-->

Tafcop Consumer Portal - अपने नाम पर कितने सिम कार्ड चालू है? यहाँ जाने

YOUR DT SEVA
0
क्या आपको पता है आपके नाम से कितने सिम कार्ड चल रहे हैं अगर नही पता है तो आपको बता दें भारतीय दूर संचार अर्थात (Dot) ने मोबाइल उपभोक्ताओं के लिए Tafcop Dgtelecom Gov in Taf Cop Consumer Portal  की शुरुआत की है Taf Cop Consumer Portal से पता कर सकते हैं आपके नाम से कितने सिम कार्ड चल रहें हैं क्योंकि आज कल ज्यादातर फ्राड करने वाले जब कभी किसी को फ़ोन करते हैं तब वह किसी दूसरे के मोबाइल नम्बर से फ़ोन करते हैं हालाँकि जिसका मोबाइल नम्बर होता है उसे इस बारे में कुछ पता नही होता है  लेकिन जब किसी फ्रॉड की रिपोर्ट होती है तब जांच करने पर पकड़ा वही व्यक्ति जाता है जिसके नाम से सिम कार्ड जारी किया गया हो इसलिए आपको भी अपने नाम से चल रहे सक्रिय सिम कार्ड की जांच अवश्य कर लेनी चाहिए कि आपके नाम से कितने सिम कार्ड चल रहे हैं। कहीं आपके नाम से चल रही सिम का कोई दुरूपयोग न करें इसके लिए तत्काल Extra सिम को ऑनलाइन चेक निष्क्रिय कर सकते हैं इसके लिए सरकार ने संचार सारथी Tafcop Dgtelecom Gov in पोर्टल शुरू किया है। 
Tafcop Consumer Portal - अपने नाम पर कितने सिम कार्ड चालू है? यहाँ जाने

    Tafcop Dgtelecom Gov in Hindi - टैफकॉप क्या है

    TAFCOP संचार सारथी (Dgtelecom Portal) एक वेबसाइट है जिसका मुख्य उद्देश्य है लोगों को धोखाधड़ी से बचाना। इस पोर्टल के माध्यम से, आप अपने नाम से पंजीकृत सभी मोबाइल नंबरों की संख्या और स्थिति की जांच कर सकते हैं। अगर आपको लगता है कोई ऐसा नम्बर जिसे आप प्रयोग में करते हैं तो उसे आप बंद कर सकते हैं इस तरह, यह पोर्टल धोखाधड़ी और अनधिकृत रूप से खोले गए सिम कार्ड को रोकने में मदद करता है। इसके तहत, एक व्यक्ति अपने नाम पर अधिकतम 9 सिम कनेक्शन पंजीकृत कर सकता है, जो कि उसकी सुरक्षा को बढ़ाता है।

    TAFCOP Consumer Portal - संक्षिप्त जानकारी

    पोर्टल का नाम TAPCOP PORTAL
    विभाग का नाम दूरसंचार विभाग भारत सरकार
    लाभ सिम कार्ड से हो रही धोखा धडी को रोकना
    लाभार्थी भारतीय दूरसंचार उपभोक्ता सिम कार्ड धारक
    आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
    उद्देश्य आपके नाम पर एक्टिव सिम कार्ड की संख्या चेक करें और EXTRA SIM की स्थिति में उन्हें तत्काल बंद करें।
    हेल्पलाइन नम्बर 14422
    Tafcop Portal Official Website https://sancharsaathi.gov.in/

    TAFCOP Consumer Portal Benefits

    TAFCOP Dgtelecom Portal: से आपको कई सुविधाएं मिलती हैं। इसके माध्यम से आप अपने नाम से जुड़े सभी सिम कार्डों की संख्या को देख सकते हैं और अगर कोई अनधिकृत सिम है, तो आप उसे तुरंत बंद कर सकते हैं। इसके साथ ही, यह आपको फ्रॉड से बचाता है और आपको सुरक्षित रखता है। इसके कुछ मुख्य लाभ निम्नलिखित है। 

    • धोखाधड़ी से सुरक्षा: यह Portal आपको फ्रॉड से बचाता है, क्योंकि यह आपके नाम पर अनधिकृत सिम कार्डों को पहचानता है और उसे ब्लॉक करने का ऑप्शन उपलब्ध कराता है।

    • सुविधाजनक लॉगिन: टैफकॉप Dgtelecom Gov in पोर्टल पर लॉगिन करना बहुत ही आसान और सरल है, जिससे आपका समय बचता है।
    • सिम कार्डों की संख्या जानना: टैफकोप Portal से आप अपने नाम से जुड़े सभी सिम कार्डों की संख्या को जान सकते हैं।
    • धोखाधड़ी का विरोध: अगर किसी ने आपके नाम पर ग़लती से अनधिकृत सिम कार्ड खरीदा है, तो आप उन्हें बंद कर सकते हैं।
    • SMS सूचनाएं: टैफकॉप Consumer Portal आपको अपने नाम से जुड़े सभी सिम सम्बधित सूचना प्राप्त करने में मदद करता है।
    • अनचाहे सिम कार्डों को बंद करना: आप Tafcop.dgtelecom.gov.in वेबसाइट पर जाकर उन सिम कार्डों को बंद कर सकते हैं, जिनका आप इस्तेमाल नहीं करते हैं।

    Tafcop Dgtelecom Gov in को

    Tafcop Dgtelecom कंज्यूमर पोर्टल: का मुख्य उद्देश्य है भारतीय मोबाइल उपयोगकर्ताओं को उनके नाम पर जारी किए गए मोबाइल कनेक्शनों की सुरक्षा सुनिश्चित करना और उन्हें धोखाधड़ी से बचाना। इस पोर्टल के माध्यम से उपयोगकर्ताओं को उनकी सिम कार्ड से जुड़ी विभिन्न धोखाधड़ीयों से सतर्क रहने में सहायता मिलती है। ये धोखाधड़ी शामिल हैं सिम स्वैप चोरी, अनधिकृत कॉल फ़ॉरवर्डिंग, अंतरराष्ट्रीय धोखाधड़ी, और नकली केवाईसी धोखाधड़ी।

    सिम स्वैप चोरी: यह धोखाधड़ी किसी व्यक्ति द्वारा आपके मोबाइल नंबर को चुराने का प्रयास करते हैं, और फिर उन्हें उपयोग करके आपके बैंक खाते या अन्य गोपनीय जानकारी तक पहुंचने का प्रयास किया जाता है। यह पोर्टल इस फ्रॉड से आपको बचाता है।

    अनधिकृत कॉल फ़ॉरवर्डिंग: यह धोखाधड़ी उस समय होती है जब कोई व्यक्ति आपके नाम पर अनधिकृत रूप से कॉल फ़ॉरवर्डिंग की सेटिंग करता है, जिससे आपकी आने वाली कॉल को अनधिकृत नंबर पर रिडायरेक्ट किया जाता है।

    अंतरराष्ट्रीय धोखाधड़ी: यह धोखाधड़ी उस समय होती है जब कोई आपके मोबाइल नंबर पर अंतरराष्ट्रीय रोमिंग सेट करता है, जिससे आपके लिए महंगी विदेशी कॉल डाटा लागत हो सकती है।

    नकली केवाईसी धोखाधड़ी: यह धोखाधड़ी होती है जब कोई व्यक्ति आपके नाम पर नकली दस्तावेज़ का उपयोग करके आपके नाम पर सिम कनेक्शन प्राप्त करता है।

    TAFCOP Consumer  Portal के लिए दस्तावेज

    इस पोर्टल पर अपनी सिम की जानकारी चेक करने के लिए आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज होने चाहिए 
    1. आधार कार्ड 
    2. चालू मोबाइल नम्बर आधार कार्ड से लिंक 
    3. कंप्यूटर या एंड्राइड 
    4. इंटरनेट कनेक्शन 
    5. पोर्टल यूज करने की सामान्य जानकारी 

    नए मोबाइल सिम खरीदने पर उपभोक्ताओं के सत्यापन हेतु दिशा निर्देश 

    नए सिम खरीदने वाले ग्राहकों के लिए सत्यापन के दिशा निर्देश का मतलब है कि जब भी कोई व्यक्ति नया मोबाइल सिम कार्ड खरीदता है, तो उन्हें विशेष प्रक्रिया के माध्यम से उनकी पहचान और विवरण को सत्यापित करना चाहिए। यह सुनिश्चित करने का तरीका है कि सिम कार्ड सही और वैध तरीके से जारी किया जा रहा है और किसी भी अनधिकृत या अप्रत्याशित गतिविधि से बचाया जा सके। यहां इस प्रक्रिया की विस्तृत व्याख्या है:

    निर्देशों का संक्षेप: इस पत्र में सुप्रीम कोर्ट के फैसले और DOT (TAFCOP) की सिफारिशों के आधार पर नए मोबाइल ग्राहकों के सत्यापन के दिशा निर्देश दिए गए हैं। यह निर्देश उन विशेष प्रक्रियाओं को सार्थक बनाते हैं जो नए सिम कार्ड की खरीदारी के समय अनिवार्य होती हैं।

    साक्षात्कार की प्रक्रिया: ग्राहक को सिम बिक्री केंद्र में उपस्थित होकर अपनी पहचान और पते के सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज़ जमा करने के लिए कहा जाता है। इसमें सीएएफ फॉर्म, एक फोटो, पहचान का प्रमाण (POI), प्रूफ ऑफ़ आईडी कार्ड  और पते का प्रमाण (POA) Proof Of Address होना चाहिए।

    लेन-देन की जानकारी: लेन-देन स्वीकार करते समय, ग्राहक को अपना नाम, जारी करने की तारीख, सेल नंबर, पीओआई, पीओए, और पीओएस स्टैम्प प्रदान करने की आवश्यकता होती है।

    सत्यापन की प्रक्रिया: सिम बिक्री केंद्र के प्रतिनिधि के द्वारा ग्राहक की फोटो फाइल में मौजूद फोटो की सत्यापन किया जाता है। इससे सुनिश्चित होता है कि ग्राहक की पहचान सही है।

    डेटा अपडेट: लाइसेंस जारी करने वाले नेटवर्क कर्मचारी द्वारा सभी क्लाइंट डेटा को अपडेट किया जाता है, जिससे नये सिम कार्ड को सक्रिय किया जा सकता है।

    बिक्री जानकारी का सत्यापन: बिक्री स्थल पर काम करने वाले कर्मचारी द्वारा ग्राहक के हस्ताक्षर की सत्यापन किया जाता है, जो लेन-देन की पुष्टि करता है।

    सिम कार्ड की सक्रियता: सिम कार्ड को सक्रिय करने के लिए, ग्राहक को टेली-सत्यापन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए अपना पता और पहचान का प्रमाण देना होता है।

    सावधानी और जुर्माना: ग्राहक को यह याद दिलाया जाता है कि अगर सक्रिय सिम कार्ड को बेच दिया जाता है, तो उसे बंद कर दिया जाएगा और उसे जुर्माना भी लग सकता है।

    अपग्रेड की दिशा निर्देश: ग्राहक को सलाह दी जाती है कि जब भी वह प्रीपेड से पोस्टपेड या पोस्टपेड से प्रीपेड में कनवर्ट करता है, तो वह उसके दिशा निर्देशों का पालन करे।

    अंतिम सत्यापन: सभी दस्तावेज़ों की समीक्षा के बाद, सिम कार्ड की सत्यापन प्रक्रिया को समाप्त किया जाता है, जो ग्राहक की सुरक्षा और अधिकारों को सुनिश्चित करता है।

    इस प्रकार, नए सिम कार्ड की खरीदारी के समय सत्यापन के दिशा निर्देश नए ग्राहकों को सुरक्षित और स्थिर सेवाएं प्रदान करते हैं।

    Tafcop Portal का उपयोग कैसे करें - अपने नाम से चल रही सिम कार्ड का पता कैसे करें 

    स्टेप 1

    अपने नाम से चल रही सिम कार्ड का पता करने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल या कंप्यूटर में इस वेबसाइट को खोलना है https://tafcop.sancharsaathi.gov.in/telecomUser/ इस वेबसाइट पर आप यहाँ क्लिक कर डायरेक्ट जा सकते हैं। जब आप इस वेबसाइट को ओपन करेंगे तब पेज कुछ इस तरह से दिखेगा 
    Tafcop Consumer Portal - अपने नाम पर कितने सिम कार्ड चालू है? यहाँ जाने

    स्टेप 2 

    इस पेज पर आने के बाद आपको कुछ चरणों का पालन करना होगा 
    1. अपना एक्टिव मोबाइल नम्बर दर्ज करें।  
    2. स्क्रीन पर दिख रहे कैप्चा कोड भरें। 
    3. Validate Captcha बटन पर क्लिक करें। 
    4. मोबाइल पर आयी हुयी ओटीपी दर्ज करें। 
    5. Login बटन पर क्लिक करें। 
    अब अगला पेज कुछ इस तरह से दिखेगा जैसा कि नीचे स्क्रीन पर दिया गया है 
    Tafcop Mobile Number Check

    Tafcop Dg Telecom Gov in Tracking

    इस पेज पर आपके मोबाइल नम्बर के शुरू के 2 डिजिट और लास्ट के 2 डिजिट दिख जायेंगे जितने भी नम्बर आपके नाम से खुले होंगे वह सभी आ जायेंगे

    स्टेप 3 (Tafcop Mobile Number Check)

    आपके मोबाइल नम्बर इस लिस्ट में यदि ज्यादा दिखाई दे रहे हों तो जिन्हें आप यूज नही करते हैं उन्हें आप आसानी से बंद कर सकते हैं इसके लिए नम्बर सेलेक्ट करें और Not Requered बटन पर क्लिक करें आपको एक कंप्लेंट नम्बर मिल जायेगा इस नम्बर से आप स्टेटस देख सकते हैं कि आपका नम्बर बंद हुआ या नही तो इस तरह से बड़े ही आसानी से चेक कर सकते हैं आपके नाम से कितने सिम चल रहें हैं। 

    Tafcop Dg Telecom Gov in Login कैसे करें

    • सबसे पहले, Tafcop की वेबसाइट पर जाएँ जिसका लिंक इस पोस्पट में दिया गया है।
    • अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें।
    • CAPTCHA को सत्यापित करें और OTP भेजें।
    • OTP प्राप्त होने के बाद, उसे दर्ज करें और लॉग विकल्प पर क्लिक करें।
    • अब, आपके नाम पर जारी किए गए सक्रिय SIM नंबर दिखाई देजाएंगे।
    • "Not My Number, Not Required, या फिर Required" ऑप्शन में से किसी एक को सेलेक्ट करें।
    • अनाधिकृत या संदेहास्पद SIM नम्बर को बंद करने हेतु"Not My Number ऑप्शन का चयन करें।
    • आपके पास न होने वाले SIM या मोबाइल नंबर के लिए "No need to use" का चयन करें।
    • अपने द्वारा उपयोग किए जा रहे मोबाइल नंबर या आपके घर में किसी सदस्य द्वारा उपयोग किए जाने वाले नंबर के लिए "Required" का चयन करें।
    इस तरह से इस पोर्टल पर लॉग इन बड़े ही आसानी से कर सकते हैं। 

    अनाधिकृत मोबाइल नम्बर बंद कैसे करें 

    अगर आप भी संचार साथी पोर्टल की मदद से अनाधिकृत मोबाइल नंबर को बंद करने की प्रक्रिया को जानना चाहते हैं, तो निम्न चरणों का पालन करें:
    • सबसे पहले, टैफकॉप डीजीटेलीकॉम की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
    • मोबाइल नंबर से लॉगिन करें: वहां, अपने मोबाइल नंबर का उपयोग करके लॉगिन करें।
    • कैप्चा दर्ज करें: अपना मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद, एक कैप्चा दर्ज करें और उसे सत्यापित करें।
    • OTP सत्यापन: एक OTP आपके द्वारा दर्ज किया जाएगा, जिसे आपको सत्यापित करना होगा।
    • सिम की स्थिति चेक करें: Tafcop पोर्टल पर आपके नाम से एक्टिव मोबाइल नंबरों की लिस्ट दिखाई जाएगी।
    • अनाधिकृत नंबर को रिपोर्ट करें: अगर आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले नंबर की सूची में कोई नंबर नहीं है, तो उसे चुनें और "Not my Number" या "Not Required" का चयन करें।
    • रिपोर्ट करें: इसके बाद, आप "Report" पर क्लिक करके उस नंबर को बंद करवा सकते हैं।
    यह सभी कदम अनाधिकृत मोबाइल नंबर को बंद करने में मददगार हो सकते हैं। यदि आपको अधिक सहायता की आवश्यकता है, तो कृपया वेबसाइट के निर्देशों का पालन करें।

    FAQs. टैफकोप पोर्टल से सम्बधित अक्सर पूछें जाने वाले सवाल

    Q. Tafcop Dgtelecom Gov in Fake क्या टैफकॉप पोर्टल फर्जी है?

    Ans. यह पोर्टल फर्जी या फेक नही है यह एक सरकारी पोर्टल है सरकारी पोर्टल की पहचान होती है वेबसाइट के अंत .gov.in होता है इस पोर्टल के यू आर एल चेक करें https://sancharsaathi.gov.in है। टैफकोप पोर्टल का नाम बदलकर संचार साथी कर दिया गया है। 

    Q. Tafcop Portal Aadhar Card Mobile Number?

    Ans. टैफकॉप डीजीटेलीकॉम सरकार द्वारा जारी पोर्टल से चेक कर सकते हैं मोबाइल नम्बर में आधार लिंक है या नही हालाँकि अब जो न्यू सिम मिलती हैं वह सभी आधार कार्ड से ही इस्सू की जाती हैं इसलिए आधार लिंक पहले से ही होता है आधार अलग से लिंक करने की अब जरूरत नही है। 

    Q. Tafcop Portal Aadhar Card Login?

    Ans. Tafcop डीजी टेलीकॉम पोर्टल पर आधार कार्ड से लॉग इन करने का कोई ऑप्शन नही है मोबाइल नम्बर से लॉग इन कर सकते हैं जो कि नम्बर में आधार लिंक होता है। 

    निष्कर्ष

    इस पोस्ट में आपने Tafcop Dgtelecom Gov in Taf Cop Consumer Portal के बारे में जाना कैसे आप अपने नाम पर चल रही सिम का पता लगा सकते हैं इस पोर्टल के माध्यम से यह आप जान गए होंगे अगर आपका इस पोर्टल से सम्बधित अन्य किसी प्रकार का सवाल हो तो हमें कमेन्ट करें और इस पोस्ट को शेयर जरुर करें। 

    इन्हे भी पढ़ें
    मोबाइल नम्बर से आधार कार्ड कैसे निकालें
    ABC आईडी कैसे बनाये
    आभा कार्ड क्या होता है

    Tags

    Post a Comment

    0Comments

    Post a Comment (0)
    remove code in blogger.txt Displaying remove code in blogger.txt.