-->

भारतीय नागरिकता के लिए ऑनलाइन आवेदन करें: Indian Citizenship Online Portal

YOUR DT SEVA
0

भारत सरकार ने CAA 2019 नागरिकता संशोधन कानून के तहत Indian Citizenship Online Portal शुरू कर दिया है इस पोर्टल एक जरिये भारत में रह रहे निवासी भारतीय नागरिकता के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं भारतीय नागरिकता लेने के लिए कौन पात्र है कैसे आवेदन करना होगा कौन से दस्तावेज लगेंगे CAA क्या है इसकी फुल फर्म किया जैसी तमाम जानकारी इस पोस्ट में आपको दी जायेगी इसलिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

भारतीय नागरिकता के लिए ऑनलाइन आवेदन करें: Indian Citizenship Online Portal

    Indian Citizenship Online Portal 2024

    भारत में नागरिकता की चाह रखने वालों के लिए सरकार ने CAA 2019 कानून के तहत भारतीय नागरिकता पोर्टल को मार्च 2024 में शुरू किया गया इस पोर्टल के जरिये बांग्लादेश और पाकिस्तान अफगानिस्तान से आये गैर मुस्लिम लोग भारत की नागरिकता ले सकते हैं इसके लिए इन लोगो को ऑनलाइन आवेदन इसी पोर्टल से करना होगा इस पोर्टल से ऑनलाइन भारत की नागरिकता लेने के लिए कुछ शर्ते रखीं गयीं है अगर यह पात्रता पूरी करते हैं और मांगे गए दस्तावेज को इस पोर्टल पर अपलोड करना होगा तभी इस देश की Citizenship मिल सकती है इन सबकी पूरी जानकारी इस पोस्ट में दी गयी है।

    रोजगार संगम रजिस्ट्रेशन कैसे करें

    Indian Citizenship Online Portal 2024 Overview

    पोर्टल का नाम Indian Citizenship Online
    आर्टिकल का नाम Indian Citizenship Online Portal
    कब शुरू किया गया मार्च 2024
    किसने शुरू किया भारत सरकार ने
    उद्देश्य भारत में रहने की चाह रखने वाले समुदाय को भारत की नागरिकता दिलाना
    आवेदन का प्रकार ऑनलाइन
    आधिकारिक वेबसाइट https://indiancitizenshiponline.nic.in/

    Indian Citizenship Benefits - भारतीय नागरिकता के लाभ

    भारतीय नागरिकता प्राप्त करने के कई फायदे हैं, जो आपकी जीवन को सरल और आरामदायक बना सकते हैं। यहाँ कुछ मुख्य लाभ हैं:

    शांति प्रिय देश: भारत एक शांति प्रिय देश है यह ऋषि मुनियों की भूमि है यहाँ सभी को रहने का समान अधिकार है। 

    मतदान का अधिकार: भारतीय नागरिकों को राष्ट्रीय और राज्य चुनावों में मतदान करने का अधिकार होता है। इससे आप देश के निर्णय में सहभागी बनते हैं और अपनी आवाज को सुनाने का मौका प्राप्त करते हैं।

    रोजगार के अवसर: भारतीय नागरिकों को सरकारी और गैर-सरकारी सेक्टर में नौकरियों की विविधता मिलती है। यह आपके करियर के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण प्रस्तावित पथ खोलता है।

    संपत्ति के अधिकार: भारतीय नागरिकों को संपत्ति के अधिकार होते हैं, जिससे वे अपनी संपत्ति को विरासत में छोड़ सकते हैं और उसे अपनी पसंद के अनुसार व्यवस्थित कर सकते हैं।

    शिक्षा लाभ: भारतीय नागरिकों को सरकारी छात्रवृत्ति और अन्य शैक्षणिक लाभ मिलते हैं, जिससे उन्हें उच्च शिक्षा प्राप्त करने का मौका मिलता है।

    सामाजिक कल्याण कार्यक्रम: भारतीय नागरिकों को सरकार द्वारा चलाए जाने वाले विभिन्न सामाजिक कल्याण कार्यक्रमों में भाग लेने का अधिकार होता है, जैसे कि स्वास्थ्य सेवाएं और आवास सुविधाएं।

    व्यवसाय स्वामित्व: भारतीय नागरिकों को पूरे देश में व्यवसाय स्थापित और संचालित करने का अधिकार होता है, जो आपको अपने व्यवसाय में स्वतंत्रता प्रदान करता है।

    यात्रा संबंधी लाभ: भारतीय नागरिकों को अन्य देशों में आसानी से यात्रा करने की अनुमति होती है, जो विश्व में अधिक से अधिक संवाद का द्वार खोलता है।

    इसके अलावा, भारतीय नागरिकता प्राप्त करने से आपको सामाजिक और नागरिक अधिकारों का एक समृद्ध सेट भी प्राप्त होता है। इसके अलावा और भी कई लाभ हैं जो भारत में रह रहे नागरिको को मिलते हैं।

    Eligibility for Indian Citizenship - भारतीय नागरिकता प्राप्ति के लिए पात्रता

    भारत देश की नागरिकता लेने के लिए निम्नलिखित पात्रता होनी चाहिए तभी इस देश की नागरिकता मिल सकती है 
    भारतीय नागरिकता प्राप्ति के लिए पात्रता:

    भारतीय नागरिकता लेने के लिए आवेदक को निम्नलिखित देशों से होना चाहिए:

    • पाकिस्तान
    • अफ़गानिस्तान
    • बांग्लादेश
    आवेदक इनमे से किसी भी समुदाय से होगा तो उसे भारतीय नागरिकता मिल सकती है:
    • हिंदू
    • सिख
    • जैन
    • बौद्ध
    • पारसी
    • ईसाई
    • आवेदक को 31 दिसंबर, 2014 को या उससे पहले भारत में प्रवेश किया होना चाहिए।
    • व्यक्ति का भारतीय मूल होना चाहिए, या उसने किसी भारतीय नागरिक से शादी की हो।
    • आवेदक को भारतीय नागरिकता के कानूनों का पालन करना होगा।
    • आवेदक के चरित्र को प्रमाणित करने वाले हलफनामे में और संविधान की आठवीं अनुसूची में उल्लिखित भारतीय भाषाओं में से किसी एक की अच्छी जानकारी होनी चाहिए। अधिक जानकारी के लिए कृपया नोटिफिकेशन देखें

    Indian Citizenship Documents Require - भारतीय नागरिकता के लिए आवश्यक दस्तावेज

    भारतीय नागरिकता लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज निम्निलिखित हैं: 
    • वैध या समाप्त हो चुके पासपोर्ट, आवासीय परमिट, या अन्य दस्तावेज जैसे 
    • भारतीय पासपोर्ट, जन्म प्रमाणपत्र, या विवाह प्रमाणपत्र की प्रति।
    • आवेक को एक अपना पासपोर्ट साइज़ फोटो भी जमा अपलोड करना होगा। 
    • आवेदन कर्त्ता के हस्ताक्षर अथवा अंगूठा निशानी। 
    • अगर माता/पिता का पासपोर्ट नहीं है, तो आवेदक का जन्म प्रमाणपत्र का उपयोग करें, 
    • जिसमें माता/पिता का नाम, पता और राष्ट्रीयता जाहिर हो।
    • हालाँकि यह सभी दस्तावेज अनिवार्य नही है इसकी प्रूरी जानकारी के लिए वेबसाइट पर विजिट करें इसकी वेबसाइट का लिंक इसी पोस्ट में दिया गया है। 

     Indian Citizenship Online Registration - भारतीय नागरिकता के लिए आवेदन कैसे करें

    भारतीय नागरिकता लेने के लिए वेबसाइट https://indiancitizenshiponline.nic.in/ पर आना होगा इस वेबसाइट पर यहाँ क्लिक कर डायरेक्ट जा सकते हैं। इस वेबसाइट का Interface कुछ इस तरह से दिखेगा। 
    Citizenship of India by Registration
    वेबसाइट पर आने के बाद नीचे स्क्रोल करने पर उपर्युक्त पेज दिखेगा जहाँ अब भारतीय नागरिकता लेने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा जिसके लिए एरो द्वारा दर्शाए गए बटन पर क्लिक करना है जिस पर लिखा है सीएए, 2019 के तहत भारतीय नागरिकता के लिए आवेदन जमा करने के लिए क्लिक करें। यहाँ पर क्लिक करने से एक और पेज खुलेगा जो कुछ इस तरह से होगा।
    Online Application for Indian Citizenship
    अब आपको अपना ऑनलाइन एप्लीकेशन करने के लिए इस पेज पर अपना ईमेल आई डी या मोबाइल दर्ज करें उसके बाद आपकी स्क्रीन पर दिया गया कैप्चा भरें और जारी रखें बटन पर क्लिक करें इस पर क्लिक करते ही एक और पेज खुलेगा जो ऐसा होगा। 
    Citizenship of India by Registration

    अब इस पेज पर आपको अपना पूरा नाम लिखना होगा उसके बाद अपना ईमेल आईडी मोबाइल नम्बर लिखें और दिए गए कैप्चा को भरकर जमा करें (Submit) बटन पर क्लिक करें ऐसा करते ही फिर से एक पेज खुलेगा जो कुछ ऐसा होगा 
    Citizenship in Application Form
    इस पेज पर आपको अपने मोबाइल और ईमेल पर आयी हुयी OTP को भरना होगा उसके बाद दिया गया कैप्चा भरें और OTP सत्यापित करें इसके बाद आप फॉर्म भर सकते हैं और सभी दस्तावेजों को अपलोड करें दस्तावेज अपलोड करने की साइज़ निम्नलिखित रहेगी। 

    Online Application for Indian Citizenship - दस्तावेज अपलोड दिशा निर्देश

    1. सबसे पहले, आपको ऊपर उल्लिखित दस्तावेजों को स्पष्टता से स्कैन करना होगा। यह सुनिश्चित करेगा कि आपके दस्तावेज साफ़ और पढ़ने में सुगम हों।
    2. अब, प्रत्येक दस्तावेज़ को पीडीएफ फॉर्मेट में अपलोड करें। आपको एक वेबसाइट पर जाकर अपलोड करने का विकल्प मिलेगा।
    3. ध्यान दें कि प्रत्येक पीडीएफ दस्तावेज़ का आकार 2048kb (2MB) से अधिक नहीं होना चाहिए। आपको अपलोड किए जाने वाले फ़ाइल का आकार नियंत्रित करने के लिए ध्यान देना होगा।
    4. आवेदन के दौरान ध्यान दें कि हर दस्तावेज़ में कई पृष्ठ हो सकते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपने सभी पृष्ठों को स्कैन करके अपलोड किया है।
    5. आवेदक को अपनी फोटो की पासपोर्ट साइज़ की तस्वीर अपलोड करनी होगी।
    6. आखिर में, आवेदक को अपने हस्ताक्षर को भी अपलोड करने की आवश्यकता होगी। यह हस्ताक्षर आपके दस्तावेज़ की प्रामाणिकता को सुनिश्चित करेगा।

    Indian Citizenship for Nris फॉर्म कहाँ जमा करें

    Indian Citizenship Online Portal  पर ऑनलाइन फॉर्म करने के बाद प्रिंटआउट को जमा करना होता है अब हम यहाँ बताएंगे कि नागरिकता आवेदन पत्र की हार्ड कॉपी कहां जमा की जाए।

    अपने जिले के कार्यालय में: नागरिकता आवेदन पत्र की हार्ड कॉपी जमा करने के लिए सबसे पहला चरण है अपने जिले के जिला कलेक्टर या जिला मजिस्ट्रेट के कार्यालय में जाना। वहाँ आपको नागरिकता आवेदन पत्र और संबंधित दस्तावेजों की एक कॉपी जमा करनी होगी।
    विदेश में रहने की स्थिति में: अगर आप विदेश में रह रहे हैं, तो नागरिकता आवेदन पत्र की एक प्रति भारतीय दूतावास में जमा करनी होगी। यह आपकी निवास के प्रमाण के रूप में काम करेगी।
    रिपोर्ट के साथ भेजना: जब आपने आवेदन पत्र और सभी दस्तावेज़ जमा कर दी है, तो फिर आपको इसे जिला कलेक्टर के कार्यालय से जिला सरकार को भेजना होगा। इसे आपको एक रिपोर्ट के साथ 60 दिनों के भीतर भेज देना होगा।
    केंद्र सरकार को भेजना: आखिर में, जब कलेक्टर की रिपोर्ट प्राप्त होती है, तो आपको आवेदन को केंद्र सरकार को भेजना होता है। इसे भेजने की अंतिम तारीख 30 दिन होती है।

    इस प्रक्रिया के माध्यम से, आप अपने नागरिकता आवेदन को सफलतापूर्वक प्रस्तुत कर सकते हैं।

    Indian Citizenship Online Portal महत्वपूर्ण लिंक 

    Indian Citizenship Online Apply Click Here
    Indian Citizenship Notification Click Here
    Citizenship of India by Registration Video Click Here
    Indian Citizenship Online Portal Click Here
    Website Home Page Click Here

    FAQs. (Indian Citizenship)

    Q. भारतीय नागरिकता कितने दिन में मिल जाती है?

    Ans. भारतीय नागरिकता प्राप्त करने में समय निर्धारण निम्न प्रकार से है जब भी आप ऑनलाइन पोर्टल पर भारत की Citizenship के लिए आवेदन करते हैं उसके बाद आवेदन पत्र और सभी आवश्यक दस्तावेज़ों की हार्ड कॉपी जिला कलेक्टर के कार्यालय में 60 दिनों के भीतर भेजना होगा। जिला कलेक्टर से आवेदन की रिपोर्ट प्राप्त होती है, तो फिर आपको इसे केंद्र सरकार को भेजना होगा। आवेदन को कलेक्टर की रिपोर्ट प्राप्त होने की तारीख से 30 दिनों के भीतर भेज देना होता है। इस प्रक्रिया के अंत में, आपको कुल मिलाकर 90 दिन या इससे अधिक समय लग सकता है।

    Q. भारतीय नागरिकता के लिए आवेदन कैसे करें?

    Ans. इसकी पूरी प्रक्रिया को इस पोस्ट में बताया गया है कृपया इस पोस्ट को पढ़ें। 

    Q. भारतीय नागरिकता के लिए वेबसाइट क्या है?

    Ans. भारत सरकार ने इसके लिए वेबसाइट https://indiancitizenshiponline.nic.in/ शुरू की है इस पोर्टल से CAA 2019 के अंतर्गत भारतीय नागरिकता संशोधन कानून के तहत नागरिकता प्राप्ति के आवेदन किया जा सकता है।

    Q. Caa Full Form in Hindi?

    Ans. CAA का पूरा नाम 'सीटिजनशिप अमेंडमेंट एक्ट है' हिंदी में इसे नागरिकता संशोधन कानून 2019' कहते हैं। 

    निष्कर्ष 

    इस पोस्ट में आपने Indian Citizenship Online Portal के बारे में जाना इस पोस्ट से सम्बधित अपने कमेन्ट जरुर लिखें और इस पोस्ट को ने लोगो में शेयर जरुर करें ऐसी ही अन्य जानकारियों के लिए वेबसाइट YOURDTSEVA.COM फिर से आयें।

    इन्हे अभी पढ़ें

    Tags

    Post a Comment

    0Comments

    Post a Comment (0)
    remove code in blogger.txt Displaying remove code in blogger.txt.