जिला सहकारी बैंक: बैलेंस चेक करने का आसान तरीका! नंबर जानें मिनटों में

0

जिला सहकारी बैंक एक ऐसा बैंक है जो गाँवों और छोटे शहरों में होता है, और वहां के कई लोगों के पास, जिला सहकारी बैंक का बैलेंस चेक करने वाला नंबर नही होता है (Zila Sahkari Bank Balance Check Number) जिससे वह बैंकिंग सेवाओं का पूरा लाभ नही उठा पाते इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे जिला सहकारी बैंक बैलेंस चेक नंबर कैसे प्राप्त करें। जिससे आप भी अपने जिला सहकारी बैंक खाते का बैलेंस देखे सकें। तथा और भी बैंक से जुडी समस्याओं का समाधान प्राप्त कर सकें। 

जिला सहकारी बैंक बैलेंस चेक नंबर कैसे प्राप्त करें (अपने मोबाइल से):

    जिला सहकारी बैंक बैलेंस चेक नंबर

    जिला सहकारी बैंक का मुख्य उद्देश्य है कि वह लोगों को सस्ती और विश्वसनीय तरीके से वित्तीय सहायता प्रदान करे। यह बैंक अपनी सेवाएँ उन लोगों तक पहुंचाने के लिए काम करते हैं जो आमतौर पर बड़े बैंकों की सुविधाओं का लाभ नहीं उठा सकते। जिला सहकारी बैंक नए और सुगम तरीके से लोगों को बैंकिंग सेवाओं के साथ जोड़ने के लिए नए तरीके प्रदान करता है, इस पोस्ट में Zila Sahkari Bank Balance Check Number दिया गया है। ताकि आप अपनी समस्याओं का समाधान प्राप्त कर सकें अगर आप किसी बड़े बैंक में कॉल करते हैं तो उनका कस्टमर केयर नंबर एक ही होता क्योंकि उनके पास एक टीम होती हैं। परन्तु इन बैंको के पास इतनी पूर्ण सुविधाएं नहीं होती है जिससे यह लोगों को सभी सुविधाएं दे सके। इसलिए जिला सहकारी बैंक बैलेंस चेक नंबर अलग अलग ब्रांचो के अलग नम्बर होते हैं। नीचे आपको नम्बर दिए गए है। 

    जिला सहकारी बैंक कांटेक्ट नंबर लिस्ट - Zila Sahkari Bank Balance Check Number

    क्रम संख्या बैंक का नाम मिस कॉल नंबर
    1 जिला सहकारी बैंक टोल फ्री नंबर +91 120 2823955
    2 अभ्युदय सहकारी बैंक लिमिटेड 022-24180964
    3 भारत सहकारी बैंक लिमिटेड 022-25408076
    4 मुरादाबाद जिला सहकारी बैंक 0591 2412306
    5 शामराव विठल सहकारी बैंक लिमिटेड 18003132120
    6 सारस्वत सहकारी बैंक लिमिटेड 022-66005555
    7 कॉसमोस सहकारी बैंक लिमिटेड 18002330234
    8 ठाणे जनता सहकारी बैंक 183466
    9 NKGSB सहकारी बैंक 022-28602000
    10 जनता सहकारी बैंक 18002333258
    11 पंजाब और महाराष्ट्र सहकारी बैंक 1800223993
    12 जिला सहकारी बैंक पिथौरागढ़ 05964 225133
    13 जिला सहकारी बैंक आजमगढ़ 9451869390
    14 जिला सहकारी बैंक बस्ती 9336732393
    15 जिला सहकारी बैंक कानपुर 0512 2662795
    16 जिला सहकारी बैंक बालाघाट 07632 241769
    17 जिला सहकारी बैंक राजगढ़ 07372 255044
    18 जिला सहकारी बैंक गाज़ियाबाद +91 120 2824884
    19 जिला सहकारी बैंक मौनपुरी 8392915701

    जिला सहकारी बैंक बैलेंस चेक करने के तरीके

    1. जिला सहकारी बैंक मिस्ड कॉल से बैलेंस चेक करें :

    • यदि आप मिस्ड काल से बैलेस चेक करना चाहते हैं तो अपने मोबाइल से निम्न चरणों का पालन करें
    • अपने खाते का बैलेंस पता करने के लिए खाते से लिंक मोबाइल नंबर से निर्धारित नंबर पर मिस्ड कॉल दें।
    • मिस्ड काल के कुछ समय बाद आपके खाते का विवरण आपके मोबाइल के एसएमएस में आ जायेगा ।
    • जिसे आप कभी भी चेक कर सकते हैं। 

    2. जिला सहकारी बैंक बैलेंस चेक एटीएम से:

    • किसी भी बैंक एटीएम मशीन पर जाएं।
    • अपना जिला सहकारी बैंक डेबिट कार्ड एटीएम मशीन में डालें 
    • और अपना पिन दर्ज करें।
    • "बैलेंस इंक्वायरी" विकल्प का चयन करें 
    • और अपने खाते का बैलेस देखें ।

    3. सहकारी बैंक मोबाइल एप्प से बैलेंस चेक करें :

    इन्टरनेट के माध्यम से ऑनलाइन सहकारी बैंक का बैलेस देखने के लिए निम्न चरणों का पालन करें। 
    • एप्प डाउनलोड करें: सबसे पहले अपने मोबाइल डिवाइस में Google Play Store खोलें और "ZSBL GZB-mPassbook" सर्च करें। आप इसे यहाँ से भी सीधे डाउनलोड कर सकते हैं एप्प इंस्टाल होने के बाद।
    • रजिस्ट्रेशन: एप्लिकेशन को ओपन करें और अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के द्वारा रजिस्टर करें। यदि रजिस्ट्रेशन नही हो रहा हो तो बैंक शाखा में जाकर खाते में इस सुविधा को एनेबल कराएँ।
    • m-PIN बनाएं: रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के दौरान m-PIN भी बना लें, जो अगली बार लॉगिन पर माँगा जायेगा। 
    • लॉगिन करें: खाते का बैलेंस देखने के लिए लॉगिन करने के बाद, होमपेज पर जाकर अपने जिला सहकारी बैंक के खाता सारांश" अनुभाग पर जाएं और बैलेस चेक करें।
    इसके अलावा, आप अपना लोन बैलेंस भी देख सकते हैं। यह सभी प्रक्रियाएं आपको अपने सहकारी बैंक के खाते का बैलेस देखने में मदद करेंगी।

    Jila Sahakari Kendriya Bank Maryadit Balance Check Number Mp

    जिला सहकारी केंद्रीय बैंक का मुख्यालय धार, मध्य प्रदेश में स्थित है। यहाँ का पता है: 1 दीनदयाल पुरम, माडव लिंक रोड, धार, पिनकोड: 454001। आप इसे फोन द्वारा भी संपर्क कर सकते हैं: 07292-234643, 222252, 235027, और फैक्स संख्या है: 236365। इसके अलावा, आप इसे ईमेल के माध्यम से भी संपर्क कर सकते हैं: dccb_DHAR@rediffmail.com, cbsdhar.mp@gmail.com। इस बैंक का IFSC कोड है: CBIN0MPDCAK 

    Jila Sahakari Kendriya Bank Maryadit Dhar Branch Contact Number

    यहाँ मध्य प्रदेश की जिला सहकारी केंद्रीय बैंक मर्यादित, धार की कुछ बैंक शाखाओं के नाम व उनके फ़ोन दिए हैं जो नीचे कि चित्र में देख सकते हैं 

    Jila Sahakari Kendriya Bank Maryadit Balance Check Number Mp

    जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित Ifsc Code

    1. जिला सहकारी केंद्रीय बैंक मर्यादित,सीहोर IFSC CODE:-CBIN0MPDCBE
    2. जिला सहकारी केंद्रीय बैंक मर्यादित, धार Ifsc code :-CBIN0MPDCAK
    इसी तरह से किसी भी जिला सहकारी बैंक का IFSC कोड जानने के लिए आप गूगल पर बैंक का नाम व शाखा का नाम लिखकर सर्च करें उपर्युक्त रिजल्ट में IFSC CODE चेक करें इसके अलावा की वेबसाइट ऐसी मिलेगी जो सिर्फ IFSC कोड सर्च करने की सुविधा देती हैं इसके अलावा बैंक की आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन IFSC कोड जान सकते हैं अपनी बैंक पासबुक में देखें उसमे भी IFSC CODE लिखा होता है प्रत्येक शाखा का अलग IFSC CODE होता है इसलिए यहाँ सभी शाखाओं का IFSC CODE दे पाना संभव नही है आपको नीचे कुछ वेबसाइट के लिंक दिए जायेगे जिससे आप ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

    Jila Sahakari Kendriya Bank Maryadit Account Opening Form

    जिला सहकारी बैंक में खाता खोलने का फॉर्म यदि आप डाउनलोड करना चाहते हैं तो आसनी से डाउनलोड कर सकते हैं इसके लिए यहाँ दिए गए लिंक पर क्लिक कर फॉर्म डाउनलोड किया जा सकता है यह फॉर्म अलग अलग शाखाओं में कुछ भिन्न हो सकता है आप अपनी बैंक शाखा का का नाम लिखकर सर्च कर कर सकते है।

    जिला सहकारी बैंक का खाता खोलने का फॉर्म डाउनलोड 

    खाता खोलने का फॉर्म जिला सहकारी बैंक यहाँ क्लिक कर डाउनलोड करें। 

    जिला सहकारी बैंक खाता खोलना

    • जिला सहकारी बैंक में खाता खोलने के लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा। इस फॉर्म को आप ऊपर दिए गए लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं अथवा  
    • अपने नजदीकी जिला सहकारी बैंक शाखा में जाएं। वहां से खाता खोलने का फॉर्म प्राप्त करें।  
    • फॉर्म प्राप्त करने के बाद उसे सही तरीके से भरें ।
    • और आवश्यक दस्तावेजों के साथ फॉर्म को बैंक शाखा में जमा करें।
    • ध्यान दें कि आपको बैंक द्वारा निर्दिष्ट दिशानिर्देशों का पालन करना होगा और केवाईसी आवश्यकताओं को पूरा करना होगा। जिससे आपका खाता बैंक में खोल दिया जायेगा। 

    जिला सहकारी बैंक अतिरिक्त सेवाएं

    जिला सहकारी बैंक अपने ग्राहकों को विभिन्न प्रकार की सेवाओं को प्रदान करता है। यहाँ कुछ सेवाओं का मुख्य रूप से उल्लेख किया गया है जैसे :
    • ऋण सेवाएं: जिला सहकारी बैंक विभिन्न प्रकार के ऋण प्रदान करता है, जैसे कि व्यक्तिगत ऋण, व्यापार ऋण, शिक्षा ऋण, गृह ऋण, वाहन ऋण, आदि। जिसे प्राप्त करने के लिए आवश्यक जानकारी और दस्तावेजों के साथ बैंक में अनुरोध किया जा सकता है।
    • बीमा सेवाएं: जिला सहकारी बैंक जीवन, गृह, वाहन, स्वास्थ्य, और अन्य बीमा योजनाओं की सेवाएं प्रदान करता है। यह सेवाएं ग्राहकों की सुरक्षा और आर्थिक संरक्षण की दिशा में मदद करती हैं।
    • जमा सेवाएं: जिला सहकारी बैंक विभिन्न प्रकार के जमा योजनाओं को चलाता है, जैसे कि बचत खाता, फिक्स्ड डिपॉजिट, रिकरिंग डिपॉजिट, आदि।
    • इंटरनेट बैंकिंग: जिला सहकारी बैंक इंटरनेट बैंकिंग की सेवा प्रदान करता है, जिससे ग्राहक अपने खाते की स्थिति को ऑनलाइन देख सकते हैं, लेन-देन कर सकते हैं, बिल भुगतान कर सकते हैं, और अन्य बैंकिंग कार्य कर सकते हैं।
    • ऑनलाइन फंड ट्रांसफर: ग्राहक ऑनलाइन फंड ट्रांसफर के माध्यम से अपने खाते में पैसे जमा और निकाल सकते हैं, और अपने विभिन्न खातों के बीच पैसे को स्थानांतरित कर सकते हैं।
    • मोबाइल बैंकिंग: जिला सहकारी बैंक मोबाइल बैंकिंग सेवा भी प्रदान करता है, जिससे ग्राहक अपने मोबाइल फोन के माध्यम से बैंकिंग कार्य कर सकते हैं।
    इसके अलावा, जिला सहकारी बैंक अन्य वित्तीय सेवाओं की भी पेशकश करता है, जैसे कि चेक बुक, बैंक गारंटी, और विभिन्न बैंक योजनाओं की सलाह और सहायता।

    निष्कर्ष:

    जिला सहकारी बैंक भारत में वित्तीय समावेशन के महत्वपूर्ण स्तंभ के रूप में स्थापित किया गया है, जो ग्रामीण समुदायों को सुलभ और विश्वसनीय बैंकिंग सेवाओं की पहुंच प्रदान करता है। इस पोस्ट में आपको Zila Sahkari Bank Balance Check Number प्रदान किया गया साथ ही और भी कुछ जरुरी जानकारी दी गयी है। 

    इन्हे भी पढ़ें

    बैंक ऑफ़ बडौदा कस्टमर केयर नम्बर IFSC कोड
    एयरटेल पेमेंट बैंक IFSC CODE कस्टमर केयर नम्बर
    जिओ पेमेंट बैंक IFSC कस्टमर केयर नम्बर

    Post a Comment

    0Comments

    Post a Comment (0)