-->

रेल कौशल विकास योजना 2024: ऑनलाइन आवेदन कैसे करें Step By Step

YOUR DT SEVA
0
युवाओं के रोजगार कौशल के लिए देश में कई सारी योजनायें चलायी जा रही इनमे एक योजना है रेल कौशल विकास योजना इस योजना के माध्यम से बेरोजगार युवाओं को रेलवे विभाग की तरफ से ट्रेनिंग प्रदान की जाती है जिससे युवाओं को रोजगार मिल जिससे बेरोजगारी की दर को कम किया जा सके अगर आप भी जानना चाहते हैं Rail Kaushal Vikas Yojana में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें इसमे आपको स्टेप बाय स्टेप सभी जानकारी मिल जायेगी।
रेल कौशल विकास योजना 2024: ऑनलाइन आवेदन कैसे करें - Step-By-Step Guide

    रेल कौशल विकास योजना 2024 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

    इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको रेलवे विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा जहाँ से ऑनलाइन आवेदन किया जाता है लेकिन आवेदन करने से पहले आपको इस योजना के बारे में पूरी जानकारी अवश्य जान लेनी चाहिए ताकि आपको आवेदन भरते समय किसी प्रकार की असुविधा न हो जैसे कि Rail Kaushal Vikas Yojana Online Apply करने के लिए कौन-कौन से दस्तावेज लगेंगे क्या पात्रता है कितनी सैलरी मिलेगी कहां ट्रेनिंग होगी आदि जानकारी इस पोस्ट में मिलेगी और फिर अंत में आपका फॉर्म ऑनलाइन करना भी बताया जायेगा।

    रेल कौशल विकास योजना 2024 ऑनलाइन फॉर्म

    रेल कुशल विकास योजना का क्रियान्वयन भारतीय रेलवे विभाग द्वारा किया जाता है जिसमे रेलवे के विभिन्न ट्रेडो में अभ्यर्थियों को ट्रेनिंग उपलब्ध करवाई जाती है यह फ्री होता है इसमे आवेदकों की किसी प्रकार का कोई भी शुल्क नही देना होता है इस योजना का निशुल्क है जिसे कोई भी युवा वेबसाइट पर जाकर इसके लिए आवेदन कर सकता है बशर्ते वह पात्र होना इस योजना में महिला व पुरुष दोनों ही आवेदन कर सकते हैं। 

    Rail Kaushal Vikas Yojana 2024 Apply Online Overview

    आर्टिकल नाम Rail Kaushal Vikas Yojana
    आर्टिकल का नाम रेल कौशल विकास योजना ऑनलाइन आवेदन
    लाभार्थी बेरोजगार भारतीय युवा
    यह योजना किसने शुरू की भारतीय रेल मन्त्रालय भारत सरकार
    आवेदन का प्रकार ऑनलाइन मोड
    लाभ फ्री ट्रेनिंग रोजगार कौशल का विकास
    पात्रता उम्र 18 से 35 साल शिक्षा दसवीं पास
    Kaushal Vikas Yojana Official Website http://railkvy.indianrailways.gov.in/

    रेल कौशल विकास योजना सैलरी कितनी मिलेगी

    इसमे ऑनलाइन आवेदन करने के बाद आवेदक का प्रशिक्षण होगा प्रशिक्षण के दौरान आवेदक को किसी प्रकार का मानदेय नही दिया जायेगा ट्रेनिंग के बाद यदि आवेदक का किसी जगह प्लेसमेंट होता है अर्थात उसे जॉब मिलती है तो आवेदक को लगभग 8000 रूपये प्रतिमाह सैलरी मिल सकती है हालाँकि यह ट्रेनिंग नौकरी का दावा नही करती है। 

    रेल कौशल विकास योजना में आवेदन करने के फायदे

    इसमें आवेदन करने के फायदे बहुत से हैं। इस योजना में कोई शुल्क नहीं है, अर्थात यह योजना बिलकुल निशुल्क है। यहाँ ट्रेनिंग प्राप्त करने के बाद आपको एक रेलवे सर्टिफिकेट भी मिलेगा। इसके बाद, आप रेलवे में नौकरी कर सकते हैं, या फिर अगर वह विकल्प नहीं है तो आप किसी भी अन्य कंपनी में भी अच्छी सैलरी पर नौकरी कर सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत, युवाओं को कौशल प्रशिक्षण भी प्राप्त होगा, जो उनके भविष्य में नौकरी के लिए बेहतर तैयारी का माध्यम होगा। यह योजना देश के युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने में मदद कर सकती है और उन्हें कौशल और आत्मनिर्भर बनाने में सहायक हो सकती है।

    Rail Kaushal Vikas Yojana Online Application Documents Requred

    रेल कौशल विकास योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज होने चाहिए इस योजना का लाभ लेने के लिए
    1. आवेदक का Orginal आधार कार्ड। 
    2. आवेदक की 10th Class की मार्कशीट। 
    3. पासपोर्ट साइज़ फोटो। 
    4. आवेदक का मोबाइल नम्बर और ईमेल आई डी। 
    5. फिटनेस सर्टिफिकेट (किसी भी नजदीकी MBBS डॉक्टर से बनवा सकते हैं)

    रेल कौशल विकास योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए पात्रता 

    • रेल कौशल योजना में अप्लाई करने के लिए आवेदक की उम्र 18 से 35 साल के मध्य होनी चाहिए।  
    • आवेदक भारतीय नागरिक होना चाहिए।
    • आवेदक स्वस्थ होना चाहिए।  
    • आवेदक सिर्फ एक ट्रेड में और एक ही प्रशिक्षण केंद्र के लिए आवेदन करे
    • उम्र की। 
    • आवेदक के लिखित परीक्षा में 55 प्रतिशत से अधिक मार्क्स हों। 
    • आवेदक के प्रक्टिकल परीक्षा में 60% से अधिक मार्क्स लाना जरुरी है।  
    • आवेदक को ट्रेनिंग 75 उपस्थित होना भी आवश्यक है। 
    • उम्र की गणना 02 सितम्बर 2021 को 18 से 35 वर्ष होनी चाहिए। 

    रेल कौशल विकास योजना ऑनलाइन आवेदन नियम व शर्ते 

    रेल कौशल विकास योजना के नियम व शर्तें निम्नलिखित हैं:

    कोई आरक्षण नहीं: योजना में किसी भी प्रकार का आरक्षण नहीं होगा। सभी उम्मीदवारों को बराबरी से मौका मिलेगा।

    एक ही ट्रेड में और एक बार प्रशिक्षण: प्रत्येक उम्मीदवार को केवल एक ट्रेड में और केवल एक बार प्रशिक्षण लेने की अनुमति होगी।

    उपस्थिति की अनिवार्यता: ट्रेनिंग के दौरान प्रशिक्षु की 75% उपस्थिति होना अनिवार्य है।

    ईमेल सूचना: सभी पंजीकृत आवेदकों को ईमेल के माध्यम से भी आवेदन आरंभ होने की सूचना प्रदान की जाएगी।

    दस्तावेजों की महत्वपूर्णता: आवेदन पत्र भरते समय सभी दिशानिर्देशों को ध्यान से पढ़ना और सही दस्तावेजों को साथ जमा करना होगा।

    संपत्ति का नुकसान: प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षुओं को रेलवे संपत्ति का नुकसान पहुंचाने की अनुमति नहीं है।

    प्रमाण पत्र: प्रशिक्षण पूरा होने के बाद, एक परीक्षा होगी। इस परीक्षा को सफल करने वाले उम्मीदवारों को ही प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा।

    भत्ते और भत्ता: प्रशिक्षुओं को किसी भी प्रकार का भत्ता जैसे कि दैनिक भत्ता, वाहन भत्ता, यात्रा भत्ता आदि नहीं प्रदान किया जाएगा।

    पंजीकरण: प्रशिक्षण को प्राप्त करने के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को अपना पंजीकरण वेबसाइट पर करना होगा। समय-समय पर सूचना बुलेटिन और वेबसाइट पर दिए गए दिशा निर्देशों का पालन करना होगा।

    रोजगार गारंटी: इस प्रशिक्षण के आधार पर प्रशिक्षुओं को रेलवे में रोजगार पाने का कोई भी दावा नहीं स्वीकार किया जाएगा।

    रेल कौशल विकास योजना प्रशिक्षण ट्रेड्स 

    इस योजना में निम्नलिखित ट्रेड में युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा:

    1 इलेक्ट्रिकल
    2 इलेक्ट्रॉनिक्स और इंस्ट्रूमेंटेशन
    3 एसी मैकेनिक
    4 कारपेंटर
    5 कंप्यूटर बेसिक
    6 इंडियन रेलवे में S&T
    7 फिल्टर
    8 कॉन्क्रीटिंग
    9 संचार नेटवर्क और निगरानी प्रणाली
    10 ट्रैक लेइंग
    11 इलेक्ट्रीशियन
    12 फिटर
    13 मशीनिस्ट
    14 वेल्डर
    ये सभी ट्रेड्स निशुल्क प्रशिक्षण के लिए उपलब्ध होंगे। इस प्रशिक्षण के पश्चात, अभ्यर्थी अपने स्वयं का रोजगार प्राप्त कर सकते हैं या संबंधित कंपनियों में रोजगार के लिए आवेदन कर सकते हैं।

    Rail Kaushal Vikas Yojana Training Centre List

    इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के बाद आपकी ट्रेनिंग होगी जो भी आप सेंटर चयन करेंगे उसी पर रेलवे कौशल विकास योजना का प्रशिक्षण देने के लिए कई ट्रेनिंग सेंटर अपने नजदीकी ट्रेनिंग सेंटर को आप दो तरह से देख सकते हैं एक तो आप वेबसाइट https://railkvy.indianrailways.gov.in/rkvy_applyNew/ पर जाकर चेक कर सकते हैं इस इस साईट पर जाएँ और Notifiacation Select करें जिस राज्य के ट्रेनिंग सेंटर की लिस्ट देखना चाहते हैं उस राज्य का चयन करें अगले कालम में सेंटर सूची आ जायेगी आल इंडिया सेंटर देखने के लिए यहाँ क्लिक करें

    Rail Kaushal Vikas Yojana Official Website

    इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://railkvy.indianrailways.gov.in/rkvy_userHome/ है। इस वेबसाइट पर जाकर आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यहां से आपको आवेदन करने की तारीख, आवेदन की प्रक्रिया, अपडेट्स, और नोटिफिकेशन जैसी सभी आवश्यक जानकारी प्राप्त होगी। इस वेबसाइट के माध्यम से सभी जानकारी उपलब्ध होगी।

    Rail Kaushal Vikas Yojana 2024 Online Apply Last Date

    इस योजना में आवेदन करने की अंतिम तिथि अलग अलग ट्रेनिंग सेंटर की अलग तारीख होती है इसके लिए आप वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं फ़िलहाल कुछ ट्रेनिंग सेंटरों में की अंतिम तारीख 29 अप्रैल 2024 है जबकि ट्रेनिंग पूरा होने के बाद दूसरे बैच के लिए फिर से आवेदन होना शुरू हो जाते हैं। 

    Rail Kaushal Vikas Yojana Online Apply Step By Step 

    स्टेप 1
    Rail Kaushal Vikas Yojana में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए वेबसाइट https://railkvy.indianrailways.gov.in/ पर आना होगा इस वेबसाइट पर आने के बाद पेज कुछ ऐसा दिखेगा जैसा कि नीचे चित्र में दिया गया है। 
    Rail Kaushal Vikas Yojana Online Apply

    स्टेप 2 
    यहाँ इस पेज पर आने के बाद Apply Here/ आवेदन करें बटन पर क्लिक करें जैसे कि चित्र में एरो द्वारा बताया गया है  इस पर क्लिक करते ही अगला पेज कुछ इस तरह से आयेगा जो कि नीचे चित्र में दिया गया है 
    Rail Kaushal Vikas Yojana 2024 Apply Online

    स्टेप 3 
    यहॉं इस पेज पर आने के बाद सबसे पहले नोटिफिकेशन को सेलेक्‍ट करें उसके बाद अपने राज्‍य का चयन करें फिर ट्रेनिंग सेंटर का चयन करें उसके बाद Search बटन पर क्लिक करें अब नीचे Apply करने का बटन आ जायेगा यहीं पर आवेदन करने की अंतिम तिथि भी दिख जायेगी अगर आवेदन करने का ऑप्शन नही आ रहा है तो ऊपर से Institute Name को बदल दें हो सकता है आपने जिस इंस्टिट्यूट को सेलेक्ट किया हो उसमे ट्रेनिंग उपलब्ध न हो फिर जब उपर्युक्त का चयन कर जानकारी मिल जाये उसके बाद Sign Up बटन पर क्लिक कर अपना अकाउंट बना लीजिये उसके बाद लॉग इन कर आपको अपना फॉर्म ऑनलाइन करना होगा। 

    Rail Kaushal Vikas Yojana Login

    वेबसाइट पर लॉगइन करने की प्रक्रिया बहुत सरल है। सबसे पहले, आवेदक को रेल कौशल विकास योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://railkvy.indianrailways.gov.in/rkvy_login/ पर जाना होगा। जैसे ही आप वेबसाइट पर पहुँचेंगे, आपके सामने होम पेज खुलेगा। यहाँ से, आपको "साइन इन" विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद, आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको अपना पंजीकृत ईमेल और पासवर्ड दर्ज करना होगा। फिर, आपको "लॉगिन" विकल्प पर क्लिक करना होगा। इस प्रकार, आप योजना के पोर्टल पर सफलतापूर्वक लॉगिन कर सकेंगे।

    FAQs 

    Q. रेल कौशल विकास योजना का शुभारंभ कब हुआ था?

    Ans. इस योजना का शुभारम्भ 17 सिम्बर 2021 को हुआ था। 

    Q. रेल कौशल विकास योजना क्या है हिंदी में?

    Ans. रेल कौशल विकास योजना भारतीय रेलवे के द्वारा शुरू की गई एक पहल है। इसका उद्देश्य युवाओं को कौशल प्रशिक्षण देकर रोजगार के अवसर प्रदान करना है।

    Q. Rail Kaushal Vikas Yojana Salary Per Month?

    Ans. रेल कौशल योजना की ट्रेनिगं लेने वाले युवाओं को 8000 रूपये महीने की नौकरी मिल सकती है। 

    निष्कर्ष 

    रेल कौशल विकास योजन बेरोजगारों के लिए आजीविका का एक साधन है इस योजना की ट्रेनिंग लेकर आप भी अपने कौशल को निखर सकते हैं यहाँ आपने जाना Rail Kaushal Vikas Yojana Online Apply Kaise Kare इसमें ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया बहुत सरल है जो इस पोस्ट में आपको बताई गयी थी इस पोस्ट से जुड़े अपने सवाल हमें कमेन्ट में बताएं और इस पोस्ट को शेयर जरुर करें इसी तरह की और जानकारी पाने हेतु yourdtseva.com पर विजिट करें।

    इन्हे भी पढ़ें 
    रोजगार संगम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें
    मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना
    ई श्रम कार्ड का पैसा कैसे चेक करें

    Tags

    Post a Comment

    0Comments

    Post a Comment (0)
    remove code in blogger.txt Displaying remove code in blogger.txt.