-->

जाने खाता संख्या: Know Your New Account Number -बिजली बिल कैसे चेक करें

YOUR DT SEVA
0

उत्‍तर प्रदेश राज्‍य के सभी ग्रामीण बिजली उपभोक्‍ताओं के अकाउंट नम्‍बर बदल दिये गये हैं ऐसे में जब भी आप पुराने बिल नम्‍बर से अपना बिल चेक करते होंगे तब आपके सामने Wrong Account का मैसेज आ रहा होगा और न ही आप बिल जमा कर पा रहे होगें और न ही बिजली बिल चेक कर पा रहे होंगे ऐसे में आपको अपने पुराने अकांउन्‍ट नम्‍बर से नया बिल नम्‍बर जानन होगा तभी आप बिल चेक  कर सकते हैं व बिल जमा कर सकते हैं तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं कि Bijli Bill Ka New Account Number ताकि आपका बिजली का बिल जमा भी हो जाये और चेक भी कर सकें तो इस पोस्‍ट को पूरा ध्‍यान से पढेंं आपको स्‍टेप बाय स्‍टेप जानकारी मिल जायेगी।    

Bijli-Bill-New-Account-Number-Kaise-Pata-Kare
Ladli Behna Yojana List

    Bijli Bill Ka New Account Number - बिजली बिल नम्‍बर क्‍यों बदल गया

    दरअसल पहले शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के उपभोक्ताओं को अपने संबंधित क्षेत्र के काउंटर पर ही अपने बिल का भुगतान करना पड़ता था। जिससे उपभोक्ताओं को काफी असुविधा होती थी खासकर उन लोगों के लिए जो शहरी क्षेत्र में रहते थे लेकिन ग्रामीण क्षेत्र में काम करते हैं। अब बिजली निगम ने क्‍या किया शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के उपभोक्ताओं के लिए अपने सिस्टम को एकीकृत कर दिया है। इससे उपभोक्ताओं के बिल का भुगतान कहीं भी जमा करने की अनुमति होगी, चाहे वे शहरी क्षेत्र में रहते हों या ग्रामीण क्षेत्र में। 

    What is 12 digit account number in UPPCL?

    पहले ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्‍ताओं का बिल अकाउंट नम्‍बर 12 अंको का होता था। और शहरी क्षेत्र के उपभोक्‍ताओं का बिजली बिल का अकाउन्‍ट नम्‍बर दस अंकों का था। जिससे सफ्टवेयर को अपडेट कर दोनों का एक कर दिया गया है इसलिए अब सभी का बिल नम्‍बर दस अंको का बना दिया गया। इस एकीकरण के प्रस्तावित क्रियान्वयन के साथ, उपभोक्ताओं को अब अपने निकटतम काउंटर पर जाकर बिल भुगतान करने की सुविधा होगी, चाहे उनका निवास शहरी क्षेत्र में हो या ग्रामीण क्षेत्र में। यह उपभोक्ताओं के लिए बड़ी सुविधा प्रदान करेगा, उन्हें बिल भुगतान करने के लिए लम्बी यात्रा नहीं करनी पडेगी। अब आपके पास यह समस्‍या होगी अपना नया बिल नम्‍बर कैसे पता करें इसका समाधान बेहद आसान है जो नीचे बताया गया है।

    बिजली बिल से सम्‍बन्धित मुख्‍य बिन्‍दु

    विषय जानकारी
    आर्टिकल का नाम  न्‍यू बिजली बिल नम्‍बर 10 अंको का कैसे जाने
    विभाग का नाम  बिजली विभाग UPPCL
    किसके बिल नम्‍बर बदल गये उत्‍तर प्रदेश के ग्रामीण बिजली उपभोक्‍ताओं के
    बिल खाता संख्‍या जानने की प्रक्रिया क्‍या है ऑनलाईन व आफलाईन दोनों
    नया बिल नम्‍बर कितने अंको का है 10 डिजिट का
    नया बिजली बिल खाता संख्‍या कैसे जान सकते हैं  पुराने खाता संख्‍या से ऑनलाईन 
    यूपीपीसीएल की बेवसाईट क्‍या है uppclonline.com
    Uppcl Customer Care No. 
    1912

    Uppcl New Account Number Kaise Pata Karen - बिजली बिल न्यू अकाउंट नंबर कैसे पता करें

    Bijli Bill New Account Number Kaise Pata Kare : इस प्रक्रिया के होने से जो उपभोक्‍ता अपना बिल स्‍वयं से ऑनलाईन घर बैठे जमा करते थे वह उपभोक्‍ता जब भी अपने पुराने अकाउंट नम्‍बर से अपना बिल चेक करते हैं या फिर बिल जमा करने की कोशिश करते हैं उनके पुराने अकाउन्‍ट नम्‍बर से बिल Show नहीं होता है जिससे उपभोक्‍ता काफी परेशान है इसके समाधान के लिए आपको अपने पुराने बिल नम्‍बर से नया बिल नम्‍बर जानना होगा। जो कि आप ऑनलाईन जान सकते हैं अपना नया बिल ऑनलाईन जानने के‍ लिए सबसे पहले आपको अपना डिस्कॉम पता होना चाहिए अभी उत्‍तर प्रदेश में बिजली विभाग के चार डिस्कॉम हैं यह चार डिस्कॉम निम्‍नलिखित हैं।

    Bijli Bill Ka New Account Number

    1. Purvanchal Vidyut Vitaran Nigam Limited (PUVVNL)
    2. Pashchimanchal Vidyut Vitran Nigam Limited (PVVNL)
    3. Dakshinanchal Vidyut Vitran Nigam Limited (DVVNL)
    4. Madhyanchal Vidyut Vitran Nigam Limited (MVVNL)

    Discom Kaise Check Karen - विद्युत विभाग बिल चेक

    अब आपको यह पता होना चाहिए आपका जिला कौन से डिस्कॉम में आता है तभी आप अपना बिल जमा कर कर पायेंगें व बिल नम्‍बर जान पायेंगें ऑनलाईन अपना डिस्‍कॉम पता करने के लिए आपको इस इस बेवसाईट पर आ जाना है। 
    Bijli-Bill-New-Account-Number-Kaise-Pata-Kare

    विद्युत विभागा का डिस्‍कॉम पता करने के लिए आपको उपर्यक्‍त बेवसाईट पर आने के बाद स्‍टेप 1 में अपना जिला सेलेक्‍ट करना है स्‍टेप 2 में आपका जिला आ जायेगा और स्‍टेप 3 में आपके डिस्‍काम का नाम दिख जायेगा। जैसा कि इमेज में दर्शाया गया है। अब आपको डिस्‍काॅम पता हो गया है तो आप बिल नम्‍बर निकाल सकते हैं। 

    Know Your New Account Number - बिजली बिल का नया अकाउंट नंबर कैसे निकाले

    अपने पुराने विद्युत कनेक्‍शन नम्‍बर से बिजली बिल का नया अकाउंट नम्‍बर निकालने के लिए आपको इस बेवसाईट पर आना है! इस बेवसाईट पर आने पर पेज कुछ ऐसा दिखेगा 
    Know Your New Account Number

    बिजली बिल अकाउंट नंबर कैसे निकाले 2023 Bijli Bill Ka New Account Number

    स्‍टेप 1 अपना नया बिल नम्‍बर जानने के लिए चित्र में दर्शाये गये एक नम्‍बर के स्‍थान पर अपना डिस्‍कॉम सेलेक्‍ट करें जो कि उपर की की पोस्‍ट में अभी आपने पढा होगा डिस्‍काम कैसे जानें डिस्‍काम सेलेक्‍ट करने के बाद नम्‍बर दो पर 
    स्‍टेप 2 यहॉं अपना पुराना बिल खाता संख्‍या दर्ज करें पुराना खाता संख्‍या आपके जो बिजली बिल निकाल जाते होंगें उस स्लिप पर दिया होगा अथवा आपने कभी बिल जमा किया हो तो आपको मिलने वाली रशीद पर लिखा होता है।स्‍टेप 3 नम्‍बर 3 में आपकी स्‍क्रीन पर जो भी कैप्‍चा दिख रहा हो उसे दिये गये बॉक्‍स में दर्ज करें 
    स्‍टेप 4 यहॉं View बटन पर क्लिक करें इस पर क्लिक करते ही आपका खाता संख्‍या स्‍क्रीन पर दिख जायेगा। कुछ इस तरह
    Bijli-Bill-New-Account-Number-Kaise-Pata-Kare

    Find New Account Number of Electricity Bill Uppcl | 

    यहॉं आप चित्र के माध्‍यम से देख सकते हैं 1 नम्‍बर में आपका पुराना अकाउंट नम्‍बर दिख रहा होगा और 2 नम्‍बर में आपका नया दस अंकों का खाता संख्‍या आ रहा होगा। उसके नीचे 3 नम्‍बर पर जिसके नाम बिजली कनेक्‍शन है उनका नाम आ रहा होगा तो इस तरह Bijli Bill New Account Number Kaise Pata Karen online जैसा प्रश्‍न आपका हल हो गया होगा।

    Bijli Bill Check Uttar Pradesh - बिजली बिल कैसे चेक करें

    यदि आपके पास Bijli Bill Account संख्‍या है और आप चेक कर देखना चाहते हैं कि आपका वर्तमान में कितना बिजली का बिल है तो यह जानने के लिए आगे की पोस्‍ट को पढ़ें अपना बिजली का बिल ऑनलाईन चेक करने के लिए सबसे पहले आपको इस बेवसाईट पर आ जाना है यहॉं से आप अपना बिजली का बिल चेक भी कर सकते हैं और उस बिल को जमा भी कर सकते हैं वेबसाईट पर आने के बाद पेज कुछ ऐसा दिखेगा। 
    Bijli Bill Check Uttar Pradesh
    बिल आप दो तरह से चेक कर सकते हैं 1 अकाउंट नम्‍बर से दूसरा रजिस्‍टर्ड मोबाईल नम्‍बर से UPPCL की बेवसाईट पर आने के बाद अपना जिला सेलेक्‍ट करें अकाउंट नम्‍बर अथवा मोबाईल नम्‍बर दर्ज करें दिया हुआ कैप्‍चा दर्ज करें View बटन पर क्लिक करें। आपका बिल कुछ इस तरह दिख जायेगा। इस तरह आप Bijli Ka Bill Check Online कर सकते हैं।

    Up Bijli Bill Check

    Up Bijli Bill Check

    यहाँँ इस पेज पर आप दो तरह से बिल चेक कर सकते हैं बिल अकाउंट नम्बर से और दूसरा रजिस्टर मोबाइल नम्बर से आप जिस भी मेथड से बिल चेक करना चाहते हैं वह सेलेक्‍ट करें और स्‍टेप  5 में Click Here पर क्लिक करें इस तरह आप बिल भुगतान ऑनलाईन कर सकते हैं। यह भुगतान आप डेबिट कार्ड नेट बैंकिंग वालेट व यूपीआई किसी से भी कर सकते हैं

    एयरटेल Atm खुदसे कैसे मगाये

    View Print Bill - बिजली बिल रसीद pdf डाउनलोड कैसे करें

    यदि आपने बिल जमा कर दिया है और उस रशीद को डाउनलोड कर देखना चाहते हैं अथवा यह जानना चाहते कि आपने लास्‍ट बिल कब जमा किया था यह जानने के लिए आपको इस बेवसाईट पर आ जाना है। यहॉं बेवसाईट पेज कुछ ऐसा दिखेगा। 
    Bijli Bill New Account Number Kaise Pata Kare

    Bijli Bill Rasid 

    जमा किये गये बिल की पर्ची निकालने के लिए उपर्युक्‍त बेवसाईट पर आने के बाद अपना डिस्‍काम सेलेक्‍ट करें न्‍यू अकाउंट नम्‍बर दर्ज करें अपने एरिया का डिस्‍कॉम कैसे पता करें इसी पोस्‍ट में उपर बताया गया है Find New Account Number of Electricity Bill Uppcl यह भी बताया गया है यह भी जान लें बिल नम्‍बर दर्ज करने के बाद दिया हुआ कैप्‍चा दर्ज करें View बटन पर क्लिक करें आपके सामने अब ऐसा पेज आ जायेगा। 
    Quick Bill Print Uppcl
    यहॉं Payment Receipt पर क्लिक करें आपकी स्लिप प्रिन्‍ट हो जायेगी। कुछ इस तरह तो ऐसे अपना बिल प्रिन्‍ट कर लेना 
    Right To Information UPPCL

    महत्‍वपूर्ण लिंक 

    NAME LINK
    अपना डिस्‍काॅम जानें Click Here
    ग्रामीण उपभोक्‍ता अपना नया खाता नम्‍बर जानें Click Here
    अपने बिजली बिल में मोबाईल नम्‍बर लिंक करें Click Here
    अपनी वर्तमान बिल राशि जानें Click Here
    बिजली बिल जमा करें Click Here
    जमा किये गये बिल की रशीद डाउनलोड करें Click Here
    UPPCL OFFICIAL WEBSITE Click Here
    UTTAR PRADESH POWER CORPORATION WEBSITE Click Here
    अपना बिजली खाता लाॅगिन करें Click Here
    TELEGRAM GROUP JOIN करें

    FAQs.

    Q. 1 - मैं यूपी में अपना बिजली बिल खाता नंबर कैसे जान सकता हूँ?

    Ans. यूपी में अपना बिजली बिल खाता संख्‍या जानने के लिए uppclonline.com साईट पर जायें Know Your New Account Number(For Rural पर क्लिक करें अपना Discom सेलेक्‍ट करें पुराना अकाउंन्‍ट नम्‍बर दर्ज करें दिया हुआ कैप्‍चा दर्ज करें आपका न्‍यू बिजली का खाता संख्‍या आ जायेगा अगर आप इस प्रक्रिया से नहीं जान पा रहे हैं तो 1912 पर काल करें। और अधिक जानकारी के लिए इस पोस्‍ट को पढ़ें।

    Q. 2 - मुझे अपना यूपीपीसीएल अकाउंट नंबर कैसे पता चलेगा?

    Ans.  अपना यूपीपीसीएल अकाउंट नम्‍बर ऑनलाईन पता कर सकते हैं UPPCL की बेवसाईट से कस्‍टमर केयर 1912 पर काल कर जान सकते हैं अपने नजदीकी पावर हाउस जहाँँ बिल जमा होते हैं वहॉं से प्राप्‍त कर सकते हैं बिजली बिल निकालनेBijli Bill New Account Number Kaise Pata Kare
    Ladli Behna Yojana List वाले कर्मचारी से अपना यूपीपीसीएल खाता संख्‍या जान सकते हैं।

    Q. 3 - बिजली बिल का अकाउंट नंबर कितने अंक का होता है?

    Ans.  बिजली बिल का अकाउंट नम्‍बर अभी 10 अंको का होता है इससे पहले शहरी क्षेत्रों 10 अंको का व ग्रामीण क्षेत्रों में 12 अंको का बिल अकाउंट होता था। अगस्‍त 2023 से शहरी व ग्रामीण सभी का 10 डिजिट का बिजली बिल का अकाउंट नम्‍बर बना दिया गया है। 

    Q. 4 - मैं अपना यूपीपीसीएल बिजली बिल कैसे चेक कर सकता हूं?

    Ans. अपना यूपीपीसीएल बिल चेक करने के लिए निम्‍न स्‍टेप को करें।
    • uppclonline.com बेवसाईट पर जायें
    • Insta Bill Payment Pay Your Electricity Bill ऑप्‍सन पर क्लिक करें। 
    • अपना जिला सेलेक्‍ट करें 
    • बिजली बिल का अकाउंट नम्‍बर या फिर रजिस्‍टर्ड मोबाईल नम्‍बर दोनों मे से कोई एक दर्ज करें 
    • स्‍क्रीन पर दिया हुआ कैप्‍चा दर्ज करें 
    • View बटन पर क्लिक करें 
    • आपका बिल दिख जायेगा। 

    Q. 5 - मैं अपना यूपीपीसीएल का बिल कैसे डाउनलोड कर सकता हूं?

    Ans.  अपना बिजली बिल डाउनलोड करने के लिए इस पोस्‍ट में बताये गये स्‍टेप को फॉलो करें आपका यूपी बिजली बिल आसानी से डाउनलोड हो जायेगा। इस मेेथड से आपने लास्‍ट बिल कब जमा किया था। वह निकाल सकते है। 

    निष्‍कर्ष 
    इस पोस्‍ट के माध्‍यम से आपको बिजली बिल यूपी के बारे में जानकारी देने की कोशिश की गयी है अब आप भी अपना बिल चेक करना जान गये होंगें इस पोस्‍ट के माध्‍यम से Bijli Bill Ka New Account Number के जरिये बिल निकालना व जमा करना तथा रशीद डाउनलोड करने का तरीका बताया गया है यदि बिल से सम्‍बन्धित किसी की समस्‍या है तो इस पोस्‍ट को उन्‍हें जरूर शेयर करें ताकि यह जानकारी किसी के काम आ सके। 

    इन्‍हें भी पढ़ें।

    Tags

    Post a Comment

    0Comments

    Post a Comment (0)
    remove code in blogger.txt Displaying remove code in blogger.txt.