-->

ई-संजीवनी ओपीडी: घर बैठे फ्री इलाज | eSanjeevani OPD Registration 2024

YOUR DT SEVA
0

क्या आप जानते हैं अब आप घर बैठे मुफ्त डॉक्टर से इलाज करा सकते हैं? जी हां, भारत सरकार की "E-Sanjeevani OPD" के जरिये इसका लाभ करोडो लोग घर बैठे उठा रहे है परन्तु बहुत से लोगो को अभी भी इसके बारे में जानकारी नही है ई-संजीवनी ओपीडी के जरिए आप विभिन्न विशेषज्ञ डॉक्टरों से ऑडियो वीडियो कॉल के माध्यम से परामर्श प्राप्त कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको ई-संजीवनी ओपीडी के बारे में सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करेगें, जिसमे शामिल है

E Sanjeevani Kya Hai, ई-संजीवनी ओपीडी का प्रयोग कैसे किया जाता है, ई-संजीवनी से क्या लाभ है, E Sanjeevani Opd in Hindi Jankari, E Sanjeevani Timing - ई-संजीवनी डॉक्टर से बात करने का समय, E Sanjeevani Kisse Sambandhit Hai, E Sanjeevani App Download, E Sanjeevani Opd Registration Kaise Kare, E Sanjeevani Login, E Sanjeevani 2.0 Esanjeevani Appointment Kaise Le, Esanjeevani Opd Registration, आदि।
E Sanjeevani Opd in Hindi

    E Sanjeevani Kya Hai

    E-Sanjeevani OPD in Hindi: "ई-संजीवनी ओपीडी" भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक मोबाइल अप्प्लिकेशन और वेबसाइट का नाम है, इसके जरिए कोई भी मरीज घर बैठे कहीं से भी देश के टॉप Certified डॉक्टरों से फ़ोन के जरिए अपनी सेहत से जुडी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और किसी भी बीमारी के इलाज के सम्बन्ध में डॉक्टर से बात कर उसका निदान जान सकता हैं यह मोबाइल एप्लीकेशन वेब ब्राउज़र आधारित है यह एप्प वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के माध्यम से डॉक्टर और मरीज को आपस जोड़ने का काम करती है इससे समय व धन दोनों की बचत होती है साथ ही दूर दराज क्षेत्रो में डाक्टरों की पहुँच इसके जरिये संभव हो जाती है इसका उपयोग कर झोलाछाप डॉक्टरों से बचा जा सकता है।

    ई-संजीवनी कैसे काम करती है

    ई-संजीवनी ओपीडी डाक्टर व मरीज के बीच ब्रिज का काम करती है यह डाक्टर से डॉक्टर का जोड़ती है व मरीज को डॉक्टर से जोड़ती है जब आप डॉक्टर को कॉल करेंगे तो जैसे भी संभव होगा आपकी सहायता की जायेगी डॉक्टर आपसे ऑडियो के जरिये जुड़ सकते हैं Txt माध्यम से जुड़ सकते हैं और वीडियो काल द्वारा भी जुड़ सकते हैं डाक्टर आपकी मर्ज के अनुसार दवाई लिखकर इसी एप्प पर सेंड कर देते हैं आप इस पर्ची से अपने नजदीकी मेडिकल से वह दवाई लेकर इस्तेमाल कर सकते हैं इस एप्प के जरिये आप अपने राज्य के डॉक्टर से जुड़ सकते हैं और यदि आपके राज्य या आपके नजदीकी डॉक्टर बिजी होते हैं तो वह भी इसमें पता लग जाता है तो ऐसी स्थति में आप किसी भी दूसरे राज्य के डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं यह सेवा निशुल्क हैं

    ईसंजीवनी पर उपलब्ध चिकित्सा सेवाएं

    बीमारी उपचार
    सामान्य बीमारियां बुखार, खांसी, जुकाम, गले में खराश, पेट दर्द, दस्त, उल्टी, एलर्जी, त्वचा संबंधी समस्याएं
    गंभीर बीमारियां मधुमेह, उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, कैंसर, दमा, गठिया, लकवा, किडनी रोग, लीवर रोग
    मानसिक स्वास्थ्य अवसाद, चिंता, तनाव, अनिद्रा, स्मृति हानि
    गर्भावस्था देखभाल गर्भावस्था संबंधित सलाह और उपचार
    बाल स्वास्थ्य बच्चो से संबंधित सलाह और उपचार
    बुजुर्ग स्वास्थ्य बुजुगों संबंधित सलाह और उपचार
    मानसिक स्वास्थ्य मानसिक स्वास्थ्य संबंधित सलाह और उपचार
    पोषण संबंधी सलाह पोषण संबंधी सलाह और उपचार
    ध्यान दें: ईसंजीवनी केवल परामर्श के लिए है, डॉक्टर दवाओं का परामर्श दे सकते हैं या आगे के परीक्षण के लिए आपको विशेषज्ञ के पास भेज सकते हैं।

    ईसंजीवनी के लिए पात्रता

    ईसंजीवनी पात्रता की दृष्टि से, भारत के सभी नागरिक पात्र है और वे इसका उपयोग कर सकते हैं। यह एक ऐसी योजना है जो स्वास्थ्य सेवाओं को आम लोगों तक पहुंचाने का कार्य करती है। निम्नलिखित लोग विशेष रूप से ईसंजीवनी का उपयोग कर सकते हैं:
    • ग्रामीण क्षेत्रों के निवासी: गांवों और ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोग, जो डॉक्टरों तक पहुंचने में कठिनाई का सामना कर रहे हैं, ईसंजीवनी का उपयोग कर सकते हैं।
    • दूरदराज क्षेत्रों के निवासी: डॉक्टरों की अनुपस्थिति के क्षेत्रों में रहने वाले लोग भी इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं जहां चिकित्सा सुविधाएं कम होती हैं।
    • व्यस्त जीवनशैली वाले लोग: जो लोग अपने काम के चलते डॉक्टर के पास जाने में समय नहीं निकाल सकते, वे भी ईसंजीवनी का उपयोग कर सकते हैं।
    • सेना और दूरसेवा कर्मियों: सेना के जवान और दूरसेवा कर्मियों को भी यह सुविधा उपलब्ध है, जो कई बार दूरस्थ स्थानों में तैनात रहते हैं।
    • वृद्ध और विकलांग लोग: जिन लोगों के लिए बाहर जाना और लंबी यात्रा करना मुश्किल होता है, वे भी ईसंजीवनी का उपयोग कर सकते हैं।
    • छोटे शहरों और गाँवों के निवासी: छोटे शहरों और गाँवों में रहने वाले लोग भी इस सुविधा का उपयोग करके बड़े शहरों के विशेषज्ञों से सलाह ले सकते हैं।

    ईसंजीवनी से जुड़ने हेतु आवश्यक दस्तावेज 

    1. मोबाइल नम्बर 
    2. ईमेल आईडी 
    3. आभा कार्ड 
    4. पहले से इलाज चल रहा हो तो वर्तमान दवाई का पर्चा 
    5. इन्टरनेट कन्नेक्शन 
    6. मोबाइल अथवा कंप्यूटर 
    7. मोबाइल एप्प चलाने की बेसिक जानकारी 

    E Sanjeevani Timing

    जैसे किसी अस्पताल में डॉक्टर के बैठने का समय निर्धारित होता है उसी तरह ई-संजीवनी एप्प द्वारा डॉक्टर से जुड़ने के लिए समय निर्धारित होता है आप इसका टाइम ऑनलाइन ही जान सकते हैं E Sanjeevani Opd Timing जाननें के लिए वेबसाइट https://esanjeevani.mohfw.gov.in/ जाना होगा वेबसाइट पर आने के बाद पेज कुछ इस तरह दिखेगा जैसा कि नीचे चित्र में दिया गया है डॉक्टर किस समय मरीज की काल रिसीव करते हैं यह जानने के Opd Timing ऑप्शन पर क्लिक करें अपना राज्य सेलेक्ट करें
      E Sanjeevani Timing

    E-Sanjeevani OPD Timing

    • ई-संजीवनी ओपीडी का समय जानने के लिए वेबसाइट https://esanjeevani.mohfw.gov.in/ जाएँ।
    • वेबसाइट होम पेज पर मेनू बार में ओपीडी टाइमिंग विकल्प का चयन करें। 
    • इस पर क्लिक करते ही सभी राज्यों के नाम आ जाएंगे।
    • लिस्ट से अपने राज्य का चयन करें।
    • राज्य पर क्लिक करते ही आपके राज्य की सभी प्रकार की Opd के नाम व समय दिखेगा। 
    • इनमे जनरल ओपीडी, एम्स ओपीडी, मिनिस्ट्री ऑफ़ आयुष ओपीडी, और सेंट्रल गवर्नमेंट ओपीडी दिखाई देंगी।
    • इनमे से आप सभी का टाइम जान सकते है ज्यादातर OPD का टाइम दिन में ही उपलब्ध होता है आप डॉक्टर से सम्पर्क करने से पहले यहाँ  से टाइम जरुर चेक कर लें।
    • आप जिस भी OPD के डॉक्टर से सम्पर्क करना चाहते है उसी निश्चित समय पर काल करें।
    • यह जानकारी आप मोबाइल एप्लीकेशन द्वारा भी देख सकते हैं।

    E Sanjeevani App Download

    ई संजीवनी का लाभ उठाने के लिए ई-संजीवनी 2.0 मोबाइल एप्प डाउनलोड करना होगा यह मोबाइल एप्प एंड्राइड व IOS दोनों पर उपलब्ध है एप्प डाउनलोड कर इसे रजिस्टर करना होता है इसके बाद ही आप इसका उपयोग कर सकते हैं इसे आप ब्राउज़र के माध्यम से भी उपयोग कर सकते हैं इसके लिए वेबसाइट पर रजिस्टर करना होगा। 
    • ई संजीवनी मोबाइल एप्प डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर पर जाएँ। 
    • eSanjeevani 2.0 - MoHFW एप्प सर्च करें और इंस्टाल करें। 
    • ओपन करें और रजिस्टर करें। 

    E Sanjeevani Patient Registration - ई-संजीवनी ओपीडी रजिस्ट्रेशन कैसे करें 

    ई संजीवनी मोबाइल एप्प व वेबसाइट दोनों पर रजिस्ट्रेशन करने का तरीका एक जैसा ही है यहाँ हम आपको वेबसाइट से रजिस्ट्रेशन करने का प्रोसेस बता रहे है आप चाहें तो वेबसाइट से रजिस्टर करने के बाद इसे मोबाइल एप्प पर लॉग इन कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन करने के लिए वेबसाइट https://esanjeevani.mohfw.gov.in/ पर जाएँ और नीचे दिए गए निम्न चरणों  का पालन करें। 
    Patient Registration
    1. वेबसाइट होम पेज पर सबसे ऊपर Patient विकल्प पर क्लिक करें।
    2. पहली बार उपयोग कर रहे हैं तो Register का चयन करें।
    3. अपना मोबाइल नम्बर दर्ज करें। 
    4. Get OTP बटन पर क्लिक करें। 
    5. ओटीपी दर्ज करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।
    • अपने राज्य का चयन करें मांगी गयी सभी जानकारी भरें। 
    • नाम जन्मतिथि ईमेल आईडी दर्ज करें जेंडर सलेक्ट करें अपना पता दर्ज करें।
    • और सबमिट करें इस तरह रजिस्ट्रेशन हो जायेगा। 
    इसमे एक ऑप्शन CREATE आभा कार्ड का होता है आप चाहें तो आभा कार्ड बना सकते हैं आभा कार्ड क्या होता है कैसे बनता है जानने के लिए यह पोस्ट पढ़ें ई-संजीवनी प्रयोग करने के लिए रजिस्टर किये गए मोबाइल नम्बर से एप्प या वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा।

    Esanjeevani 2.0 Login

    • ई-संजीवनी का उपयोग करने के लिए मोबाइल एप्प या वेबसाइट ओपन करें  
    • Patient विकल्प का चयन करें रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर से कर लॉग इन करें
    • डॉक्टर से संपर्क करने के लिए Consult Now बटन पर क्लिक करें
    • अब इस पेज में आपको मरीज की जानकारी दर्ज करनी होगी तभी काल कनेक्ट होगी 

    E-Sanjeevani Appointment Kaise Le

    ई-संजीवनी 2.0 में डॉक्टर से सम्पर्क करने के लिए मरीज का पंजीकरण करना होता है हालाँकि पहली बार यह यह सब करने पर मुशिकल लग सकता है लेकिन एक दो बार आप इस पर काम करेंगे तो फिर इतना टाइम नही लगेगा जैसा कि ऊपर बता चुके हैं मोबाइल एप्प रजिस्टर करने के बाद लॉग इन करें और फिर डॉक्टर से सलाह लेने हेतु Consult Now पर क्लिक करें अब पेज कुछ ऐसा दिखेगा 

    E Sanjeevani Patient Registration
    ई संजीवानी डॉक्टर से सम्पर्क करने के लिए लिए मरीज का पंजीकरण 5 स्टेप में दर्ज करें-
    1. Chief Complaints मरीज को क्या बीमारी है यह दर्ज करना होगा जैसे कि बुखार खाँसी पीरियड जो भी समस्या हो वह दर्ज करें।
    2. History क्या मरीज ने किसी दूसरे जगह इलाज कराया है तो उसका विवरण दर्ज करें।  
    3. Active Medication यदि मरीज किसी दूसरे डॉक्टर से ली दवाई को खा रहा है तो उस दवाई का विवरण दर्ज करें। 
    4. Health Records मरीज ने किसी दूसरी जगह से दवाई ली है तो उसकी पर्ची अथवा डाक्यूमेंट अपलोड करें।
    5. Query अपनी समस्या लिखें। 
    6. राज्य का चयन जिस राज्य के डॉक्टर से सम्पर्क करना चाहते हैं उसी राज्य का चयन करें। 
    7. OPD का चयन करें। 
    8. उपलब्ध डॉक्टर का चयन करें।
    9. इस तरह से डॉक्टर से सम्पर्क हो जायेगा।

    E- Sanjeevani Opd Benefits in Hindi - ईसंजीवनी के 10 लाभ 

    ईसंजीवनी, भारत सरकार द्वारा विकसित एक टेलीमेडिसिन प्लेटफ़ॉर्म है जो लोगों को मुफ्त ऑनलाइन चिकित्सा परामर्श और सलाह प्रदान करने के लिए शुरू किया गया है। यह स्वास्थ्य सेवाओं को देश के कोने-कोने तक पहुंचाने के लिए बनाई गई है। इसके 10 महत्वपूर्ण लाभ को यहॉं 

    सुलभ चिकित्सा: ईसंजीवनी उन लोगों के लिए एक सुलभ विकल्प प्रदान करती है जो दूरदराज और ग्रामीण क्षेत्रों में रहते हैं। जहाँ डाक्टरों की पहुँच नही है वहां इससे वे अपने घर से ही डॉक्टरों से सलाह ले सकते हैं।

    समय और धन की बचत: लंबी यात्रा की आवश्यकता नहीं होती, जिससे समय और धन दोनों की बचत होती है

    बेहतर स्वास्थ्य परिणाम: यह योजना स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच में सुधार करके और समय पर चिकित्सा सलाह प्रदान करके स्वास्थ्य परिणामों को बेहतर बनाती है।

    विशेषज्ञ तक पहुंच: यह योजना विशेषज्ञ डॉक्टरों से परामर्श करने की सुविधा देती है, जो दूरदराज क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।

    रोगी-डॉक्टर संबंधों में सुधार: यह योजना बेहतर संचार और संबंधों को बढ़ावा देती है, जो रोगियों और डॉक्टरों के बीच महत्वपूर्ण है।

    स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार: ग्रामीण क्षेत्रों में खासकर, यह योजना स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करती है।

    स्वास्थ्य जागरूकता में वृद्धि: यह स्वास्थ्य जागरूकता बढ़ाने और स्वस्थ जीवन जीने के लिए प्रोत्साहित करने में मदद करती है।

    सरकारी खर्च में कमी: यह स्वास्थ्य सेवाओं पर सरकार के खर्च को कम करने में मदद करती है।

    रोजगार सृजन: ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के अवसर पैदा करने में मदद करती है।

    डिजिटल स्वास्थ्य भारत का निर्माण: यह योजना डिजिटल स्वास्थ्य भारत के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इससे लोगों को इंटरनेट के माध्यम से चिकित्सा सुविधाओं का लाभ उठाने में मदद मिलती है।

    E Sanjeevani 2.0 क्या है 

    ई-संजीवनी 2.0 भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक टेली-मेडिसिन योजना है जो लोगों को घर बैठे ही डॉक्टरों से परामर्श करने की सुविधा प्रदान करती है। ईसंजीवनी 1.0 का अपडेट वर्जन E Sanjeevani 2.0 है 2.0 में इन सभी फीचर को जोड़ा गया है जो 1.0 में नही थे ईसंजीवनी 2.0 में सभी भारतीय भाषाओँ को जोड़ दिया गया है साथ ही AI फीचर भी ADD किया गया है और आभा कार्ड को भी लिंक कर दिया गया है इसके अलावा App में लॉग इन करने का तरीका OTP द्वारा पासवर्ड द्वारा व आभा कार्ड से लॉग इन कर सकते हैं E Sanjeevani 2.0 में एक राज्य के मरीज दूसरे राज्य के डॉक्टर से भी परामर्श ले सकते हैं!

    महत्वपूर्ण लिंक

    Esanjivani 2.0 Registration CLICK HERE
    E Sanjeevani 2.0 Patient Login CLICK HERE
    E Sanjivani Mobile App Download
    E Sanjeevani Timing देखें
    E Sanjeevani Opd Website https://esanjeevani.mohfw.gov.in/
    Esanjeevani Doctor Login CLICK HER

    अक्सर पूछें जाने वाले सवाल (FAQs)

    प्रश्न 1. ईसंजीवनी के क्या फायदे हैं?

    उत्तर - बेहतर स्वास्थ्य परिणाम समय और धन की बचत सुलभ और सुविधाजनक लोगों को स्वास्थ्य संबंधी जानकारी और शिक्षा प्रदान करती है। 

    प्रश्न 2. ई-संजीवनी 2.0 ओपीडी रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

     उत्तर - ई-संजीवनी वेबसाइट या मोबाइल ऐप पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं अधिक जानकारी हेतु इस पोस्ट को पढ़ें।

    प्रश्न 3. ईसंजीवनी हेल्पलाइन नम्बर क्या है? 

    उत्तर - इसका हेल्पलाइन नम्बर नही होता है डायरेक्ट मोबाइल एप्प या वेबसाइट द्वारा डॉक्टर से सम्पर्क होता है। 

    प्रश्न 4. ईसंजीवनी कब लांच हुआ? 

    उत्तर - ईसंजीवनी शुभारंभ कोरोना काल 2019 में हुआ था जब लोग घर से बाहर नही निकल रहे थे इसलिए सरकार ने घर बैठे ही चिकित्सा परामर्श हेतु इसे लांच किया था।

    प्रश्न 5. ईसंजीवनी अपॉइंटमेंट कैसे लें? 

    उत्तर - ई-संजीवनी ओपीडी में अपॉइंटमेंट लेने के लिए: पोर्टल Esanjeevani.mohfw.gov.in/ पर जाएँ या मोबाइल ऐप डाउनलोड करे पंजीकरण करें। लॉगिन करें अपॉइंटमेंट बुक करें" विकल्प पर क्लिक करें अपनी स्वास्थ्य समस्या का विवरण दर्ज करें और अपॉइंटमेंट बुक करें और वीडियो कॉल के लिए तैयार रहें।

    प्रश्न 6. ईसंजीवनी ओपीडी  क्या है?

    उत्तर - ई-संजीवनी ओपीडी भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक वेबसाइट व मोबाइल अप्प्लिकेशन का नाम है जिसके जरिये कोई भी भारतीय नागरिक डॉक्टर से ऑडियो वीडियो काल कर अपने स्वास्थ्य सम्बन्धी सलाह ले सकता है यह एक टेली-मेडिसिन योजना है जो लोगों को घर बैठे ही डॉक्टरों से परामर्श लेने की सुविधा प्रदान करती है।

    प्रश्न 7. Esanjeevani 2.0 Login कैसे करें 

    उत्तर - ई-संजीवनी में लॉगिन करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:
    • ई-संजीवनी पोर्टल https://esanjeevani.mohfw.gov.in/ पर जाएं:
    • या मोबाइल ऐप आप Google Play Store या Apple App Store से ई-संजीवनी मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।
    • मरीज लॉग इन करने के लिए Patient लॉगिन पर क्लिक करें अपना मोबाइल नंबर और पासवर्ड दर्ज कर लॉग इन करें।

    प्रश्न 7. ईसंजीवनी के लिए शुल्क क्या है?

    उत्तर - ई-संजीवनी योजना के अंतर्गत, डॉक्टरों से ऑनलाइन परामर्श करने के लिए कोई शुल्क नहीं है। यह सेवा निःशुल्क है, जिससे लोग अपनी स्वास्थ्य समस्याओं को घर से ही आसानी से डॉक्टरों के साथ साझा कर सकते हैं।

    निष्कर्ष 

    इस पोस्ट में आपने E Sanjeevani OPD के बारे में हिंदी में जाना कैसे स्वास्थ्य संबंधित विशेषज्ञों से सलाह वीडियो कॉल से प्राप्त करने का तरीका साथ ही ई संजीवनी योजना क्या है कैसे काम करती है और तमाम प्रकार की Esanjivani 2.0 सम्बधित जानकारी आपको मिल गयी होगी यदि आपका अब भी किसी प्रकार का सवाल हो तो हमें कमेन्ट करें और इस पोस्ट को शेयर अवश्य करें

    अन्य पोस्ट 

    आयुष्मान सूची में अपना नाम कैसे देखें 

    आभा कार्ड कैसे बनाएं 

    आयुष्मान कार्ड घर बैठे कैसे बनाएं 


    Tags

    Post a Comment

    0Comments

    Post a Comment (0)
    remove code in blogger.txt Displaying remove code in blogger.txt.