-->

E-Rupee ऐप: डाउनलोड और उपयोग कैसे करें - E Rupee Kya Hai -E Rupi लॉन्च

YOUR DT SEVA
0

भारत सरकार ने E Rupi लॉन्च की जो Physical Money का डिजिटल अवतार है ई रुपी क्या है E Rupee App Download कैसे किया जाता है इसका उपयोग कैसे किया जाता है और बिना इन्टरनेट कनेक्शन के ई रुपी कैसे काम करती है जानने के लिए आज की इस पोस्ट को पूरा पढ़े। 

e rupee app download - e rupee kya hai - e rupi लॉन्च

    E Rupee App

    आज के डिजिटल युग में हर कोई फ़ोन पे गूगल पेटीएम Use करते हैं भारत में डिजिटल लेनदेन में भारी वृद्धि हो रही है देश को डिजिटल रूप से सशक्त और समाज को डिजिटल ज्ञान की अर्थव्यवस्था बनाने में इन सभी की अहम भूमिका है अब इन सभी एप्प को चलाने के लिए आपको इंटरनेट की भी आवश्यकता होती ही है इन्टरनेट के आये दिन Rate बढ़ रहे है ऐसे में यूजर का यदि डाटा रिचार्ज नही है तो वह इन एप्प का प्रयोग चाह कर भी नही सकता है क्योंकि अगर आप किसी दुकान पर गए आपने वहाँ से कुछ भी Product ख़रीदा और आपके जेब पैसे नही और आपके फ़ोन इंटरनेट रिचार्ज न हो तो आप पैसे ऑनलाइन भी पे नही कर सकते हैं इसी समाधान को करने के लिए आपको ई रुपी से सम्बन्धित सभी जानकारी मिल जायेगी।

    E Rupee Kya Hai in Hindi - ई रुपी क्या है

    भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी ई रुपी डिजिटल रुपया है इसे NPCI द्वारा Oprate किया जाता है इसका उपयोग खरीददारी या किसी अन्य लेनदेन के लिए किया जा सकता है यह Physical Money का ही डिजिटल अवतार है यह ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर आधारित है इसे आप बिना Internet के भी use कर सकते हैं अभी आप upi के द्वारा किसी को पैसे सेंड करते है तो 50000/- से ज्यादा नही भेज सकते लेकिन इससे आप Unlimited बार भेज सकते है इससे Transaction fail नही होता है अभी upi से अगर गलती से आपसे किसी दूसरे के Account पैसे चले जाते है तो मिलना मुशिकल होता है लेकिन इससे भेजे हुए पैसे यदि गलती से किसी दूसरे खाते में चले भी जाते हैं तो मिलना आसान हो जायेगा ई-रुपी की कीमत रूपये के बराबर ही होती है eRUPI को 1 दिसंबर 2022 को पायलट प्रोजेक्ट तौर पर लॉन्च किया गया बैंक अकाउंट से नही मोबाइल नम्बर से कस्टमर को आइडेंटीफाई किया जायेगा जिसे आप (e-RUPI) वाउचर भेज रहे है ई-रूपी वाउचर एक गिफ्ट वाउचर की तरह काम करता है इससे पेमेंट करने के लिए आपको किसी थर्ड पार्टी एप्प UPI व डेविट क्रेडिट कार्ड की जरूरत नही पड़ती है इसे बेसिक फ़ोन में भी इस्तेमाल किया जा सकता है इसके इस्तेमाल के लिए आपको किसी प्रकार के बैंक खाता कि आवश्यकता नही है ई-रूपी धोखाधड़ी व भ्रस्टाचार को कम करता है

    E Rupi in Hindi - ई रुपी लॉन्च बाय

    e-RUPI एक डिजिटल भुगतान समाधान है जिसे 2 अगस्त 2021 में भारत सरकार द्वारा लॉन्च किया गया था।
    थोक के लिए डिजिटल रुपया 1 नवंबर, 2022 को लॉन्च किया गया तथा इसे खुदरा व्‍यापार के लिए 1 दिसम्‍बर 2022 को भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा पायलट प्रोजेक्‍ट के तौर पर लॉंच किया गया  यह भुगतान करने का एक कैशलेस और संपर्क रहित तरीका है जिसका उद्देश्य सरकार द्वारा दी जाने वाली कल्याणकारी योजनाओं और अन्य सेवाओं की दक्षता और पारदर्शिता को बढ़ाना है।

    Banks That Issue e-RUPI
    ई रुपी को कुछ Selected बैंको से ख़रीदा जा सकता है
    ICICI Bank
    State Bank Of India
    HDFC Bank
    Bank Of Baroda
    Axis Bank
    Indian Bank
    Canara Bank
    Union Bank Of India
    Indusind Bank
    Kotak Mahindra Bank
    Punjab National Bank

    E Rupee Benefits - ई-रुपी के लाभ

    1. धन का प्रत्यक्ष हस्तांतरण: ई-रूपी भौतिक कार्ड या बैंक खाते की आवश्यकता के बिना लाभार्थी को धन के सीधे हस्तांतरण को सक्षम बनाता है। 
    2. यह सिस्टम में धोखाधड़ी और लीकेज के जोखिम को कम करता है।
    3. कुशल और पारदर्शी: ई-रूपी का उद्देश्य सरकार द्वारा दी जाने वाली कल्याणकारी योजनाओं और अन्य सेवाओं की दक्षता और पारदर्शिता को बढ़ाना है। ऐसा इसलिए है क्योंकि वाउचर को केवल एक विशिष्ट सेवा या उत्पाद के लिए भुनाया जा सकता है, और भुगतान प्रक्रिया संपर्क रहित और पता लगाने योग्य है।
    4. सुलभ: ई-रुपी विभिन्न भुगतान प्लेटफार्मों के साथ अंतःक्रियाशील है, जो इसे उपयोगकर्ताओं की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए सुलभ बनाता है। इसमें वे लोग शामिल हैं जिनके पास बैंक खाता या स्मार्टफोन नहीं है।
    5. सुरक्षित: ई-रुपी लाभार्थी के मोबाइल फोन पर भेजे जाने वाले वन-टाइम पासवर्ड (OTP) का उपयोग करता है। यह सुनिश्चित करता है कि वाउचर केवल इच्छित लाभार्थी द्वारा ही भुनाया जा सकता है और इसका दुरुपयोग नहीं किया जा सकता है।

    e Rupee App Download - ई-रुपी ऐप डाउनलोड कैसे करें

    यदि आप ई-रुपी ऐप डाउनलोड करना चाहते हैं, तो आपको इन चरणों का पालन करना होगा
    • सबसे पहले अपने Android फ़ोन पर Google Play Store या अपने iOS डिवाइस पर प्ले स्टोर ऐप स्टोर OPEN करें।
    • सर्च बार में "e-RUPI" लिख कर खोजें।
    • खोज परिणामों से ऐप का चयन करें।
    • डाउनलोड प्रक्रिया शुरू करने के लिए "इंस्टॉल करें" बटन पर क्लिक करें।
    • ऐप डाउनलोड हो जाने के बाद, आप इसे खोल सकते हैं और अपना खाता सेट करने के लिए निर्देशों का पालन करना सकते हैं।
    • ऐप खोलें और "रजिस्टर" बटन पर क्लिक करें। अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें,
    • और "ओटीपी जनरेट करें" पर क्लिक करें। आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड (OTP) प्राप्त होगा।
    • ओटीपी दर्ज करें और "ओटीपी सत्यापित करें" पर क्लिक करें।
    • इसके बाद, अपना नाम, ईमेल आईडी दर्ज करें और ऐप के लिए 4 अंकों का Securityपिन सेट करें
    • पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए "सबमिट" पर क्लिक करें।
    • आपका पंजीकरण सफलता पूर्वक हो जायेगा
    आपका पंजीकरण सफलता पूर्वक होने पर एक बार आपका पंजीकरण पूरा हो जाने के बाद, आप विभिन्न सेवाओं के लिए कैशलेस लेनदेन करने के लिए ई-रुपी ऐप का उपयोग कर सकते हैं। कृपया ध्यान दें कि ई-रुपी ऐप वर्तमान में केवल भारत में उपलब्ध है, और ऐप को पंजीकृत करने और उपयोग करने के लिए आपको एक फोन नंबर की आवश्यकता होगी।

    E Rupi App Download : Link

    Bank Name Link
    ICICI BANK E-Rupi App Download
    YES BANK E-Rupi App Download
    HDFC BANK E-Rupi App Download
    IDFC FIRST Bank E-Rupi App Download
    Bank of Baroda E-Rupi App Download
    Kotak Bank     E-Rupi App Download
    SBI BANK              
    Sbi E Rupee Wallet App Download

    निष्कर्ष:

    ई-रुपी एक डिजिटल भुगतान समाधान है जिसमें सरकार द्वारा दी जाने वाली कल्याणकारी योजनाओं और अन्य सेवाओं की दक्षता और पारदर्शिता बढ़ाने की क्षमता है। इसका वाउचर-आधारित सिस्टम और Q आर कोड  वन-टाइम पासवर्ड सुनिश्चित करता है कि धनराशि सीधे इच्छित लाभार्थी को हस्तांतरित की जाती है और इसका दुरुपयोग नहीं किया जा सकता है। हालाँकि, ई-रुपी को जागरूकता सहित कई चुनौतियों का भी सामना करना पड़ेगा ई रुपी का उपयोग खरीददारी के लिए भी कर सकते हैं।

    FAQ.

    Q-1. ई रुपी का अर्थ व फुल फॉर्म क्या है?

    Ans :- e rupi physical money का डिजिटल अवतार है ई-रूपी की फुल फॉर्म इलेक्ट्रॉनिक रुपया हैं इसे भारत सरकार ने 2 अगस्‍त 2021को लॉच किया था

    Q-2. ई रुपी वाउचर की वैधता कितनी होती है?

    Ans :- ई-रूपी वाउचर वैधता मामले में जारी कर्त्‍ता बैंक भुगतान कर्त्‍ता द्वारा जारी की जायेगी उपयोग के लिए इसकी वैधता अधिकतम प्रति वाउचर 1 वर्ष के लिए मान्‍य होगी

    Q-3. e rupi full form ?

    Ans:- e Rupi की full Form इलेक्ट्रानिक रुपया है 

    Q-4. ई रुपी का विकास किसने किया?

    Ans :- डिजिटल रुपये की लॉन्च तिथि क्या है थोक के लिए डिजिटल रुपया 1 नवंबर, 2022 को लॉन्च किया गया तथा इसे खुदरा व्‍यापार के लिए 1 दिसम्‍बर 2022 को भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा पायलट प्रोजेक्‍ट के तौर पर लॉंच किया गया भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम द्वारा अपने यूपीआई प्लेटफॉर्म पर विकसित किया गया है।

    Q-5. SBI E RUPEE APP DOWNLOAD

    Ans :-  स्‍टेट बैंक का  e Rupi app प्‍ले स्‍टोर पर eRupee by SBI नाम से मिलता है इस एप्‍लीकेशन का लिंक इस पोस्‍ट में Download करने के लिए दिया गया है आप चाहें तो यहॉं से भी डाउनलोड कर सकते हैं। 

    VIDEO


    यह भी पढें। 
    Tags

    Post a Comment

    0Comments

    Post a Comment (0)
    remove code in blogger.txt Displaying remove code in blogger.txt.