पिक विमा योजना का स्टेटस कैसे चेक करें? आसान तरीका!

0

प्रधानमंत्री पिक बीमा योजना" एक ऐसी सरकारी योजना है जो देश के किसानों की फसलों में नुकसान हो जाने पर मुआवजा प्रदान करती है। इस योजना का लक्ष्य है किसानों की फसल को प्राकृतिक आपदाओं, जैसे की बारिश, सूखा, बर्फबारी, या किसी अन्य आपदा के कारण होने वाली फसल की हानि से होने वाले वित्तीय नुकसान से बचाना है। और किसानो को उचित समय पर मुआवजा प्रदान करना जो किसान अपनी फसल भरपाई का दावा करते हैं उन्हें Pik Vima Yojana Status Check करना होता है जिससे पता लग जाता है आपके आवेदन की क्या स्थति है।

इस योजना के अंतर्गत, किसानों को उनकी फसलों का बीमा करवाने की सुविधा प्रदान की जाती है। अगर किसान की फसल को किसी प्रकार की प्राकृतिक आपदा से हानि होती है, तो उसे बीमा कंपनी द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। बीमा कम्पनी द्वारा आर्थिक सहायता तभी दी जाती जब किसान का फॉर्म अपूव होआ जाता है इसके लिए किसान को पिक विमा योजना का क्लैम करना होता है क्लेम की स्थति देखने के लिए Pik Vima Yojana Status Check करने की जानकारी यहाँ दी आयी है। 
Pradhanmantri Pik Vima Yojana Status Check | 1 रूपये में फसल नुकसान भरपाई

    प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY)

    प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को पूरे देश के किसानो के लिए चलाया जाता है लेकिन महाराष्ट्र में यह योजना प्रधानमंत्री पिक विमा योजना नाम से चलाई जा रही है। किसानो को इस योजना का लाभ लेने के लिए अपनी फसल का बीमा कराना होता है बीमा कराने की तारीख बीमा कम्पनी द्वारा रबी और खरीफ मौसम में शुरू की जाती है बाद में यदि किसान की फसल का नुकसान होता है तो उसका दाबा किया जाता है इसके बाद Pik Vima Yojana Status Check किया जाता है यदि शासन के टारगेट से कम बीमा किसान करवाते तो शासन द्वारा डेट को बढ़ा दिया जाता है। और किसानों को इस योजना के तहत अपनी फसलों का बीमा कराने के लिए सरकारी द्वारा आग्रह किया जाता है।

    खतौनी कैसे निकालें

    पिक विमा योजना क्या है?

    पिक विमा योजना एक ऐसी योजना है जिसके अंतर्गत, किसानों को प्राकृतिक आपदाओं, कीटों, और बीमारियों से होने वाली फसल क्षति से बचाने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। यह योजना किसानों की फसलों में नुकसान होने पर उन्हें मुआवजा प्रदान करती है। महाराष्ट्र में Pik Vima Yojana Status Check करने से पहले किसान अपनी फसल का बीमा मात्र 1 रूपये में करा सकते हैं बीमा का बाकी प्रीमियम राज्य सरकार देती है इस लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का नाम महाराष्ट्र में प्रधानमंत्री पिक विमा योजना है

    पिक विमा योजना मुख्य बिंदु

    योजना का नाम Pradhan Mantri Pik Vima Yojana
    आर्टिल का नाम Pik Vima Status Check
    योजना शुरू करने वाला राज्य महाराष्ट्र
    लाभ प्राकृतिक आपदा से किसानो की फसल में हुए नुकसान की भरपाई करना
    लाभार्थी महाराष्ट्र राज्य के किसान
    उद्देश्य फसल बीमा प्रदान करना
    आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
    आधिकारिक वेबसाइट http://krishi.maharashtra.gov.in/

    पिक विमा योजना के लाभ

    प्रधानमंत्री पिक विमा योजना के लाभ:निम्नलिखित हैं। 
    • प्राकतिक आपदा से फसलो का बचाव: किसानों की फसलों को भारी बारिश, ओलावृष्टि, चक्रवात, सूखा, बेमौसम बारिश, कीट प्रकोप और अन्य प्राकृतिक आपदाओं के कारण होने वाले फसलों के नुकसान के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना। 
    • आर्थिक लाभ:  का उद्देश्य है किसानों को उनकी फसलों के खराब होने पर आर्थिक सहायता प्रदान करना। इससे उन्हें आत्मविश्वास मिलता है और उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत होती है।
    • खेती में रूचि: किसानों को  कृषि में उनकी रुचि बनाए रखने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना शुरू की गई है। इससे किसानों की किसानी के प्रति आकर्षण बढ़ता है और उन्हें खेती में जुटने का हौसला मिलता है।
    • किसानो की आत्महत्या रोकना: खेत खराब होने पर किसानों को आत्महत्या करने से रोकने के लिए भी यह योजना शुरू की गई है। फसलों के नुकसान के दौरान, किसान आर्थिक संकट में पड़ जाते हैं,जिससे बहुत से किसान आये दिन आत्महत्या कर लेते हैं इस योजना से किसानो की आत्महत्या रुकेगी। 
    • खेती के लिए प्रोत्साहितरू इस योजना का मुख्य उद्देश्य है किसानों को खेती के लिए प्रोत्साहित करना। इससे कृषि क्षेत्र में निवेश और विकास को बढ़ावा मिलेगा जिससे किसानों की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी और उनकी उत्पादन क्षमता में वृद्धि होगी।
    • फसल बीमा कंपनी को समय पर नुकसान की सूचना देने का आवसर।
    • बीमा कंपनियों के फोन नंबर पर कॉल करके फसल के नुकसान की जानकारी देने का सुविधाजनक तरीका।
    • आवेदन दर्ज करने के लिए कृषि विभाग के अधिकारियों से संपर्क करने का अवसर।
    • आपदा के प्रकार, प्रभावित फसल, और अन्य जानकारी को भरकर ऑनलाइन आवेदन प्रस्तुत करने की सुविधा।

    पिक विमा योजना के लिए पात्रता

    पिक विमा योजना का लाभ लेने के लिए किसानो की निम्नलिखित पात्रता होनी चाहिए तभी इस योजना का लाभ मिल सकता है। 
    • इस योजना में आवेदन करने वाला किसान महाराष्ट्र राज्य का मूल निवासी होना चाहिए 
    • आवेदन कर्त्ता किसान गरीब परिवार से होना चाहिए 
    • इस योजना में आवेदन करने के लिए उम्र की कोई सीमा नही है 
    • आवेदक की आमदनी का मुख्य जरिया कृषि से होना चाहिए। 
    • किसान के पास फसल का विवरण होना चाहिए 
    • आवेदक किसान के सभी मान्य दस्तावेज होने चाहिए 

    पिक विमा योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

    पिक विमा योजना का लाभ लेने के लिए किसान के पास निम्नलिखित दस्तावेज होने चाहिए।
    1. किसान का पासपोर्ट साइज़ फोटो 
    2. किसान का आधार कार्ड 
    3. पैन कार्ड 
    4. वोटर आई डी कार्ड 
    5. किसान का बैंक पासबुक 
    6. खाता DBT लिंक होना चाहिए 
    7. जमीन के दस्तावेज  

    Pik Vima Registration - पिक विमा योजना के लिए आवेदन कैसे करें

    पिक विमा योजना में आवेदन आप दो तरह से कर सकते हैं एक तो आप चाहें तो स्वयं से कर सकते और दूसरा अपने नजदीकी CSC आपले सरकार सेवा केंद्र पर जा सकते हैं जहाँ से आप आसानी से पिक विमा योजना में आवेदन करवा सकते हैं और इस योजना का फायदा ले सकते हैं अगर आप सेवा केंद्र से नही कराना चाहते हैं और स्वयं से आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने मोबाइल या कंप्यूटर में https://pmfby.gov.in/ वेबसाइट खोलें यह वेबसाइट कुछ इस तरह से दिखेगी अब नया आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए निम्नलिखित चरणों का पालन करें।
    Pik Vima Registration - पिक विमा योजना के लिए आवेदन कैसे करें
    • नए किसान के रूप में पंजीकरण करें: अब, आपको अपनी जानकारी भरनी होगी। आपको किसान का पूरा नाम, पिता या पति का नाम, और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।
    • मोबाइल सत्यापन: आपने जो जानकारी दर्ज की है, उसे चेक करें और अपना मोबाइल नम्बर सत्यापित करें इसके लिए, आपके मोबाइल पर एक ओटीपी प्राप्त होगा जिसे आपको दर्ज करना होगा। इसके बाद
    • कृषि जानकारी भरें: अब, आपको अपने कृषि संबंधित जानकारी भरनी होगी, जैसे कि कृषक का प्रकार, खेत की जानकारी, और फसल की जानकारी।
    • बैंक खाता विवरण: आपको अपने बैंक खाते का विवरण भी प्रदान करना होगा। यह सुनिश्चित करेगा कि आपको योजना के लाभ का भुगतान सही तरीके से मिल जाए।
    • दस्तावेज़ अपलोड करें: आखिर में, आपको अपने आवश्यक दस्तावेज़ों को अपलोड करना होगा, जैसे कि बैंक पासबुक, और फसल बुआई का घोषणा पत्र। यह घोषणा पत्र इस पोस्ट के महत्वपूर्ण लिंक सेक्शन से डाउनलोड कर सकते हैं। 
    • भुगतान करें: अंत में, आपको भुगतान करना होगा। आपको विभिन्न भुगतान विकल्प मिलेंगे, जिसमें डेबिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग, यूपीआई, और अन्य हैं।
    • रसीद डाउनलोड करें: आपके भुगतान के बाद, आपको एक रसीद मिलेगी। इसे डाउनलोड करें और सुरक्षित रखें, क्योंकि यह आपके आवेदन का प्रमाण होगा।
    इस तरह से आप फसल बीमा योजना के लिए आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। और अब आप निशिचिंत हो जाये। 

    पिक विमा योजना के तहत फसल दावा कैसे करें

    अगर आपने पिक बीमा योजना के तहत अपनी फसल की बीमा कराया है और वह फसल किसी प्राक्रतिक आपदा के कारण नष्ट हो गयी है खेत में कुछ भी पैदावार नही हुयी या फिर हुयी परन्तु बहुत कम मात्रा में पैदावार हुयी है तो ऐसे में आप अपनी फसल के लिए दावा कर सकते हैं इसके लिए आपको फसल नुकसान के तीन दिन के अन्दर अन्दर दावा करना होगा दावा कैसे करें जानते हैं।
    • 72 घंटों के भीतर सूचना देना: यदि किसान की फसल में कोई नुकसान होता है, तो उसे अपने निकटतम बीमा कंपनी, संबंधित बैंक, स्थानीय कृषि विभाग, सरकार, या जिला अधिकारियों को 72 घंटों के अंदर सूचित करना होता है। किसान चाहे तो टोलफ्री नम्बर पर भी अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर से सुचना दे सकते हैं।  
    • टोल फ्री नंबर पर कॉल करना: किसान अपने नुकसान की सूचना देने के लिए टोल फ्री नंबर 1800 200 7710 पर कॉल कर सकते है। यह नम्बर किसानों को फसल बीमा से संबंधित सहायता प्रदान करने के लिए शुरू किया गया है।
    • राष्ट्रीय फसल बीमा पोर्टल पर सूचना देना: किसान अपनी फसल के नुकसान की सूचना राष्ट्रीय फसल बीमा पोर्टल पर भी दे सकता है। यह एक आधिकारिक वेबसाइट है जो किसानों को उनकी फसलों के बीमा दावे को दर्ज करने और प्रबंधित करने की सुविधा प्रदान करती है।
    इन तरीकों के माध्यम से, किसान अपने फसल के नुकसान की सूचना दे सकते हैं और फसल बीमा योजना के तहत आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकते हैं दावा करने के बाद किसान के खेत पर बीमा कम्पनी की तरफ से नियुक्त अधिकारी सर्वेक्षण करेंगे यदि जानकारी सही होगी तो वह किसान के दस्तावेज लेकर मुआवजे के लिए आवेदन करेंगे इसके बाद किसान अपने आवेदन की स्थति ऑनलाइन देख सकते हैं।

    Pradhanmantri Pik Vima Yojana Status Check - फसल बीमा आवेदन स्थति चेक

    पिक विमा योजना की स्थति देखने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें  

    स्टेप 1. फसल बीमा वेबसाइट खोलें 

    Pik Vima Yojana Status Check: करने के लिए सबसे पहले वेबसाइट https://pmfby.gov.in/ पर जाएँ। 

    स्टेप 2. फार्मर कार्नर पर क्लिक करें

    वेबसाइट पर आने के बाद फार्मर कार्नर ऑप्शन पर क्लिक करें इसके बाद Login For Farmer पर क्लिक करें
    स्टेप 2. फार्मर कार्नर पर क्लिक करें

    स्टेप 3. रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर दर्ज करें

    लॉग इन करने के बाद किसान अपना वह मोबाइल नम्बर दर्ज करें जो बीमा करवाते समय रजिस्टर्ड करवाया था नम्बर दर्ज करने के बाद स्क्रीन पर दिया गया कैप्चा भरें और Request For OTP बटन पर क्लिक करें ऐसा करते ही आपके मोबाइल पर एक ओटीपी प्राप्त होगा 

    स्टेप 4. ओटीपी सत्यापित करें

    अब इस पेज पर आप अपने मोबाइल पर आयी हुयी ओटीपी को दर्ज कर सबमिट बटन पर क्लिक करें। 

    स्टेप 5. चेक स्टेटस

    स्टेप 5. चेक स्टेटस
    लॉग इन करते ही अगला पेज उपर्युक्त चित्र की तरह से खुलेगा जिसमे आप अपने आवेदन कि स्थति देख सकते हैं अगर आपका क्लैम पास हो गया होगा तो आप अमाउंट और तारीख देख सकते हैं किस तारीख को आपका अप्रूवे हुआ है और भी जानकारी यहाँ देख सकते हैं तो इस तरह से आप प्रधानमंत्री फसल बीमा और महाराष्ट्र सरकार का पिक विमा का स्टेटस देख सकते हैं। 

    महत्वपूर्ण लिंक 

    विवरण लिंक
    Pik Vima Swayam Ghoshna Patra in Marathi Pdf Download
    पिक विमा भरण्याची वेबसाईट Click Here
    Pik Vima Status Click Here
    Pradhan Mantri Pik Vima Yojana Online Click Here
    होमपेज Click Here
    ज्वाइन टेलीग्राम

    पिक विमा योजना से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

    Q. पिक विमा Application Status Check?

    A. अप्प्लिकेशन स्टेटस देखने के लिए वेबसाइट https://pmfby.gov.in/ पर जाएँ। Application Status बटन पर क्लिक करें अगली विंडो पर Reciept Number* दर्ज करें स्क्रीन पर दिया गया कैप्चा भरें और चेक स्टेटस पर क्लिक करें आपके आवेदन की स्थिति दिख जायेगी। 

    Q. पिक विमा मुआवजा कैसे चेक करें?

    A. मुआवजा चेक करने के लिए वेबसाइट https://pmfby.gov.in/ पर जाये और फार्मर कॉर्नर पर क्लिक कर अपना अकाउंट लॉग इन करें उसी मोबाइल नम्बर से जो आपने बीमा में लगवाया था लॉग इन करने के बाद मुआवजा क्लेम का स्टेटस दिख जायेगा। 

    Q. पिक विमा क्लेम करने के लिए क्या करें?

    A. इसका पूरा प्रोसेस इस पोस्ट में दिया गया है अधिक जानकारी के लिए इस पोस्ट को पढ़ें। 

    सारांश

    पिक विमा योजना महाराष्ट्र राज्य के किसानों के लिए फसलों की सुरक्षा हेतु महत्वपूर्ण योजना है जिससे किसान अपनी फसलो के नुकसान की भरपाई सरकार द्वारा करवा सकते हैं यह योजना फसलों को सुरक्षित रखने और किसानो की आय को स्थिर करने में मदद करती है। इस लेख में आपको Pik Vima Yojana Status Check करने की पूरी जानकारी दी गयी थी इस पोस्ट से सम्बधित अपने सवाल हमें कमेन्ट बाक्स में लिखें और इसे शेयर करें क्योंकि आपको इस योजना के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की गयी थी जिसमें इसके लाभ, पात्रता, आवेदन प्रक्रिया और दावा प्रक्रिया शामिल थी। उम्मीद है यह जानकारी आपको पसंद आयेगी।

    इन्हे भी पढ़ें 
    मेरी फसल मेरा ब्यौरा

    Post a Comment

    0Comments

    Post a Comment (0)