-->

आधार कार्ड में जन्मतिथि बदलने के लिए दस्तावेज: Aadhar Dob Change Documents 2024

YOUR DT SEVA
0

आधार कार्ड सभी दस्तावेजों का मालिक है अगर इसी आधार कार्ड में कुछ भी संशोधन करवाना हो, जैसे - जन्म तिथि की तारीख, महीना या सन गलत हो और आप उसे बदलवाना चाहते हैं तो कुछ दस्तावेजो की जरूरत पड़ती है, तब आप सोच में पढ़ जाते हैं कि आधार कार्ड में डेट ऑफ़ बर्थ चेंज करने के लिए डोक्युमेंट क्या क्या चाहिए? तो अब आपको यह चिंता करने की जरूत नआधार कार्ड में जन्मतिथि बदलने के लिए आवश्यक दस्तावेज ही है क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको बतायेंगे कि आधार कार्ड में जन्मतिथि बदलने के लिए जरुरी दस्तावेज कौन कौन से लगेंगे, जिससे जल्दी आपकी जन्म तिथि बदल जायेगी, यह सब जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

Aadhar Card Me Date of Birth Change Ke Liye Document

    आधार कार्ड में जन्मतिथि बदलने के लिए जरुरी दस्तावेज 2024

    आधार कार्ड में जन्म तिथि बदलवाने के लिए यहाँ 10 दस्तावेज दिए गए हैं इनमे से कोई भी एक दस्तावेज आपके पास होना चाहिए जिससे आपकी डेट ऑफ़ बर्थ बदल जायेगी यह दस्तावेज निम्नलिखित हैं।  

    1. जन्म प्रमाण पत्र (यदि यह दस्तावेज है तो ठीक है और यदि नही है तो जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन बना सकते हैं, कुछ राज्यों में ब्लॉक व स्वास्थ्य विभाग से बनता है)
    2. पैन कार्ड (यह पहले से है तो ठीक है और यदि पहले से नही है तो Income Tax की वेबसाइट से ऑनलाइन बना सकते हैं)
    3. मार्कशीट (बोर्ड, विश्वविद्यालय या सरकारी स्कूल द्वारा जारी की गयी हो) Class 10th, 12th या इससे ऊपर की।
    4. टीसी SLC (स्कूल द्वारा जारी की गयी हो जिसमे नाम व जन्म तिथि दर्ज हो)
    5. वोटर आई डी कार्ड। 
    6. मेडीकल क्लेम सर्टिफिकेट। 
    7. पासपोर्ट अथवा वीजा दस्तावेज।
    8. सरकारी कर्मचारी अपनी (आई डी कार्ड) से जन्मतिथि को बदलवा सकते हैं। यदि उपर्युक्त कोई भी दस्तावेज आपके पास नही है तो नीचे दिए गए इन दो दस्तावेजों में से कोई भी एक दस्तावेज आप आसानी से बनवा सकते हैं। 
    9. आधार फॉर्म जिस पर Gazetted Officer की मोहर Sing हों तहसीलदार या ग्राम पंचायत मुखिया द्वारा सत्यापित होना चाहिए।
    10. मंत्री, विधायक द्वारा जारी नाम व जन्मतिथि युक्त फोटो पहचान का प्रमाण पत्र। 
    आधार कार्ड फॉर्म डाउनलोड मोबाइल नम्बर से आधार कार्ड डाउनलोड

    Aadhar Card Me Address Change Documents

    उपर्युक्त में से कोई भी दस्तावेज आपके पास है तो आप आधार कार्ड में जन्मतिथि को आसानी से बदलवा सकते हैं और यदि इनमे से कोई भी दस्तावेज आपके पास नही है तो पहले इनमे से कोई भी एक दस्तावेज आप बनवा लीजिये उसके बाद Aadhar Card Me जन्म तिथि को बदलवा सकते हैं डेट ऑफ़ बर्थ बदलने के लिए आधार अपडेट फॉर्म की आवश्यकता पड़ती हैं जिसे आप यहाँ क्लिक कर दूसरी पोस्ट से डाउनलोड कर सकते हैं ।  

    आधार कार्ड में जन्मतिथि बदलने के लिए क्या करना होता है

    आधार कार्ड में जन्म तिथि बदलवाने के लिए आपके पास एक ऐसा दस्तावेज होना चाहिए जिसमे आपकी सही जन्म तिथि दर्ज हो, जो जन्म तिथि Aadhaar में करवाना चाहते हैं वही जन्म तिथि उस डाक्यूमेंट में होनी चाहिए। इसके साथ ही आपको यह भी पता होना चाहिए कि वर्तमान जन्मतिथि और आपके द्वारा दिए गए दस्तावेज की जन्मतिथि में 3 साल से ज्यादा का अंतर नही होना चाहिए, तभी आप जन्मतिथि बदलवा सकते हैं जन्मतिथि बदलवाने के लिए जो भी दस्तावेज लगायें उसमे सही और स्पष्ट जन्म तिथि दिखनी चाहिए क्योंकि उस दस्तावेज की ऑनलाइन जांच होती है ऐसे में यदि कोई त्रुटिपूर्ण दस्तावेज होता है तो आवेदन निरस्त कर दिया जाता है।

    आधार कार्ड में डेट ऑफ बर्थ कितनी बार बदलवा सकते हैं

    बहुत से लोगो का सवाल होता है कि आधार कार्ड में डेट ऑफ बर्थ कितनी बार चेंज करा सकते हैं तो इसकी जानकारी के लिए आपको बता दें ऑनलाइन जन्मतिथि एक बार बदलवा सकते हैं यदि एक बार से ज्यादा बदलवाना हो तो फिर इसके लिए आपको UIDAI को उसका उचित Reson बताना होगा किस कारण से आप यह जन्म तिथि बदलवा रहे हैं इसके लिए आप चाहें तो UIDAI को ईमेल करें या फिर अपने नजदीकी ऑफिस में जाएँ। 

    आधार कार्ड में नाम, एड्रेस, जन्मतिथि बदलने के लिए आवश्यक दस्तावेज

    आधार कार्ड में परिवर्तन का प्रकार आवश्यक दस्तावेज का नाम
    Aadhar Card Date of Birth Change Proof Documents जन्म प्रमाण पत्र, स्कूल छोड़ने का प्रमाण पत्र, TC, पासपोर्ट पैन कार्ड, मार्कशीट, वोटर आई डी कार्ड इनमे से कोई एक दस्तावेज
    आधार कार्ड में नाम सुधारने के लिए क्या डॉक्यूमेंट चाहिए ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड बैंक पासबुक मार्कशीट, पहचान पत्र, पासपोर्ट, विवाह प्रमाण पत्र इनमे से कोई एक दस्तावेज
    Aadhar Card Me Address Change Documents राशन कार्ड, मूलनिवास प्रमाण पत्र, वोटर आई डी बिजली बिल, पानी का बिल, गैस बिल, टेलीफोन बिल, बैंक पासबुक इनमे से कोई एक दस्तावेज
    शादी के बाद आधार कार्ड में पते में परिवर्तन के लिए आवश्यक दस्तावेज मूल निवास प्रमाण पत्र,मतदाता पहचान पत्र, बैंक पासबुक, विवाह प्रमाण पत्र, पति/पत्नी का आधार कार्ड, पता प्रमाण इनमे से कोई एक दस्तावेज

    बिना प्रूफ के आधार कार्ड में जन्मतिथि कैसे बदलें

    बिना सबूत के Aadhar Card Me जन्मतिथि नहीं बदल सकते हैं इसके लिए सबूत बनवा लीजिये इस पोस्ट में बताये गए किसी भी एक दस्तावेज को बनवा लेंगे तो जन्मतिथि में संशोधन करवा सकते हैं अगर आपके पास कोई भी सबूत नही हैं तो पहले मूलनिवास प्रमाण पत्र बनवा लीजिये मूलनिवास प्रमाण पत्र बनाने का पूरा प्रोसेस इस पोस्ट में बताया गया है आप इसे यहाँ क्लिक कर पढ़ सकते हैं। 

    आधार कार्ड में जन्मतिथि बदलने online

    Aadhar Card Me जन्म तिथि ऑनलाइन बदलने के लिए आपके Aadhar Card Me मोबाइल नम्बर लिंक होना चाहिए साथ ही आपको ऑनलाइन की बेसिक जानकारी भी होनी चाहिए इसके साथ ही जन्मतिथि बदलने के लिये उपर्युक्त में से कोई एक दस्तावेज प्रूफ के लिए होना चाहिए Online डेट ऑफ़ बर्थ बदलने हेतु निम्न चरणों का पालन करें।
    • आधार कार्ड की वेबसाइट https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर जाएँ 
    • Login विकल्प पर क्लिक करें।
    • अपना आधार कार्ड नम्बर दर्ज करें 
    • दिया हुआ कैप्चा कोड फिल करें 
    • Send OTP बटन पर क्लिक करें 
    • Aadhar Card Me लिंक मोबाइल नम्बर पर OTP प्राप्त होगा
    • OTP दर्ज करें और लॉग इन करें 
    • आधार संशोधन विकल्प पर क्लिक करें 
    • जन्म तिथि ऑप्शन को चुने
    • आगे के स्टेप फालो करते जाएँ 
    इस तरह से जन्मतिथि को ऑनलाइन बदल सकते हैं हालाँकि यदि आपको ज्यादा जानकारी न हो तो अपने नजदीकी आधार सेंटर से ही जन्मतिथि में बदलाव कराएँ 

    आधार कार्ड में जन्मतिथि कैसे चेक करें

    एक बार Aadhar Card Me जन्मतिथि बदलवाने के बाद आपको चेक करना होता है आपकी जन्मतिथि बदल गयी या नही इसके लिए UIDAI की वेबसाइट https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर जाएं अपना आधार कार्ड डाउनलोड करें और उसे ओपन कर देखें वही पुरानी डेट ऑफ़ बर्थ है या नई वाली आ गयी है अगर आपको आधार कार्ड डाउनलोड करना नही आता है तो आगे की पोस्ट पढ़ें इसमे विस्तार से आधार कार्ड डाउनलोड करना मोबाइल से बताया गया है इस पोस्ट को यहाँ क्लिक कर पढ़ सकते हैं।

    FAQS

    Q. आधार कार्ड में बिना प्रूफ के डेट ऑफ बर्थ कैसे बदलें?

    Ans. बिना प्रूफ के डेट ऑफ़ बर्थ नही बदल सकते हैं इसके लिए कोई भी एक प्रूफ जैसे जन्म प्रमाण पत्र, पैन कार्ड वोटर आई डी कार्ड, या आपके पास मार्कशीट हो तो उससे बदलवा सकते हैं। 

    Q. आधार कार्ड में डेट ऑफ बर्थ कितनी बार चेंज हो सकती है 2024?

    Ans. डेट ऑफ़ बर्थ को बदलने का प्रावधान 1 बार है लेकिन कुछ विशेष कारणों से आपको दूसरी या तीसरी बार बदलवाना हो तो UIDAI ब्रांच या आधार सेवा केंद्र से सम्पर्क करें। 

    Q. आधार कार्ड में जन्म तारीख चेंज करने के लिए क्या डॉक्यूमेंट चाहिए? 

    Ans. जन्म तारीख को चेंज करने के लिए क्या क्या डाक्यूमेंट लगते हैं इसकी जानकारी इसी पोस्ट में दी गयी है।

    Q. आधार कार्ड में जन्म तिथि कितने दिन में बदल जाती है?

    Ans. जन्म तिथि बदलने का समय 7 दिन से लेकर 90 दिन तक का हो सकता है।

    Q. आधार कॉल सेंटर का हेल्पलाइन नम्बर क्या है?

    Ans. आधार कस्टमर केयर का नम्बर 1947 है इस नम्बर पर कॉल कर आप आधार कार्ड से जुड़े सवालों व अपने आधार कार्ड से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

    निष्कर्ष

    इस आर्टिकल में हमने जाना Aadhar Card Me Address Change Ke Liye Kya Documents लगते हैं और और आधार कार्ड में कैसे जन्म तिथि को चेंज करवा सकते हैं आवश्यक दस्तावेज व अन्य जानकारी दी गयी अगर यह पोस्ट आपके काम की हो तो इसे शेयर करें और इसी तरह की अन्य जानकारी प्राप्त करने के लिए Yourdtseva.com वेबसाइट पर विजिट करते रहें।
    धन्यवाद 
    इन्हे भी पढ़ें 
    Tags

    Post a Comment

    0Comments

    Post a Comment (0)
    remove code in blogger.txt Displaying remove code in blogger.txt.