-->

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना: Ladli Bahna Yojana List 2024

YOUR DT SEVA
0

सरकारें महिलाओं के सशक्‍तीकरण के लिए कोई न कोई योजना समय-समय पर चलती रहती हैं इनमें कुछ योजनाऐं केन्‍द्र सरकार द्वारा चलायी जाती हैं व कुछ राज्‍य सरकारों द्वारा संचालित की जाती हैं। अभी मध्‍य प्रदेश सरकार अपने राज्‍य की महिलाओं के लिए लाडली बहना योजना चला रही है इस योजना के अन्‍तर्गत महिलाओं को 1250 रूपये प्रत्‍येक माह दिये जाते हैं इस योजना की पात्र लाभार्थियों की सरकार द्वारा लिस्ट जारी कर दी गयी है इस लिस्ट में अपात्र लाभार्थियों के नाम काटे गये हैं और पात्र महिलाओं के नाम जोड़े गए हैं।   

लाडली बहना आवास योजना नई लिस्ट : Ladli Bahna Yojana List 2024

Ladli Bahna Yojana List 2024

इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे कैसे आप लाडली बहना योजना लिस्ट ऑनलाइन देख सकती हैं और पता कर सकती हैं कि आपका नाम इस लिस्ट में है या नही इस लिस्ट में जिनका नाम होगा उन्हें 1250 रूपये सरकार की तरफ से हर महीने मिलेगे। तो इस लिस्ट में अपना नाम जरुर चेक कर लीजिये क्योंकि जिनका इस लिस्ट में नाम होगा उनमे से कुछ महिलाओं को आवास मुहैय्या कराया जायेगा। जिसकी आवास लिस्ट भी जारी कर दी गयी है यह लिस्ट कैसे देखना है जानते हैं आगे।
लाडली बहना सर्टिफिकेट डाउनलोड मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना

Ladli Behna Awas Yojana List कैसे देखें

लाडली बहना आवास योजना लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए नीचे दिए गए निम्न चरणों का पालन करना होगा
  • चरण 1. वेबसाइट पर जाएँ या फिर डायरेक्ट लिस्ट देखने के लिए यहाँ क्लिक करें।
  • चरण 2. उपर्युक्त लिंक पर क्लिक करने पर आप लाडली बहना योजना आवास लिस्ट देखने की वेबसाइट पर आ जायेंगे इस वेबसाइट पर आने के बाद एक जगह पर All State लिखा होगा यहाँ पर अपना राज्य मध्य प्रदेश सेलेक्ट करें।
  • चरण 3. राज्य सेलेक्ट करने के बाद जिला सेलेक्ट करें उसके बाद अपने ब्लॉक का चयन करें फिर गाँव का चयन करें।
  • चरण 4. स्क्रीन पर दिए गए कैप्चा कोड को नीचे दिए गए बाक्स में हल करके दर्ज करें।
  • चरण 5. Submit बटन पर क्लिक करें इस पर क्लिक करते ही लिस्ट ओपन हो जायेगी।
  • चरण 6. इस लिस्ट में आपका नाम पिता अथवा पति का नाम होगा आपकी जाति की कैटेगरी दी हुई होगी और आपका आवास योजना का रजिस्ट्रेशन नम्बर भी होगा आप अपना नाम देख लीजिए।
  • चरण 7. जब आपका नाम इस सूची में मिल जाये तब अपने नाम रजिस्ट्रेशन नम्बर पर क्लिक करें इससे आपकी सभी जानकारी आ जायेगी।
इस तरह से आप इस लाडली बहना आवास योजना की लिस्ट देख सकते हैं।
लखपति दीदी योजना का लाभ कैसे लें लाडली लक्ष्मी योजना का पैसा कैसे चेक करें

Cm Ladli Behna Yojana List कैसे देखें

Ladli Behna Yojana List में किस किस को 1250 रूपये की राशि मिली है किसका लिस्ट में नाम है किसका नही यह जानने के लिए लाडली बहना योजना की लिस्‍ट देखनी होगी। लिस्‍ट देखने के लिए यहॉं क्लिक करें यहॉं क्लिक करते ही इस प्रकार का पेज आपके सामने आ जायेगा।

  • इस पेज पर अपना मोबाईल नम्‍बर दर्ज करें।
  • दिया हुआ कैप्‍चा टाइप करें।
  • ओटीपी प्राप्‍त करें पर क्लिक करें।
  • मोबाईल पर आयी हुई चार डिजिट की ओटीपी दर्ज करें।
  • ओ.टी.पी सत्‍यापित करें और आगे बढ़ें पर क्लिक करें।
  • अब आपको दो आप्‍सन देखने को मिलेगें।
  • 1. क्षेत्र वार 2. व्यक्ति विशेष वार।
  • आप जैसी भी लिस्‍ट देखना चाहते हैं उसे सेलेक्‍ट करें।
  • उदाहरण के लिए यदि क्षेत्रवार को सेलेक्‍ट किया है तो
  • अब जिला सेलेक्‍ट करें।
  • स्‍थानीय निकाय सेलेक्‍ट करें।
  • ग्राम पंचायत / जोन सेलेक्‍ट करें।
  • ग्राम / वार्ड सेलेक्‍ट करें।
  • अंतिम सूची देखें पर क्लिक करें।
लिस्‍ट आपके सामने ओपन हो जायेगी तो इस तरह Ladli Behna Yojana List देख सकते हैं।

Ladli Bahna Yojana Certificate Download: कैसे करें

लाडली बहना योजना का सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए आपको निम्निलिखित चरणों का पालन करना होगा।चरण 1. पहले आपको लाडली बहना योजना की ऑफिसियल वेबसाइट https://cmladlibahna.mp.gov.in/ पर जाना होगा इस वेबसाइट पर आप यहाँ क्लिक कर डायरेक्ट जा सकते हैं।
चरण 2. वेबसाइट पर जाने के बाद वेबसाइट होम पेज पर कई विकल्प दिखेंगे इनमे से आपको आवेदन एवं भुगतान की स्थिति विकल्प पर क्लिक करना है इस पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुलेगा।
चरण 3. पंजीकरण संख्या या समग्र आई डी दर्ज करें।
कैप्चा कोड भरें ओटीपी भेजें विकल्प पर क्लिक करें। 
मोबाइल पर आयी हुयी ओटीपी दर्ज करें। 
खोजें विकल्प पर क्लिक करें।
चरण 4. अब फिर से एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपके आवेदन की सभी जानकारी दी हुयी होगी जैसे कि आपको कब और कितना पैसा मिला है इसी पेज पर सर्टिफिकेट डाउनलोड करने का ऑप्शन होगा इसे ढूंढे।
चरण 5. सर्टिफिकेट डाउनलोड विकल्प पर क्लिक करें इस पर क्लिक करते ही आपका लाडली बहना योजना का सर्टिफिकेट डाउनलोड होना शुरू हो जायेगा।
चरण 6. जब सर्टिफिकेट डाउनलोड हो जाए तो इसे सुरक्षित सेव कर लें या फिर प्रिंट करवाकर अपने पास सुरक्षित रखें।
इस तरह से लाडली बहना योजन का सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं आप इस योजना में जुडी हैं इसका यह सबूत है साथ ही इससे यह पता लगता है कि आपका फॉर्म सरकार की तरफ से वेरीफाई हो चुका अब आपको Continue इस योजना का लाभ मिलता रहेगा इसलिए यह सर्टिफिकेट जरुरी है।

Ladli Behna Yojana Kya Hai

जैसा कि नाम से विदित होता है लाडली बहना योजना मध्‍य प्रदेश राज्‍य के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा 5 मार्च 2023 को शुरू की गयी थी यह योजना महिलाओं के लिए है इस योजना के अन्‍तर्गत राज्‍य कि महिलाओं को शुुरू में प्रत्‍येक माह 1000 रूपये कि एक मुश्‍त राशि उनके बैंक अकाउंट में सीधे DBT माध्‍यम से हस्‍तान्‍तरित की गयी थी जिसका उददेश्‍य महिलाओं को आर्थिक स्वावलंबन बनाना व महिलओं व उनके बच्‍चों के स्‍वास्‍थ्‍य पोषण में सुधार करना व परिवार में महिलओं की अहम भागीदारी में शामिल करना था। 27 अगस्‍त 2023 को इस योजना कि किस्‍त में बढोतरी करते हुए 1250 रूपये प्रति माह कर दिया था। इस योजना की राशि को धीरे-धीरे बढाकर 3000 प्रति माह किया जायेगा तो अब आप जाने गये होंगें लाडली बहना योजना क्या है आगे बात करते हैं मुख्‍यमंत्री लाडली बहना योजना के लिए पात्रता क्‍या है।

Ladli Behna Yojana Eligibility in Hindi - किन महिलाओं को इस योजना का लाभ मिलेगा

लाडली बहना योजना का लाभ मध्‍य प्रदेश में स्‍थाई निवास करने वाली स्‍थनीय महिलाऐं ही ले सकती हैं इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर्त्‍ता महिला की उम्र 21 साल से लेकर 60 साल के मध्‍य होनी चाहिए अथवा आवेदन कर्त्‍ता महिला निम्‍नलिखित कैटेगरी से होनी चाहिए
  • General/ सामान्‍य वर्ग की महिलाऍं
  • OBC/ अन्‍य पिछडा वर्ग की महिलाऍं
  • SC/ अनुसूचित जाति की महिलाऍं
  • ST/ अनुसूचित जनजाति की महिलाऍं
  • Minority/ अल्पसंख्यक महिलाऍं
  • परित्यक्ता महिलाऍं
  • विधवा महिलाऍं आदि।
मुख्‍यमंत्री लाडली बहना योजना का लाभ लेने के लिए महिलायें सरकारी नौकरी में नहीं होनी चाहिए जिन महिलाओं की इनकम 2.5 लाख से अधिक है उनको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा जो किसी पद पर आसीन हो जैसे कि विधायक सांसद अथवा अन्‍य सरकारी पद आदि किसी भी स्‍कूल कालेज में पढ रही महिलओं को इस योजना का लाभ नहीं दिया जायेगा। इसके साथ ही जिनके पास कोई बडा चार पहिया वाहन है उन महिलाओं को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। हॉलाकि कुछ नियमों में अब बदलाव कर दिया गया है और अधिक जानकारी के लिए यहॉं क्लिक करें

Ladli Behna Yojana Document 📄 लाडली बहना योजना दस्तावेज

लाडली बहना योजना का लाभ लेने के लिए निम्‍निलिखित डाक्‍यूमेंन्‍ट आपके पास होने चाहिए तभी इस योजना का लाभ मिल सकता है इन डाक्‍यूमेंन्‍ट की सूची नीचे दी गयी है।
  1. आवेदन कर्त्‍ता महिला का आधार कार्ड Compulsory है।
  2. आवेदन कर्त्‍ता महिला का पासपोर्ट साइज फोटो
  3. आवेदन कर्त्‍ता महिला की बैंक पासबुक अथवा बैंक डिटेल
  4. आवेदन कर्त्‍ता महिला का निवास प्रमाण पत्र जो कि मध्‍य प्रदेश राज्‍य का हो
  5. आवेदन कर्त्‍ता महिला का जन्‍म प्रमाण पत्र

यदि आपके पास उपर्यक्‍त डाक्‍यूमेंन्‍ट हैं तो आप लाडली बहना योजना के लिए Eligible हैं और आप इस योजना में आवेदन कर सकती हैं। इस योजना में आवेदन करने के लिए एक फार्म की आवश्‍यकता होती है फार्म कैसे आपको मिलेगा वह आगे बताया गया है।

Ladli Behna Yojana Form Pdf - लाडली बहना योजना फॉर्म pdf

CM Ladli Behna Yojana का लाभ लेने के लिए आपको एक फार्म भरना होगा इस फार्म में मांगी गयी सभी डिटेल सही सही भरनी है यह फार्म डाउनलोड करने का लिंक नीचे दिया गया है यहॉं से इस फार्म को आप आसानी से डाउनलोड कर प्रिन्‍ट कर सकते है। तो इस तरह लाडली बहना योजना फॉर्म डाउनलोड कर प्रिन्‍ट करा लें।

Ladli Behna Yojana Form Pdf Download

Ladli Behna Yojana Form Pdf Download

इस तरह यह फार्म डाउनलोड कर प्रिन्‍ट करा लीजिए और इस फार्म को भरकर इस पोस्‍ट मेंं बताये गये Method अनुसार अप्‍लाई कर दें।

Ladli Behna Yojana Form Online Apply - लाडली बहना योजना रजिस्ट्रेशन कैसे करें

मुख्‍यमंत्री लाडली बहना योजना का लाभ लेने के लिए आपको आवेदन फार्म भरकर सरकार द्वारा समय समय पर शिविर आयोजित किये जाते हैं वहॉं जाकर फार्म जमा करना होगा आपके नजदीक शिविर कब आयोजित किया जायेगा यह जानने के लिए यहॉं क्ल्कि करें यदि आपको यहॉं से जानकारी नहीं मिल पा रही है तो अपने नजदीकी पंचायत से पता कर लें अभी पंचायत कैंप के जरिए फार्म ऑनलाईन अप्‍लाई होता है।

Ladli Behna Yojana Ekyc

लाडली बहना योजना में अप्‍लाई करने वाली प्रत्‍येक महिला को समग्र पोर्टल पर Ekyc करानी होती है Ekyc आप आप आनलाईन भी कर सकते हैं और इसके अतिरिक्‍त गॉंव व शहरों में लगने वाले कैंपों में जाकर भी ईकेवाईसी करा सकते हैं इसके अलावा लोक सेवा केन्‍द्र से एम.पी. ऑनलाईन कियोस्‍क व कॉमन सर्विस सेन्‍टर सीएसी से भी करा सकती हैं। और समग्र पोर्टल के माध्‍यम से घर बैठे Kyc करने के लिए आप यहॉं क्लिक करें। यहाँँ क्लिक करते ही नीचे दिये गये पोर्टल पर आप आ जायेंगें

Ladli Behna Yojana Ekyc

यहॉं अपनी समग्र आई डी दर्ज करें दिया हुआ कैप्‍चा इण्‍टर कर सर्च पर क्लिक करें
मांगी गयी सभी डिटेल्‍स भरें आपकी Ekyc हो जायेगी।

FAQs.

Q. 1 मुख्‍यमत्री लाडली बहना योजना के लिए कौन-कौन पात्र है?

Ans- लाडली बहना योजना के लिए वह सभी महिलायें पात्र हैं जो मध्‍यप्रदेश की स्‍थायी निवासी हैं और जिनकी उम्र 21 वर्ष से 60 साल के बीच है तथा जिनकी शादी हो चुकी है और जिनकी आय 2.5 लाख से कम है।

Q. 2 लाडली बहना योजना की प्रक्रिया क्या है?

Ans- लाडली बहना योजना की प्रक्रिया इस पोस्‍ट में बतायी गयी है इस पोस्‍ट को पूरा पढे आपको सभी जानकारी मिल जायेगी।

Q. 3 लाडली बहना योजना की लिस्‍ट ऑनलाई कैसे देखें?

Ans- Ladli Behna Yojana List ऑनलाईन देखने के लिए बेवसाईट cmladlibahna.mp.gov.in/ पर जायें अंतिम सूची पर क्लिक करें मोबाईल नम्‍बर दर्ज करें ओटीपी वेरीफाई करें अब मध्‍य प्रदेश राज्‍य के किसी भी क्षेत्र की लिस्‍ट देख सकते हैं।

Q. 4 लाडली बहना योजना क्या है?

Ans- लाडली बहना योजना एक ऐसी योजना है जिसके अन्‍तर्गत मध्‍य प्रदेश राज्‍य कि महिलाओं को प्रत्‍येक माह 1250 रूपये कि एक मुश्‍त राशि उनके बैंक अकाउंट में सीधे DBT माध्‍यम से हस्‍तान्‍तरित की जाती है।

Q. 5 लाडली बहना योजना में क्या-क्या डॉक्यूमेंट लगेंगे?

Ans- लाडली बहना योजना में निम्‍नलिखित डाक्‍यूमेंट लगते हैं।
  1. आवेदन कर्त्‍ता महिला का आधार कार्ड Compulsory है।
  2. आवेदन कर्त्‍ता महिला का पासपोर्ट साइज फोटो
  3. आवेदन कर्त्‍ता महिला की बैंक पासबुक अथवा बैंक डिटेल
  4. आवेदन कर्त्‍ता महिला का निवास प्रमाण पत्र जो कि मध्‍य प्रदेश राज्‍य का हो
  5. आवेदन कर्त्‍ता महिला का जन्‍म प्रमाण पत्र

Q. 6 लाडली बहना योजना का फॉर्म कहॉं से मिलेगा?

Ans- लाडली बहना योजना का फार्म इसी पोस्‍ट में मिल जायेगा। यहॉं से आप पीडीएफ में डाउनलोड कर सकते हैं।

Q. 7 लाडली बहना योजना की अगली किस्त कितने की आएगी?

Ans. लाडली बहना योजना की अगली किस्‍त 1250 रूपये की आयेगी

Q. 8. लाडली बहना योजना की अगली किस्त कब आएगी?

Ans. लाड़ली बहना योजना की किस्‍त हर महीने की 10 तारीख को बहनों के खाते में भेज दी जाती है।

Q. 9. Ladli Bahan Yojana Official Website?

Ans. लाडली बहना योजना की वेबसाइट https://cmladlibahna.mp.gov.in/ है। 

निष्‍कर्ष

महिलाओं के जीवन को सशक्त बनाने के लिए मध्‍य प्रदेश सरकार द्वारा लांच की गयी लाडली बहना योजना एक अहम योजना है इस पोस्‍ट में लाडली बहना योजना लिस्ट देखने का तरीका बताया गया है जिससे लाभन्वित महिलाओं की सूची को देखा जा सके अर्थात Ladli Behna Yojana List देखने के बारे में विस्‍तार से बताया गया है। इस पोस्‍ट को पढकार आप जान गये होंगें कि लाडली बहना योजना लिस्ट कैसे देखी जाती हैै। यदि आपका किसी प्रकार सवाल हो तो कमेेंन्‍ट अवश्‍य करें।

इन्‍हें भी पढें।
स्वयं सहायता समूह की लिस्ट
राशन कार्ड लिस्‍ट कैसे देखें
आयुष्‍मान कार्ड लिस्‍ट यहॉं देखें।
नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट
लखपति दीदी योजना क्या है
Pm Kisan List देखें
वोटर कार्ड लिस्‍ट डाउनलोड

Tags

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)
remove code in blogger.txt Displaying remove code in blogger.txt.