-->

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना: आवेदन कैसे करें, पात्रता, लाभ YOURDTSEVA

YOUR DT SEVA
0

विश्वकर्मा नाम से अभी दो योजनाये चल रहीं है एक योजना केंद्र सरकार चला रही है जो कि Pm Vishwakarma Yojana के नाम से है दूसरी योजना उत्तर प्रदेश के CM  योगी आदित्यनाथ Vishwakarma Shram Samman Yojana Uttar Pradesh के नाम से चला रहे हैं वैसे तो श्रमिकों के कल्‍याण व श्रमिकों की आर्थिक मदद के लिए कई प्रकार की योजनाऍं देश में निकलती रहती हैं परन्‍तु इस बार श्रमिकों के कौशल के साथ उनके सम्‍मान व आर्थिक मदद के लिए यह योजना लांच की गयी है. 

Vishwakarma Shram Samman Yojana Uttar Pradesh  पूरी जानकारी

    Vishwakarma Shram Samman Yojana

    Vishwakarma Shram Samman Yojana के अन्‍तर्गत कारीगरों को उनकी कार्यकुशलता निखारने के लिए 6 दिन की फ्री ट्रेनिंग दी जायेगी ट्रेनिंग के दौरान श्रमिकों की आर्थिक स्‍थति प्रभावित न हो इसके लिए सरकार प्रशिक्षण प्राप्‍त कर रहे श्रमिकों को 500 रूपये प्रतिदिन सरकार देगी इसके साथ ही सर्टिफिकेट टूलकिट व लोन जैसी सुविधाएँ मिल सकती हैं.
    सम्बधित पोस्ट 
    लेबर कार्ड कैसे बनाये ईश्रम कार्ड के फायदे नुकसान

    Vishwakarma Shram Samman Yojana Uttar Pradesh

    विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना उत्‍तर प्रदेश में निवास करने वाले आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के पारंपरिक कारोबारियों के लिए बनायी गयी योजना है पारंपरिक कारीगर वे कारीगर है जो काम तो जानते हैं परंतु उनके पास काम करने के पर्याप्‍त साधन उपलब्‍ध नहीं है और न ही उनकी कोई पहचान है जैसे कि जैसे कि दर्जी, नाई, बढ़ई कुम्‍हार, टोकरी बुनकर, सुनार मोची राजमिस्‍त्री, लोहार इन लोगों ने काम तो कहीं न कहीं से सीख लिया या फिर इनका यह स्‍वयं का पेशा है परन्‍तु इनके पास इस काम को करने के लिए पर्याप्‍त साधन तकनीकी मशाीनें औजार उपलब्‍ध नहीं है जिससे यह अपना स्‍वयं का रोजगार नहीं कर पा रहे हैं इन्‍हीं की समस्‍या का समाधान करने के लिए Vishwakarma Shram Samman Yojana Uttar Pradesh लायी गयी है इस योजना के अन्‍तर्गत इन कारीगरों को उत्‍तर प्रदेश सरकार कुछ दिनों का प्रशिक्षण प्रदान कर उन्‍हें उन्‍नत तकनीक के औजार मुहैय्या कराती है साथ ही यदि किसी कारीगर को अपने व्‍यवसाय को और विस्‍तारित करना हो तो वह सरकार द्वारा लोन भी ले सकता है। 

    Vishwakarma Shram Samman Yojana Kya Hai

    विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना एक ऐसी योजना है जिसके अन्‍तर्गत पारंपरिक मजदूर कारीगरों को सरकार द्वारा मजूदरों को उनके काैशल के अनुसार कुछ दिनों का प्रशिक्षण प्रदान कर उन्‍हें एक सर्टिफिकेट प्रदान किया जाता है साथ ही आधुनिक तकनीक की टूल किट प्रदान की जाती है और यदि किसी को लोन की आवश्‍यकता हो तो उसे 10000 रूपये से लेक दस लाख तक का लोन Provide किया जाता है जिससे वह अपने रोजगार को सुचारू रूप से चला सके 

    Vishwakarma Yojana Required Documents : आवश्‍यक दस्‍तावेज पात्रता क्‍या है

    यदि आप एक छोटे कारीगर हैं और आप विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको क्‍या करना चाहिए ताकि आपको लाभ मिल सके इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास क्‍या क्‍या डाक्‍यूमेट होने चाहिए और इसका लाभ आपको कैसे मिलेगा जानने के लिए निम्‍नलिखित बिन्‍दुओंं को पढ़ें।
    • विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक उत्‍तर पदेश का स्‍थायी निवासी होना चाहिए। 
    • आवेदक की उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए 
    • आवेदक की शैक्षिक योग्‍यता अनिवार्य नहीं है पढे लिखे अथवा अनपढ दोनों को लाभ मिल सकता है।
    • आवेदक कर्त्‍ता ने बीते 2 वर्षों में राज्‍य सरकार या केन्‍द्र सरकार से टूलकिट के सम्‍बंध में कोई लाभ प्राप्‍त न किया हो 
    • आवेदक या उनके परिवार का एक सदस्य ही केवल एक बार ही योजना के लिए आवेदन करे परिवार का मतलब पति और पत्नी से होगा
    • इस योजना का लाभ लेने के लिए तथा पात्रता मानदंडों को पूरा करने के लिए एक घोषणा पत्र भी प्रस्तुत करना होगा। 
    • इस योजना का लाभ परंपरागत जाति के अलावा भिन्‍न जाति के लोग भी ले सकते हैं बशर्ते ऐसे आवेदकों को परंपरागत करीगरी से जुड़े होने के प्रमाण के रूप में ग्राम प्रधान, नगर पंचायत के अध्यक्ष, नगर पालिका या नगर निगम द्वारा जारी किया गया प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना आवश्यक होगा।
    • आवेदक के पास बैंक पासबुक, आधार कार्ड, पासपोर्ट साईज फोटो, मोबाईल नम्‍बर, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण, निवास प्रमाण पत्र, आदि दस्‍तावेज होने चाहिए। 
    • आवेदक का बैंक अकाउंट NPCI से मैप होना चाहिए DBT लिंक

    Vishwakarma Shrma Samman Yojana Benefits : क्‍या लाभ और कैसे मिलेगा

    विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के तहत कई लाभ दिये जाते हैंं जिनमें से कुछ प्रमुख लाभ नीचे की इमेज में देखकर आप जान सकते हैं।

    Vishwakarma Shram Samman Yojana Uttar Pradesh

    Vishwakarma Shram Samman Yojana Toolkit

    विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना टूलकिट में एक प्रकार का वह सामान सरकार की तरफ से ट्रेंनिंग करने वाले को दिया जाता है जिसमें कुछ यंत्र होते हैं जैसे कि दर्जी के लिए सिलाई मशीन कुम्‍हार के लिए इलेक्ट्रिक चाक आदि जिससे उनके काम को और आसान बनाया जा सके और जो आर्थिक तंगी के कारण इन यंत्र को खरीद नहीं सकते हैं उनके लिए यह उनके रोजगार को बढावा देने का साधन है। 

    Vishwakarma Shram Samman Yojana Online

    विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना में आवेदन करने के लिए आपको निम्‍नलिखित स्‍टेप को फॉलो करने होगें सबसे पहले आपको बता दें अभी विश्वकर्मा नाम की दो योजनाऍं चलाई जा रहीं हैं एक योजना जो कि उत्‍तर पद्रेश सरकार द्वारा चलाई जाती है जबकि दूसरी योजना केन्‍द्र सरकार द्वारा चालाई प्रधान मंत्री द्वारा शुरू की गयी योजना का नाम Pm Vishwakaram Yojana है इस पोस्ट में हम आपको उत्‍तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही इसका फार्म आनलाईन करना बतायेगें 

    Vishwakarma Yojana Official Up Website

    इसके लिए सबसे पहले आप इस दिये गये लिंक पर क्लिक कर इस बेवसाईट पर आ जायें जैसा कि नीचे चित्र में दिया गया है
    Vishwakarma Shram Samman Yojana Online Registration
    यहॉं इस बेवसाईट पर आने के बाद आपको नवीन उपयोगकर्त्‍ता पंजीकरण पर क्लिक करना है इस पर क्लिक करते ही इस पेज पर आ जायेगें जैसा कि नीचे चित्र में दिया गया है
    Vishwakarma-Shram-Samman-Yojana-Online-Registration-Uttar-Pradesh


    Vishwakarma Shram Samman Yojana Online Apply

    इस पेज में आपको अपना रजिस्‍ट्रेशन करना होगा इन निम्‍न स्‍टेप को फालो कर रजिस्‍ट्रेशन करें आपकी सुविधा के लिए उपर्यक्‍त फार्म पहले से Fillup किया गया है।
    • योजना काॅलम में  विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना उ0प्र0 सेलेक्‍ट करें।
    • अपना नाम जन्‍मतिथि  पिता का नाम मोबाईल नम्‍बर दर्ज करें 
    • ईमेल आई डी यदि हो तो लिखें अन्‍यथा छोड़ दें 
    • राज्‍य पहले से ही सेलेक्‍ट होगा आपको जिला सलेक्‍ट करना होगा।
    • दिया हुआ कैप्‍चा दर्ज कर सबमिट बटन पर क्लिक करें।    
    सबमटि बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने ऐसा पेज आ जायेगा। 
    Vishwakarma-Shram-Samman-Yojana-Online-Registration-Uttar-Pradesh

    Vishwakarma Yojana Online Application

    यहॉं इस पेज पर ओके बटन पर क्लिक करें अब आपके मोबाईल पर एक एसमस आयेगा जिसमें आई डी पासवर्ड दिया गया होगा इस आई डी पासवर्ड से ऊपर दिये गये लिंक से लागिन कीजिए नया पासवर्ड बना लीजिए और फार्म Fillup कर दीजिए ध्‍यान दें आपके आधार कार्ड में मोबाईल नम्‍बर लिंक होना जरूरी है फार्म सबमिट करते समय उसी नम्‍बर पर ओटीपी आयेगा जब आधार वेरीफाई होगा यदि फार्म भरते समय किसी प्रकार का Error आता है तो यह बेवसाईट का Issu है। 

    Vishwakarma Shram Samman Yojana Uttar Pradesh

    विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना उत्‍तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी एक योजना है जिसके अन्‍तर्गत परम्‍परागत कारीगरी से जुडे कामगारों को उनके हुनर के अनुसार फ्री ट्रेनिंग दी जाती है साथ ही उन्‍हें उनके काम में आने वाले यन्‍त्र मुहैया कराये जाते हैं।  

    Vishwakarma Shram Samman Yojana Uttar Pradesh Overview

    योजना का नाम Vishwakarma Shram Samman Yojana Uttar Pradesh
    किसके द्वारा शुरू की गयी  UP के CM योगी आदित्‍यनाथ द्वारा 
    इसका लाभ किसे मिलेगा पारंपरिक कारीगरी से जुडे राज्‍य के मजदूर वर्ग को
    इस योजना का उद्देश्य क्‍या है
    आर्थिक रूप से कमजोर मजदूर वर्ग को प्रशिक्षित कर आर्थिक सहायता प्रदान करना
    विश्वकर्मा योजना की शुरूआत कब हुई इस योजना की शुरूआत 26 दिसम्‍बर 2018 को यूपी से हुई
    योजना में आवेदन की प्रक्रिया  ऑनलाईन मोड
    Vishwakarma Shram Samman Yojana Official Website https://diupmsme.upsdc.gov.in/
    कितने दिन की फ्री ट्रेनिंग दी जायेगी  6 दिनों तक फ्री प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा
    रोजगार करने के‍ लिए कितने रूपये की आर्थिक सहायता मिलेगी  10 हजार रूपये से लेकर 10 लाख रूपये तक की आर्थिक सहायता मिल सकती है
    योजना का टोल फ्री नम्‍बर  +91(512) 2218401, 2234956
    विश्वकर्मा श्रम सम्‍मान योजना में आवेदन करने की लास्‍ट डेट अभी निश्चित नहीं है 

    विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना Form Pdf

    Pm Vishwakarma Yojana Kya Hai

    Pm Vishwakarma Yojana विश्व कारीगर कौशल पहचान योजना को आधिकारिक रूप से शुरू किया गया है, कला कारीगरों के लिए नए अवसरों और समर्थन के एक नए दौर का आगमन किया जा रहा है। इस योजना के तहत प्रोत्साहन के रूप में 15,000 रुपये के टूलकिट का आवश्यकता प्रोत्साहित किया जाएगा। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने इस कार्यक्रम की शुरुआत के दौरान इसकी मुख्य विशेषताओं को हाइलाइट किया।

    Pm Vishwakarma Yojana 2023

    लाभार्थियों को दिन में 500 रुपये का स्टिपेंड मिलेगा, साथ ही मौलिक कौशल प्रशिक्षण भी मिलेगा। विश्व कारीगर योजना की लागत सीधे 13,000 करोड़ रुपये है, जो सीधे शामिल व्यक्तियों को लाभ पहुँचाती है। बहुत महत्वपूर्ण है कि इस पहल कोषाध्यक्षों के लिए 500 रुपये का स्टिपेंड दिया जाएगा।

    Vishwakarma Yojana Pradhanmantri

    उपकरण और उपकरणों के लिए 15,000 रुपये की अग्रिम राशि बिना जमानत के उपलब्ध है। इसके अलावा, 1 लाख रुपये तक का ऋण प्राप्त किया जा सकता है, जिसे 18 महीनों में वापस करना होगा, और प्रदर्शन के आधार पर ऋण राशि में वृद्धि की जा सकती है।

    Vishwakarma Yojana in Hindi

    प्रोत्साहन और समर्थन उपायों को लाभार्थियों को विस्तार से दिया जाएगा। आवेदन प्रक्रिया के दौरान, निम्नलिखित दस्तावेज आवश्यक होते हैं:

    Pm Vishwakarma Yojana Registration के लिए आवश्‍यक डाक्‍यूमेंट

    1. आधार कार्ड
    2. पहचान प्रमाणपत्र
    3. निवास प्रमाण पत्र
    4. जाति प्रमाणपत्र
    5. मोबाइल नंबर
    6. पासपोर्ट आकार की फोटो
    7. बैंक खाता पासबुक

    Pm Vishwakarma Yojana Online Apply 2023 कौन कर सकता हैै।  

    इस योजना के लिए पात्र व्यक्तियों में विभिन्न पेशेवरताओं की एक व्यापक विविधता शामिल है:
    • कारपेंटर (जॉइनर)
    • नाव निर्माता
    • लोहार
    • ताला निर्माता (मरम्मतकार)
    • हथौड़ा और उपकरण निर्माता
    • सुनार
    • मूर्तिकार
    • मोची
    • दर्जी
    • बास्केट, मैट, और झाड़ू निर्माता
    • पारंपरिक गुड़िया और खिलौना निर्माता
    • नाई
    • मालाकार
    • धोबी

    Pm Vishwakarma Yojana Online Apply

    आवेदन कैसे करें: प्रधान मंत्री विश्व कारीगर कौशल पहचान योजना के लिए आवेदन करने के लिए, अपने निकटतम जन सेवा केंद्र पर जाएं और आवश्यक दस्तावेज़ सबमिट करें। बिना जमानत के 3 लाख रुपये तक के ऋण उपलब्ध हैं।

    Pm Vishwakarma Yojana Gov in

    प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने हमारे जीवन में कौशल और कारीगरी के महत्व को महत्वपूर्ण माना, उन्होंने कहा कि प्रौद्योगिकी में प्रगति के बावजूद, उनका महत्व नहीं घटता है। उन्होंने सरकार की कौशलीय कारीगरों और शिल्पकारों के कौशल को सम्मानित और बढ़ावा देने के लिए की गई प्रतिबद्धता को हाइलाइट किया। अधिक जानकारी के लिए pmvishwakarma.gov.in विजिट करें। 

    Vishwakarma Yojana Portal 

    इस पहल का उद्घाटन सदी के 30 लाख पारंपरिक कारीगरों पर प्रभाव डालने की उम्मीद है। इस योजना के पहले चरण में, श्रमिकों को 1 लाख रुपये तक का ऋण 5% ब्याज दर पर मिलेगा। इसके बाद, यह ऋण राशि 2 लाख रुपये तक बढ़ा दी जाएगी। इस योजना में कारीगरों और शिल्पकारों के लिए कौशल प्रशिक्षण के लिए भी प्रावधान है। अधिक जानकारी पोर्टल पर उपलब्‍ध है।

    Pm Vishwakarma Yojana in Hindi

    Pm Vishwakarma Yojana में आवेदन करने वाले को 6 दिन से लेकर 3 महीने की फ्री ट्रेनिंग दी जाती हैं जिसका वहन सरकार उठाती है साथ ही फ्री टूलकिट और 15000 हजार से लेकर 3 लाख तक लोन लेने की सुविधा भी मिल सकती है यदि खुद का व्यवसाय करते हैं तो ग्राहकों से क्यू आर कोड से पेमेंट लेने पर भी एक्स्ट्रा रिवार्ड दिया जाता है इस योजना को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने पहली बार अपने स्वतंत्रता दिवस भाषण के दौरान विश्व कारीगर कौशल पहचान योजना का उल्लेख किया था। यह योजना MSME मंत्रालय, कौशल विकास और वित्त मंत्रालय का मिलकर प्रयास है छोटे कामगारों और कुशल व्यक्तियों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए है यह योजना केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाती हैं जो जिसका लाभ देश के सभी परम्परागत कारीगर इसका लाभ ले सकते हैं। हालाँकि यह योजना अभी देश के कुछ प्रदेशों व कुछ ही जिलों में चलाई जा रही है कहां यह योजना चल रही है इसकी जानकारी आपको वेबसाइट पर मिल जायेगी वेबसाइट लिंक इसी पोस्ट में दिया गया है

    Pm Vishwakarma Yojana Csc

    Pm Vishwakaram Yojan का लाभ लेने के लिए आप सीएसी के माध्‍यम से भी अपना आवेदन कर सकते हैं इसके लिए आपको नजदीकी सीएसी पर विजिट करना होगा Pm Vishwakarma Yojana Csc लागिन करने के यहॉं क्लिक करें 

    FAQs.

    Q. विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना क्या है?

    Ans. विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना एक ऐसी योजना है जिसके अन्‍तर्गत पारंपरिक मजदूर कारीगरों को सरकार द्वारा उनके काैशल के अनुसार कुछ दिनों का प्रशिक्षण दिया जाता है साथ ही आधुनिक तकनीक की टूल किट और सर्टिफिकेट प्रदान किया जाता है और यदि किसी कारीगर को लोन की आवश्‍यकता हो तो उन्‍हें 10000 रूपये से लेक दस लाख तक का लोन Provide किया जाता है जिससे वह अपने रोजगार को सुचारू रूप से चला सके

    Q. विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना कब शुरू की गई?

    Ans. विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 26 दिसम्‍बर 2018 को उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ द्वारा शुरू की गयी थी।

    Q. विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना Official Website?

    Ans. विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना उत्‍तर प्रदेश की ऑफिशियल बेवसाईट https://diupmsme.upsdc.gov.in/ हैै।

    Q. विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना फार्म?

    Ans. विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना उत्‍तर प्रदेश  का फार्म इसी पोस्‍ट में दिया गया है। 

    Q. Pm विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना official website?

    Ans. विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना की आफिसियल बेवसाईट https://pmvishwakarma.gov.in/ है।

    Q. Vishwakarma Shram Samman Yojana Form Pdf?

    Ans. विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना का फॉर्म अभी ऑफलाइन नही भरा जाता है सिर्फ और सिर्फ ऑनलाइन फॉर्म ही स्वीकृत किये जाते हैं इसलीये ऑफलाइन फॉर्म आपको पीडीऍफ़ में कोई भी डाउनलोड करने को नही मिलेगा 

    निष्‍कर्ष

    इस पोस्‍ट में आपको Vishwakarma Shram Samman Yojana Uttar Pradesh योजना उत्‍तर प्रदेश की जानकारी देने की कोशिश की गयी है इसके अलावा अभी एक और योजना Pm Vishwakarma Shram Samman Yojana भी चलाई जा रहीं जिसकी जानकारी आपको और किसी पोस्‍ट में दी जायेगी। 
    इन्‍हें भी पढें। 

    Tags

    Post a Comment

    0Comments

    Post a Comment (0)
    remove code in blogger.txt Displaying remove code in blogger.txt.