-->

पैन कार्ड से आधार कार्ड लिंक है या नहीं कैसे पता करें - Aadhaar Pan Link Status

YOUR DT SEVA
0

आज ही चेक कर लीजिये आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक है या नही Aadhar Card Se Pan Card Link Kaise Check Kare इसकी पूरी जानकारी इस पोस्ट में स्टेप बाय स्टेप बतायी गयी है। सभी के लिए आधार कार्ड पैन कार्ड बहुत महत्वपूर्ण दस्तावेज हैं.सरकार ने देश के सभी नागरिकों के लिए अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य कर दिया है अगर आप ऐसा नही करते हैं तो आपका पैन कार्ड रद्द कर दिया जायेगा और वह कहीं भी काम नही करेगा बाद में लिंक कराने पर आपको 1000 रूपये से लेकर 10000 रूपये तक की पैनाल्टी लगेगी आधार कार्ड पैन कार्ड लिंक स्टेटस चेक करना आगे की पोस्ट में बताया गया है।

अपने नाम से कितने सिम कार्ड चालू हैं कैसे पता करें

Aadhar-Card-Se-Pan-Card-Link-Kaise-Check-Kare

    चेक पैन कार्ड आधार से लिंक है या नही यह कैसे पता करें ऑनलाइन 

    पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक है या नहीं यह जानने के लिए वेबसाइट https://www.incometax.gov.in/ पर जाएँ इस वेबसाइट का पेज कुछ ऐसा दिखेगा 
    पैन कार्ड से आधार कार्ड लिंक है या नहीं कैसे पता करें - Aadhaar Pan Link Status

    Link Aadhaar Status विकल्प पर क्लिक करें इस 

    इस पर क्लिक करते ही पेज कुछ ऐसा दिखेगा जैसा कि अब नीचे चित्र में दिया गया है। 
    www.incometax.gov.in aadhaar pan link

    यहाँ इस पेज पर अब आपको सबसे पहले अपना आधार कार्ड नम्बर दर्ज करना होगा आधार कार्ड नम्बर लिखने के बाद पैन कार्ड नम्बर लिखें और View Link Aadhaar Status विकल्प पर क्लिक करें इस पर क्लिक करते ही आपके पैन कार्ड में अगर आधार लिंक होगा तो कुछ इस तरह से विंडो खुलेगी 
    View Link Aadhaar Status

    जैसा कि इस विंडो पर आप देख सकते हैं लिखा हुआ है Your Pan is Already Linked to Given Aadhaar आपका आधार कार्ड आपके पैन में पहले से लिंक है अब आपको चिंता करने की कोई जरूरत नही है बस आपको अब कुछ नही करना है। 

    अगर आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नही होगा तो कुछ इस तरह से लिखकर आएगा PAN not Linked With Aadhaar. please click on link your Aadhaar with PAN जैसा कि नीचे चित्र में है। 
    PAN not Linked With Aadhaar. please click on Link Aadhaar link to link your Aadhaar with PAN

    अब अगर ऐसा लिखा आ रहा है तो आपको अपने पैन कार्ड से आधार कार्ड को लिंक करने की जरूरत है आधार को पैन कार्ड से लिंक कैसे करना है जानते हैं आगे। 

    पैन कार्ड आधार कार्ड से कैसे लिंक करना है ऑनलाइन

    पैन कार्ड को आधार से लिंक आप ऑनलाइन घर बैठे कर सकते हैं इसके लिए आपको अपने मोबाइल या कंप्यूटर में Income Tax की वेबसाइट को खोलना होगा जहाँ से आप ऑनलाइन ही घर बैठे पैन कार्ड से आधार लिंक कर सकते हैं पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कैसे करें यह जानने से पहले आप कुछ जरुरी जानकारी जान लीजिये उसके बाद आप पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर सकते हैं क्योंकि यह जानना बहुत जरुरी है यदि आप डायरेक्ट ऐसे ही लिंक करने जायेंगे तो आपको बहुत सी समस्याएं आ सकती हैं।

    पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की जरूरी जानकारी

    पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए आपके आधार कार्ड में मोबाइल नम्बर लिंक होना चाहिए क्योंकि जब आप ऑनलाइन पैन कार्ड में आधार कार्ड को जोड़ेंगे तो तब आधार में लिंक मोबाइल नम्बर पर एक ओटीपी आएगा जिसे फिल करना आवश्यक है बिना इसके पैन कार्ड में आधार कार्ड लिंक नही होगा दूसरा आपके पास आपका आधार कार्ड नम्बर और पैन कार्ड नम्बर होना चाहिए तीसरा अगर आप पर पेनाल्टी लगी होगी तो उसका भी भुगतान आपको ऑनलाइन माध्यम से करना पड़ेगा अब आगे जानेगे पैन कार्ड को आधार से लिंक कैसे करें।

    पैन कार्ड को आधार कार्ड से ऑनलाइन लिंक करने की वेबसाइट क्या है

    पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की वेबसाइट https://eportal.incometax.gov.in/ है इस वेबसाइट से आप पैन कार्ड को आधार से घर बैठे लिंक कर सकते इसका डायरेक्ट लिंक इस पोस्ट के महत्वपूर्ण लिंक सेक्शन में मिल जायेगा वैसे तो आजकल सभी कार्य ऑनलाइन वेबसाइट व मोबाइल एप्प के माध्यम से होने लगे ऐसे में इतनी ढेर सारी वेबसाइट व मोबाइल एप्प के नाम को ध्यान में रखना मुशिकल होता है अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि इस वेबसाइट पर आपको आपके काम के ज्यादातर वेबसाइट के लिंक मिल जायेगे जिसके जरिये आप आसानी से अपने काम की वेबसाइट तक पहुँच सकते हैं। अब जानते हैं आगे आधार कार्ड को पैन कार्ड से कैसे लिंक करें। 

    Aadhar Card Pan Card Link Apps

    आधार कार्ड और पैन कार्ड को आपस में जोड़ने वाला मोबाइल एप्प उमंग एप्प्लिकेशन है इस एप्प के जरिये आप घर बैठे ऑनलाइन ही अपने पैन कार्ड से आधार कार्ड को लिंक कर सकते हैं उमंग एप्प एक सरकारी एप्प है इसमे बहुत सरकारी सर्विस को Government द्वारा जोड़ा गया है यह एप्प नागरिकों की सुविधा के लिए शुरू किया गया है।

    Aadhar Card Se Pan Card Link Kaise Karen

    • स्टेप 1 सबसे पहले वेबसाइट https://eportal.incometax.gov.in/ पर जाएँ इसका डायरेक्ट लिंक इस पोस्ट के महत्वपूर्ण लिंक सेक्शन में मिल जायेगा। 
    • स्टेप 2 वेबसाइट पर पहुँचने के बाद वेबसाइट के होम पेज पर Quick Links ऑप्शन मिलेगा इसमे कई सर्विसे के लिंक दिए होंगे इन्ही में से आपको Link Aadhaar ऑप्शन पर क्लिक करना है इस पर क्लिक करते ही एक और दूसरा पेज खुलेगा। 
    • स्टेप 3 पैन कार्ड नम्बर दर्ज करें आधार कार्ड नम्बर दर्ज करें Validate बटन पर क्लिक करें। 

    • स्टेप 4 एक विंडो खुलेगी जिसमे link आधार बटन पर क्लिक करें। 

    • स्टेप 5 आगे के स्टेप फालो करते जाएँ  ओटीपी सत्यापित करें। 
    तरह से आप ऑनलाइन घर बैठे ही आधार से पैन कार्ड को लिंक कर सकते हैं।

    महत्वपूर्ण लिंक Pan Card Aadhaar Card Link And Status Check

    आधार कार्ड से पैन कार्ड लिंक चेक यहाँ करें
    पैन कार्ड को आधार कार्ड से कैसे लिंक करें यहाँ क्लिक करें
    पैन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई फ्री Click Here
    Pan Card Official Website Click Here

    FAQs

    Q. पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक करने की वेबसाइट का क्या नाम है?

    A. पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक करने की वेबसाइट https://www.incometax.gov.in/iec/foportal/ है। 

    Q. पैन कार्ड आधार लिंक चेक करने के लिए क्या के जरूरत पडती है?

    A. आधार नम्बर और पैन नम्बर की। 

    Q. पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक है या नहीं कैसे जाने?

    A. इसकी पूरी जानकारी इस पोस्ट में दी गयी है। 

    निष्कर्ष 

    इस पोस्ट में आपने जाना Aadhar Card Se Pan Card Link Kaise Check Kare इसके साथ ही जिनका पैन कार्ड आधार से लिंक नही उनके लिए लिंक करने का प्रोसेस बताया गया है अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो हमें कमेन्ट में बताएं और अपने प्रश्न कमेन्ट में अवश्य लिखें इस पोस्ट को शेयर जरुर करें।

    इन्हे भी पढ़ें

    आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें
    मोबाइल से पैन कार्ड कैसे बनाएं
    आय प्रमाण पत्र कैसे बनायें 

    0044

    Tags

    Post a Comment

    0Comments

    Post a Comment (0)
    remove code in blogger.txt Displaying remove code in blogger.txt.