-->

छात्रवृत्ति कब आयेगी कैसे चेक करें | Up Scholarship Correction Date

YOUR DT SEVA
0

उत्‍तर प्रदेश सरकार राज्‍य के उन सभी विद्यार्थियों को जो कि कक्षा 9 से ऊपर की पढाई करते हैं उन्‍हे छात्रवृत्ति प्रदान करती है इस छात्रवृत्ति से स्‍टूडेंट को आर्थिक मदद मिल जाती है जिससे उनकी पढ़ाई सुचारू रूप से चल सके इस पोस्‍ट में हम आपको Scholarship Kab Aayegi 2024 में यह बतायेगें, और यदि आपने किसी काॅलेज या स्‍कूल में एडमिशन लिया है तो कैसे आप अपना स्‍कालरशिप का फार्म भर सकते हैं और यदि आपका फार्म रिन्‍यूवल होना है तो वह कैसे कर सकते हैं Scholarship Ki Last Date Kab Hai स्‍कालरशिप का फार्म कैसे भरा जायेगा इस पोस्‍ट को पढ़कर आप Step By Step जान सकते हैं और साथ ही स्‍कालरशिप का स्‍टेटस भी देख सकते हैं तो इस पोस्‍ट को शुरू से अन्‍त तक पढ़ें।

Scholarship Kab Aayegi 2024

    Scholarship Kab Aayegi 2023-24 - स्कालरशिप कब आएगी

    मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस बार यूपी स्‍कालरशिप 2023-24 की छात्रवृत्ति 22 मार्च 2024 से आना शुरू हो जायेगी छात्रवृति देरी से आने का मुख्‍य कारण फार्म का देरी से इस बार ऑनलाईन होना है क्‍योंकि हर वर्ष जुलाई अगस्‍त में ही फार्म भरना शुरू हो जाते थें लेकिन इस बार अक्‍टूबर के बाद फॉर्म भरना शुरू हुए थे जिसका Main Reason Website server का न चलना इस बार मार्च में ही स्‍कालरशिप आने की संभावना है। आप अपना फॉर्म अभी से चेक कर लीजिये आपके फॉर्म का स्टैट्स क्या है यहाँ क्लिक कर दूसरी पोस्ट को पढ़ें


    Scholarship Ka Paisa Kab Aayega 2023

    Class 9, 10 Scholarship kab Aayegi - Scholarship Kab Tak Aaegi

    कक्षा 9 व 10  के छात्र छात्राऍं 18 जनवरी 2024 तक अपने फार्म को आनलाईन आवेदन कर सकते हैं Class 9 व 10 की स्‍कालरशिप इस बार 15 मार्च से 31 मार्च के मध्‍य आ सकती है इस बार अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के छात्रों की स्‍कालरशिप में भी बढोतरी कर दी गयी है। पहले इन छात्रों को 3000 रूपये स्‍कालरशिप मिलती थी इस बार 500 रूपये ज्‍यादा कर दिये गये हैं इस बार 3500 रूपये आ सकते हैं। वहीं इस केटेगरी के छात्र छात्रायें अपना फॉर्म 18 जनवरी 2024 तक ऑनलाइन कर सकते हैं जो छात्र अपना फॉर्म पहले भरेंगे उनकी स्कालरशिप भी पहले आ जायेगी आप अपने स्‍कालरशिप की आवदेन स्थिति देखते रहे जिससे आपको पता लगता रहेगा आपकी स्‍कालरशिप आयेगी या नहीं फार्म में कोई प्राब्‍लम तो नहीं है स्‍कालरशिप स्‍टेटस देखने के लिए आगे की पोस्‍ट पढें।
    Scholarship Kab Aayegi 2023 Up

    कॉलेज की छात्रवृत्ति कब आएगी - Scholarship Kab Aata Hai

    यूपी समाज कल्‍याण विभाग द्वारा जारी समय सारणी के अनुसार दशमोत्‍तर छात्रवृत्ति के फार्म 18 जनवरी 2024 तक ऑनलाईन होगें 8 जनवरी तक हार्ड कॉपी शिक्षण संस्‍थान में जमा करनी होगी और 31 जनवरी से लेकर 9 फरवरी तक छात्र छात्राऍं अपने फार्म में हुई त्रुटि को सुधार सकते हैं इस बार 10 फरवरी तक छात्रों का भौतिक सत्‍यापन होगा तथा 15 मार्च के बाद छात्रवृत्ति छात्रों के खाते मे आना शुरू हो जायेगी।
    COLLEGE SCHOLARSHIP KAB AAYEGI

    Scholarship Kaise Check Kare

    स्‍कालरशिप चेक करने के लिए सबसे पहले आप https://scholarship.up.gov.in/ पर जायें Status ऑप्‍सन पर क्लिक करें आप कौन सी ईयर की छात्रवृत्ति चेक करना चाहते हैं वह साल सेलेक्‍ट करें अपना स्‍कालरशिप फार्म का रजिस्‍ट्रेशन नम्‍बर दर्ज करें अपनी जन्‍म तिथि लिखें दिया हुआ कैप्‍चा लिखें और सर्च बटन पर क्लिक करें आपके फार्म का स्‍टेटस दिख जायेगा। तो इस तरह से आप अपने फार्म की स्थिति देख सकते हैं। और पता कर सकते हैं Scholarship Kab Aayegi 2024 की 
    Up Scholarship Kab Milegi

    Scholarship Helpline Number

    विद्यार्थियों के मन में अक्‍सर स्‍कालरशिप से जुडे कई प्रश्‍न होते हैं उनके फार्म मे कोई त्रुटि या फिर स्‍कारशिप कब और कितनी आयेगी इन सवालों के जबाव अब विद्यार्थी स्‍वयं टोल फ्री नम्‍बर से जान सकते हैं Scholarship Helpline Number से नीचे कुछ Scholarship के Helpline Number दिये गये हैं जिन से सम्‍पर्क कर सकते हैं। 

    Scholarship Helpline Number Lucknow ; Scholarship Complaint Number

    यदि आप यूपी से हैं तो यूपी समाज कल्‍याण विभाग का नम्‍बर 18001805131 है यदि आप अन्‍य पिछडा वर्ग OBC कैटेगरी से ताल्‍लुक रखते हैं तो इसी नम्‍बर पर संम्‍पर्क करें, अल्‍पसंख्‍यक मुस्लिम छात्र छात्राऍं टोल फ्री नम्‍बर 18001805229 पर Contact करें इसके साथ ही SC, ST, व जनरल कैटेगरी के विद्यार्थी 9621650064, 9621650065 इन नम्‍बरों पर सम्‍पर्क करें ध्‍यान रखें इन नम्‍बरों पर अवकाश के दिन काल न करें इसके साथ ही हो सके तो सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे के मध्‍य में काल करें।

    National Scholarship Helpline Number

    यदि आपने नेशनल स्‍कालरशिप में अपनी छात्रवृत्ति का आवेदन किया है और स्‍कालरशिप से जुडा आपका कोई Issue है तो इस नम्‍बर पर सम्‍पर्क करें 0120 - 6619540 इस नम्‍बर पर सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक ही सम्‍पर्क करें Holiday के दिन सम्‍पर्क न करें आप चाहें तो स्‍कालरशिप से जुडी समस्‍या के लिए ईमेल भी कर सकते हैं ईमेल आई डी है helpdesk@nsp.gov.in

    Scholarship Ki Last Date Kab Hai - स्कॉलरशिप की लास्ट डेट कब है 2024

    यूपी Scholarship कक्षा 9 व 10 के फार्म भरने की अन्तिम तारीख 18 जनवरी 2024 है वहीं कक्षा 11, 12 व अन्‍य Class जैसे कि बीए B.Sc व M.A तथा डिप्‍लोमा धारक छात्र छात्राएं GENRAL, OBC Category  के फॉर्म भरने की अन्तिम तारीख 18 जनवरी 2024 है। तथा SC ST के स्टूडेंट अपना फॉर्म 31 मार्च तक भर सकेंगे Class 11 से ऊपर के सभी  SC, ST छात्र इस तारीख से पहले ही अपना फार्म अप्‍लाई कर लें।

    सम्बधित पोस्ट
    यूपी बोर्ड रिजल्ट कैसे चेक करेंमार्कशीट में नाम जन्मतिथि संशोधन कैसे करें

    Up Scholarship Correction Date - स्कालरशिप संशोधन कब से है

    यूपी स्कालरशिप का फॉर्म जिन छात्र छात्राओं ने 31 दिसम्बर 2023 से पहले भर दिया हैं चाहें वह किसी भी क्लास के हों उन सब के फॉर्म में संशोधन की तारीख 12 फरवरी 2024 से लेकर 15 फरवरी 2024 तक संशोधन ऑनलाइन कर सकते हैं फॉर्म संशोधन करने के लिए स्कालरशिप पोर्टल पर लॉग इन करें और और संशोधन विकल्प को सेलेक्ट कर फॉर्म में जो भी त्रुटी होगी वह ऑनलाइन प्रदर्शित हो जायेगी आप उसे सही कर सकते हैं Student ध्यान रखें जिन छात्रों के फॉर्म भरते समय किसी प्रकार की त्रुटी हो गयी हैं वह अपने फॉर्म को को तीन दिन के अन्दर अन्दर सही कर सकते हैं यह आखिरी मौका मिलेगा 

    Up Scholarship Kab Se Online Hoga

    छात्रवृत्ति के लिए लाखों छात्र छात्रायें अप्‍लाई करते हैं इनमें से ज्‍यादातर की स्‍कालरशिप आ जाती है व कुछ छात्रों का डाटा मिलान न होने की वजह से छात्रवृत्ति अटक जाती थी जिसे इस बार साल्‍व कर दिया गया है अब बेवसाईट को डिजिलॉकर से कनेक्‍ट कर दिया गया है जिससे अधार वेरीफाई तो होगा ही साथ ही एन पीसी आई बैंक भी मैंपिग होगी इससे छात्रोंं का डाटा अभी से मैच हो जायेगा जिससे उनकी छात्रवृत्ति आ सकती है। इस बार कक्षा 9 से 10 तक के फार्म 10 अक्‍टूबर 2023 से भरना शुरू हो गये हैं वहीं अन्‍य छात्रों के रजिस्‍ट्रेशन होना शुरू हो गये हैं।

    Scholarship Online Registration - Up Scholarship Ka Form Kaise Bhare

    यूपी स्‍कालरशिप के ऑनलाईन रजिस्‍ट्रेशन होना शुरू हो गये हैं सभी छात्र छात्राऍं अपना स्‍कालरशिप का फार्म scholarship.up.gov.in पर जाकर भर सकते हैं जब आप यूपी स्‍कालरिशप की बेवसाईट पर जायेगें और रजिस्‍ट्रेशन करेंगें तो कुछ ऐसा पेज दिखेगा। 
    Scholarship Online Registration

    यहॉं आप अपना रजिस्‍ट्रेशन करने के लिए अपनी कैटेगरी व क्‍लास सेलेक्‍ट करें और रजिस्‍ट्रेशन करें यदि आपको यह पता नहीं है कि Prematric, Postmatric क्‍या है किसमें आपका रजिस्‍ट्रेशन होगा तो यह जानने के लिए इस नीचे दिये गये चित्र को देखें 
    Scholarship Kab Aayegi 2023

    Pre Matric Scholarship 2023 24

    Pre Matric कक्षा 9-10 वाले स्‍टूडेंट होते हैं जो छात्र अपना कक्षा 9 का फार्म भरना चाहतेे हैं वह Prematric Fresh पर क्लिक करें और जिन छात्रों ने कक्षा 9 में अपना फार्म भरा था और अब दसवीं का फार्म भरना चाहते हैं वह Prematric Renewal Login करें और पिछले वर्ष के रजिस्‍ट्रेशन नम्‍बर से अपना फार्म रिन्‍यू करें यदि किसी स्‍टूडेंट नें अपना पिछले वर्ष कक्षा 9 का स्‍कालरशिप फार्म नहीं भरा था और अब कक्षा 10 का फार्म भरना चाहते हैं तो वह भी Prematric Fresh से ही भरें। 
    Up Scholarship Kab Tak Aayega 2022 Class 9

    Postmatric Intermediate

    Postmatric Intermediate कक्षा 11, 12 के छात्र छात्राऍं होते हैं। जो छात्र अपना कक्षा 11 का फार्म भरना चाहतेे हैं वह Postmatric Intermediate Freshपर क्लिक करें और जिन छात्रों ने कक्षा 11में अपना फार्म भरा था और अब 12वीं का फार्म भरना चाहते हैं वह Renewal Intermediate Login करें और पिछले वर्ष के रजिस्‍ट्रेशन नम्‍बर से अपना फार्म रिन्‍यू करें यदि किसी स्‍टूडेंट नें अपना पिछले वर्ष कक्षा 11 का स्‍कालरशिप फार्म नहीं भरा था और अब कक्षा 12 का फार्म भरना चाहते हैं तो वह भी Postmatric Intermediate Fresh से ही फार्म भरें। 
    Scholarship Kab Aayegi 2023

    Postmatric Other Than Intermediate

    Postmatric Other Than Intermediate वह छात्र छात्राऐं होते हैं जो कक्षा 12 के बाद ग्रेजुऐशन पोस्‍ट ग्रेजुऐशन या फिर कोई डिप्‍लोमा करते हैं इसमें वह स्‍टूडेंट भी शामिल होते हैं जो कक्षा दस के बाद आई टी आई या फिर अन्‍य कोई डिप्‍लोमा कोर्स करते हैं। 

    Scholarship Overview

    आर्टिकल का नामScholarship Kab Aayegi 2024
    स्‍कालरशिप लाभार्थीस्‍कूल कालेज में पढने वाले सभी छात्र छात्राएं
    आवेदन का प्रकारऑनलाईन
    स्‍कालरशिप किन छात्रों को मिलेगीClass 9, 10 , 11, 12 व कालेज में पढने वाले छात्र छात्रओं को
    स्‍कालरशिप प्रदान करने वाला विभागSocial Welfare Department उत्‍तर प्रदेश
    Scholarship Kab Aayegi 2023 24 कीमार्च 2024 में
    छात्रवृत्ति फार्म कब से भरे जायेंगें10 अक्‍टूबर 2023 से
    स्‍कालरशिप फार्म भरने की अन्तिम तारीखकक्षा 9, 10 की 18 जनवरी व 11,12, B.A और Other की 18 जनवरी 2024
    स्‍कालरशिप फार्म Correcation Date जनवरी से  फरवरी तक
    स्‍कालरशिप की बेवसाईटhttps://scholarship.up.gov.in/

    Scholarship Ke Liye Documents in Hindi

    यहॉं बताये गये डाक्‍यूमेंट कुछ छात्रों के लिए जरूरी है व कुछ के लिए नहीं जैसे कि जनरल छात्रों का जाति प्रमाण पत्र नहीं लगता है तो उनके लिए जाति प्रमाण पत्र आवश्‍यक नहीं है वहीं यदि कोई छात्र/छात्रा रिन्‍यूवल Candidate है तो उनके लिए यह सभी डाक्‍यूमेंन्‍ट की आवश्‍यकता नहींं हैं। उनका रिन्‍यूवल रजिस्‍ट्रेशन नम्‍बर से ही फार्म Fill up हो जायेगा कुछ ही डाक्‍यूमेंट लगेगें जो छात्र First Time Scholarship का फार्म भरेगें उनके लिए निम्‍नलिखित डाक्‍यूमेंन्‍ट की आवश्‍यकता होगी जो कि नीचे लिस्‍ट में दिये गये हैं
    Scholarship Ke Liye Documents in Hindi
    • आधार कार्ड 
    • आय प्रमाण पत्र 
    • जाति प्रमाण पत्र 
    • बैंक खाता 
    • पिछले वर्ष का रिजल्‍ट अथवा मार्कशीट 
    • मोबाईल नम्‍बर 
    • स्‍कूल अथवा कालेज आई डी कार्ड
    • फीस रशीद
    • Enrollment Or Registration Number

    Scholarship Check Karne Ki Website

    Header Header
    Scholarship Check Karen  यहॉं से
    स्‍कालरिशप रजिस्‍ट्रेशन यहॉं से करें
    स्‍कालरशिप न्‍यू फाॅर्म Prematricलाॅगिन करें
    स्‍कालरशिप रिन्‍यूवल Prematricलॉगिन करें
    स्‍कालरशिप Renewal Postmatric OtherLogin
    स्‍कालरिशप Pfms द्वारा देखें
    बैंक अकाउंट NPCI DBT चेक करें  
    आधार में लिंक मोबाईल नम्‍बर जानें
    Scholarship DigiLocker  अकाउंट बनायें
    DigiLocker  लॉगिन करें
    आय जाति वेरिफिकेशन यहॉं से करें
    स्‍कालरशिप पासवर्डForget करें
    Scholarshipo Class 11, 12 Login
    Scholarship Class B.A, Other Login
    Scholarship Postmatric Login

    FAQs

    Scholarship से जुडे विद्यार्थियों के सवाल 

    Q. 1 इंटर का स्कॉलरशिप का लास्ट डेट कब तक है? 

    Ans. इंटरमीडिएट अर्थात Class 11, 12 के फार्म भरने की अन्तिम तारीख 31 मार्च 2024 तक है उत्‍तर प्रदेश के छात्र छात्राऐं 31 मार्च 2024 तक अपना छात्रवृत्ति का फार्म भर सकते हैं।

    Q. 2 मोबाइल से स्कॉलरशिप कैसे चेक करें?

    Ans. मोबाईल से स्‍कालरशिप का स्‍टेटस देखने के लिए निम्‍नलिखित प्रक्रिया का पालन करें  
    1. मोबाईल में बेव ब्राउजर अथवा गूगल ओपन करें। 
    2. www.scholarship.up.gov.in ओपन करें 
    3. बेवसाईट खुलने के बाद स्‍टेटस ऑप्‍सन पर क्लिक करें 
    4. जिस वर्ष का स्‍कालरशिप स्‍टेटस देखना चाहते हैं वह वर्ष सेलेक्‍ट करें । 
    5. स्‍कालरशिप फार्म का रजिस्‍ट्रेशन नम्‍बर अपनी जन्‍म तिथि दिया हुआ कैप्‍चा दर्ज कर सर्च पर क्लिक करें। 
    6. आपकी स्‍कालरशिप का स्‍टेटस दिख जायेगा। 

    Q. 3 स्कॉलरशिप फॉर्म भरने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

    Ans. स्‍कालरशिप फार्म भरने के लिए मुख्‍यत: आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र मोबाईल नम्‍बर Previous Year Result अथवा मार्कशीट वर्तमान स्‍कूल अथवा कालेज का आईडी कार्ड फीस रशीद जरूरी है बाकी कुछ और भी डाक्‍यूमेंन्‍ट लगते हैं जिनकी लिस्‍ट इस पोस्‍ट में दी गयी है। जिसे आप देख लें

    Q. 4 Scholarship Check Karne Ki Website क्‍या है? 

    Ans. स्‍कालरशिप चेक करने की दो से तीन तरीके हैं जिनकी मदद से आप अपनी स्‍कालरशिप चेक कर सकते हैंं। यदि आप भारत के किसी भी राज्‍य से हैं और जानना चाहते हैं कि आपकी स्‍कालरशिप का पैसा आपके बैंक अकाउंट में आया या नहीं तो इसके लिए आप pfms.nic.in बेवसाईट पर जाकर Know Your Payment Option पर क्लिक कर मांगी गयी डिटेल्‍स देकर अपनी स्‍कालरशिप चेक कर सकते हैं इसके अतिरिक्‍त अपने राज्‍य के स्‍कालरशिप पोर्टल पर जाकर अपने आवेदन की स्थिति देख सकते हैं। यूपी के लिए scholarship.up.gov.in/status2223.aspx इसके अलावा आप अपने बैंक की बेवसाईट पर जाकर नेट बैंकिंग से लागिन कर अपना खाता चेक कर सकते हैं। 

    Q. 5 Scholarship Kab Aayegi 2023-24?

     Ans. इस बार यूपी स्‍कालरशिप 15 मार्च 2024 को छात्र छात्रओं के खाते में डाली जायेगी। जो कि 30 मार्च तक आ सकती है। यह स्‍कालरशिप Prematric व पोस्‍ट मैट्रिक स्‍टूडेंट की आयेगी। 

    Q. 6 Ba Scholarship Last Date 2023 Up?

    Ans. वर्ष 2023-24 में बीए की स्‍कालरशिप फार्म भरने की अन्तिम तारीख 18 जनवरी 2024 रखी गयी है छात्र इससे पहले ही अपना फार्म Fill up कर दें क्‍योकि अन्तिम तारीख नजदीक आने पर बेवसाईट सर्वर सही से नहीं चलता है जिस वजह से बहुत से छात्र छात्राएं फार्म भरने के वंचित रह जाते हैं।

    Q. 7 Scholarship Registration Number Kaise Nikale?

    Ans. स्‍कालरशिप रजिस्‍टेशन नम्‍बर निकालने के दो तरीके हैं पहला तरीका है आप स्‍वयं से अपना स्‍कालरशिप रजिस्‍ट्रेशन नम्‍बर निकाल सकते हैं इसके लिए आप दोबार से अपना न्‍यू रजिस्‍ट्रेशन करें जब आप सभी डिटेल्‍स भर कर सबमिट करेंगें तब फार्म सबमिट नहीं होगा और आपको Already रजिस्‍टर्ड दिखायेगा। जिसमें आपका स्‍कालरशिप नम्‍बर भी दिखेगा। किसी किसी छात्र के रजिस्‍ट्रेशन करने पर दोबारा रजिस्‍ट्रेशन हो जायेगा। उनका पुराना रजिस्‍ट्रेशन नम्‍बर नहीं पता लगेगा ऐसे छात्र स्‍कूल कालेज में जाकर अपना वहॉं से रजिस्‍ट्रेशन नम्‍बर प्राप्‍त कर सकते हैं।

    Q. 8 स्‍कालरशिप कौन से बैंक खाते में आयी है कैसे पता करें?

    Ans. स्‍कालरशिप DBT के माध्‍यम से आती है आपके दो चार दस चाहे जितने भी बैंक खाते क्‍यों न हो DBT एक ही खाते में लिंक होता है उदाहरण के लिए आपके दो बैंक खाते है India Post Payment Bank और Punjab National Bank में आपने स्‍कालरशिप फार्म अप्‍लाई करते समय पंजाब नेशनल बैंक का खाता लगाया था लेकिन स्‍कालरशिप India Post Pyament Bank में आयी है तो डीबीटी इसी बैंक में लिंंक होगी। स्‍कालरशिप कौन से कौन से खाते में आयी यह आप अपनी स्‍कालरशिप का स्‍टे्टस चेक कर पता कर सकते हैं। 

    Q. 8 डीबीटी लिंक्ड अकाउंट कैसे चेक करें?

    Ans.  अपने बैंक अकाउंट का DBT लिंक बैंक खाता चेक आप दो तरह से कर सकते हैं पहला तरीका है आप आधार कार्ड की बेवसाईट से चेक कर सकते हैं इसके लिए आप इस बेवसाईट पर जायें https://myaadhaar.uidai.gov.in/ लॉगिन बटन पर क्लिक करें  आधार नम्‍बर दर्ज करें दिया हुआ कैप्‍चा दर्ज करें सेंड ओटीपी पर क्लिक करें ओटीपी दर्ज कर लॉगिन करें Bank Seeding Status पर क्लिक करें यदि आपके किसी भी खाते में डीबीटी लिंक होगी तो Congratulations! Your Aadhaar-Bank Mapping has been done. की विंडो ओपन होगी जिसमें बैंक का नाम  Bank Seeding Status Active  और Last Updated Date आ जायेगी यदि ऐसा नहीं आ रहा है तो आप अपने बैंक में जाकर आधार डीबीटी करा लें। 

    Q. 9 यूपी स्कॉलरशिप 2023 के लिए नई तारीख क्या है?

    Ans. कक्षा 9 व 10 के छात्र छात्राऐं अपना फार्म 15 सितम्‍बर 2023 से 18 जनवरी 2024 तक अप्‍लाई कर सकते हैं। वहीं कक्षा 11, 12 व इससे उपर की पढाई करने वाले छात्र 18 जनवरी 2024 तक अपना फार्म Fillup कर सकते हैं।  

    Q. 10 Up Board Scholarship Kab Aayega?

    Ans. 2023-24 के लिए उत्तर प्रदेश बोर्ड द्वारा छात्रवृत्ति की आवेदन प्रक्रिया 25 सितंबर 2023 से शुरू हुई थी और यह 18 जनवरी 2024 तक फॉर्म भरे जायेंगे। इस बार छात्रवृत्ति की राशि 1 मार्च 2024 से 31 मार्च 2024 के बीच, छात्रों के बैंक खातों में भेज दी जाएगी।

    Q. Scholarship Kab Tak Aayega 2024?

    Ans. 2024 में स्कालरशिप फरवरी मार्च से आना शुरू हो जायेगी जिन छात्रों ने अपना स्कालरशिप का फॉर्म 2023 में ही दिया था जो स्टूडेंट जनवरी 2024 में फॉर्म भरेंगे उनका स्कालरशिप अप्रैल मई में आने की सम्भावना है यदि छात्र समय से अपना फॉर्म फिल करते हैं तो उनकी स्कालरशिप पहले आ जाती है इसलिए अपना फॉर्म जल्दी जल्दी से भरकर फॉर्म स्कूल द्वारा FORWARD करवाएं 

    Q. Scholarship Kab Tak Bhara Jaega?

    Ans. 2024 में स्कालरशिप फॉर्म भरने की तारीख को कई बार बढाया जा चुका है जनवरी 2024 में छात्रवृत्ति फॉर्म की तारीख को बढाकर 18 जनवरी 20204 कर दिया गया यह तारीख सभी छात्रों के लिए नही हैं यह सिर्फ SC, ST के Prematric स्टूडेंट के लिए ही है बाकी छात्रों को अपना फॉर्म 18 जनवरी 2024 तक भरना होगा

    निष्‍कर्ष  

    देश में करोडों छात्र छात्राएं अपना स्‍कालरशिप का फार्म अप्‍लाई करते हैं और उन्‍हें इन्‍तजार रहता है कि उनकी Scholarship Kab Aayegi जिस वर्ष का उन्‍होंने फार्म भरा है ऐसे में बहुत से छात्रों की छात्रवृत्ति आ भी जाती है और कुछ की नहीं भी आती है अब आप इस पोस्‍ट को पढकर जान गये होंगें आपकी Scholarship Kab Aayegi 2024 में साथ ही स्‍कालरशिप फार्म भरने की अन्तिम तारीख क्‍या है फार्म कैसे भरा जायेगा क्‍या डाक्‍यूमेंट लगेगें यह सब जानकारी इस पोस्‍ट में दी गयी है।  

    इसी तरह की अन्‍य जानकारी जानने के लिए विजिट करते रहें www.yourdtseva.com बेवसाईट पर यदि आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें कमेंट अवश्‍य करें। धन्‍यवाद
    इन्‍हे भी जानें
    Tags

    Post a Comment

    0Comments

    Post a Comment (0)
    remove code in blogger.txt Displaying remove code in blogger.txt.