2024 में Sbi Kyc अपडेट: फॉर्म भरने में ना करें ये गलती! ऐसे भरें, आसान तरीका?

0

यदि आपका बैंक खाता SBI बैंक में है, और आपका SBI खाते में अचानक लेन-देन रुक गया है, तो इसके लिए अब आपको अपनी KYC अपडेट करवानी होगी। स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों के खाते को सुरक्षति करने के लिए KYC अपडेट फॉर्म जारी किया कर दिया है। जी हां, (KYC) बैंकिंग प्रणाली के लिए आवश्यक है, जो न केवल धोखाधड़ी को रोकता है बल्कि आपके खाते की सुरक्षा भी सुनिश्चित होती है. लेकिन चिंता की कोई बात नहीं! भले ही आप सोच रहे हों कि "Sbi KYC Form Kaise Bhare " या "Sbi Kyc Form Online Apply" करने का तरीका ढूँढ रहे हों इस पोस्ट में आपका SBI KYC FORM डाउनलोड करने से लेकर फॉर्म भरने तक का सही तरीका बताया जाएगा जिससे आपका खाता जल्दी ही एक्टिव हो जायेगा।

2024 में Sbi Kyc अपडेट: फॉर्म भरने में ना करें ये गलती! ऐसे भरें, आसान तरीका?

    क्या है KYC और क्यों जरूरी है SBI KYC?

    रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के दिशा निर्देशों के अनुसार, सभी बैंकों के लिए अपने ग्राहकों का KYC करना अनिवार्य है। KYC का मतलब है "अपने ग्राहक को जानो" (Know Your Customer)। इसका अर्थ है कि बैंक KYC फॉर्म द्वारा अपने ग्राहक की पहचान करता है। अर्थात बैंक खाता धारक की पहचान और पता सत्यापित करता है। इस प्रक्रिया के माध्यम से SBI BANK अपने ग्राहकों के खाते की सत्यता और वैधता को सुनिश्चित करता है।

    KYC प्रक्रिया के द्वारा, बैंक न केवल यह सुनिश्चित करता है कि उनके ग्राहक अभी भी सक्रिय हैं, बल्कि यह भी सुनिश्चित करता है कि वे गलत उपयोग जैसी गतिविधियों से बचें, जैसे कि मनी लॉन्ड्रिंग, आतंकवाद, और फ्रॉड। इसके अलावा, KYC का अनिवार्य होना बैंक की संवेदनशीलता को भी बढ़ाता है और उसे ग्राहकों के साथ और अधिक मजबूत बनाता है।

    एटीएम फॉर्म कैसे भरें

    खाते की KYC कराने से क्या लाभ हैं। 

    आपका बैंक खाता आपके वित्तीय लेनदेन का एक महत्वपूर्ण केंद्र है. यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका खाता सुरक्षित और सुचारू रूप से चल रहा है, SBI KYC अपडेट कराना आवश्यक है. लेकिन सिर्फ जरूरी होने के अलावा, KYC कराने के कई अन्य फायदे भी हैं, जिनके बारे में नीचे बताया गया है:
    • खाता सुरक्षा (Account Security): KYC प्रक्रिया के दौरान, बैंक आपके व्यक्तिगत विवरणों और पते को सत्यापित करता है।
    • बढ़ी हुई लेन-देन सीमा (Increased Transaction Limits): अपडेटेड KYC वाले खाते में अधिक लेन-देन कर सकते हैं।
    • सुचारू बैंकिंग अनुभव (Smooth Banking Experience): KYC अपडेट होने पर, बैंकिंग सेवाओं का उपयोग करने में कोई परेशानी नहीं होती।
    • सरकारी योजनाओं का लाभ (Benefits of Government Schemes): कई सरकारी योजनाओं के लिए, KYC अपडेट होना अनिवार्य है।
    • भविष्य के लिए परेशानी से बचना (Avoid Future Inconvenience): KYC कराने से आप भविष्य में परेशानी से बच सकते हैं।

    कब जरूरी होता है SBI KYC अपडेट?

    SBI बैंक KYC विभिन्न परिस्थियों में करना जरुरी होता हैं। 
    • लम्बे समय तक लेनदेन न करना: यदि आपने अपने खाते से 6 महीने से अधिक समय तक कोई लेनदेन नहीं किया है, तो बैंक आपका खाता निष्क्रिय कर सकता है। इसे रोकने के लिए आपको KYC अपडेट करवानी होगा।
    • अचानक भारी लेनदेन:यदि आपके खाते में अचानक से अधिक लेनदेन होता है, तो बैंक आपका खाता सुरक्षा कारणों से रोक सकता है। इसे फिर से शुरू करने के लिए आपको KYC अपडेट करवाना होगा।
    • दस्तावेजों में बदलाव:यदि आपने अपना नाम, पता, आधार में, या कोई अन्य पहचान या पते का प्रमाण बदलवाया है, तो आपको KYC अपडेट करवाना होगा। जब आप अपने दस्तावेजों में कोई भी बदलाव करवाते हैं, तो बैंक KYC प्रक्रिया को पुनः पूरा करने की आवश्यकता होती है।
    • असामान्य लेनदेन: यदि आपके खाते में अचानक से ज्यादा लेन-देन होने लगता है, तो ऐसी स्थिति में बैंक आपका खाता होल्ड कर देता है। तब KYC करना जरूरी होता है।
    • तुरन्त पैसा निकालना: यदि आपके खाते में पैसा आते ही तत्काल निकाल लिया जाता है, और ऐसा बार-बार होता है, तो भी आपको KYC करवाना जरुरी होगा।
    • AEPS से अधिक लेनदेन होना: यदि आप बार बार AEPS ग्राहक सेवा से लेनदेन कर रहे हैं। और यदि किसी एरिया में AEPS FRAUD ज्यादा हो रहे हैं तो उस क्षेत्र में बैंक अपने ग्राहकों की सुरक्षा हेतु AEPS लेनदेन रोक देता है। 
    • ब्रांच से लेनदेन न करना: यदि आप सभी लेन-देन ऑनलाइन या अन्य माध्यमों से करते हैं और वहां से कभी लेन-देन नहीं करते हैं जिस ब्रांच से आपने खाता खुलवाया है, तो भी आपको KYC करवानी होगी।
    • बैंकिंग नियमो का पालन न करना: खाते में बैंकिंग नियमों के अनुसार लेन-देन न होने पर भी आपको KYC करवानी होगी। 
    यदि आपको उपर्युक्त कारणों से SBI KYC करवानी हो तो आपको KYC फॉर्म भरना होगा Sbi Kyc Form Kaise Bhare 2024 में SBI फॉर्म भरने का तरीका सही क्या हैं जानते हैं आगे। 

    एसबीआई केवाईसी अपडेट के लिए आवश्यक दस्तावेज 2024

    KYC फॉर्म के साथ आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजो को जमा करना होगा जिससे आपकी KYC प्रक्रिया आसानी से हो जायेगी। KYC FORM के साथ जमा किये जाने वाले दस्तावेज निम्नलिखित है। 
    • आधार कार्ड 
    • पैन कार्ड पैन 
    • KYC फॉर्म 
    • फॉर्म पर एक पासपोर्ट साइज़ फोटो चिपकाएँ
    • यदि आपके पास पैन कार्ड न हो तो बैंक से फॉर्म 60 प्राप्त कर उसे भरें और KYC फॉर्म के साथ जमा करें। 

    Sbi Kyc Form Download Pdf New Format

    यदि आप अपने खाते की KYC करवाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले Sbi Kyc Form की आवश्यकता होगी SBI KYC फॉर्म आप चाहें तो अपनी ब्रांच से प्राप्त कर सकते हैं। दूसरा आप इस पोस्ट से डाउनलोड कर अपने नजदीकी CSP पॉइंट से इसे प्रिंट करा सकते हैं। 
    2024 में Sbi Kyc अपडेट: फॉर्म भरने में ना करें ये गलती! ऐसे भरें, आसान तरीका?

    Sbi Kyc Form Pdf Download

    SBI KYC फॉर्म कैसे भरें?

    SBI KYC फॉर्म भरने के लिए सबसे पहले आपको फॉर्म प्राप्त करना होगा। फिर इस फॉर्म को भरें। फॉर्म भरने से पहले, आपको कुछ महत्वपूर्ण जानकारी जान लेनी चाहिए। फॉर्म में सभी जानकारी सही तरीके से भरें। आप फॉर्म को नीले या काले पेन से भर सकते हैं। फॉर्म भरते समय, कोई गलती न करें। अब चलिए, जानते हैं SBI KYC फॉर्म कैसे भरते हैं। फॉर्म में सबसे पहले ब्रांच का नाम भरें।" उसके बाद फॉर्म में एक फोटो लगायें फिर फॉर्म को अच्छी तरह निम्निलिखित जानकारी भरें: 
    1. खाता संख्या: अपना SBI बैंक का खाता संख्या भरें यह बैंक पासबुक पर लिखा होता है। 
    2. पैन संख्या: अपना पैन कार्ड नम्बर भरें! यदि पैन कार्ड आपके पास न हो तो यहाँ क्लिक कर पैन कार्ड बना सकते हैं। 
    3. व्यवसाय/पेशा: आप जो भी काम करते हों वह लिखें जैसे कि जॉब, या आप छात्र हैं तो Student
    4. वार्षिक आय: आप एक साल में कितना कमा लेते हो वह लिखें। अपनी सालाना INCOME भरें। 
    5. जमा किये गए KYC कागजात: आप इस फॉर्म के साथ बैंक में कौन सा दस्तावेज जमा करेंगे उस पर टिक लगायें आप आधार पर टिक लगा सकते हैं। 
    KYC दस्तावेज संख्या: अपना आधार नम्बर लिखें। 

    6. ग्राहक का घोषणा पत्र 

    • दिनांक: जिस दिन बैंक में फॉर्म जमा कर रहें हैं वह तारीख लिखें। 
    • स्थान: बैंक शाखा जिस जगह पर है उस जगह या एरिया का नाम लिखें। 

    ग्राहक के हस्ताक्षर/ अँगूठे का निशान 

    • नाम: अपना नाम लिखें अथवा अंगूठा लगायें। 
    • वर्तमान पता: आप जिस जगह निवस् कर रहे हैं उसका पूरा पता पिन कोड सहित लिखें। 
    • मोबाइल नं: अपना मोबाइल नम्बर लिखें। 
    • ईमेल आई डी: अपना ईमेल आई डी लिखें। 
    यही सभी जानकारी का भरा हुआ फॉर्म बैंक को जमा करने के लिए पूर्ण होता है, और आपको किसी अन्य जानकारी की आवश्यकता नहीं होती।" इस तरह से आप SBI KYC फॉर्म भर सकते हैं। 

    SBI KYC फॉर्म ऑनलाइन कैसे भरें

    अगर आप बिना बैंक जाए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में अपने खाते की KYC करना चाहते हैं, तो इसके लिए आप अपने मोबाइल में SBI YONO ऐप डाउनलोड करें। और लॉग इन करें या SBI की वेबसाइट इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से अपना अकाउंट लॉग इन करें और निम्न चरणों का पालन करें:
    • स्टेप 1: वेबसाइट https://www.onlinesbi.sbi/ पर जाएं। इस वेबसाइट पर आप यहां क्लिक कर डायरेक्ट जा सकते हैं।
    • स्टेप 2: वेबसाइट पर जाने के बाद 'Personal Login' बटन पर क्लिक करें, और 'Continue' ऑप्शन पर क्लिक करें।
    • स्टेप 3: अपने इंटरनेट आईडी और पासवर्ड से लॉग इन करें। यदि आपके पास आईडी पासवर्ड नहीं हैं, तो 'NEW यूजर रजिस्ट्रेशन' पर क्लिक करें और एटीएम कार्ड के द्वारा नया आईडी पासवर्ड बनाएं।
    • स्टेप 4: अकाउंट लॉग इन करने के बाद 'प्रोफाइल' ऑप्शन पर क्लिक करें, 'update kyc' पर क्लिक करें, और अपने अकाउंट का चयन करें।
    • स्टेप 5: आपके account में KYC जानकारी भरें और सबमिट करें।
    इस तरह से आप घर बैठे SBI KYC ऑनलाइन कर सकते हैं।"

    FAQ

    Q. एसबीआई केवाईसी फॉर्म भरते समय किन गलतियों से बचें 2024?

    A. गलत या अपूर्ण जानकारी न भरें। फॉर्म के साथ अटैच किये जाने वाले सही दस्तावेज लगायें। हस्ताक्षर उसी तरह से करें जैसे कि आपने खाते को खोलते समय किये थे।

    Q. एसबीआई केवाईसी अपडेट न करने का जुर्माना क्या है?

    A. एसबीआई केवाईसी अपडेट न करने पर कोई निर्धारित जुर्माना नहीं है। हालांकि, यदि आप अपना KYC अपडेट नहीं करते हैं, तो आपको कई तरह के प्रतिबंधों का सामना करना पड़ सकता है, जिनमें शामिल हैं: खाता निष्क्रियता, लेन-देन प्रतिबंध, और ग्राहक सेवा में कठिनाइयाँ। इन प्रतिबंधों के अलावा, KYC अपडेट न करने से आपके बैंकिंग अनुभव में बाधा आ सकती है और आपको महत्वपूर्ण वित्तीय सेवाओं तक पहुंचने से रोका जा सकता है।

    Q. एसबीआई केवाईसी अपडेट में कितना समय लगता है?

    A. यह बैंक कर्मचारी पर निर्भर करता है कि वह कितने जल्दी आपकी KYC को अपडेट कर देंगे। यदि आपके सभी दस्तावेज पूर्ण, सटीक और अपडेट हैं, तो प्रक्रिया तेज़ी से आगे बढ़ेगी। इसमें 24 घंटे से लेकर 7 कार्यदिवस तक का समय लग सकता है।

    निष्कर्ष

    KYC कराना न केवल अनिवार्य है, बल्कि इसके अनेक फायदे भी हैं। यह आपके खाते को सुरक्षित रखने, लेनदेन सीमा बढ़ाने और बैंकिंग सेवाओं का पूरा लाभ उठाने में आपकी मदद करता है।तो देर किस बात की? आज ही अपनी निकटतम SBI शाखा में जाएं और अपना KYC अपडेट करा लें!

    इस ब्लॉग पोस्ट में, हमने आपको SBI KYC फॉर्म कैसे भरें 2024 में  के बारे में विस्तार से बताया है। अब आप अपना KYC फॉर्म आसानी से भर सकते हैं और अपने खाते को अपडेट रख सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी उपयोगी लगी हो, तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ ज़रूर शेयर करें। और यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो बेझिझक कमेन्ट करें।

                                                                                                                                धन्यवाद!

    इन्हे भी पढ़ें

    Post a Comment

    0Comments

    Post a Comment (0)