-->

यूपी में ई रिक्शा योजना | Online Registration: जानिये कैसे मिलेगा लाभ

YOUR DT SEVA
0

उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश की बेरोजगार महिलाओं के लिए E Rickshaw Yojana Up में शुरू की है इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के प्रत्येक जिले में 250 महिलाओं को ई-रिक्शा प्रदान किये जायेंगे जिससे महिलाएं ई-रिक्शा चलाकर बोरोजगारी से मुक्त हो सके इससे महिला सशक्तिकरण को बल मिल सकेगा यदि आप भी एक बेरोजगार महिला हैं या फिर आपके घर परिवार में कोई बेरोजगार महिला हैं और वह सरकार की तरफ से E Rickshaw को लेना चाहते हैं तो फिर इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें जिससे आप E Rickshaw योजना के बारे में सब कुछ जान जायेंगे E Rickshaw योजना क्या है E Rickshaw योजना का लाभ कैसे मिलेगा आदि

E Rickshaw Yojana Up

    ई रिक्शा योजना क्या है

    ई-रिक्शा योजना यूपी सरकार द्वारा शुरू की गई एक महत्वपूर्ण योजना है जिसका मुख्य उद्देश्य है गरीब और बेरोजगार महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ना इस योजना के अंतर्गत, सरकार ई-रिक्शा की खरीद पर 50,000 रुपये की सब्सिडी प्रदान करती है। यह योजना उन महिलाओं के लिए है जो विभिन्न स्थानों पर ई-रिक्शा चलाकर आत्मनिर्भर बनना चाहती हैं। 

    ई रिक्शा योजना उत्तर प्रदेश

    ई-रिक्शा योजना Up इस योजना के अंतर्गत सब्सिडी प्राप्त करने वाली महिलाओं को उत्तर प्रदेश सरकार विशेष प्रशिक्षण और समर्थन देगी, ताकि वे अच्छी तरह से ई रिक्शा चला सकें और अधिक आय प्राप्त कर सकें। इससे न केवल उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी, बल्कि उन्हें रोजगार के नए अवसर मिलेगें। E Rickshaw Yojana बेरोजगारी को कम करने का एक प्रभावी तरीका भी है जो गरीब वर्ग की महिलाओं को स्वरोजगार का एक नया माध्यम प्रदान करेगी। इसके माध्यम से समाज के अधिकांश वर्गों की महिलाओं को स्वावलंबी बनाने का मौका मिलेगा और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में यह एक अच्छा कदम होगा।

    ई रिक्शा योजना के लाभ 

    पर्यावरण लाभ : E Rickshaw Yojana से ध्वनि और वायु प्रदूषण को रोकने में मदद हो रही है। जिससे पर्यावरण प्रदूषित नही होता है 
    इलेक्ट्रिक गाड़ियों का उपयोग: इससे इलेक्ट्रिक गाड़ियों का उपयोग बढ़ा है, जिससे विद्युत ऊर्जा का प्रयोग हो रहा है। 
    पेट्रोल और डीजल की बचत: E Rickshaw Yojana से पेट्रोल और डीजल की खपत में बचत हो रही है।
    पर्यावरण के प्रति जिम्मेदारी: यह योजना ध्वनि प्रदूषण और वायु प्रदूषण को कम करने के लिए शुरू की गई है। इसमें ग्रीन ई-रिक्शा को सचारूप से बढ़ावा देने का प्रयास किया गया है। 
    विद्युत वाहनों का प्रयोग: इस योजना के तहत, रिक्शा चालकों को पेट्रोल और डीजल की जगह इलेक्ट्रिक वाहनों का प्रयोग करने के लिए आदेश जारी किया गया है। इससे न केवल पेट्रोल खर्च में कमी होगी, बल्कि यह वायु प्रदूषण को भी कम करेगा।
    आर्थिक लाभ: इस योजना का सबसे बड़ा लाभ कम पेट्रोल खर्च और डीजल की बचत का है, जिससे इसे काम के लिए प्राथमिकता दी गई है।
    सरकारी सहायता: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं को बैंक से सब्सिडी और मुद्रा लोन की योजना प्रदान की जा रही है, जिससे महिलाओं को आर्थिक सहायता मिले और वे अपना ई-रिक्शा खरीद सकें।
    आर्थिक समर्थन: इस योजना के अंतर्गत ई-रिक्शा खरीदने वाली महिलाओं को विशेष प्रशिक्षण और समर्थन प्रदान किया जा रहा है, ताकि वे अच्छी तकनीक से रिक्शा चला सकें और अधिक आय प्राप्त कर सकें।
    स्थानीय प्रशासन की सुविधा: आरटीओ विभाग के कर्मचारी ई-रिक्शा चालक महिलाओं के लिए लाइसेंस बनवाने की प्रक्रिया को आसान कर दिया है, जिससे उन्हें स्थानीय प्रशासन की सुविधा हो।
    सरकार की पहल: यह योजना प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के सभी जिलों में बेरोजगार महिलाओं के लिए शुरू की गई है, जिसके माध्यम से ई रिक्शा खरीदने वाली महिलाओं को 50,000 रुपए की आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी, और उन्हें बैंक के द्वारा लोन सुविधा भी मिलेगी।
    अन्य फायदे: ई-रिक्शा के अन्य फायदे में पर्यावरण में कम प्रदूषण, कम शोर, ऊर्जा एफिशिएंट और सुरक्षितता शामिल हैं।

    E Rickshaw Scheme Uttar Pradesh Overview

    आर्टिकल का नाम E Rickshaw Yojana UP
    योजना का नाम ई रिक्शा योजना
    किसके द्वारा शुरू की गयी उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा
    वर्ष 2024
    लाभार्थी राज्य की बेरोजगार महिलाएं
    आवेदन का प्रकार ऑनलाइन
    वेबसाइट https://www.upmissionshakti.in/index

    E Rickshaw Yojana Up Document

    उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं को E Rickshaw Yojana सब्सिडी लेने के लिए निम्नलिखित डाक्यूमेंट होने चाहिए तभी इस योजना का लाभ मिल सकेगा दस्तावेज इस प्रकार से हैं  
    • आधार कार्ड
    • मूल निवास प्रमाण पत्र
    • वार्षिक आय प्रमाण पत्र
    • बैंक खाता पासबुक
    • आधार से लिंक किया गया मोबाइल नंबर
    • पासपोर्ट साइज फोटो
    • वोटर आईडी कार्ड
    • परिवार का राशन कार्ड
    • ड्राइविंग लाइसेंस

    Up Government E Rickshaw Yojana नियम व शर्तें

    1. योग्यता:
    • आवेदनकर्ता को भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए।
    • सिर्फ महिलाएं ही इस सब्सिडी के लिए योग्य हैं।
    • उन परिवारों को ही सब्सिडी मिलेगी जिनकी वार्षिक आय 1,00,000 रुपए या उससे कम है।
    2. आवेदक की आयु:
    • आवेदनकर्ता की आयु 18 से 50 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
    3. बैंक खाता:
    • आवेदनकर्ता का बैंक खाता होना जरुरी है।
    • बैंक खाते में आधार लिंक होना चाहिए।
    • आवेदक को किसी भी बैंक द्वारा डिफॉल्टर घोषित नहीं किया जाना चाहिए।
    4. पात्रता:
    • प्रदेश की गरीब बेरोजगार महिला ही आवेदन कर सकती है।
    • आरटीओ से व्यवसायिक वाहन चालक का रजिस्ट्रेशन और स्वास्थ्य प्रमाण पत्र जरुरी है।
    इन शर्तों को पूरा करके आप 50,000 हजार रुपए तक की सब्सिडी प्राप्त कर सकती हैं और इस योजना से गरीब परिवारों को स्वरोजगार का अवसर प्रदान होगा।

    E Rickshaw Yojana Up Online Registration

    यूपी E Rickshaw Yojana 2024 में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना अब बहुत ही सरल है। इसके लिए आपको कुछ आसान चरणों का पालन करना होगा। जिसकी जानकारी यहाँ विस्तार से दी गयी है इसके लिए सबसे पहले, आपको यूपी मिशन शक्ति के आधिकारिक पोर्टल https://upmissionshakti.in/index पर जाना होगा। इस पेज पर आपको ई-रिक्शा पंजीकरण बटन पर क्लिक करना होगा इस पर क्लिक करते ही E Rickshaw Yojana Online फॉर्म खुल जायेगा जिसका पेज कुछ इस तरह का होगा जैसा कि नीचे चित्र में दिया गया है अब ई रिक्शा पंजीकरण करने के लिए आपको निम्न चरणों का पालन करना होगा जो कि नीचे की पोस्ट में बताया गया है 

    E Rickshaw Yojana Up Online RegistrationUp Government E Rickshaw Yojana Online Apply

    उत्तर प्रदेश E Rickshaw Yojana में ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए उपर्युक्त वेबसाइट पर जाएँ और अपना नाम, मोबाइल नंबर, आधार कार्ड नंबर, पैन नंबर, ईमेल आईडी, जिला, स्थायी पता, और व्यवसाय विवरण भरें। और सबमिट करें लेकिन सबमिट करने से पहले सभी विवरणों को सही से भरने के बाद, इन्हें सत्यापित करें और चेक करें कि आपने सभी आवश्यक जानकारी सही दी है। सभी जानकारी सही होने पर "दर्ज करें" बटन पर क्लिक करें और अपना आवेदन जमा करें। इसके पश्चात्, आपका आवेदन प्रक्रिया में चला जाएगा और यदि आपका आवेदन स्वीकृत हो जाता है, तो आपको योजना का लाभ मिल जायेगा

    मुख्यमंत्री ई-रिक्शा योजना Up अन्य जानकारी

    • रोजगार प्रशिक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत, प्रत्येक जिले की उद्यमी महिलाओं को ड्राइविंग प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। 
    • सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री राकेश सचान द्वारा मिशन शक्ति अभियान के अन्तर्गत प्रदेश में स्व-रोजगार उन्मुख प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाया जा रहा है, 
    • जिसमें हर जिले में 60 दिवसीय ई-रिक्शा प्रशिक्षण दिया जाएगा, 
    • इसके अंतर्गत 250 कामकाजी उद्यमी महिलाओं को सशक्त बनाना है। 
    • इस योजना के तहत प्रदेश में लगभग 20,000 महिलाओं को प्रशिक्षण प्रदान कर आत्मनिर्भर बनाना है
    • प्रशिक्षित महिलाओं को ई-ऑटो रिक्शा के लिए आरटीओ कार्यालय से समन्वय स्थापित कर ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने में सहायता भी प्रदान की जाती है।

    ई रिक्शा योजना का उद्देश्य

    E Rickshaw Yojana का मुख्य उद्देश्य गरीब और बेरोजगार महिलाओं को स्वरोजगार के अवसर प्रदान करना इस योजना के तहत सरकार E Rickshaw की खरीद पर सब्सिडी प्रदान करती है। इससे E Rickshaw चलाने वाली महिलाओं को कम लागत में अपना व्यवसाय शुरू करने में मदद मिलती है।

    FAQs. Mukhyamantri Auto Rickshaw Yojana से जुड़े प्रश्न उत्तर

    Q. ई रिक्शा योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

    Ans. E Rickshaw Yojana की वेबसाइट पर जाएं।
    1. ई-रिक्शा पंजीकरण करें" लिंक पर क्लिक करें।
    2. आवश्यक जानकारी भरें।
    3. दस्तावेज अपलोड करें।
    4. आवेदन पत्र जमा करें।

    Q. ई रिक्शा योजना का लाभ लेने के लिए कितने समय में धनराशि प्राप्त होगी?

    Ans. ई रिक्शा योजना का लाभ लेने के लिए धनराशि प्राप्त होने में लगभग 30-45 दिन का समय लग सकता है।

    Q. मुख्यमंत्री ई रिक्शा योजना क्या है?

    Ans. E Rickshaw Yojana उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई गई एक योजना है। इस योजना के तहत राज्य सरकार E Rickshaw खरीदने पर 50,000 रुपये की सब्सिडी प्रदान करती है। यह योजना पर्यावरण और बेरोजगारी दोनों के लिए फायदेमंद है।

    Q. मिशन शक्ति ई रिक्शा योजना?

    Ans. मिशन शक्ति एक महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम है जिसे भारत सरकार ने 2021 में शुरू किया था। इस कार्यक्रम का उद्देश्य महिलाओं को सशक्त बनाना और उन्हें आत्मनिर्भर बनाना है। इसी मिशन के अंतर्गत उत्तर प्रदेश में महिलाओं को E Rickshaw प्रदान किया जाता है

    निष्कर्ष

    E Rickshaw Yojana Up एक महत्वपूर्ण योजना है जो गरीब और बेरोजगार महिलाओं को स्वरोजगार के अवसर प्रदान करती है। इस योजना के तहत सरकार E Rickshaw की खरीद पर सब्सिडी प्रदान करती है। इससे E Rickshaw चलाने वाली महिलाओं को कम लागत में अपना व्यवसाय शुरू करने में मदद मिलती है। इस योजना से जुडी अन्य किसी जानकारी के लिए कमेन्ट करें 

    इन्हे भी पढ़ें 
    Tags

    Post a Comment

    0Comments

    Post a Comment (0)
    remove code in blogger.txt Displaying remove code in blogger.txt.