-->

Voter ID Card Download Kaise Karen: खोया हुआ वोटर कार्ड कैसे निकाले 2024

YOUR DT SEVA
0

आपकी डिजिटल टेक सेवा में आप जानेंगे Voter ID Card Download Kaise Karen क्योंकि चुनाव का समय नजदीक है ऐसे में अगर आपने नया वोटर आई डी कार्ड बनवाया हो या फिर पहले से आपका वोटर आई डी कार्ड बना हो और आपके पास अभी उसकी कोई भी जानकारी उपलब्ध नही है और आप मतदाता पहचान पत्र (Voter ID Card) को डाउनलोड करना चाहते हैं तो इस पोस्ट में आप जानेगे खोया हुआ या नया वोटर कार्ड कैसे निकाले नाम से ऑनलाइन तो जानिए पूरी जानकारी ।

Voter ID Card Download Kaise Karen: खोया हुआ वोटर कार्ड कैसे निकाले 2024

    वोटर कार्ड डाउनलोड

    वोटर आई डी कार्ड चुनाव के दौरान सबसे ज्‍यादा उपयोग किये जाने वाला दस्‍तावेज है (Voter ID) की अहमियत इससे समझ सकते हैं अगर अगर किसी का वोटर आई डी नहीं बना हो तो वह वोट नहीं डाल सकता है चाहें भले ही उसके पास आधार कार्ड व अन्य डाक्यूमेंट हों जो भी भारतीय नागरिक 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र के हैं वह अपना वोटर आई डी कार्ड बनवा सकते हैं यह आई डी कार्ड ऑनलाईन व ऑफलाईन दोनो तरह से बनवाया जा सकता है यदि एक बार (Voter Id) बन जाता है तो फिर कभी भी इसे ऑनलाईन डाउनलोड किया जा सकता है वोटर आई डी डाउनलोड करना बहुत आसान है वोटर आईडी डाउनलोड कैसे करें इसकी पूरी जानकारी इस पोस्‍ट में बतायी गयी है।

    वोटर कार्ड डाउनलोड करने के तरीके

    अक्‍सर ऐसा होता है हम कभी कहीं रखकर अपने दस्‍तावेज भूल जाते है या फिर वोटर आई डी कार्ड खो जाता है अथवा पुराना होकर टूट फूट जाता है या फिर नया Voter ID बनवाते हैं तो वह कभी कभी हमारे पते पर आता नहीं है, तो हम सबको यह कार्ड डाउनलोड करने की आवश्‍यकता होती है इसे डाउनलोड करने के मुख्‍यत: दो तरीके हैं। 

    1. ऑनलाईन
    1. ऑफलाईन

    ऑनलाइन वोटर आईडी डाउनलोड कैसे करें

    ऑनलाईन वोटर आई डी कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले भारत निर्वाचन चुनाव आयोग की आफिसियल बेवसाईट https://voters.eci.gov.in/ पर जायें इस बेवसाईट का डायरेक्‍ट लिंक इस पोस्‍ट के महत्‍वपूर्ण लिंक सेक्‍शन में दिया गया है इस पर आने के बाद पेज कुछ ऐसा दिखेगा।
    ऑनलाइन वोटर आईडी डाउनलोड कैसे करें
    यहॉं इस पेज पर आप E-EPIC Download ऑप्‍शन पर क्लिक करें जैसा कि चित्र में एरो द्वारा दर्शाया गया है इस पर क्लिक करते ही आप अब आपके सामने पेज कुछ इस तरह से खुलेगा।
    Download Voter Card Download Kaise Karte Hain
    यदि पहली बार इस वेबसाइट पर आ रहें हैं तो Sign Up ऑप्शन पर क्लिक कर अपना अकाउंट बना लीजिये अकाउंट बनाने के लिए अपना मोबाइल नम्बर दर्ज करें ईमेल लिखें और दिया हुआ कैप्चा दर्ज करContinue बटन पर क्लिक करें अपना नाम दर्ज करें और एक पासवर्ड बना लें आपके ईमेल और मोबाइल पर OTP आएगा उसे दर्ज करें और Verify बटन पर क्लिक करें इस तरह आई डी बन जायेगा उसके बाद इसी पेज पर वही मोबाइल नम्बर दर्ज करें पासवर्ड बना लें और स्क्रीन पर दिया गया कैप्चा भरकर Resuest OTP बटन पर क्लिक करें मोबाइल पर आयी हुई OTP भरें और लॉग इन करें लॉग इन करने के बाद फिर से उसी पेज की तरह से पेज खुलेगा जैसा कि पहले स्टेप में दिया गया है फिर से Epic डाउनलोड ऑप्शन पर क्लिक करें अब कुछ ऐसा पेज आएगा। 
    Download My Voter ID Card

    अब इस पेज पर आपको अपना वोटर आई डी नम्बर या Reference NO. दर्ज करना होगा वोटर आई डी कार्ड नम्बर यदि आपको पता है तो लिखें और यदि वोटर आईडी खो गया हो या फिर आपको पता नही हो तो अपना वोटर आई डी नम्बर जानने के लिए आपको वोटर लिस्ट डाउनलोड करना होगा उसमे आपका वोटर आई डी कार्ड नम्बर मिला जायेगा वोटर लिस्ट कैसे डाउनलोड की जाती है नाम से उसके लिए यहाँ क्लिक करें! जब वोटर आई डी नम्बर मिल जाये तो उपर्युक्त पेज पर अपना Epic Nubmer लिखें और अपने प्रदेश का चयन करें तथा Search बटन पर क्लिक करें अब पेज ऐसा आयेगा। 
    Epic Card Download
    अब इस पेज पर Send OTP बटन पर क्लिक करें ध्यान दें OTP ऑप्शन तभी आएगा जब आपके वोटर कार्ड में मोबाइल नम्बर लिंक होगा मोबाइल नम्बर कैसे लिंक करना है इसके लिए यहीं से फॉर्म 8 भरना होगा जिससे ऑनलाइन ही मोबाइल नम्बर लिंक हो जायेगा मोबाइल नम्बर कैसे लिंक करना है आगे की पोस्ट में जानेगे। अब Epic कार्ड डाउनलोड करने के लिए OTP दर्ज करें और Verify ऑप्शन पर क्लिक करें अब इस तरह से पेज दिखेगा।
    Voter ID Card Download with Photo

    अब Download e-EPIC बटन पर क्लिक करें आपका वोटर आई डी कार्ड आपके मोबाइल या कंप्यूटर की गैलरी में PDF में डाउनलोड हो जायेगा। जिसे खोलकर आप देख सकते हैं। 

    Voter Helpline App Se Voter Card Kaise Download kare

    अगर आप मोबाइल फ़ोन के जरिए वोटर आईडी को डाउनलोड करना चाहते हैं तो निम्न चरणों का पालन करें।
    • सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर पर जाये। 
    • और वोटर हेल्पलाइन सर्च करें अथवा इस पोस्ट के महत्वपूर्ण लिंक सेक्शन से डायरेक्ट एप्प डाउनलोड कर सकते हैं। 
    • एप्प को इंस्टॉल करें। 
    • अपना रजिस्ट्रेशन करें। 
    • और जैसा ऊपर बताया गया है Sam उसी तरह से अपना वोटर आई डी कार्ड डाउनलोड करें। 

    ऑफलाइन वोटर आई डी कैसे प्राप्त करें 

    यदि आप ऑनलाइन Voter id Download नही करना चाहते हैं तो ऑफलाइन प्राप्त करने के लिए अपनी नजदीकी मतदाता कार्यालय में जाएँ अथवा अपने BLO से संपर्क करें उनके जरिये आपको वोटर आई डी प्राप्त करने का प्रोसेस बता दिया जायेगा।

    How to Update Mobile Number in Voter ID

    यदि आप अपने वोटर आई डी कार्ड में मोबाइल नम्बर और ईमेल आई डी लिंक करना चाहते हैं तो इसके लिए उपर्युक्त तरीके से अपना अकाउंट बना लीजिये उसके बाद लॉग इन कर फॉर्म 8 पर क्लिक करें और अपना मोबाइल नम्बर ईमेल आई डी सबमिट करें इस तरह से आपका मोबाइल नम्बर लिंक हो जायेगा।

    वोटर कार्ड डाउनलोड करते समय ध्यान रखने योग्य बातें:

    • Voter ID Download करते समय जानकारी को सही ढंग से दर्ज करें। यह सुनिश्चित करें कि सभी जानकारी सही दर्ज करें।
    • अपना मोबाइल नंबर या ईमेल पता सही ढंग से दर्ज करें। यह आवश्यक है ताकि आपको ओटीपी (OTP) प्राप्त हो सके जिससे आप अपने कार्ड को सत्यापित कर सकें।
    • OTP को गोपनीय रखें। OTP केवल आपके लिए होता है और इसे किसी के साथ साझा नहीं करना चाहिए। इससे आपके कार्ड की सुरक्षा बढ़ेगी।
    • यदि आपको कोई समस्या हो, तो मतदाता कार्यालय से संपर्क करें। 
    • यदि आपका कोई डाउनलोड करने में समस्या आती है या आपके द्वारा दर्ज की गई जानकारी में कोई गलती होती है, तो आप निकटतम मतदाता कार्यालय या BLO से संपर्क कर सकते हैं। 
    • वे आपकी सहायता करेंगे और समस्या को हल करने में मदद करेंगे।

    वोटर कार्ड डाउनलोड करने के लाभ:

    आसान और सुविधाजनक प्रक्रिया: वोटर कार्ड डाउनलोड करना एक बहुत ही सरल और आसान प्रक्रिया है। इसके लिए आपको किसी सरकारी कार्यालय जाने की आवश्यकता नहीं है। आप घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से अपने कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस का उपयोग करके अपना वोटर कार्ड आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

    मुफ्त प्रक्रिया: वोटर कार्ड डाउनलोड करना पूरी तरह से मुफ्त है। आपको किसी भी प्रकार का शुल्क या फीस नहीं देनी पड़ती है।

    मतदान करने की सक्षमता: वोटर कार्ड डाउनलोड करने से आप चुनाव में मतदान करने के लिए सक्षम बनते हैं। यह आपको नागरिक के रूप में अपना कर्तव्य निभाने में मदद करता है और आपको लोकतंत्रिक प्रक्रिया में भाग लेने का मौका देता है।

    सुरक्षितता और गोपनीयता: वोटर कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया में आपकी जानकारी को सुरक्षित रखा जाता है। सरकारी पोर्टल्स पर डेटा एन्क्रिप्टेड होता है, जिससे आपकी व्यक्तिगत जानकारी की सुरक्षा सुनिश्चित होती है। इसके अलावा, वोटर कार्ड में दी गई जानकारी को केवल चुनाव निर्णयक उद्देश्यों के लिए ही उपयोग किया जाता है, जिससे आपकी गोपनीयता का पूरा ध्यान रखा जाता है।

    वोटर कार्ड के उपयोग:

    चुनाव में मतदान करने के लिए: वोटर कार्ड का मुख्य उपयोग है चुनाव में मतदान करने के लिए। यह आपकी पहचान के रूप में काम करता है ताकि आप वोट डाल सकें और लोकतंत्र के महत्वपूर्ण हिस्से बन सकें।
    पहचान के प्रमाण के रूप में: वोटर कार्ड आपकी पहचान के रूप में भी काम करता है। यह आपके नाम, फोटो, और अन्य जानकारी के साथ आपको पहचानने में मदद करता है।
    पते के प्रमाण के रूप में: वोटर कार्ड आपके पते के प्रमाण के रूप में भी उपयोग किया जा सकता है। यह आपके निवास का प्रमाण होता है और आपके अधिकारों को सुनिश्चित करने में मदद करता है।
    अन्य सरकारी कार्यों के लिए: वोटर कार्ड को अन्य सरकारी कार्यों में भी पहचान के रूप में उपयोग किया जा सकता है, जैसे कि आवास कार्ड और बैंक खाता खोलने के लिए। इससे आपकी पहचान स्पष्ट होती है और आपको अधिकारों की सुरक्षा मिलती है।

    वोटर कार्ड से संबंधित अन्य जानकारी:

    • ऑनलाइन और ऑफलाइन अपडेट: आप अपना वोटर कार्ड ऑनलाइन या ऑफलाइन अपडेट कर सकते हैं। यह आपकी जानकारी को अद्यतन और सही रखने में मदद करता है।
    • खोया हुआ वोटर कार्ड प्राप्त करना: अगर आपका वोटर कार्ड खो गया है, तो आप उसे ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकों से पुनः प्राप्त कर सकते हैं।
    • अधिक जानकारी के लिए: आप https://eci.gov.in/ पर जाकर वोटर कार्ड से संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यहाँ पर आपको वोटर कार्ड के बारे में विस्तृत जानकारी, अपडेट करने के तरीके, और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी मिलेगी।

    महत्वपूर्ण लिंक

    विवरण वेबसाइट लिंक
    E Epic Download Click Here
    VOTER CARD PORTAL SIGN UP Click Here
    VOTER CARD PORTAL LOGIN Click Here
    वोटर हेल्पलाइन एप्प Click Here
    वोटर हेल्पलाइन पोर्टल Click Here

    FAQs.

    Q. वोटर आईडी डाउनलोड कैसे करें?

    A. इसकी जानकारी इस पोस्ट में दी गयी है। 

    Q. वोटर कार्ड बनाने के लिए क्या-क्या चाहिए?

    A. वोटर कार्ड बनाने के लिए आपको पता प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र, और पहचान प्रमाण पत्र, की आवश्यकता होती है। पता प्रमाण पत्र के रूप में गैस या पानी का बिल, राशन कार्ड, बैंक पासबुक, आधार कार्ड, या ड्राइविंग लाइसेंस जैसे दस्तावेज़ मान्य होते हैं। आयु प्रमाण पत्र के लिए पासपोर्ट, जन्म प्रमाण पत्र, पैन कार्ड, या ड्राइविंग लाइसेंस जैसे दस्तावेज़ों का उपयोग किया जा सकता है। पहचान प्रमाण पत्र के रूप में आधार कार्ड, पासपोर्ट, पैन कार्ड, या ड्राइविंग लाइसेंस आदि मान्य होते हैं। उपरोक्त सभी दस्तावेज़ को अपडेट और मान्य होना चाहिए।

    Q. वोटर कार्ड कैसे चेक करें?

    A. वेबसाइट https://voters.eci.gov.in/ पर जाएँ अकाउंट लॉग इन कर चेक कर सकते हैं! 

    Q. खोया हुआ वोटर कार्ड कैसे निकाले?

    A. पहले वोटर लिस्ट से अपना E-PIC नम्बर निकाल लें उसके बाद वेबसाइट https://voters.eci.gov.in/ से E-pic नम्बर द्वारा वोटर कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं। 

    निष्कर्ष

    इस पोस्ट में आपने जाना Voter ID Card Download Kaise Karen वोटर कार्ड डाउनलोड करने से के लाभ कैसे Voter Id Card ऑनलाइन डाउनलोड किया जा सकता है इसकी पूरी जानकारी इस पोस्ट में दी गयी है। अगर कोई प्रशन हो तो हमें कमेन्ट करें और इस पोस्ट को शेयर करें। 

    इन्हे भी पढ़ें


    Tags

    Post a Comment

    0Comments

    Post a Comment (0)
    remove code in blogger.txt Displaying remove code in blogger.txt.