गैप सर्टिफिकेट कैसे बनाएं? पूरी जानकारी हिंदी में!

0

गैप सर्टिफिकेट एक विशिष्ट दस्तावेज़ है जो आपके शैक्षणिक या व्यावसायिक जीवन में आए अंतराल को स्पष्ट करता है और उसके कारणों को बताता है। इस ब्लॉग पोस्ट में, हम आपको विस्तार से बताएंगे कि गैप सर्टिफिकेट क्या होता है, गैप सर्टिफिकेट कैसे बनाएं (Gap Certificate Kaise Banaye), इसके लिए आपको किन दस्तावेजों की ज़रूरत होगी, और गैप सर्टिफिकेट फॉर्मेट कैसा होना चाहिए (Gap Certificate Format in Hindi). साथ ही, हम आपको यह भी बताएंगे कि शपथ पत्र (Shapath Patra) के ज़रिए गैप सर्टिफिकेट बनवाने की प्रक्रिया क्या है। तो देर किस बात की, आइए जानते हैं कि कैसे आप आसानी से गैप सर्टिफिकेट बनवा सकते हैं और अपने भविष्य के रास्ते को प्रशस्त कर सकते हैं।

गैप सर्टिफिकेट कैसे बनाएं? पूरी जानकारी हिंदी में!

    गैप सर्टिफिकेट क्या होता है

    कभी कभी कुछ विद्यार्थी अपनी पढ़ाई बीच में छोड़ देते जैसे कि 10वीं या 12वीं करने के बाद कुछ पारिवारिक या स्वयं की समस्याओं के कारण पढाई को जारी नही रख सकते हैं लेकिन 1 या दो साल बाद वही स्टूडेंट फिर से पढाई करना चाहते हैं, और किसी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने जाते हैं तो उनसे गैप सर्टिफिकेट की मांग की जाती है ऐसे में बहुत से लोगो को पता नही होता है कि गैप सर्टिफिकेट क्या है कैसे बनवाया जाता है तो आपके बता दें गैप सर्टिफिकेट आपने शिक्षा के दौरान जो बीच में गैप लिया था उसकी जानकारी इस सर्टिफिकेट में दर्ज होती है आपने किस वजह से बीच में पढाई छोड़ी उसका Reson गैप सर्टिफिकेट में बताना होता है।

    गैप सर्टिफिकेट कहां से बनता है

    गैप सर्टिफिकेट को आप अपने नजदीकी कोर्ट कचहरी से एक स्टाम्प पेपर खरीदकर उस पर पढ़ाई छोड़ने का कारण लिखना होता है और इसकी नोटरी किसी भी वकील से करवाकर कॉलेज में प्रस्तुत करना होता है। इसे ही गैप सर्टिफिकेट बोला जाता है । शिक्षा या करियर के जीवन में कभी-कभी अनचाही परिस्थितियां आ जाती हैं, जिस वजह से हमें बीच में पढ़ाई या नौकरी छोड़नी पड़ती है। ऐसे समय में शैक्षणिक या व्यावसायिक जीवन में इस अंतराल को स्पष्ट करने के लिए एक दस्तावेज की आवश्यकता होती है, जिसे गैप सर्टिफिकेट (Gap Certificate) कहते हैं। यह प्रमाण पत्र आपके शिक्षा या करियर में आए अंतराल और उसके कारणों को स्पष्ट रूप से बताता है।

    गैप सर्टिफिकेट मुख्य बिंदु 

    बिंदु विवरण
    सर्टिफिकेट का नाम गैप सर्टिफिकेट
    किसके लिए जरुरी है उन विद्यार्थियों के लिए जो बीच में पढाई छोड़कर दोवारा से पढाई शुरू करते हैं
    उद्देश्य शिक्षा व्यवस्था में पारदर्शिता लाना
    लाभ कालेज यूनिवर्सिटी में एडमिशन दिलाने में सहायक
    आवेदन का प्रकार ऑफलाइन 
    आवेदन शुल्क 100 रूपये
    वर्ष 2024

    गैप प्रमाणपत्र के लाभ:

    • शिक्षा या करियर अंतराल को सम्मान देना: गैप प्रमाणपत्र आपके अंतराल को साबित करके, आपके करियर में आगे बढ़ने में मदद करता है, और संस्थान या कंपनी को यह संदेश देता है कि आपने अंतराल को सफलतापूर्वक संघर्षित किया है।
    • आत्मविश्वास बढ़ाना: गैप प्रमाणपत्र आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने में मदद करता है, क्योंकि यह आपको आपके अंतराल को सामान्य कर्मिक कारणों के रूप में समझने में सहायक होता है।
    • भविष्य के अवसरों को बढ़ाना: यह दस्तावेज संस्थानों या कंपनियों को आपकी ज़िम्मेदारी और काम करने की क्षमता का प्रमाण देता है, जिससे आपके भविष्य के अवसरों को बढ़ाता है, भले ही आपके करियर में अंतराल हो।

    गैप प्रमाणपत्र के उपयोग:

    आगे की पढ़ाई या नौकरी के लिए आवेदन: गैप प्रमाणपत्र का उपयोग करते हुए, आप अपने अंतराल को संस्थान या कंपनी के सामने स्पष्ट कर सकते हैं, जिससे उन्हें आपके व्यक्तित्व और कार्यक्षमता का सही अंदाजा हो सके।
    शैक्षणिक या व्यावसायिक अंतराल के दौरान प्राप्त कौशल को दर्शाना: गैप प्रमाणपत्र आपको उन कौशलों का उल्लेख करने में मदद कर सकता है जो आपने अंतराल के दौरान प्राप्त किए हैं, और उन्हें साक्षरता और अनुभव के रूप में प्रदर्शित कर सकता है।
    विदेशी शिक्षा या प्रशिक्षण के लिए आवेदन: अन्य देशों में शिक्षा या प्रशिक्षण के लिए आवेदन करते समय, गैप प्रमाणपत्र आपके शैक्षणिक अंतराल को संस्थानों या वीजा प्राप्ति के लिए साबित करने में मदद कर सकता है।व्यावसायिक लाइसेंस या प्रमाणन प्राप्त करना: कुछ व्यवसायों में लाइसेंस या प्रमाणन प्राप्त करने के लिए, गैप प्रमाणपत्र आपके कार्य अनुभव को स्पष्ट कर सकता है और प्राधिकरणों को आपकी योग्यता का ठोस प्रमाण प्रदान कर सकता है।

    Gap Certificate Banane Ke Liye Document

    Gap certificate बनाने के लिए निम्न दस्तावेजों की आवश्यकता होती है:
    • कम से कम 100 रूपए का स्टाम्प पेपर।
    • नोटरी ऑफिसर्स द्वारा नोटरी।
    • शपथकर्ता की फोटो।
    पहचान पत्र (Identity Proof):
    • आधार कार्ड (Aadhar Card), मतदाता पहचान पत्र (Voter ID Card), ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License), पासपोर्ट (Passport) इनमे से कोई एक। 
    शिक्षा संबंधी दस्तावेज (Educational Documents):
    • पिछली शिक्षा की मार्कशीट (Marksheet of Previous Education), डिग्री प्रमाण पत्र (Degree Certificate) (यदि हो, तो), स्थानांतरण प्रमाण पत्र (Transfer Certificate) (यदि हो, तो)
    पता प्रमाण (Address Proof):
    • आधार कार्ड (Aadhar Card), पासपोर्ट (Passport), बिजली बिल (Electricity Bill), पानी का बिल (Water Bill), राशन कार्ड (Ration Card)
    गैप का कारण से संबंधित दस्तावेज (यदि उपलब्ध हो):
    • चिकित्सा प्रमाण पत्र (Medical Certificate) (स्वास्थ्य संबंधी कारणों के लिए), नियोक्ता का प्रमाण पत्र (Employer's Certificate) (नौकरी छोड़ने के लिए)

    गैप सर्टिफिकेट कैसे बनवाएं 

    गैप सर्टिफिकेट को आप ऑफलाइन तरीके बनवा सकते हैं इसके लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें: 

    तहसील या कचहरी में जाएं:

    • सबसे पहले अपने नजदीकी तहसील या कचहरी में जाएं, जहां वकील बैठते हैं।
    • यहां पर आपको कम से कम 100 रुपये का स्टाम्प खरीदना होगा। स्टाम्प अंचल तहसील में मिल जाता है।

    गैप सर्टिफिकेट फॉर्मेट प्राप्त करें:

    • गैप सर्टिफिकेट फॉर्मेट आपके पास होना चाहिए। इसे आप इस पोस्ट से डाउनलोड कर सकते हैं या तहसील से प्राप्त कर सकते हैं।
    • इस फॉर्मेट में आपको अपनी जानकारी देनी होगी।

    फॉर्म भरें:

    • गैप सर्टिफिकेट फोर्मेट को भरें, और इसमे आपको वह जानकारी देनी होगी आपने किस वजह से पढाई को छोड़ा है, अपनी जानकारी दें। यदि आपके पास कंप्यूटर है, तो आप स्वयं यह फॉर्म भर सकते हैं। इसके बाद

    नोटरी कराएं:

    • गैप सर्टिफिकेट फोर्मेट और 100 रुपये के स्टाम्प लेकर तहसील कार्यालय में जाएं।
    • वहां नोटरी ऑफिसर से नोटरी कराएं।

    गैप सर्टिफिकेट प्राप्त करें:

    • नोटरी कराने के बाद अब आपका गैप सर्टिफिकेट बनकर तैयार हो जाएगा।
    इस तरह से आप बड़ी ही आसानी से गैप सर्टिफिकेट बना सकते हैं।

    Gap Certificate Format in Hindi

    गैप सर्टिफिकेट फोर्मेट को आप एक सादा कागज पर लिख सकते हैं चाहें तो आप कंप्यूटर पर MS वर्ड में लिखकर उसे प्रिंट करा सकते हैं यहाँ एक गैप सर्टिफिकेट लिखने का फोर्मेट नीचे दिया गया है आप चाहें तो इस तरह से भी लिख सकते हैं।

    गैप सर्टिफिकेट (Gap Certificate)

    समक्ष-श्रीमान् नोटरी महोदय
    तहसील .......... जिला .......(म.प्र.)
    // शपथ-पत्र //
    प्रस्तुत करने बावत्- [यहाँ जिस कॉलेज या स्कूल में देना है, उसका नाम लिखें]
    मैं ............................................... पिता ................................. उम्र लगभग .............. वर्ष, निवासी वार्ड न.ं ........................................ तहसील ............................. जिला .................... (म.प्र.) शपथपूर्वक निम्न कथन करता हूं कि-

    यह जानकारी के अनुसार शपथकर्ता उपरोक्त पते का स्थाई निवासी है।
    यह कि मैं शपथकर्ता ने शैक्षणिक सत्र वर्ष ……………….. में ………………………… की परीक्षा दी थी जिसमें मैं अनुत्तीर्ण रहा हूँ।
    यह कि मैं शपथकर्ता के परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण आगे की शिक्षा पूर्ण नहीं कर पाया। और ना ही कहीं और किसी भी कॉलेज/विश्वविद्यालय में प्रवेश लिया।
    यह कि मैं शपथकर्ता के द्वारा ………………………………………………………………… में वर्ष ………………. में ……………….कोर्स के लिए प्रवेश लिया गया है। जिसमें मैं शपथकर्ता से उपरोक्त वर्णित कॉलेज द्वारा गैप सर्टिफिकेट की मांग की गई है। जिस हेतु मैं शपथकर्ता शपथपत्र/गैप सर्टिफिकेट प्रस्तुत कर रहा हूं।
    यह कि मैं शपथकर्ता शैक्षणिक सत्र ………… से ………….. तक हुए कुल ……….. वर्ष के गैप की पुष्टि हेतु यह शपथपत्र प्रस्तुत करता हूं।
    स्थानः- ………………………
    दिनांकः- ………………………
    शपथकर्ता
    // सत्यापन //
    मैं ............................ पिता श्री ............................... उम्र लगभग ................वर्ष, निवासी वार्ड न. ....................................... तहसील ...................... जिला ................... (म.प्र.) सत्यनिष्ठापूर्वक आज दिनांक को स्थान .............................. में सत्यापन करता हूं कि उपरोक्त कंडिका क्रमांक 01 से 05 तक वर्णित तथ्य मेरी स्वयं की जानकारी में सत्य एवं सही है। इसमें कोई भी तथ्य लुकाया एवं छिपाया नहीं गया है।

    स्थानः- ……………………………
    दिनाकः- ………………………….. सत्यापनकर्ता

    Gap Certificate in Hindi Formate 2

    आप चाहें तो नीचे दिए गए फोर्मेट को कॉपी कर अपने कंप्यूटर के MS वर्ड में कॉपी कर इसमे बदलाव कर सकते हैं अपने हिसाब से आप चाहें तो नीचे दिए गए फार्मेट के अनुसार लिख सकते हैं कुछ इस प्रकार। 

    श्रीमान् नोटरी महोदय

    तहसील ................. जिला ................. (राज्य)

    विषय: शपथ-पत्र प्रस्तुत करने हेतु - [यहाँ जिस कॉलेज या स्कूल में देना है, उसका नाम लिखें]

    मैं,

    ...............................................................

    पिता ...............................................................

    उम्र लगभग .............................. वर्ष,

    निवासी वार्ड न.ं ........................................

    तहसील ........................................

    जिला ........................................ (म.प्र.),

    शपथपूर्वक निम्न कथन करता हूं कि:

    1. शपथकर्ता उपरोक्त पते का स्थाई निवासी है।

    2. यह कि मैंने शैक्षणिक सत्र वर्ष .............. में ............... की परीक्षा दी थी जिसमें मैं अनुत्तीर्ण रहा हूँ।

    3. यह कि मैं शपथकर्ता के परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण आगे की शिक्षा पूर्ण नहीं कर पाया। और ना ही कहीं और किसी भी कॉलेज/विश्वविद्यालय में प्रवेश लिया।

    4. यह कि मैंने .............. में .............. कोर्स के लिए प्रवेश लिया है। जिसमें मुझे उपरोक्त वर्णित कॉलेज द्वारा गैप सर्टिफिकेट की मांग की गई है। जिस हेतु मैं शपथकर्ता शपथपत्र/गैप सर्टिफिकेट प्रस्तुत कर रहा हूं।

    5. यह कि मैं शपथकर्ता शैक्षणिक सत्र .............. से .............. तक हुए कुल .............. वर्ष के गैप की पुष्टि हेतु यह शपथपत्र प्रस्तुत करता हूं।

    स्थान: ........................................

    दिनांक: ........................................

    शपथकर्ता

    ........................................

    // सत्यापन //

    मैं,

    ...............................................................

    पिता श्री ...............................................................

    उम्र लगभग .............................. वर्ष,

    निवासी वार्ड न. ........................................

    तहसील ........................................

    जिला ........................................ (म.प्र.),

    सत्यनिष्ठापूर्वक आज दिनांक को स्थान ........................................ में सत्यापन करता हूं कि उपरोक्त कंडिका क्रमांक 01 से 05 तक वर्णित तथ्य मेरी स्वयं की जानकारी में सत्य एवं सही है। इसमें कोई भी तथ्य लुकाया एवं छिपाया नहीं गया है।

    स्थान: ........................................

    दिनांक: ........................................

    सत्यापनकर्ता

    ........................................


    नोट:

    • उपरोक्त शपथ-पत्र में दिए गए नाम, पते, और अन्य विवरणों को अपनी आवश्यकताओं के अनुसार बदलें।
    • यदि आप नोटरी से शपथ-पत्र नोटराइज्ड करवाना चाहते हैं, तो आपको नोटरी के हस्ताक्षर और मुहर लगवानी होगी।
    • आप इस शपथ-पत्र को हिंदी या अंग्रेजी भाषा में लिख सकते हैं।
    • यह भी ध्यान रखें कि:
    • शपथ-पत्र में सभी जानकारी सत्य और सटीक होनी चाहिए।
    • किसी भी संदेह के मामले में, आप वकील या संबंधित अधिकारी से सलाह ले सकते हैं।

    Gap Certificate Format WORD FILE डाउनलोड 

    यदि आप गैप सर्टिफिकेट फोर्मेट को पीडीऍफ़ में डाउनलोड करना चाहते है तो यहाँ नीचे WORD फाइल दी गयी हैं जिस पर क्लिक कर आप इसे आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। 
    गैप सर्टिफिकेट कैसे बनाएं? पूरी जानकारी हिंदी में!

    Gap Certificate for Neet Pdf

    पीडीऍफ़ में गैप सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें। 

    Gap Certificate Format English Pdf Download Click Here

    गैप सर्टिफिकेट से सम्बधित अक्सर पूंछे जाने वाले सवाल (FAQ)

    Q. गैप सर्टिफिकेट कितने दिन में बनता है?

    A. गैप सर्टिफिकेट बनवाने में लगने वाला समय आपके द्वारा चुनी गई विधि और संबंधित अधिकारियों की कार्यप्रणाली पर निर्भर करता है। आमतौर पर, इसमें कुछ घंटो से लेकर कुछ दिन तक लग जाते हैं।

    Q. गैप सर्टिफिकेट कैसे निकालें?

    A. गैप सर्टिफिकेट फोर्मेट को ऑनलाइन डाउनलोड कर निकाल सकते हैं। 

    Q. मुझे गैप सर्टिफिकेट की आवश्यकता कब होगी?

    A. जब आप किसी नए शैक्षणिक संस्थान में प्रवेश लेना चाहते हैं: यदि आपने अपनी शिक्षा में कोई गैप लिया है, तो नए संस्थान को यह समझने के लिए गैप सर्टिफिकेट की आवश्यकता हो सकती है कि आपने उस अवधि के दौरान क्या किया था।

    Q. गैप सर्टिफिकेट बनवाने कौन कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होगी?

    A. गैप सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी:
    • पहचान पत्र (आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट)
    • शिक्षा संबंधी दस्तावेज (पिछली शिक्षा की मार्कशीट, डिग्री प्रमाण पत्र, स्थानांतरण प्रमाण पत्र)
    • पता प्रमाण (आधार कार्ड, पासपोर्ट, बिजली बिल, पानी का बिल, राशन कार्ड)
    • गैप का कारण (यदि उपलब्ध हो) से संबंधित दस्तावेज (चिकित्सा प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र, नियोक्ता का प्रमाण पत्र)

    निष्कर्ष 

    इस पोस्ट को पढ़कर आप जान गए होंगे गैप सर्टिफिकेट क्या होता है, और Gap Certificate Kaise Banaye, साथ ही गैप प्रमाण पत्र का फोर्मेट कैसा होता है और गैप सर्टिफिकेट फोर्मेट पीडीऍफ़ में कैसे डाउनलोड करें यह सब जानकारी आपको एक ही जगह व एक ही पोस्ट में दी गयी है यदि आपको गैप प्रमाण पत्र की आवश्यकता है तो आप इसे आसानी से बनवा सकते हैं। यदि आपका इस पोस्ट से जुड़ा कोई सवाल हो तो हमे कमेन्ट करें और इस पोस्ट को शेयर जरुर करें।

    Post a Comment

    0Comments

    Post a Comment (0)