-->

मूल निवास प्रमाण पत्र: क्या है, कैसे बनेगा, फॉर्म डाउनलोड PDF

YOUR DT SEVA
0
मूल निवास प्रमाण पत्र एक ऐसा दस्‍तावेज होता है जो आपके निवास स्‍थान की पुष्टि करता है मूल निवास प्रमाण पत्र आपके पास होना जरूरी है क्‍योंकि यह प्रमाण पत्र पते के पहचान के तौर पर कई जगह प्रयोग होता है इस प्रमाण पत्र से आप कई प्रकार के डाक्‍यूमेंट बनवा सकते हैं व संशोधन करवा सकते हैं मूल निवास प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आपको Mool Niwas Form Pdf की आवश्‍यकता होती है इस पोस्‍ट में आपको Mool Niwas Form Pdf 2024 मिल जायेगा जिससे आप आसानी से अपना Mool Niwas प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं। 

Pdf-Form-Download-Free

    Mool Niwas Form Pdf Download

    यदि आपको Mool Niwas Form Pdf Hindi में चाहिए हो या फिर किसी राज्‍य Vishesh Mool Niwas Form Pdf की आवश्‍यकता है तो यहॉं इस पोस्‍ट में यह सब Form आपको मिल जायेगें मूल निवास फार्म डाउनलोड करने के लिंंक इसी पोस्‍ट मेें दिये गये हैं Mool Niwas Form Pdf Download करने से पहले इन स्‍टेप्‍स को जान लें  

     Niwas Form Pdf Hindi

    आज कल वैसे तो सभी कार्य ऑनलाइन हो चुके है जिससे फॉर्म कागजात के कार्य बहुत ही आसान हो गए है लेकिन फिर कई प्रकार के फॉर्म ऐसे भी होते हैं जिन्हें ऑफलाइन ही भरा जाता है भले ही इन्टरनेट आने के वजह से फॉर्म ऑनलाइन भरे जाते हैं लेकिन आज भी कुछ फॉर्म ऐसे होते हैं जो कि Physical ही भरने होते हैं जैसे की आधार कार्ड बनवाने के लिए फॉर्म Self Declaration Form आदि। 

    Mool Niwas Form Pdf Kaise Bhare

    हमारे देश में मूल निवास प्रमाण एक आधिकारिक दस्तावेज है जो कि राजस्‍व विभाग द्वारा जारी किया जाता है मूल निवास बनवाने के लिए Mool Niwas Form को भरना होता जो कि प्रत्‍येक राज्‍य के फार्म में थोडी भिन्‍नता होती है लेकिन एक बात Same है ज्‍यादातर राज्‍यों में मूल निवास अब ऑनलाईन ही जारी किये जाते हैं जिन्‍हें आप आसानी से बनवा सकते हैं। Mool Niwas Form Pdf Kaise Bhare जानने से पहले आप यह जान लीजिए मूल निवास बनवाने में क्‍या डाक्‍यूमेंट लगते हैं। 

    मूल निवास प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज

    यदि आप अपना या फिर किसी और का मूल निवास प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं तो आपको यह पता होना चाहिए कि Mool Nivas बनवाने में क्‍या-क्‍या दस्‍तावेज लगते हैं हालांकि यह नीचे बताये गये दस्‍तावेज सभी राज्‍यों के लिए लागू नहीं होते हैं कुछ राज्‍यों में यह लगते हैं तो कुछ में नहीं जिन राज्‍यों में जो डाक्‍यूमेंट लगते हैं उनके दस्‍तावेज के सामने उस राज्‍य का नाम लिख दिया गया है तो देखिये नीचे निम्‍नलिखित स्‍टेप्‍स को पढें

    Mool Niwas Form

    • आवेदन कर्त्‍ता का आधार कार्ड
    • आवेदन कर्त्‍ता की समग्र आई डी कार्ड ( मध्‍य प्रदेश राज्‍य के लिए)
    • जन्‍म प्रमाण पत्र (यदि हो तो)
    • राशन कार्ड (यदि हो तो)
    • पैन कार्ड (यदि हो तो)
    • वोटर आईडी कार्ड (यदि हो तो)
    • भामाशाह कार्ड जन आधार कार्ड ( राजस्‍थान राज्‍य के लिए)
    • विवाहित महिला मूल निवास बनवाने के लिए पति का आधार अथवा मूल निवास प्रमाण पत्र लगायें
    • पासपोर्ट साईज फोटो
    • मोबाईल नम्‍बर
    • स्वप्रमाणित घोषणा पत्र

    Mool Niwas Form Pdf Up

    यदि आप यूपी से हैं और आप अपना मूल निवास प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं तो ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल के माध्‍यम से घर बैठे ही ऑनलाईन कर बना सकते हैं ई-डिस्ट्रिक्ट बेवसाईट पर सिटिजन लॉगिन (ई-साथी) पर क्लिक कर आपको अपनी एक आई डी बना लेनी है और यहॉं से आप अपना आय जाति और मूल निवास बनाने जैसी तमाम ऑनलाईन सर्विसेज का USE कर सकते हैं यदि आपके पास आधार कार्ड है तो आधार कार्ड कापी एक पासपोर्ट साइज फोटो और एक घोषणा पत्र भरकर इस पोर्टल के निवास प्रमाण पत्र सेक्‍शन में जाकर अप्‍लाई कर दीजिए और यह डाक्‍यूमेंट अपलोड कर दें इस पोर्टल पर आपका मूल निवास 7 दिन में बन जायेगा।

    Mool Niwas Form Pdf Download Up

    Mool-Niwas-Form-PDF-2024

    विवाहित महिला का मूल निवास प्रमाण पत्र

    विवाहित महिला का मूल निवास प्रमाण पत्र बनवाने के लिए अथवा जिनका अभी तक आधार कार्ड नहीं बना है उनके लिए यह फार्म यह नीचे दिया गया निवास प्रमाण पत्र फार्म प्रधान Pdf भरकर ग्राम प्रधान की मोहर लगवाकर शादीशुदा महिला हैं तो पति का आधार कार्ड अटैच कर ऑनलाईन करायें अथवा जिनका आधार कार्ड नहीं है ऐसे बालिग होने की दशा में माता या पिता का आधार कार्ड लगाकर ऑनलाईन करें   

    निवास प्रमाण पत्र फार्म प्रधान Pdf

    Mool Niwas English Name

    मूल निवास को अंग्रेजी में Domecial Certificate Or Residence Certificate कहते हैं इसके अतिरिक्‍त हिन्‍दी में इसे निवास प्रमाण पत्र व कुछ राज्‍यों में बोनाफाइड सर्टिफिकेट बोला जाता है इस सर्टिफिकेट में डिजिटल सिग्नेचर क्‍यू आर कोड जैसी तकनीक का प्रयोग किया जाता है।

    Mool Niwas Form Pdf Rajasthan 2023 

    राजस्‍थान में मूल निवा प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आपको jaipur.rajasthan.gov.in/ बेवसाईट पर जाना होगा यहॉं इस वेबसाईट के Citizen Corner से आप अपना मूल निवास प्रमाण पत्र अर्थात् Bonafide Certificate Rajasthan Download कर सकते हैं और बना सकते हैं। 

    Mool Niwas Form Pdf Download Rajasthan - मूल निवास प्रमाण पत्र फार्म राजस्थान Pdf

    Mool Niwas Form Pdf Download Rajasthan

    मूल निवास सर्टिफिकेट, का प्रयोग

    ➢ राशन कार्ड बनवाने में
    ➢ यदि मध्‍य प्रदेश के निवासी हैं तो समग्र आई डी बनवाने में
    ➢ उच्‍च शिक्षा हेतु बैंक से लोन प्राप्‍त करने के लिए
    ➢ वृद्वावस्‍था व दिव्‍यांग पेंशन का लाभ प्राप्‍त करने के लिए
    ➢ किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए
    ➢ बच्‍चों का स्‍कूल कालेज में एडमिशन के लिए कुछ Institute में मांगा जाता है।
    ➢ सरकारी नौकरी में आवेदन करने के लिए
    ➢ सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्‍त करने के लिए
    ➢ आधार कार्ड में पता बदलवाने के लिए मूल निवास की आवश्‍यकता होती है।
    ➢ छात्र/छात्रओं को छात्रवृत्ति प्राप्‍त करने के लिए मूल निवास की आवश्‍यकता होती है।

    Mool Niwas Form Pdf Mp - मूल निवासी प्रमाण पत्र मध्यप्रदेश Online

    मध्‍य प्रदेश राज्‍य के मूल निवासी नागरिक अपना Mool Niwas बनाने के लिए mpedistrict.gov.in साईट पर विजिट कर बना सकते है Mool Niwas Form Pdf Mp यहॉं से डाउनलोड कर पोर्टल पर जाकर अप्‍लाई कर सकते हैं मध्‍य प्रदेश में मूल निवास प्रमाण पत्र 7 दिन में बन जाता है अप्‍लाई करने के बाद अन्‍य राज्‍यों की तरह यहॉं भी नागरिक सिटीजन पोर्टल का प्रयोग कर स्‍वयं अपना मूल निवास बना सकते हैं। Mp मूल निवास प्रमाण पत्र Download Pdf करने का लिंक नीचे दिया गया है। 

    Mool Niwas Form Pdf Download Mp

    Mp Mool Niwas Form Pdf Download

    How to Fill Mool Niwas Form

    मूल निवास प्रमाण पत्र बनवाने के लिए मूल निवास फार्म में निम्‍नलिखति जानकारी भरना आवश्‍यक है।
    1. आवेदक का नाम 
    2. पिता/पति का नाम 
    3. वर्तमान स्‍थायी पता 
    4. जन्‍म स्‍थान 
    5. जन्‍म तिथि
    6. मोबाईल नम्‍बर
    7. वर्तमान स्‍थान पर कितन वर्ष से निवास कर रहे हैं। 
    इसके साथ ही ग्राम प्रधान सभासद वार्ड मेंम्‍बर सदस्‍य किसी एक से मूल निवास फार्म को सत्‍यापित कराना होगा इसमें एक घोषणा पत्र भी भरना होगा पत्र डाउनलोड करने का लिंक इसी पोस्‍ट में मिल जायेगा।   

    Mool Niwas Download - मूल निवास प्रमाण पत्र डाउनलोड

    मूल निवास प्रमाण पत्र 3 तरीकों से डाउनलोड कर सकते हैं यह तरीके निम्‍न्‍लिखित हैं 

    CSC से मूल निवास प्रमाण पत्र Download 
    डायरेक्‍ट मूल निवास प्रमाण पत्र डाउनलोड 
    Digi Locker से मूल निवास प्रमाण पत्र डाउनलोड 


    CSC से मूल निवास प्रमाण पत्र - तभी डाउनलोड करा सकते हैं जिस सीएसी जनसेवा केन्‍द्र से आपने मूल निवास ऑनलाईन कराया हो या स्‍वयं सिटीजन आईडी से ऑनलाईन किया हो तो उससे स्‍वयं डाउनलोड कर सकते हैं। मूल निवास डाउनलोड करने के लिए ई-डिस्ट्रिक्‍ट लॉगिन करें इनबॉक्‍स में जायें आवेदन करने की तिथि व आवेदन निस्‍तारित करने की तारीख सेलेक्‍ट करें अपनी आवेदन संख्‍या मिलायें और डाउनलोड करें

    डायरेक्‍ट मूल निवास प्रमाण पत्र डाउनलोड - डायरेक्‍ट डाउनलोड करने के लिए आप अपने राज्‍य की उस बेवसाईट पर जायें जहॉं से आपने मूल निवास अप्‍लाई किया था यहॉं आपको आवेदन स्थिति देखें आवेदन सत्‍यापित करें या फिर प्रमाण पत्र डाउनलोड करें इनमें से कोई एक आप्‍शन मिल जायेगा। इसके लिए आपके पास आवेदन संख्‍या प्रमाण संख्‍या व ट्राजैक्‍शन आई डी होना आवश्‍यक है। जिसे दर्ज कर आवेदन डाउनलोड कर सकते हैं।

    Digi Locker से मूल निवास प्रमाण पत्र डाउनलोड - करने के लिए आपके आधार कार्ड में मोबाईल नम्‍बर लिंंक होना चाहिए OTP के लिए साथ ही मूल निवास प्रमाण पत्र संख्‍या भी आपके पास हो डाउनलोड करने के लिए डिजिलॉकर बेवसाईट पर अपना अकाउंट बनायें यदि पहले से बना है तो लॉगिन करें अपना प्रदेश सेलेक्‍ट करें सर्च बाक्‍स में domecial लिखें मेन्‍यू सेलेक्‍ट करें  अपनी प्रमाण पत्र संख्‍या दर्ज करें और डाउनलोड करें।
     निष्‍कर्ष 
    मूल निवास प्रमाण पत्र एक वैध सरकारी दस्‍तावेज होता है जो आपके पते को दर्शाता है निवास प्रमाण पत्र कोऑनलाईन ही बनाया जा सकता है इसे बनाने के लिए Mool Niwas Form की आवश्‍यकता होती है जो कि इस पोस्‍ट Mool Niwas Form Pdf 2024 में आपको यह फार्म डाउनलोड करने को मिल जायेगा।

    Q 1. निवास प्रमाण पत्र की वैधता कितनी होती है UP? 

    Ans. निवास प्रमाण पत्र की वैधता आजीवन होती है परन्‍तु यदि Address बदलते हैं तो आपको दोबारा मूल निवास मूल बनवा सकते हैं। नये पते का 

    Q 2. क्या हम दो बार डोमिसाइल बना सकते हैं?

    Ans. आप जिस स्‍थान पर रहते हैं उस स्‍थान का एक बार ही डोमिसाइल बनता है यदि पता बदलते हैं तो ऐसी स्थिति में मूल निवास प्रमाण दोबारा बना सकते हैं वहीं यदि सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करते हैं और उसमें न्‍यू मूल निवास मांगा जाता है तो आप दोबारा बनवा सकते हैं।

    निष्‍कर्ष 

    हम सब जहॉं भी रहते हैं वहॉं का प्ररूप हम सबके पास जरूर होना चाहिए प्ररूप के लिए हम सब अपना मूल निवास प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं नया मूल निवास प्रमाण पत्र बनवाने के लिए Mool Niwas Form Pdf 2024 की आवश्‍यकता होती है वर्तमान में मूल निवास का फार्म कौन सा लगता है व मूल निवास प्रमाण पत्र कैसे बनाया जाता है इस पोस्‍ट में विस्‍तार से बताया गया है तो इस पोस्‍ट को पढकर आप जान गये होगें यदि आपका किसी प्रकार का सवाल है तो हमें कमेंट अवश्‍य करें। 

     इन्‍हें भी पढें

     
    Tags

    Post a Comment

    0Comments

    Post a Comment (0)
    remove code in blogger.txt Displaying remove code in blogger.txt.