जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं? जानें आसान तरीका

0

सरकार द्वारा जन्म प्रमाण पत्र अब सभी बच्‍चों के लिए अनिवार्य कर दिया गया है जन्‍म प्रमाण पत्र एक ऐसा दस्‍तावेज है जो कि बच्‍चे के जन्‍म के 21 दिन के अन्‍दर ऑनलाईन अप्‍लाई करना होता है तब यह आसानी से बन जाता है परन्‍तु कई लोग बच्‍चे के जन्‍म के दौरान Birth Certificate Online Apply नहीं करवा पाते हैं ऐसे लोगों के मन में सवाल होता है Janam Praman Patra Kaise Banta Hai तो इसका समाधान इस पोस्‍ट में मिलेगा यहॉं आप जानेगें किसी भी उम्र का जन्‍म प्रमाण पत्र आनलाईन कैसे बनायें घर बैठे मोबाईल से यह सब जानकारी के लिए इस पोस्‍ट को शुरू से अन्‍त तक पूरा पढें।

Birth Certificate Online Apply : जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनता है

    जन्म प्रमाण पत्र बनवाने की प्रक्रिया

    जन्‍म प्रमाण पत्र ज्‍यादातर जिस अस्‍पताल में बच्‍चे का जन्‍म होता है वहॉं की लोकल अथोरिटी द्वारा जारी किया जाता है जैसे ग्रामीण क्षेत्र में ग्राम पंचायत कार्यालय ग्राम सचिवालय से ग्राम प्रधान और सचिव द्वारा जारी कर दिया जाता है इसके अलावा यदि किसी की उम्र ज्यादा हो गयी हो और उसे जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता हो तो सबसे पहले Affidaifit बनवाकर तहसीलदार द्वारा जारी किया जाता है तथा शहरी क्षेत्रों में नगरपालिका नगर निगम व नगर परिषद द्वारा बच्‍चे का जन्‍म प्रमाण पत्र जारी किया जाता है। इसके अलावा कुछ राज्यों में एक दो नियम अलग भी हो सकते हैं आप चाहें तो ऑनलाईन भी जन्‍म प्रमाण पत्र को बना सकते हैं Janam Praman Patra Online Kaise Banta Hai इसकी ज्यादा जानकारी आगे दी गयी है।

    जन्‍म प्रमाण पत्र एक ऐसा दस्‍तावेज है जो अब सभी के लिए अनिवार्य कर दिया गया है आज कल ऐसे बहुत से कार्य हैं जो बिना जन्‍म पत्र के नहीं होगें जैसे कि बच्‍चे का नया आधार कार्ड बनवाना हो या फिर आधार कार्ड में जन्‍म तिथि का संशोधन करवाना है तो जन्‍म प्रमाण की आवश्‍यकता पड़ती है इसके साथ ही स्‍कूल एडमिशन के लिए भी अब जन्‍म प्रामाण पत्र अनिवार्य कर दिया गया है ऐसे में अगर आप भी अपने बच्‍चे का या अपना Birth Certificate Online Apply करना चाहते तो आप इसे बडे ही आसानी से कर सकते हैं इसके लिए आपको इसके बारे में कुछ बेसिक जानकारी अवश्‍य जान लेनी चाहिए ताकि आपका जन्‍म प्रमाण पत्र बिना किसी रूकावट के बन सके तो अगर आप जानना चाहते हैं Janam Praman Patra Kaise Banta Hai क्या दस्तावेज लगेंगे कितने दिन में बन जायेगा इसकी पूरी जानकारी स्‍टेप बाय स्‍टेप इस पोस्‍ट में आपको दी जायगी पहले जन्म प्रमाण पत्र की मुख्य बाते जानते हैं।

    आयुष्मान कार्ड कैसे बनायें 

    जन्म प्रमाण पत्र की जानकारी 

    आर्टिकल का नाम जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनता है
    दस्तावेज का नाम Birth Certificate
    आवेदक सभी भारतीय नागरिक
    आवेदन फीस 0 से 21 दिन तक फ्री उसके बाद उम्र के अनुसार फीस
    कितने दिन में बन जाता है आवेदन के 7 दिन से लेकर 1 महीने तक
    उद्देश्य पहचान का प्रमाण
    लाभ विभिन्न प्रकार के सरकारी कार्यों में उपयोग
    आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन/ऑफलाइन
    आधिकारिक वेबसाइट https://crsorgi.gov.in/

    जन्म प्रमाण पत्र का महत्व

    जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनता है इसकी महत्वपूर्ण भूमिकाएं क्या हैं :
    • पहचान का प्रमाण: जन्म प्रमाण पत्र में व्यक्ति का नाम, जन्म तिथि, और स्थायी निवास का पता होता है। इसका उपयोग सरकारी सेवाओं को लेने के लिए और अन्य दस्तावेज़ों के आवेदन करने के लिए किया जाता है।
    • नागरिकता निर्धारण: जन्म प्रमाण पत्र से पता चलता है कि व्यक्ति का जन्म किस देश में हुआ था।
    • माता-पिता का नाम: जन्म प्रमाण पत्र में माता-पिता का नाम होता है। जिससे यह साबित होता है उक्त नागरिक के माता पिता कौन हैं। 
    • जन्मतिथि का प्रमाण: जन्म प्रमाण पत्र जन्मतिथि का प्रमाण होता है।
    • सरकारी नौकरी के लिए आवेदन: सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करते समय जन्म प्रमाण पत्र देना होता है।
    • विरासत और संपत्ति का दावा: विरासत और संपत्ति का दावा करने के लिए भी जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है। यह जन्म को प्रमाणित करने वाला मूल दस्तावेज़ होता है।
    • आधार कार्ड के साथ जोड़ना: जन्म प्रमाण पत्र को जन्म और मृत्यु पंजीकरण (संशोधन) अधिनियम, 2023 के तहत पेश किया गया है। इसके लागू होने के बाद, यह एक ही दस्तावेज़ के रूप में आधार कार्ड के साथ जोड़ा जाता है और सरकारी पदों पर नियुक्ति में इस्तेमाल किया जाता है।
    • पंजीकरण की समय सीमा: भारत में, माता-पिता के पास अपने बच्चे के जन्म को स्थानीय अधिकारियों के पास पंजीकृत कराने के लिए 21 दिनों का समय होता है। स्थानीय अधिकारियों को जन्म के 21 दिनों के भीतर मुफ्त जन्म प्रमाण पत्र प्रदान करना होता है।

    Janam Praman Patra Me Kya Document Chahiye

    जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज निम्नलिखित हैं। 
    1. मॉं का आधार कार्ड 
    2. पिता का आधा कार्ड 
    3. ग्राम प्रधान अथवा नगर पालिका द्वारा जारी जन्‍म प्रमाण प्रूफ 
    4. आवेदन फॉर्म 
    5. पासपोर्ट साइज़ फोटो 
    6. पते का प्रमाण 
    7. जच्चा बच्चा कार्ड
    8. जन्म के समय बच्चे का अस्पताल से जारी स्लिप कोई अन्य प्रूफ 
    ध्यान दें उपर्युक्त सभी दस्तावेजो में से माता पिता का आधार कार्ड और बच्चे की जन्म तारीख और स्थान Complsory है। 

    Janam Praman Patra Application Form Download

    • जन्म प्रमाण पत्र अप्प्लिकेशन फॉर्म डाउनलोड करने के लिए भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट crsorgi.gov.in पर जाएँ। 
    • वेबसाइट के होम पेज पर मेनू बार में Form सेक्शन में CRS पर क्लिक करें।  
    • आवेदन फॉर्म एक न्यू विंडो में खुलेगा। 
    • अब आप उसे डाउनलोड कर सकते हैं।
    • अगर आपको इस तरह से डाउनलोड करने में समस्या हो रही हो तो इस पोस्ट के महत्वपूर्ण लिंक सेक्शन में फॉर्म डाउनलोड लिंक दिया गया है जहाँ से क्लिक कर डाउनलोड कर सकते हैं। 

    Janam Praman Patra Kaise Banta Hai 

    जन्‍म प्रमाण पत्र दो तरह से बनता है ऑनलाइन और ऑफलाइन अगर आपके घर किसी छोटे बच्चे का जन्म हुआ है तो आप जन्म के 21 दिन के अन्दर वेबसाइट crsorgi.gov.in से ऑनलाइन ही जन्म प्रमाण पत्र बना सकते हैं और यदि बच्चा 21 दिन से अधिक उम्र का है या फिर किसी बड़े महिला पुरुष का जन्म प्रमाण पत्र बनाना है तो सबसे पहले आप Affidafit किसी वकील से बनवाएं और फिर SDM से हस्ताक्षर करवाकर ऊपर बताये गए कुछ दस्तावेज जो आपके पास है वह लगाकर यहाँ बताये गए पते पर जमा करें अगर आप शहर से हैं तो नगर पालिका और यदि गाँव से हैं तो सचिव के पास यह दस्तावेज जमा करें अब वह सभी दस्तावेजो की जांच कर अपनी आई डी से आपका जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन करेंगे तब आपका जन्म प्रमाण पत्र बनेगा। और 10 से 15 दिन में आपका जन्म प्रमाण पत्र बनकर आपके पते पर आ जायेगा। तो अब आप जान गए होंगे Janam Praman Patra Kaise Banta Hai

    जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनता है

    जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनाने के लिए सबसे पहले आपको भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना अकाउंट बनाना होता है उसके बाद उस अकाउंट को लॉग इन कर ऑनलाइन फॉर्म भरना होता है फिर जन्म प्रमाण पत्र बन जाता है जब जन्म प्रमाण पत्र बन जाये तो इसी पोर्टल से चेक कर सकते हैं डाउनलोड सकते हैं इसके लिए आई डी को लॉग इन करना होगा फिर डाउनलोड करें ध्यान दें यदि बच्चे की उम्र 21 दिन से कम है तभी इस पोर्टल से ऑनलाइन करें ऑनलाइन करने के लिए सबसे पहले अपना एक न्यू खाता संख्या बनाये। उसके बाद जानते हैं Janam Praman Patra Kaise Banta Hai। 

    ऑनलाईन जन्‍म प्रमाण पत्र बनाने के लिए आपको भारत सरकार की आधिकार‍िक बेवसाईट crsorgi.gov.in इस वेबसाइट पर जाने के बाद वेबसाइट होम पेज पर दायें कोने पर पब्लिक रजिस्ट्रेशन विकल्प दिया गया है इस पर क्लिक करें अपना रजिस्ट्रेशन करें

    Birth Certificate Online Apply : जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनता है
    • अकाउंट बनाने के लिए एक यूजर नाम दर्ज करें।  
    • अपना मोबाइल नम्बर दर्ज करें। 
    • ईमेल लिखें। 
    • अपने राज्य का चयन करें फिर जिला और तहसील  का चयन करें उसके बाद गाँव का चयन करें। 
    • रजिस्ट्रेशन यूनिट को सेलेक्ट करें। 
    • स्क्रीन पर दिया गया कैप्चा भरें। 
    • और Register बटन पर क्लिक करें। 
    • आपका रजिस्ट्रेशन हो जायेगा। 
    • अपना ईमेल आई डी खोलें और ईमेल लिंक को सत्यापित करें। 
    • और लॉग इन कर ऑनलाइन फॉर्म भरें। 

    Janam Praman Patra Form Kaise Bhare

    जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए एक फॉर्म ऑफलाइन भरना होता है इस फॉर्म को इस पोस्ट के महत्वपूर्ण लिंक सेक्शन से डाउनलोड कर प्रिंट कराएँ और आगे जानिए Janam Praman Patra Kaise Banta Hai पहले फॉर्म डाउनलोड कर बताये गए अनुसार इस तरह से भरें। 
    1. जन्म की तारीख में जन्म तिथि लिखें।  
    2. लिंग स्त्री पुरुष जो भी है वह लिखें। 
    3. नामकरण में बच्चे का नाम लिखें यदि हो तो। और बच्चे के जन्म के समय माता पिता का पता क्या था वह लिखें। माता पिता का स्थाई पता लिखें   
    4. पिता का नाम बच्चे के पिता का नाम लिखें।  
    5. माता का नाम बच्चे की माँ का नाम लिखें।  
    6. जन्म स्थान का पता लिखें अस्पताल घर जहाँ भी जन्म हुआ हो वह लिखें
    7. सूचक का नाम लिखें जो फॉर्म को जमा कर रहा है  
    8. माता के निवास का शहर या गाँव जो भी हो वह लिखें
    9. धर्म बच्चे के माता पिता का धर्म लिखें हिन्दू मुस्लिम सिख जो भी हों वह लिखें 
    10. पिता यदि पढे लिखें हो तो वह लिखें 
    11. माता यदि पढी लिखी हैं तो वह लिखें 
    12. व्यवसाय पिता का व्यवसाय लिखें 
    13. माता का व्यवसाय यदि बच्चे की माँ कोई जॉब करती हो तो लिखें अन्यथा गृहणी लिखें 
    14. उम्र शादी के समय बच्चे की माता की उम्र कितनी थी वह लिखें 
    15. प्रसव के समय की प्रसव के समय बच्चे की माँ कि उम्र कितनी थी उसे लिखें 
    16. संख्या कुल बच्चों की संख्या लिखें
    17. परिचर्या जिस भी अस्पताल या घर पर जन्म हुआ उसे लिखें 
    18. प्रसव कि विधि प्राकृतिक रूप से बच्चे का जन्म हुआ या आपरेशन द्वारा वह सेलेक्ट करें
    19. जन्म के समय शिशु का वजन जो भी हो वह लिखें 
    इस तरह से आप जन्म प्रमाण पत्र फॉर्म को भर सकते हैं इस फॉर्म को भरकर अपने आशा आंगनवाडी के पास जमा कर दें या आप स्वयं से ऑनलाइन कर रहें हो तो इसे अपलोड कर दीजिये। ऑनलाइन पोर्टल पर।

    जन्म प्रमाण पत्र बनाने में कितना पैसा खर्च होता है

    अगर बच्‍चे के जन्‍म होने से 21 दिन में जन्‍म प्रमाण पत्र बनवा लेते हैं तो कोई फीस नहीं लगती है और यदि इसके बाद जन्‍म प्रमाण पत्र को बनवाते हैं तो खर्च होने वाले पैसे की जानकारी निम्नलिखित है:
    आवेदन की स्थिति शुल्क
    21 दिन के भीतर कोई शुल्क नही
    21 से 30 दिन के भीतर 2 रूपये
    30 दिन से 1 वर्ष 5 रूपये
    1 वर्ष से ज्यादा होने पर प्रत्येक साल का 10 रूपये लगेगा
    यह शुल्क विभिन्न राज्यों और क्षेत्रों में अलग-अलग हो सकता हैं, इसलिए सरकारी निर्देशों और स्थानीय नियमों को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है।

    स्थानीय जन्म प्रमाण पत्र क्या है

    भारत में जन्म प्रमाण पत्र अधिनियम 1969 के तहत कानूनी रूप से सभी माता पिता अपने बच्चे के जन्म के बाद स्थानीय अधिकारियों के पास बच्चे का जन्म पंजीकृत कराएँ इसके लिए 21 दिन का समय होता है. स्थानीय अधिकारियों को, जन्म के 21 दिनों के भीतर जन्म के लिए मुफ़्त जन्म प्रमाण पत्र प्रदान करना होता है इसलिए जन्म प्रमाण पत्र अवश्य बनवाएं। जन्म प्रमाण पत्र एक सरकारी दस्तावेज है जो किसी भी नागरिक के बारे में यह जानकारी साबित करता है कि उक्त नागरिक का जन्म कब और कहां हुआ नागरिक के माता पिता कौन हैं देश कौन सा है आदि।

    Janam Praman Patra Ki Application

    जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन पत्र
    सेवा में,
    जिला पंजीयक,
    (जिला का नाम)

    विषय: जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन

    माननीय महोदय/महोदया, 
    मैं, (आपका नाम), (आपका पता) का निवासी, अपने नवजात शिशु के जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना चाहता/चाहती हूं।

    बच्चे का विवरण:
    नाम: (बच्चे का नाम)
    लिंग: (लिंग)
    जन्म तिथि: (जन्म तिथि)
    जन्म समय: (जन्म समय)
    जन्म स्थान: (जन्म स्थान)

    माता-पिता का विवरण:
    पिता का नाम: (पिता का नाम)
    माता का नाम: (माता का नाम)

    अनुरोध है कि कृपया मेरे नवजात शिशु के जन्म प्रमाण पत्र को शीघ्र जारी करने का कष्ट करें।

                                                                                                                                भवदीय,
                                                                                                                              (आपका नाम)
                                                                                                                               (हस्ताक्षर)

    (दिनांक)

    महत्वपूर्ण लिंक

    विवरण वेबसाइट लिंक
    Janam Praman Patra Public Signup Click Here
    Janam Praman Patra Login Click Here
    जन्म प्रमाण पत्र हेतु आवेदन पत्र Pdf Click Here
    Join Telegram Group Click Here
    Home Click Here
    Janam Praman Patra Ki Website https://crsorgi.gov.in/

    FAQs. 

    Q. जन्म प्रमाण पत्र दोबारा बन सकता है क्या?

    A. जन्म प्रमाण पत्र खो जाने फट जाने या जल जाने की स्थति में आप दोवारा से डुप्लीकेट जन्म प्रमाण पत्र जारी करा सकते हैं इसके लिए अपने स्थानीय कार्यालय में जाएँ और जन्म प्रमाण पत्र की डुप्लीकेट कॉपी के लिए आवेदन करें आवेदन करने के बाद लगभग एक महीने में यह प्रमाण पत्र जारी कर दिया जायेगा।

    Q. जन्म प्रमाण पत्र कितने दिन में बनता है?

    A. यदि आप ऑनलाइन आवेदन करते हैं, तो जन्म प्रमाण पत्र आमतौर पर 7-15 दिनों के भीतर बन जाता है। कुछ राज्यों में, यह 2-3 दिनों के भीतर भी बन सकता है।

    Q. जन्म प्रमाण पत्र कहां बनता है?

    A. यह आपके निवास स्थान पर निर्भर करता है। शहरी क्षेत्रों में, यदि आप रहते हैं, तो आपको अपने नगर निगम कार्यालय में जाना होगा। ग्रामीण क्षेत्रों में, यदि आप रहते हैं, तो आपको अपनी ग्राम पंचायत कार्यालय में जाना होगा, जहां जन्म और मृत्यु पंजीकरण का काम होता है। आपको इस कार्यालय में जाकर जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना होगा।

    निष्कर्ष 

    जन्म प्रमाण पत्र एक अहम दस्तावेज है अपने बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र अवश्य बनवाएं जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनता है इसकी पूरी जानकारी इस पोस्ट में दी गयी है जिमसे बताया गया है ऑनलाइन Janam Praman Patra Kaise Banta Hai व ऑफलाइन जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनता है। अब इस पोस्ट से सम्बधित और जानकारी के लिए हमें कमेन्ट करें और इस पोस्ट को अन्य लोगो में शेयर करें।


    Post a Comment

    0Comments

    Post a Comment (0)