-->

निजी नलकूप बिल माफ़: लाभार्थी किसान यहाँ देखें सूची: Bijli Bill Mafi Yojana 2024

YOUR DT SEVA
0
यदि आपका बिजली बिल जमा करना बकाया है और आप उसे जमा करना चाहते हैं तो आप बिल जमा करने से पहले इस योजना को जान लीजिए जिससे आपके बिजली बिल माफ़ हो सकता है दरअसल यूपी सरकार Bijli Bill Mafi Yojana 2024 लेकर आयी है अगर आप किसान हैं तो टुवेल कन्नेक्शन का आपका सभी बिजली बिल माफ़ हो जायेगा और यदि घरेलू उपभोक्ता हैं तो आप अपने बिजली बिल जमा करने पर भारी छूट प्राप्‍त कर सकते हैं और  क्‍योंकि बिजली कनेक्‍शन आज कल तो सभी के घरों पर होता है जैसे-जैसे महँगाई बढती है वैसे ही आपके जेब पर बिजली का बिल भी भारी पडता जाता है कुछ लोग तो अपने बिजली का बिल हर महीने जमा कर देते हैं बाकी कुछ का इकठा हो जाता है उनके लिए यह एक सुनहरा मौका है जिनका बिल ज्‍यादा हो चुका है यदि आप भी बिजली बिल पर छूट प्राप्‍त करना चाहते हैं तो इस पोस्‍ट को पूरा पढें।   

    Bijli Bill Mafi Yojana 2024 Up - किसानो के निजी नलकूप बिल माफ़

    उत्तर प्रदेश सरकार ने मार्च 2024 में मंत्रिपरिषद की बैठक में किसानो के लिए बड़ी घोषणा की गयी जिसमे किसानो के निजी नलकूपों के बिजली बिल पर पर शत प्रतिशत छूट दे दी गयी है इसका लाभ उत्तर प्रदेश के डेढ़ करोड़ किसानो को मिलेगा

    कब से कब तक का बिजली बिल हुआ माफ़ 

    उत्तर प्रदेश में जिन किसानो के खुद के टुबेल कन्नेक्शन हैं उन सभी निजी नलकूप वाले किसानो का बिजली बिल 01 अप्रैल 2023 से लेकर अब तक का बिजली बिल माफ़ किया जायेगा और अप्रैल 2023 से पहले का बकाया बिल जमा करना चाहते हैं तो उस बिल पर किसानो को कोई ब्याज नही देना होगा इस बिल को किसान किस्तों में चुका सकते हैं निजी नलकूपों के बिल पर शत प्रतिशत छूट के लिए वर्ष 2024-25 के बजट में 1800 करोड़ रूपये जारी किये गए हैं।  

    घरेलू उपभोक्ताओं के बिल पर छूट

    उत्‍तर प्रदेश में निवास करने वाले सभी बिजली उपभोक्‍ताओं को सरकार की तरफ से खुशखबरी है सरकार ने सभी ऐसे उपभोक्‍ताओं के बिजली बिल पर छूट देने का निर्णय लिया है जो किसी कारण बस अपना बिजली बिल समय पर जमा नही कर सके और उनका बिल अब ज्‍यादा हो चुका है ऐसे बिजली उपभोक्‍ता छूट प्राप्‍त कर अपना बिल जमा कर सकते हैं साथ ही बिजली बिल पर भारी मात्रा में छूट प्राप्‍त कर सकते हैं इन उपभोक्‍ताओं को कहीं चक्‍कर भी नहीं लगाने होगें यह छूट प्राप्‍त किया हुआ बिल चाहें तो घर बैठे ही जमा कर सकते हैं इसके लिए इन्‍हें कुछ आसान से स्‍टेप को फालो करना होगा जो इस पोस्‍ट में बताया गया है।
    सम्बधित पोस्ट 
    बिजली बिल कैसे देखें पीएम मुफ्त बिजली योजना
    खसरा खतौनी कैसे देखें वृद्धा पेंशन KYC कैसे करें

    Bijli Bill Mafi Yojana 2024 Online Registration

    बिजली बिल माफी योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको अपना रजिस्‍ट्रेशन करना होगा तभी आप पता कर सकते हैं इस योजना में आपको बिजली बिल पर कितनी छूट प्राप्‍त हुई Bijli Bill Mafi Yojana 2023 Online Registration करने के लिए आपके पास कुछ दस्‍तावेज होने चाहिए तभी इस योजना की छूट आप चेक कर सकते हैं व अपना बिल जमा कर सकते हैं यह दस्‍तावेज निम्‍नलिखित हैं।

    • बिजली बिल नम्‍बर
    • खाता संख्‍या 
    • मोबाईल नम्‍बर 
    • ईमेल आई डी

    बिजली बिल चेक करें - बिजली बिल नम्‍बर और बिजली खाता संख्‍या आपका जो बिल निकालने आते हैं और जो रशीद आपको देकर जाते हैं उस पर लिखा होता है इसके अतिरिक्‍त आपने कभी अपना बिल जमा किया हो और वह रशीद आपके पास हो तो उस पर लिखा होता है लेकिन यहॉं ध्‍यान रखें इस बार कुछ समय पहले उत्‍तर प्रदेश में सभी के बिजली बिल खाता नम्‍बर बदल दिये गये हैं अब नये दस अंको के खाता संख्‍या जारी किये गये हैं अपना अपना नया बिजली बिल खाता संख्‍या जानने के लिए यहॉं क्लिक करें इसके अलावा खाता संख्‍या आपके मोबाईल नम्‍बर पर मैसेज में आ गया होगा यदि आपका मोबाईल नम्‍बर बिजली विभाग में रजिस्‍टर्ड है तो और यदि यह जानकारी आपके पास नहीं है तो अपने बिजली विभाग के आफिस में जाकर पता कर लें और यदि आपके पास बिजली खाता संख्‍या है और बिल नम्‍बर नहीं है तो 1912 टोल फ्री नम्‍बर पर कॉल करें और अपना खाता संख्‍या बताकर बिल नम्‍बर पता कर लें। 

    Uppcl Bill Ots Registration

    यूपी में बिजली बिल पर छूट प्राप्‍त करने के लिए Uppcl Bill Ots Registration करना होता है छूट के दौरान तभी आपको बिजली बिल पर छूट प्राप्‍त हो सकती है चाहें आप किसान हो टयूवेल कनेक्‍शन के बिल पर छूट चाहते हों या घरेलू अथवा काार्मिशयल उपभोक्‍ता हो रजिस्‍ट्रेशन करने पर ही छूट प्राप्‍त होगी Ots Registration करने के लिए निम्‍न प्रक्रिया को अपनायें।
    Uppcl Bill Ots Registration
    1. विजिट करें  www.uppcl.org/uppcl
    2. OTS Registration General Case ऑप्‍सन पर क्लिक करें। 
    3. Redirect On Next Page अपना जिला सेलेक्‍ट करें। 
    4. अपना नया Account No. (खाता संख्या) लिखें। 
    5. कैप्‍चा दर्ज कर Check Eligibility पर क्लिक करें।
    6. Next स्‍क्रीन बधाई हो आप एकमुश्त समाधान सरचार्ज माफी योजना में नामांकन के लिए पात्र हैं
    7. Proceed बटन पर क्लिक करें। 
    8. अगले पेज में Register Here बटन पर क्लिक करें। 
    9. अपना Discome Select करें 
    10. अकाउंट नम्‍बर और बिल नम्‍बर दर्ज करें। 
    11. ईमेल आई डी मोबाईल नम्‍बर और पासवर्ड बनाकर रजिस्‍टर करें 
    12. ईमेल लिंक Activate करें 
    13. अकाउंट लॉगिन करें। 

    बिजली बिल माफी योजना Short

    योजना का नाम क्‍या है Bijli Bill Mafi Yojana 2024
    यह योजना किसने शुरू उत्‍तर प्रदेश सरकार ने
    इस योजना का लाभ किसे मिलेगा   उत्‍तर प्रदेश के बिजली उपभोक्‍ताओं को
    बिजली बिल माफी योजना का लाभ कैसे मिलेगा लाभ लेने के लिए OTS रजिस्‍ट्रेशन करना होगा।
    योजना में आवेदन ऑनलाईन है या ऑफलाईन ऑनलाईन

    Up Bijli Bill Mafi Yojana 2024 Last Date


    उत्‍तर प्रदेश सरकार बिजली बिल माफी योजना को प्रत्‍येक साल चलाती है 2023 में योजना तीन चरणों में चलायी गयी है जिसमें प्रत्‍येक चरण की अन्तिम तारीख निम्‍नलिखित पहला चरण 8 नम्‍बवर 2023 से लेकर 30 नम्‍बवर 2023 तक है और दूसरा चरण 01 दिसम्‍बर 2023 से लेकर 15 दिसम्‍बर 2023 तक है वहीं तीसरा चरण 15 दिसम्‍बर 2023 से शुरू होगा और 31 दिसम्‍बर 2023 तक चलेगा अब इस तिथि को बढाकर 16 जनवरी 2024 कर दिया गया है बीच जो भी उपभोक्‍ता अपना बकाया बिजली बिल को जमा करते हैं तो उन्‍हें शत प्रतिशत छूट प्रदान की जायेगी हॉंलाकि पहले चरण में बिल जमा करने पर अधिक छूट प्राप्‍त होगी। उपभोक्‍ता चाहें तो किस्‍तों में भी बिल जमा कर सकते हैं।

    Uppcl Bill Payment Timings

    यदि आप बिजली बिल जमा करना चाहते हैं तो ऐसा कोई टाइम निश्चित नहीं है आप जब चाहें तब ऑनलाईन बिजली बिल जमा कर सकते हैं यदि आपका पेमेंंट Faild होता है तो 24 से 72 घंटे में Resolve हो जाता है। 

    Uppcl Online Bill Payment Rules

    यदि आपने बिजली बिल जमा किया है और आपकी रशीद जनरेट नहीं हुई है तो 24 घंटे इन्‍तजार कर लीजिए उसके बाद आप बिल स्लिप निकाल सकते हैं। अगर आपने OTS रजिस्‍ट्रेशन किया है और आपके बिल अभी भी कम नहींं हुआ है तो OTS रजिस्‍ट्रेशन करने के 24 घंटे बाद बिल जमा करें। आपको छूट प्राप्‍त हो जायेगी।     

    महत्‍वपूर्ण लिंक

    Uppcl Bill Ots Registration CLICK HERE
    Uppcl Online Bill Details CLICK HERE
    बिजली बिल चेक करें CLICK HERE
    Ots Uppcl Bill Download CLICK HERE
    Up Bijli Bill Mafi Yojana Official Website CLICK HERE
    Know your New Account Number CLICK HERE
    Bijli Bill Check Karne Wala Apps UPPCL Consumer App

    FAQs. 

    Q. 1 यूपी में बिजली माफी योजना कब तक है?

    Ans. उत्‍तर प्रदेश में समय समय पर बिजली बिल माफी योजना चलायी जाती है 2023 में बिजली बिल माफी योजना को 8 नम्‍बर 2023 से शुरू किया गया है और यह 16 जनवरी 2024 तक जारी रहेगी इस बीच कोई भी बिजली उपभोक्‍ता अपना बकाया बिजली बिल OTS रजिस्‍ट्रेशन करने के बाद बिल जमा करता है तो उसे इस योजना का लाभ मिलेगा। 

    Q. 2 उत्तर प्रदेश में बिजली का बिल कैसे चेक करें?

    Ans. उत्‍तर प्रदेश में अपना बिजली बिल चेक करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें अपना जिला सेलेक्‍ट करें अकाउंट नम्‍बर ऑप्‍सन में अपना खाता संख्‍या दर्ज करें दिया हुआ कैप्‍चा लिखें  View बटन पर क्लिक करें आपका वर्तमान बिल दिख चेक हो जायेगा। 

    Q. 3 बिजली बिल माफी योजना कैसे देखें?

    Ans. बिजली बिल माफी योजना वर्तमान में चल रही या नहीं यह जांचने के लिए सबसे पहले बिजली विभाग के Official बेवसाईट पर जायें और वहॉं चेक करें क्‍या बिल माफी योजना पर कोई छूट चल रही है या नही यदि छूट चल रही होगी तो बेवसाईट पर लिंंक सूचना मिल जायेगी इसके साथ ही बिजली विभाग के टोलफ्री नम्‍बर 1912 पर काल कर जानकारी प्राप्‍त की जा सकती है। यदि बिल माफी योजना चल रही होगी तो आप अपना रजिस्‍ट्रेशन कर चेक कर सकते हैं आपको कितनी छूट प्राप्‍त हुई है। 

    Q. 4 मुख्यमंत्री बकाया बिजली बिल माफी योजना?

      Ans. उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री श्री योगी आदित्‍यनाथ बिजली बिल माफी योजना चला रहे हैं इस योजना से उपभोक्‍ताओं को शत प्रतिशत बिजली बिल पर छूट प्राप्‍त होगी जो भी उपभोक्‍ता  बिजली बिल माफी योजना का लाभ उठाना चाहते हैं उन्‍हें जल्‍द से जल्‍द अपना OTS रजिस्‍ट्रेशन कर इस योजना का लाभ ले लेना चाहिए इस योना में पहले आओ पहले पाओ का सिद्वांत लागू है। 

    निष्‍कर्ष  

    बिजली हम सबको आजकल बहुत जरूरी हो गयी है इसके बिना आज के युग में रहना मुश्किल है और जिस वस्‍तु की हमें ज्‍यादा आवश्‍यकता होती है उसके रेट बढना तय होता है बिजली दरों में भी आये दिनों बढोत्‍तरी होती रहती है जिसे सभी उपभोक्‍ता वहन नही कर पाते हैं जिनका वहन सरकार उठाती है सरकार ऐसे उपभोकतओं को सरकार इस वर्ष Bijli Bill Mafi Yojana 2024 लेकर आयी है जिससे उपभोक्‍ता अपना समय बकाया बिल जमा कर सकें। 

    इन्‍हें भी पढें। 
    Tags

    Post a Comment

    0Comments

    Post a Comment (0)
    remove code in blogger.txt Displaying remove code in blogger.txt.