-->

ग्राम पंचायत शौचालय लिस्ट कैसे देखें [SBM] Gram Panchayat Sauchalay List Up

YOUR DT SEVA
0
स्वच्छ भारत मिशन (SBM) के अंतर्गत ग्राम पंचायतों व घरों में बनाये गए शौचालयों की सूची सरकार द्वारा जारी कर दी गयी है जिसे भी इस योजना के अंतर्गत शौचालय मिला था या मिलने वाला है उन सबके नाम इस लिस्ट में दिए गए हैं इस लिस्ट को आप ऑनलाइन ही देख सकते हैं अगर आपने नये शौचालय के लिए आवेदन किया था तो भी आपको यह सूची देखनी चाहिए कि आपका नाम Gram Panchayat Sauchalay List में आया है या नही इस सूची को देखने के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ें जिससे आप शौचालय लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं। जिससे यह साबित हो जायेगा आप सरकारी योजनाओ का लाभ लेने के लिए पात्र हैं। 
ग्राम पंचायत शौचालय लिस्ट कैसे देखें [SBM] Gram Panchayat Sauchalay List Up

    ग्राम पंचायत शौचालय लिस्ट Up

    गाँव में सरकार द्वारा फ्री शौचालय बनवाने के बहुत से लोगो को 12000 हजार रूपये दिए गए थे परन्तु उस समय कुछ लोग इस योजना के लाभ से वंचित रह गए थे जिन्हें Phase 2 शौचालय मुहैय्या कराया जा रहा है इन सबकी लिस्ट सरकार द्वारा जारी कर दी गयी है ग्राम पंचायत शौचालय लिस्ट को SBM की वेबसाइट से देख सकते हैं इस वेबसाइट का डायरेक्ट लिंक इस पोस्ट में दिया गया है जिस पर क्लिक कर सीधे अपने गाँव की सूची को देख सकते है इस सूची में ग्राम पंचायत में निवास करने वाले आवेदकों के नाम हैं अगर आप भी अपने गाँव की लिस्ट को देखना चाहते हैं तो इस पोस्ट में आगे विस्तार से बताया गया है।

    शौचालय आवेदन ऑनलाइन कैसे करें 

    शौचालय ऑनलाइन ग्रामीण लिस्ट मुख्य बिंदु

    आर्टिकल का नाम ग्राम पंचायत शौचालय सूची
    योजना का नाम स्वच्छ भारत मिशन (SBM)
    लाभार्थी ग्रामीण क्षेत्र में निवास करने वाले लोग
    उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों को खुले में शौच से मुक्ति दिलाना
    लाभ शौचालय निर्माण के लिए 12000 रुपये की आर्थिक मदद
    शौचालय सूची देखने की प्रक्रिया ऑनलाइन
    Helpline Number 18001800404
    ऑफिसियल वेबसाइट swachhbharatmission.gov.in

    ग्राम पंचायत शौचालय लिस्ट देखने से क्या लाभ है

    ग्राम पंचायत की ऑनलाइन सूची देखने से ग्रामीण क्षेत्र के गरीब लोगों को कई लाभ मिलते हैं। 
    1. इस सूची को आप घर में बैठे ही इंटरनेट के माध्यम से आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ग्राम पंचायत शौचालय सूची में अपना नाम देख सकते हैं। इससे शौचालय बनाने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता मिलने की जानकारी मिलती है।
    2. दूसरे, स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत शौचालय बनाने की प्रक्रिया को और सुगम बनाया जाता है। लोग अब इसे स्वतंत्र रूप से चेक कर सकते हैं कि उनके घर में शौचालय कितने लोगों के लिए बनाया जा चुका है और कितने लोगों के लिए बनाना शेष है। इससे उन्हें शौचालय बनाने की प्रक्रिया में सहायता मिलती है।
    3. तीसरे, यह सुविधा लोगों का समय भी बचाती है। अब आपको अपने नाम की स्थिति का पता लगाने के लिए लम्बी कतारों में नहीं खड़े होना पड़ेगा। इसके अलावा, जिन लोगों का नाम इस शौचालय सूची में शामिल है, उन्हें केंद्र सरकार की तरफ मुफ्त शौचालय मिल चुका है। या मिलने वाला है इसका पता पहले से लग जाता है। 
    4. इस ऑनलाइन सुविधा के अंतर्गत लोग ग्राम पंचायत शौचालय सूची को ब्लॉक और ग्राम स्तर पर भी देख सकते हैं, जिससे उन्हें और अधिक सुगमता मिलती है। इसके फलस्वरूप, नई ग्रामीण शौचालय सूची की मदद से लोग स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय बनाने की प्रक्रिया में सहयोग कर सकते हैं, जिससे देश का हर नागरिक स्वच्छता और स्वास्थ्य के नेतृत्व में योगदान करता है। इससे सिस्टम में पारदर्शिता आती है इससे यह भी पता होता है कि आप सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए पात्र हैं।

    शौचालय ऑनलाइन ग्रामीण लिस्ट देखने के लिए आवश्यक जानकारी

    शौचालय सूची को ऑनलाइन देखने के लिए आपके पास एंड्राइड मोबाइल या कंप्यूटर होना चाहिए इसके साथ ही इन्टरनेट कनेक्शन भी हो आप जिस गाँव की सूची देखना चाहते हैं उस गाँव का नाम उस गाँव के ब्लॉक का नाम व जिले का नाम पता होना चाहिए अब आगे जानिए ग्राम पंचायत शौचालय लिस्ट को ऑनलाइन कैसे देख सकते हैं।  

    ग्राम पंचायत शौचालय लिस्ट ऑनलाइन कैसे देखें

    ऑनलाइन शौचालय लिस्ट देखने के लिए वेबसाइट swachhbharatmission.gov.in पर जाएँ इस वेबसाइट का डायरेक्ट लिंक इस पोस्ट के महत्वपूर्ण लिंक सेक्शन में दिया गया है जब आप इस वेबसाइट पर आ जाएँ तो लिस्ट देखने के लिए सबसे नीचे वेबसाइट पर MIS लिखा होगा जैसा कि चित्र में हैं आपको इसी पर क्लिक करना है। 

    Sbm List Gram Panchayat

    जब आप MIS पर क्लिक करेंगे तो दूसरा पेज कुछ इस तरह से दिखेगा जैसा कि नीचे चित्र में है अब इस पेज पर आने के बाद आपको निम्नलिखित चरणों का पलना करना होगा।
    Sbm Sauchalay List Gram Panchayat

    इस पेज पर आने के बाद MR 06 ODF Plus - Village Report Card पर क्लिक करना है जैसा कि चित्र में एरो द्वारा बताया गया है ध्यान दें यहाँ पर यह ऑप्शन बदलता रहता है अभी तो इसी से लिस्ट आ जाती हो सकता है आगे कभी बदल जाये यह ऑप्शन अब इस पर क्लिक करते ही एक ऐसा पेज ओपन होगा।

    Sbm List Gram Panchayat 2024

    अब यहाँ इस पेज पर आने के बाद निम्न चरणों का पालन करें

    1. Select State -अपने राज्य का चयन करें।  
    2. Select District अपने जिले को चुने।  
    3. Select Block आपका जो भी ब्लॉक लगता हो उसे सेलेक्ट करें।  
    4. Select Panchayat अपनी ग्राम पंचायत को सेलेक्ट करें।  
    5. Select Village गाँव का चयन करें। 
    इसके बाद यदि नाम द्वारा सर्च करना चाहते हैं तो आगे कालम में नाम लिखें और Submit करें और यदि समस्त गाँव की लिस्ट देखना चाहते हैं तो नाम न लिखें बस सबमिट कर दीजिये ऐसा करते ही आगे एक और विंडो खुलेगी जिसमे बहुत से ऑप्शन दिए होंगे इनमे से आपको Village Level Information पर आना है जैसा कि चित्र से बताया गया है। 
    Sbm List Gram Panchayat Assam Pdf Download

    यहाँ इस पेज पर Phase I और Phse II में नीचे कुछ नम्बर लिखे होंगे जिसका मतलब है पहले चरण में आपके ग्राम पंचायत में कितने शौचायल बने इसकी लिस्ट देखने के लिए इसी नम्बर पर क्लिक करें और दूसरे चरण में बने शौचालय की सूची देखने के लिए Phase 2 के नीचे लिखे नम्बर पर क्लिक करने इस पर क्लिक करते ही आपके सामने सूची ओपन हो जायेगी।

    ग्राम पंचायत शौचालय लिस्ट कैसे देखें [SBM] Gram Panchayat Sauchalay List Up

    इस लिस्ट में Habitation Name में आपके गाँव का नाम दिया होगा Family Head Name कालम में जिसके नाम से शौचालय मिला है मिलने वाला है उसका नाम होगा इसी तरह पिता पति महिला पुरुष लिखा होगा और अंत में अगर आपका शौचायल बनाकर तैयार हो गया होगा तो उसका फोटो भी दिख जायेगा अपने नाम के सामने View Image बटन पर क्लिक करने से तो इस तरह से आप भारत के किसी भी राज्य व ग्राम पंचायत शौचालय सूची देख सकते हैं।

    महत्वपूर्ण लिंक Sbm List Gram Panchayat 

    नीचे टेबल में वेबसाइट लिंक दिए गये हैं जिन पर क्लिक कर आप ग्राम पंचायत की शौचालय सूची को ऑनलाइन देख सकते हैं। 
    ग्राम पंचायत शौचालय सूची को देखने के लिए यहाँ क्लिक करें
    Sbm List Gram Panchayat CLICK HERE
    शौचालय ऑनलाइन ग्रामीण Status यहाँ देखें
    स्वच्छ भारत मिशन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करें
    शौचालय ऑनलाइन ग्रामीण  Click Here

    शौचालय ऑनलाइन ग्रामीण लिस्ट देखने से सम्बधित (FAQs.)

    Q. शौचालय लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें?

    Ans. शौचालय लिस्ट देखने के लिए निम्न चरणों का पालन करें। सबसे पहले
    • वेबसाइट swachhbharatmission.gov.in पर जाएँ। 
    • MIS रिपोर्ट पर क्लिक करें। 
    • ODF Plus - Village Report Card विकल्प पर क्लिक करें। 
    • अपना राज्य, जिला, ब्लॉक, और ग्राम पंचायत, गाँव का चयन करें। 
    • Village Level Information ऑप्शन में दिए गए नम्बरों पर क्लिक करें। 
    • इस तरह से लिस्ट खुल जायेगी 

    Q. शौचालय का पैसा कितने दिन में आता है?

    Ans. शौचालय का पैसा आने में 3 से 6 महीने तक लग जाते हैं इसके लिए आप अपने ग्राम प्रधान अथवा यूपी में ग्राम पंचायत सचिवालय से कंप्यूटर सहायक व ब्लॉक के सचिव से बात कर सकते हैं जितनी जल्दी आपका फॉर्म Accept हो जायेगा उतनी जल्दी पैसा आ जायेगा।  

    Q. शौचालय के लिए आवेदन कैसे करें?

    Ans. शौचालय का आवेदन आप ऑनलाइन कर सकते इसके लिए वेबसाइट swachhbharatmission.gov.in पर जाना होगा जहाँ से आप ऑनलाइन कर सकते हैं इसकी पूरी जानकारी हेतु इस पोस्ट को यहाँ क्लिक कर पढ़ें।

    Q. Gram Panchayat Sauchalay List 2022

    Ans. वर्ष 2022 में बहुत से शौचालय सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में बनाये गए थे 2022 की सौचालय सूची देखने की जानकारी इस पोस्ट में दी गयी है जिसके जरिये आप इस लिस्ट को देख सकते हैं। 

    Q. Gram Panchayat Sauchalay Helpline Number?

    Ans. ग्राम पंचायत शौचालय हेल्पलाइन नंबर है 18001800404 है। यह टोल फ्री नंबर है और यह स्वच्छ भारत मिशन एकेडमी के लिए निर्धारित किया गया है। इस नंबर पर आप स्वच्छता और स्वच्छ भारत मिशन से संबंधित किसी भी प्रकार की सहायता या जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

    निष्कर्ष 

    इस ब्लॉग पोस्ट में हमने आपको बताया कि कैसे आप अपने मोबाइल फोन का उपयोग करके बहुत ही आसानी से ग्राम पंचायत शौचालय लिस्ट देख सकते हैं। अब आप घर बैठे ही इंटरनेट के जरिए इस सूची की जांच कर सकते हैं। और न केवल इस सूची के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, बल्कि आपको इस योजना से संबंधित किसी भी अन्य प्रकार की मदद या जानकारी के लिए भी हमें कमेंट बॉक्स में लिखें। हमारी वेबसाइट www.yourdtserva.com पर भी नियमित रूप से जाएं, वहां भी आपको सम्पूर्ण सहायता मिलेगी। आपके सभी प्रश्नों का समाधान हमारी प्राथमिकता है।
    धन्यवाद।
    इन्हे भी पढ़ें

    Tags

    Post a Comment

    0Comments

    Post a Comment (0)
    remove code in blogger.txt Displaying remove code in blogger.txt.