झारखण्ड अबुआ आवास योजना लिस्ट ऑनलाइन कैसे चेक करें!

0

क्या आप झारखंड में रहते हैं और अपना खुद का घर बनाने का सपना देख रहे हैं? यदि हाँ, तो अबुआ आवास योजना आपके लिए एक शानदार अवसर हो सकती है! यह योजना कम आय वाले परिवारों को आर्थिक सहायता प्रदान करती है ताकि वे अपना खुद का घर बना सकें। झारखण्ड सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना में जिन लोगो ने आवेदन किया था उनकी लिस्ट भी सरकार द्वारा जारी कर दी गयी हैं जिन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा आप भी इस लिस्ट में अपना नाम जुड़वा सकते हैं यदि आपने पहले ही आवेदन कर दिया है तो Abua Awas Yojana Jharkhand List Check Online करें। अबुआ आवास योजना लिस्ट ऑनलाइन कैसे चेक की जाती है जानिए आगे की पोस्ट में।


झारखंड अबुआ आवास योजना लिस्ट 2024: अपना नाम ऑनलाइन चेक करें!

    अबुआ आवास योजना लिस्ट 2024

    झारखण्ड सरकार ने अबुआ आवास योजना लिस्ट को ऑनलाइन जारी कर दिया है इस लिस्ट को वेबसाइट पर विजिट कर ऑनलाइन देखा जा सकता है Abua Awas Yojana Jharkhand List Check Online देखने के कई तरीके हैं जिनकी मदद से लिस्ट में आप अपना नाम देख सकते हैं इस लिस्ट में जिन लोगो का नाम होगा सरकार उन्हें फ्री आवास देगी जिन लोगो के नाम अबुआ आवास योजना लिस्ट 2024 में शामिल किये गए हैं उनमे से कुछ लोगो को झारखंड सरकार ने आवास का पैसा जारी भी कर दिया है आप भी अबुआ आवास योजना का Status Check कर सकते हैं और पता कर सकते हैं आपको अबुआ आवास योजना का पैसा कब तक और कितना पैसा मिलेगा सरकार ने 3 लाख रूपये देने की घोषणा की है जिससे गरीब लोग अपना पक्का मकान बना सके जिसमे प्रथम क़िस्त के 30000 रूपये जारी किये जा चुके हैं। जिन लाभर्थियों को अभी तक पैसा प्राप्त नही हुआ है उन्हें जल्दी सरकार पैसा जारी करने वाली है। 

    अबुआ आवास योजना का लाभ उन्ही परिवओं को दिया जायेगा जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करते हैं क्योंकि अभी तक जितने लोगो की सूची बनी है उस लिस्ट में उन्ही लोगो का नाम आया है जिनकी पंचायत स्तर से जांच चुकी है जिसमे यह लोग पात्र पाए गए हैं सरकार का ने इन सभी लोगो को पक्का मकान देने का वादा किया है जिसके लिए ग्रामीण स्तर पर अबुआ आवास योजना ग्रामीण List को भेज दिया गया है जहाँ से ग्रामीण इस लिस्ट को प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप Abua Awas Yojana Jharkhand List Check Online करना चाहते हैं तो इस पोस्ट में बने रहे आपको आगे जानकारी दी जायेगी। 

    आवास योजना लिस्ट ऑनलाइन कैसे देखें

    अबुआ आवास योजना झारखण्ड मुख्य बिंदु 

    योजना का नाम अबुआ आवास योजना
    राज्य का नाम झारखण्ड
    लाभ आवास निर्माण हेतु 2 लाख रूपये की वित्तीय सहायता
    लाभार्थी झारखण्ड राज्य के गरीब परिवार
    योजना के फायदे 3 कमरों के मकानों का निर्माण गरीब परिवारों के लिए
    आवेदन कैसे करना है ऑफ़लाइन (कैंप द्वारा)
    योजना का उद्देश्य गरीब नागरिकों के लिए स्थायी मुफ्त आवास प्रदान करना
    सूची देखने की प्रक्रिया ऑनलाइन व ऑफलाइन
    योजना कब शुरू की गयी 15 अगस्त 2023
    आधिकारिक वेबसाइट aay.jharkhand.gov.in

    अबुआ आवास योजना लिस्ट कैसे देखें 

    अबुआ आवास योजना की लिस्ट आप दो तरह से देख सकते हैं एक तो ऑनलाइन और दूसरा ऑफलाइन ऑनलाइन लिस्ट देखने के लिए आपको वेबसाइट https://aay.jharkhand.gov.in/ पर जाना होगा इस वेबसाइट से अबुआ आवास योजना की लिस्ट को देखा जा सकता हैं लेकिन अभी आप ऑनलाइन देख नही सकते हैं क्योंकि ऑनलाइन इस वेबसाइट से लिस्ट देखने का विकल्प हटा दिया गया है जल्द यह विकल्प जंब उपलब्ध होगा तब आप निम्न प्रकार से लिस्ट को देख सकते हैं! 
    • अबुआ आवास योजना की लिस्ट देखने के लिए सबसे पहले वेबसाइट https://aay.jharkhand.gov.in/ पर जाएँ। 
    • वेबसाइट होमपेज पर लिस्ट देखें विकल्प पर क्लिक करें। 
    • अपने जिले का चयन करें 
    • ब्लॉक अथवा नगर निकाय का चयन करें 
    • अपनी ग्राम पंचायत का चयन करें
    • सर्च पर क्लिक करें यदि आप ऑनलाइन नाम देखना चाहते हैं तो ऑनलाइन देखे 
    • और यदि इस लिस्ट को आप पीडीऍफ़ में डाउनलोड करना चाहते हैं तो Export पीडीऍफ़ बटन पर क्लिक करें लिस्ट आपके डिवाइस में पीडीऍफ़ में डाउनलोड हो जायेगी। 
    इस तरह से आप ऑनलाइन देख सकते हैं यह लिस्ट वेबसाइट से समय समय पर हटा दी जाती है यदि आपको लिस्ट की आवश्यकता है तो आप ऑनलाइन RTI सबमिट कर अपने ग्राम पंचायत की लिस्ट की मांग आकर सकते हैं आपको एक महीने के अन्दर लिस्ट को सरकार द्वारा उपलब्ध करवा दिया जायेगा इसके अतिरिक्त ऑफलाइन अबुआ आवास योजना की लिस्ट को कैसे प्राप्त कर सकते हैं इसकी जानकारी आगे दी गयी हैं। 

    ऑफलाइन अबुआ आवास योजना लिस्ट कैसे प्राप्त करें

    ऑफलाइन अबुआ आवास योजना की लिस्ट प्राप्त करने के लिए आपको अपने ग्राम पंचायत मुखिया या ग्रामपंचायत सहायक से यह लिस्ट प्राप्त कर सकते हैं सभी ग्राम पंचायत को अबुआ अवास योजना की लिस्ट सरकार द्वारा मुहैय्या करवा दी गयी है आप अपने ग्राम पंचायत से इस लिस्ट को प्राप्त कर अपना नाम देख सकते हैं इसके अलावा यह लिस्ट अपने ब्लॉक में सचिव से भी प्राप्त की जा सकती है यदि यह दोनों तरीको से आपको लिस्ट नही मिल रही है तो आप सीधे RTI अप्प्लिकेशन को डाक विभाग से ऑफलाइन आवेदन कर दीजिये आपको लिस्ट मिल जायेगी कई ब्लॉग पोस्ट में आपको प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट को देखना बता दिया जाता है लेकिन आपको बता दें वह अबुआ आवास योजना की लिस्ट नही होती है।

    अबुआ आवास योजना के लिए पात्रता

    • इस योजन में आवेदन करने वाले लाभार्थी की वार्षिक आय 3 लाख रुपए से ज्यादा न हो।
    • पहले से पक्का मकान वाले लोग इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं।
    • सरकारी पद धारक इस योजना का लाभ नहीं पा सकते।
    • योजना के आवेदक के परिवार में कोई आय करदाता नहीं होना चाहिए।
    • इस योजना का लाभ सिर्फ़ झारखण्ड राज्य के निवासियों को ही मिलेगा।
    • इस योजना का लाभ परिवार की महिला मुखिया को ही मिलेगा। 
    • इसका लाभ लेने के लिए आवेदक ने पहले से किसी आवास योजना का लाभ न लिया हो। 

    Abua Awas Yojana Documents Required

    अबुआ आवास योजना के लिए आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज होने चाहिए तभी आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं आवश्यक दस्तावेज सूची इस प्रकार 
    • आवेदक का आधार कार्ड 
    • आवेदक की बैंक पासबुक 
    • आवेदक का राशन कार्ड यदि हो तो 
    • पासपोर्ट साइज़ फोटो 
    • मोबाइल नम्बर 
    • आय प्रमाण पत्र
    • अबुआ आवास योजना आवेदन फॉर्म 
    • पहचान पत्र वोटर कार्ड 

    अबुआ आवास योजना झारखंड फॉर्म pdf

    अबुआ आवास योजना का आवेदन कर फॉर्म आप इस पोस्ट से डाउनलोड कर सकते हैं इसके लिए आप इस फॉर्म को डाउनलोड कर प्रिंट कर लीजिये और इसे अच्छी तरह से भरकर सभी दस्तवेजो के साथ आवेदन करना होगा झारखण्ड अबुआ आवास योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करने के लिए आप आगे दी गयी प्रक्रिया को अपना सकते हैं। 

    Jharkhand Abua Awas Yojana Form Pdf Download

    अबुआ आवास योजना का फॉर्म आप यहाँ सेडाउनलोड कर सकते हैं इसके लिए यहाँ क्लिक करें

    झारखंड अबुआ आवास योजना लिस्ट 2024: अपना नाम ऑनलाइन चेक करें!

    झारखंड अबुआ आवास योजना ऑनलाइन अप्लाई

    झारखण्ड अबुआ आवास योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको वेबसाइट https://aay.jharkhand.gov.in/ पर जाना होगा इस वेबसाइट से ही इस योजना में ऑनलाइन आवेदन होता है आपको बता दें दिसम्बर 2023 में इस योजना मे ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किये गए थे जिसमे कुछ ही दिनों में लाखो के आवेदन प्राप्त हुए थे इस वजह से अभी सरकार ने इस योजना के ऑनलाइन आवेदन करने के लिए रोक दिया गया है पिछले आवेदनों की जांच में जितने लाभार्थी पात्र पाए गए उतना बजट भी सरकार के पास नही है फ़िलहाल सरकार 2027 तक करीब 28 लाख आवास देने का वादा कर रही है आप वेबसाइट पर विजिट करते रहे हैं जब ऑनलाइन आवेदन होने शुरू होंगे तब आप कर सकते हैं फ़िलहाल ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके बंद है।

    अबुआ आवास योजना से सम्बधित (FAQs)

    Q. अबुआ आवास योजना में कितनी धनराशि मिलती है?

    A. अबुआ आवास योजना के अंतर्गत चार किस्तों में पैसा दिया जाता है। पहली किस्त 30 हजार रुपये की होती है, दूसरी किस्त 50 हजार रुपये की होती है, तथा तीसरी किस्त एक लाख रुपये की होती है। इसी तरह से आखिरी किस्त 20 हजार रुपये की होती है, टोटल इस योजना के अंतर्गत 2 लाख रूपये आवास निर्माण करने के लिए दिए जाते है।

    Q. अबुआ आवास योजना झारखंड लिस्ट कैसे देखें?

    A. अबुआ आवास योजना झारखण्ड लिस्ट आप अपनी ग्राम पंचायत से प्राप्त कर चेक कर सकते हैं फ़िलहाल ऑनलाइन इस लिस्ट को नही देखा जा सकता है यह लिस्ट सिर्फ ऑफलाइन मोड में उपलब्ध है। 

    Q. अबुआ आवास योजना क्या है?

    A. झारखण्ड सरकार द्वारा शरू की गयी अबुआ आवास योजना एक ऐसी योजना है जिसके अंतर्गत गरीब परिवारों को तीन कमरों का पक्का मकान बनवाने के लिए राज्य सरकार 2 लाख रुपये देती है जिससे गरीब अपना घर बना सकें और उनके स्वयं के घर का सपना पूरा हो सके। 

    Q. अबुआ आवास का अर्थ क्या है?

    A. अबुआ' शब्द का मतलब है 'अपना अथवा हमारा', जो कि मुंडा जनजाति की बोली जाने वाली भाषा है। बिरसा मुंडा के उलगुलान से प्रेरित होकर नारा प्रस्तुत हुआ - ‘अबुआ दिसुम अबुआ राज’ (अपना देश अपना राज), जो कि झारखंड आंदोलन के दौरान बहुत प्रचलित था। झारखंड की राज्य सरकार ने इसी शब्द को अवास योजना का नाम देने का निर्णय लिया है। यह शब्द लोगों की भावनाओं को जताता है और उनके अधिकारों और स्वाभिमान के सवाल पर ध्यान खींचता है।

    निष्कर्ष

    अबुआ आवास योजना एक ऐसी योजना है जो गरीबो का सपना पूरा करती है इस पोस्ट में अबुआ आवास योजना की कुछ जानकारी दी गयी है जिसमे शामिल है Abua Awas Yojana Jharkhand List Check Online कैसे की जाती है और अबुआ आवास योजना में कितना पैसा मिलता है तथा झारखंड अबुआ आवास योजना ऑनलाइन अप्लाई कैसे किया जाता है क्या दस्तावेज लगते है इस योजना के लिए पत्रता क्या है ऐसी बहुत सी जानकारी इस पोस्ट में कवर की गयी थी उम्मीद है यह पोस्ट आपको पसंद आयेगी इस पोस्ट से जुड़े अपने सवाल हमें कमेन्ट में लिखे और इस पोस्ट को अपने अन्य मित्रों में शेयर करें।
    इन्हे अभी पढ़ें


    Post a Comment

    0Comments

    Post a Comment (0)