ans. आप बिना OTP के आधार कार्ड में मोबाइल नम्बर लिंक नही कर सकते हैं इसके लिए आपको आधार सेण्टर विजिट करना होगा।

Q. आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक है या नहीं कैसे पता करें?

Ans. Uidai आधार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: सबसे पहले, आपको Uidai आधार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आप इसे वेब ब्राउज़र में खोल सकते हैं। My Aadhar के विकल्प पर क्लिक करें: जब आप वेबसाइट पर पहुंचेंगे, तो आपको 'My Aadhar' या सम्मिलित विकल्प पर क्लिक करना होगा।
Check Aadhar / Bank Linking Status पर क्लिक करें: फिर, आपको 'Check Aadhar / Bank Linking Status' विकल्प पर क्लिक करना होगा। आधार कार्ड संख्या और CAPTCHA कोड डालें: अब, आपको अपना 12 अंकों का आधार कार्ड संख्या दर्ज करना होगा। उसके बाद, एक CAPTCHA कोड भी डालें और 'Send OTP' पर क्लिक करें। OTP प्राप्त करें और Processed पर क्लिक करें: अब, आपको पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक OTP प्राप्त होगा। उसे डालें और 'Processed' पर क्लिक करें। बैंक खाते से लिंक आधार नंबर देखें: अब, आपके मोबाइल स्क्रीन पर आपके बैंक खाते से जुड़े आधार नंबर की जानकारी दिखाई जाएगी।
इस तरह, आप अपने आधार नंबर को अपने बैंक खाते से संबंधित लिंक करने की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। यह सभी कदम वेबसाइट पर सरलता से उपलब्ध हैं।

Q. आधार कार्ड से बैंक बैलेंस चेक कैसे करें?

Ans. इसकी जानकारी इस पोस्ट में दी गयी है।

निष्कर्ष 

इस पोस्ट में आपने जाना आधार कार्ड से बैंक बैलेंस कैसे चेक करें ऑनलाइन। आपका बैलेंस चेक हुआ क्या इस तरीके से कमेन्ट बताएं इसी तरह की अन्य पोस्ट के लिए YOURDTSEVA.COM वेबसाइट पर विजिट करते रहें। 

इन्हे अभी पढ़ें 
Tags

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)
remove code in blogger.txt Displaying remove code in blogger.txt.