-->

Ration Card Navinikaran 2024 Cg App | राशन कार्ड KYC जल्दी करें

YOUR DT SEVA
0

सभी राशन कार्ड धारकों के लिए 2024 में राशन कार्ड नवीनीकर करना जरुरी है क्योंकि हर पांच साल में राशन कार्ड नवीनीकरण करना होता है जो लोग इस समय Ration Card को Renewal नही करेंगे उनका राशन कार्ड निरस्त कर दिया जायेगा अभी 2024 में छत्तीसगढ़ राज्य के सभी राशन कार्ड रिन्‍यूवल हो रहे हैं अगर आप भी अपना राशन कार्ड नवीनीकरण करना चाहते हैं तो आपको Ration Card Navinikaran 2024 Cg App से ऑनलाइन करना होगा राशन कार्ड नवीनीकरण की सभी जानकारी के लिए इस पोस्ट को पढ़ें। 

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड नवीनीकृत

    Ration Card Navinikaran 2024 Cg App 

    Cg Ration Card Navinikaran 2024: राशन कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो गरीब परिवारों को सब्सिडी पर खाद्यान्न खरीदने की अनुमति देता है। राशन कार्ड हर पांच साल में नवीनीकृत किया जाता है। वर्ष 2024 में छत्तीसगढ़ सरकार ने Ration Card नवीनीकरण करने की घोषणा कर दी है ताकि सरकार यह सुनिश्चित कर सके कि केवल पात्र परिवार ही सब्सिडी वाले खाद्यान्न प्राप्त कर सकें। नवीनीकरण के दौरान, परिवार के सदस्यों की संख्या और आय का सत्यापन किया जाता है। राशन कार्ड नवीनीकरण राशन कार्ड App से और ऑनलाइन वेबसाइट से कर सकते हैं। कैसे राशन कार्ड केवाईसी की जाती है आगे जानकारी दी गयी है। 

    किसान कर्ज माफी लिस्‍ट देखें आवास योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें

    Ration Card Navinikaran 2024 Cg App डाउनलोड कैसे करें 

    छतीसगढ़ राशन कार्ड नवीनीकरण करने के लिए आपको अपने मोबाइल में एप्प डाउनलोड करना होगा इस एप्प को आप छतीसगढ़ सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं एप्प डाउनलोड करने के लिए निम्न प्रक्रिया का पालन करें वेबसाइट Https://khadya.cg.nic.in/ पर जाएँ अब आपको कुछ ऐसा चित्र दिखेगा जैसा कि नीचे के चित्र में दिया गया है जिसमे एरो के निशान द्वारा दर्शाया गया है एप्प डाउनलोड करने के लिए इसी पर क्लिक करें एप्प डाउनलोड हो जायेगा।
    Ration Card Navinikaran 2024 Cg App

    Ration Card Navinikaran एप्प  इंस्‍टाल कैसे करेंं

    राशन कार्ड नवीनीकरण एप्प को डाउनलोड करना बहुत आसान है यदि आप अपने कार्ड को नवीनीकृत करना चाहते हैं, तो निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

    आधिकारिक वेबसाइट Https://khadya.cg.nic.in/ पर जाएं: सबसे पहले, खाद्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट Khadya.cg.nic.in पर जाएं।

    वेबसाइट पर विभिन्न ऑप्शन दिखेंगे: जिसमें से एक होगा 'खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग छत्तीसगढ़ शासन'।

    एप्प डाउनलोड करें: वहां पहुंचने के बाद, आपको एक विकल्प मिलेगा 'Ration Card Navinikaran Apk Download डाउनलोड करें'। इसे ओपन करें।

    Apk फ़ाइल डाउनलोड करें: एप्प डाउनलोड करने के बाद, आपके मोबाइल स्क्रीन पर एक Apk फ़ाइल डाउनलोड हो जायेगी। इस फ़ाइल को ओपन करें।

    सुरक्षा सेटिंग्स को ऑन करें: फ़ाइल को ओपन करने पर, एक सुरक्षा नोटिफिकेशन आएगा। आपको सेटिंग्स विकल्प को चयन करना होगा।

    अज्ञात स्रोत से इजाज़त दें: सेटिंग्स में, 'Allow from This Sourse' या 'Unknown Sourse' बटन होगा, जिसे ऑन करें।

    एप्प को इंस्टॉल करें: अब आपके मोबाइल स्क्रीन पर 'Install' का ऑप्शन ओपन होगा। इसे इंस्टॉल करने के लिए क्लिक करें।

    एप्प ओपन करें और आवेदन करें: इंस्टॉल होने के बाद, 'छ.ग. खाद्य विभाग जनभागीदारी एप्प' को ओपन करें और इसके माध्यम से आप नवीनीकरण हेतु ऑनलाइन इलेक्ट्रानिक आवेदन कर सकते हैं।

    इस सरल और सुरक्षित प्रक्रिया के बाद, आप अब Ration Card को नवीनीकृत कर सकते हैं!

    छत्तीसगढ़ राशन कार्ड नवीनीकृत आवश्यक दस्तावेज

    छत्तीसगढ़ Ration Card Navinikaran करने के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेज लगेंगे तभी यह Ration Card को नवीनीकृत कर सकते हैं यह दस्तावेज निम्नलिखित हैं

    1. परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड 
    2. Ration Card जिस पर क्यू आर कोड होना चाहिए 
    3. राशन कार्ड में लिंक मोबाइल नम्बर 
    4. आवेदक का पासपोर्ट साइज़ एक फोटो 
    5. आवेदन फॉर्म 

    Ration Card Navinikaran Form Pdf Download

    छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा Ration Card Navinikaran फॉर्म खाद्य विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध करा दिया गया है। इस फॉर्म को आप यहाँ क्लिक कर डाउनलोड कर सकते हैं फॉर्म को साफ और सुस्पष्ट अक्षरों में भरें। सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करें। सभी दस्तावेजों की छायाप्रति आवेदन के साथ संलग्न करें। आवेदन फॉर्म पर अपना हस्ताक्षर करें। आवेदन फॉर्म को संबंधित खाद्य विभाग कार्यालय में जमा करें।

    छतीसगढ राशन कार्ड नवीनीकरण कैसे करें

    ऑफलाइन नवीनीकरण:

    किसके लिए है आवेदन: इस आवेदन को उनके लिए भरना है जिनका Ekyc नहीं हुआ है, जो मोबाइल एप से नवीनीकृत नहीं करना चाहते हैं, या जिनके Ration Card में मोबाइल नंबर लिंक नहीं है,या मोबाइल नंबर भूल गए हैं या फिर जिनका नम्बर खो चुका है बंद हो गया है, गलत नम्बर दर्ज है और जिनके Ration Card का बार कोड स्कैन नहीं हो पा रहा है। ऐसे उपभोक्ता फॉर्म भरकर जमा करें

    आवेदन कैसे करें: आवेदन पत्र को गाँव में रहने वाले ग्राम पंचायत सचिव, शहर में रहने वाले मुख्य नगर पालिका अधिकारी के पास जमा करें।

    फॉर्म में  कौन-कौन सी जानकारी देनी है: आवेदन में Ration Card का नंबर, आधार कार्ड की जानकारी, जाति वर्ग, आय और पता दर्ज करें।

    प्रूफ के लिए दस्तावेज: आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, या ड्राइविंग लाइसेन्स की छायाप्रति संलग्‍न करें जो आपके पते का प्रूफ होंगी।

    अन्य जानकारी भरें: आवेदक का मोबाइल नंबर, बैंक खाता नंबर, दुकान का नाम, जन्म तिथि, बैंक का IFSC कोड, आदि भरें। संक्षिप्‍त में बतायें तो निम्‍न चरणाें का पाल करें  

    • अपने नजदीकी राशन दुकान या खाद्य विभाग के कार्यालय में जाएं।
    • नवीनीकरण फॉर्म प्राप्त करें और उसे भरें।
    • आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें।
    • फॉर्म जमा करें।

    ऑनलाइन राशन कार्ड नवीनीकृत:

    सबसे पहले खाद्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट khadya.cg.nic.in पर जाएं।

    • "Ration Card Navinikaran" करने के लिए खाद्य विभाग की बेवसाईट पर जायें। 
    • लिंक पर क्लिक करें।
    • आवश्यक जानकारी भरें, जैसे Ration Card नंबर या आधार नंबर आदि।
    • परिवार के सभी सदस्यों का विवरण अपडेट करें।
    • आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
    • आवेदन फार्म सबमिट करें।

    मोबाइल ऐप के माध्यम राशन कार्ड नवीनीकरण:

    • "CG Ration Card Renewal App" डाउनलोड करें।
    • ऐप में पंजीकरण करें। उसके बाद लॉग इन करें।
    • आवश्यक जानकारी दर्ज करें।
    • परिवार के सभी सदस्यों का विवरण अपडेट करें।
    • आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
    • आवेदन फार्म सबमिट करें।

    Ration Card Navinikaran नहीं कराने पर क्‍या होगा

    राशन प्राप्त करने में समस्या: नवीनीकृत नहीं होने पर, आपको समस्या हो सकती है। सरकार द्वारा समय-समय पर राशन कार्डों का नवीनीकरण किया जाता है ताकि खाद्य वितरण प्रणाली को और अधिक कुशल बनाया जा सके।

    राशन कार्ड की वैधता समाप्त हो जाएगी: इसकी वैधता आमतौर पर 5 वर्षों की होती है। यदि आप नवीनीकृत नहीं कराते हैं तो उसकी वैधता समाप्त हो जाएगी। इसके बाद, आपको Ration Card के लिए फिर से नया आवेदन करना होगा।

    राशन कार्ड से संबंधित अन्य लाभों से वंचित हो जायेगें: 

    मुफ्त राशन नही मिलेगा: सरकार गरीब परिवारों को मुफ्त खाद्यान अनाज उपलब्‍ध कराती है। यदि आपका Ration Card नवीनीकृत नहीं होता है, तो आप मुफ्त अनाज प्राप्त करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं।

    रियायती दरों पर राशन: सरकार गरीब परिवारों को रियायती दरों पर राशन प्रदान करती है। यदि आपका नवीनीकृत नहीं करते है, तो आप रियायती दरों पर गेहूँ चावल व अन्‍य अनाज प्राप्त नहीं कर सकते हैं।

    (FAQs): Ration Card Navinikaran 2024 Cg App पूछे जाने वाले प्रश्न

    Q. सीजी राशन कार्ड लिस्ट? 

    Ans. लिस्‍ट देखने के लिए इस पोस्‍ट में दिये गये लिंक पर क्लिक करें आप डायरेक्‍ट खाद्य आपूर्ति की लिस्‍ट देखने की बेवसाईट पर पहूँच जायेगें जहॉं से आप जिला ब्‍लॉक व जैसी बेसिक जानकारी सेलेक्‍ट करने पर राशन कार्ड लिस्‍ट देख सकते हैं। 

    Q. नवीनीकरण के लिए कौन-कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता है? 

    Ans. राशन नम्‍बर, आधार कार्ड, परिवार पहचान पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो आदि।

    Q. छतीसगढ राशन कार्ड नवीनीकृत App कैसे डाउनलोड करें? 

    Ans. एप्‍प डाउनलोड करने के लिए छतीसगढ सरकार की खाद्य विभाग की बेवसाईट Khadya.cg.nic.in पर जाएं Ration Card नवीनीकृत हेतु एप्प डाउनलोड करें विकल्‍प पर क्लिक करेंं। Apk File डाउनलोड हो जाएगी। 

    Q. राशन कार्ड नवीनीकरण के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि क्या है?

    Ans. राशन कार्ड नवीनीकरण अभियान के लिए अभी कोई निश्चित अंतिम तिथि घोषित नही की गई है। हालांकि, कुछ मीडियो रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि 29 फरवरी अंतिम तिथि है जो कि सही नही है जब तक सरकार की तरफ से कोई आधिकारिक घोषणा नही होती है तब तक जल्दबाजी होगी बताना फिर भी आपको  जल्द से जल्द आवेदन करना उचित होगा।

    निष्कर्ष 

    इस लेख में हमने आपको Ration Card Navinikaran 2024 Cg App के बारे में आवश्यक जानकारी दी है। यह प्रक्रिया बेहद सरल है और इसे केवल कुछ ही मिनटों में पूरा किया जा सकता है। इसलिए, अगर आप भी छत्तीसगढ़ राज्य से हैं तो अपनी Ration Card kyc को अपडेट करें और खाद्य आपूर्ति वितरण प्रणाली में अपना योगदान दें अन्य किसी सवाल व सुझाव के लिए हमें कमेन्ट करें।
    इन्हें भी पढ़ें 
    Tags

    Post a Comment

    0Comments

    Post a Comment (0)
    remove code in blogger.txt Displaying remove code in blogger.txt.