-->

पंख पोर्टल 2024: पंख पोर्टल रजिस्ट्रेशन और लॉगिन | Pankh Portal UP Board

YOUR DT SEVA
0

हर वर्ष यूपी बोर्ड से लाखो विद्यार्थी परीक्षा पास करते हैं परन्तु इन विद्यार्थियों को आगे कौन सा सही करियर चुनाव करना चाहिए यह यह बताने वाला कोई सही विकल्प नही होता है जिस वजह से बहुत से होनहार अच्छे विद्यार्थी भी अपना गलत करियर का चयन कर लेते हैं जो भविष्य में उनके लिए बाधा बन जाता है इसी समस्या को दूर करने के लिए उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् (UPMSP) ने छात्रों के लिए Pankh Portal UP Board शुरू किया है इस पोर्टल से 10वीं और 12वीं पास करने वाले छात्र छात्राएँ यह जान सकते हैं कि अब आगे उन्हें कौन सा कोर्स करना सही रहेगा जो उनके भविष्य के लिए कामयाब हो सकता है। अगर आप भी एक छात्र हैं तो यह लेख आपके काम का साबित हो सकता है इसलिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ें। 

पंख पोर्टल 2024: पंख पोर्टल रजिस्ट्रेशन और लॉगिन | Pankh Portal UP Board

    What Is Pankh Portal - पंख पोर्टल क्या है

    पंख पोर्टल एक वेबसाइट का नाम है जिसे उत्तर प्रदेश की योगी सरकार और माध्यमिक शिक्षा परिषद् यूपी बोर्ड द्वारा शरू किया गया है जो विद्यार्थी 10वीं या 12वीं की परीक्षा यूपी बोर्ड से पास करते हैं उन सभी छात्रों का एक आईडी पासवर्ड यूपी बोर्ड द्वारा बना दिया जाता है छात्र इस ID से PANKH PORTAL वेबसाइट पर लॉग इन कर अपने करियर से सम्बधित जानकारी स्कालरशिप ऑनलाइन विभिन्न प्रकार के 500 से अधिक कोर्स की जानकारी अपनी भाषा में जान सकते हैं जैसे विज्ञान से सम्बधित कोर्स नये ज़माने के कोर्स कौन से हैं छात्रों के किसी भी प्रकार के करियर संबधी सवालों का जबाव देने के लिए रियल टाइम चैट सपोर्ट उपलब्ध होता है। 

    Up Pankh in 2024 - यूपी पंख पोर्टल करियर

    इस पोर्टल से जैसे किसी छात्र को 12वीं पास करने के बाद डॉक्टर बनने के लिए पढ़ाई करनी है तो उसे कौन सी किताबें पढनी चाहिए देश में कौन कौन सी कॉलेज हैं इसकी पढ़ाई कराने के लिए इसमे कितना पैसा खर्च होगा और डॉक्टर बनने के बाद कितना पैसा कमा सकते हैं। छात्रों के लिए कौन-कौन सी योजनायें सरकार चला रही है उनका लाभ छात्र कैसे ले सकते हैं कौन सी छात्रवृति विद्यार्थी ले सकते हैं आदि की जानकारी इस पोर्टल से मिलती है यह पोर्टल 2022 में शिक्षक दिवस के मौके पर 5 सितम्बर को शुरू किया गया था एक साल में ही लगभग 6 लाख विद्यार्थी इसका लाभ ले चुके हैं पहले इस तरह का पोर्टल CBSC बोर्ड के विद्यार्थियों के लिए होता था जिसकी लोकप्रियता को देखते हुए यूपी बोर्ड ने अपने विद्यार्थियों के लिए यह पोर्टल शुरू किया अभी भी बहुत से विद्यार्थियों को इसके बारे में जानकारी नही है इसका आई डी पासवर्ड कैसे मिलता है कैसे लॉग इन करना है क्या क्या सुविधाएँ इससे मिलेगी हैं यह सब जानकारी इस पोस्ट में आगे आप जानने वाले हैं।

    UP Pankh Portal Overview 2024 - पंख पोर्टल की संक्षिप्त जानकरी     

    आर्टिकल का नाम Pankh Portal UP BOARD
    पोर्टल का नाम PANKH PORTAL
    किसके द्वारा शुरू किया गया यूपी सरकार द्वारा
    उद्देश्य यूपी बोर्ड के विद्यार्थियों को करियर काउंसलिंग की जानकारी देना
    लाभार्थी 9वीं से 12वीं कक्षा के छात्र जो यूपी बोर्ड में पंजीकृत हैं
    आवेदन का प्रकार ऑनलाइन
    बोर्ड का नाम माध्यमिक शिक्षा परिषद् (UPMSP)
    Pankh Portal Website https://uppankh.in/

    Pankh Portal Benefits - पंख पोर्टल से लाभ क्या है

    पंख पोर्टल एक ऐसा पोर्टल है जो विद्यार्थियों को करियर चयन करने में मदद करता है यह छात्रों के लिए बहुत उपयोगी है। इस पोर्टल के कुछ मुख्य लाभ हैं:

    करियर गाइडेंस: Pankh Portal के माध्यम से विद्यार्थियों को उनकी रुचि और क्षमताओं के आधार पर सही करियर विकल्पों की गाइडेंस प्राप्त होती है।

    सम्पूर्ण जानकारी: विद्यार्थियों को उनके चुने गए क्षेत्र से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त होती है, जैसे कि पाठ्यक्रम, कॉलेज, वोकेशनल कोर्स, और अन्य संबंधित जानकारी।

    छात्रवृत्ति: विद्यार्थियों को विभिन्न प्रकार की छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा मिलती है, जिससे उन्हें आर्थिक सहायता मिल सके।

    परीक्षा की सुविधा: Pankh Portal के माध्यम से छात्रों को परीक्षा की तैयारी करने और परीक्षा से सम्बधित अन्य जानकारी उपलब्ध होती है।

    कॉलेज चयन: छात्रों को अपने इच्छित कॉलेज का चयन करने में मदद मिलती है, और वे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

    सरकारी सुविधाएं: Pankh Portal पर राज्य सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की सरकारी सुविधाएं भी प्रदान की जाती हैं, जो कि छात्रों के कौशल विकास और अधिक उच्च शिक्षा के लिए उपयोगी होती हैं।

    पंख पोर्टल के माध्यम से यह सुनिश्चित किया जाता है कि विद्यार्थी अपने करियर के लिए सही निर्णय ले सकें और उन्हें आवश्यक सहायता और जानकारी प्राप्त हो।

    Up Pankh Portal के लिए पात्रता

    • छात्रों को यूपी बोर्ड में पंजीकृत होना चाहिए। 
    • छात्रों को सरकारी या सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में अध्यनरत होना चाहिए। 
    • छात्रों को उत्तर प्रदेश राज्य में 10वीं या 12वीं कक्षा में पढ़ाई कर रहे होना चाहिए। 
    • इस पोर्टल पर 9वीं से 12वीं कक्षा के छात्र पात्र हैं।

    पंख पोर्टल के लिए दस्तावेज 

    • स्कूल पंजीकरण संख्या Registration Number
    • पासवर्ड 

    पंख पोर्टल पर उपलब्ध सेवाएँ 

    पंख पोर्टल पर निम्नलिखित सेवाएं उपलब्ध हैं जिनका युपयोग कर आप अपने करियर को बूस्ट कर सकते हैं जानिए इन सेवाओं के बारे में। 
    • छात्र पोर्टल के माध्यम से अपने पसंदीदा कॉलेज का चयन कर सकते हैं और उसमें एडमिशन के लिए आवेदन कर सकते हैं।
    • छात्र विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए अध्ययन सामग्री, मॉक टेस्ट, और अन्य संबंधित सामग्री की जानकारी।
    • Pankh Portal पर विभिन्न स्कीमों के तहत छात्रवृत्ति के लिए आवेदन किया जा सकता है।
    • छात्रों को करियर संबंधित सहायता और मार्गदर्शन प्राप्त करने के लिए विभिन्न विकल्प उपलब्ध हैं।
    • छात्रों को विभिन्न क्षेत्रों में जानकारी प्राप्त करने के लिए अन्य सेवाएं भी उपलब्ध हैं, जैसे कि कौशल विकास, वोकेशनल कोर्सों, और अन्य क्षेत्रों में गाइडेंस।
    • राज्य के इंटरमीडिएट विद्यार्थियों को फ्री काउंसलिंग की सुविधा प्रदान की जाती है ताकि वे सही करियर का चयन कर सकें।

    Pankh Portal Registration Kaise Kare - पंख पोर्टल आई डी पासवर्ड कैसे मिलेगा

    PANKH PORTAL ID के लिए कोई रजिस्ट्रेशन नही होता है इसकी ID को यहाँ बताये गए मेथड से प्राप्त कर सकते हैं पंख पोर्टल का आईडी 14 अंको की एक संख्या होती है यह ID लेने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है आपकी जानकारी के लिए बता दें Pankh Portal का पासवर्ड सभी विद्यार्थियों का एक ही होता है यह 6 अंको का होता है जबकि आई डी अलग अलग होती है जानते हैं आगे इसका ID पासवर्ड कैसे मिलेगा।

    पंख पोर्टल आई डी कैसे देखें रिजल्ट में

    जब आप कक्षा 9 या कक्षा 11 में किसी भी स्कूल में एडमिशन लेते हैं तब आपका विद्यालय से बोर्ड परीक्षा के लिए रजिष्ट्रेशन फॉर्म भरा जाता है यूपी बोर्ड द्वारा विद्यालयों को छात्रों की पंजीकरण संख्या जारी की जाती है कुछ विद्यालय इस पंजीकरण संख्या को छात्रों के रिजल्ट पर लिख देते हैं जैसे कि जब आप 9वीं की परीक्षा पास करते हैं तब आपको जो रिजल्ट मिलता है उस पर पंजीकरण संख्या लिखी होती है इसी तरह से 11 वीं की परीक्षा पास करने पर 11वें के रिजल्ट पर पंजीकरण संख्या लिखी होती है।

    पंख पोर्टल आई डी स्कालरशिप फॉर्म से प्राप्त करें 

    जब आप यूपी बोर्ड की स्कालरशिप फॉर्म भरते हैं तब उसमें पंजीकरण संख्या का ऑप्शन भरने के लिए होता है आपने स्कूल से यह पंजीकरण संख्या जरुर ली होगी इस फॉर्म में भरने के लिए यही 14 अंको की संख्या होती है जो Pankh Portal लॉग इन करने के काम आती है। 

    पंख पोर्टल आई डी प्रवेश पत्र में देखें 

    जब आपको 10वीं या 12वीं में प्रवेश पत्र मिलता है उस पर भी यह पंजीकरण संख्या लिखी होती है।

    पंख पोर्टल आई डी ऑनलाइन वेबसाइट से देखें 

    प्रत्येक वर्ष यूपी बोर्ड विद्यार्थियों की परीक्षा से कुछ दिन पूर्व वेबसाइट पर विद्यार्थियों के रजिस्ट्रेशन और रोल नम्बर FIND करने का विकल्प उपलब्ध कराया जाता है जिसे UPMSP की वेबसाइट से जाकर स्टूडेंट के नाम और स्कूल के नाम से सर्च कर इस रजिस्ट्रेशन संख्या को देख सकते हैं।

    पंख पोर्टल ID स्कूल से प्राप्त करें 

    कई स्कूलों को Pankh Portal के बारे में पता हो या न हो परन्तु छात्रों की पंजीकरण संख्या अवश्य पता होती है यदि उपर्युक्त किसी भी मेथड द्वारा आपको ID नही मिल रही है तो आप अपने स्कूल से अपनी छात्र पंजीकरण संख्या मांग लें यह 14  अंको की होती है इसी से Pankh Portal लॉग इन हो जाता है।

    Up Pankh Portal Login Password

    Pankh Portal का पासवर्ड 123456 सभी विद्यार्थियों का एक ही है यह Defult पासवर्ड होता है। यह 6 अंको का PASSWORD सभी यूपी बोर्ड में रजिस्टर्ड विद्यार्थियों का एक ही है इसी पासवर्ड की मदद से आप अपनी Pankh Portal की आई डी को खोल कर देख सकते हैं।

    Up Pankh Portal Website - Up Pankh Portal in Registration

    यूपी Pankh Portal वेबसाइट का नाम https://uppankh.in/ है इस वेबसाइट पर विजिट कर छात्र अपने करियर से सम्बधित दिशा निर्देश प्राप्त कर सकते हैं। इस वेबसाइट पर यहाँ क्लिक कर डायरेक्ट जा सकते हैं।

    Pankh Portal Login Uttar Pradesh - पंख पोर्टल पर लॉग इन कैसे करें

    स्टेप 1 

    पंख पोर्टल लॉग इन करने के लिए निम्न चरणों का पालन करें सबसे पहले वेबसाइट https://uppankh.in/ जायें पेज कुछ इस तरह से दिखेगा जैसा कि नीचे चित्र में दिया गया है 

    Up Pankh Portal Login Password
    स्टेप 2
    इस पेज पर आने के बाद लॉग इन करने के लिए प्रवेश बटन पर क्लिक करें इस पर क्लिक करते ही पेज कुछ ऐसा दिखेगा जैसा कि नीचे दिया गया है।
    Pankh Portal Login Uttar Pradesh

    स्टेप 3
    1. अपना 14 अंको का पंजीकरण संख्या दर्ज करें
    2. पासवर्ड दर्ज करें जो कि 6 डिजिट का होता है सभी का पासवर्ड 123456 है।
    3. लॉग इन करें बटन पर क्लिक करें 
    अब आपका पंख पोर्टल लॉग इन हो जायेगा कुछ इस तरह से जैसा कि नीचे चित्र में डैशबोर्ड दिया गया है 
    Ap Career Portal in Login UP PANKH PORTAL

    यहाँ इस पोर्टल पर आपको विभिन्न सेवायें लॉग इन करने पर एक्सेस करने को मिलेगी 

    Pankh Portal App Download

    • आपके डिवाइस के अनुसार Google Play Store (Android) या Apple App Store (iOS) को खोलें। 
    • खोज बार में "Pankh Portal" टाइप करें और सर्च करें। 
    • पंख पोर्टल ऐप को खोजने के बाद, आपको उसे अपने डिवाइस पर ढूँढना होगा। 
    • एप्लिकेशन का चयन करें और 'इंस्टॉल' विकल्प पर क्लिक करें।
    • डाउनलोड पूरा होने के बाद, ऐप को ओपन करें और  लॉग इन करें। 
    • अब आप अपने करियर के लिए उपलब्ध सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि कॉलेज चयन, छात्रवृत्ति, परीक्षा तैयारी, और करियर काउंसिलिंग। इस तरह, आप पंख पोर्टल ऐप को अपने डिवाइस पर स्थापित कर सकते हैं और करियर संबंधित सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं।

    Pankh Portal App Registration

    एप्प का कोई अलग से रजिस्ट्रेशन नही होता है जो वेबसाइट पर लॉग इन करने का प्रोसेस बताया है उसी ID पासवर्ड से एप्प में लॉग इन हो सकते हैं। 

    Pankh Portal Diary

    पंख पोर्टल डायरी व्यक्तिगत PORTAL है, जहाँ आप अपने पंख पोर्टल अनुभवों को दर्ज कर सकते हैं। यह आपको अपने लक्ष्यों के ट्रैकिंग, प्रगति का मापन, और करियर की खोज में मदद करने में सहायक हो सकता है।

    FAQs (पंख पोर्टल से सम्बधित पूंछे जाने वाले सवाल)

    Q. पंख पोर्टल कब शुरू हुआ? 

    Ans. पंख पोर्टल की शुरुआत 5 सितम्बर 2022 को शिक्षक दिवस के मौके पर की गयी थी यह तिथि महत्वपूर्ण है क्योंकि शिक्षक दिवस शिक्षा के महत्व को याद करने और उसकी महत्वता को सामाजिक रूप से प्रस्तुत करने के लिए मनाया जाता है। पंख पोर्टल का लॉन्च इस दिन पर किया गया ताकि शिक्षा के क्षेत्र में छात्रों को सही दिशा मिल सके और उनकी करियर योजनाओं को बेहतर बनाया जा सके।

    Q. पंख पोर्टल कौन सी क्लास के विद्यार्थी के लिए है? 

    Ans. पंख पोर्टल को 9वीं से लेकर कक्षा 12 तक के विद्यार्थियों के लिए लॉन्च किया गया है। यह ऐसे विद्यार्थियों के लिए विकसित किया गया है जो अपने करियर के निर्माण में उत्साही हैं और उन्हें सही दिशा में मार्गदर्शन की आवश्यकता है। यह पोर्टल छात्रों को उनके शैक्षिक और करियर लक्ष्यों की प्राप्ति में मदद करने के लिए सेवाएं प्रदान करता है, जैसे कि कॉलेज चयन, छात्रवृत्ति, परीक्षा तैयारी, और करियर काउंसिलिंग।

    Q. पंख पोर्टल का उपयोग कैसे करें?

    Ans. पंख पोर्टल वेबसाइट पर जाएं और लॉग इन करें। विभिन्न सेक्शन में जाएं और अपनी आवश्यकताओं के अनुसार सेवाओं का लाभ उठाएं सेवाओं का उपयोग करके शिक्षा और करियर के लक्ष्यों को प्राप्त करें।

    Q. यूपी बोर्ड पंख पोर्टल का हेल्पलाइन नम्बर क्या है?

    Ans. पंख पोर्टल का हेल्पलाइन नंबर Tel: +91-8882213831 है आप इस नंबर पर संपर्क करके पंख पोर्टल की सेवाओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, तकनीकी सहायता प्राप्त कर सकते हैं, और किसी भी अन्य संबंधित सवाल के लिए जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

    निष्कर्ष 

    छात्रों के करियर को बूस्ट करने के लिए Pankh Portal UP Board एक बेहतर विकल्प है जिसकी मदद से छात्र बिना किसी की सहायता से अपने लिए एक उचित करियर विकल्प की तलाश कर सकते हैं आशा है यह पोस्ट आपके काम आयेगी इस पोस्ट को अपने अन्य दोस्तों में शेयर करें ताकि वह भी अपने करियर चुनाव में इस पोर्टल का युपयोग कर सकें आप कमेन्ट कर बताएं क्या आप इस पोर्टल को लॉग इन कर पाए या नही कमेन्ट में जरुर बताएं इसी तरह की अन्य जानकारी हेतु YOURDTSEVA.COM वेबसाइट पर निरंतर विजिट करते रहें।

    इन्हे भी पढ़ें

    Tags

    Post a Comment

    0Comments

    Post a Comment (0)
    remove code in blogger.txt Displaying remove code in blogger.txt.