-->

Airtel Payment Bank Kaise Khole - एयरटेल पेमेंट बैंक कैसे खोला जाता है (2024)

YOUR DT SEVA
0
आज कल सभी बैंक ऑनलाइन खाता खोलने कि Facility उपलब्ध करवाते हैं इनमे एयरटेल पेमेंट बैंक भी शामिल है जो अपने ग्राहकों को घर बैठे खाता खोलने की सुविधा प्रदान करता है अगर आप भी सोच रहे हैं Airtel Payment Bank Kaise Khole तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है Airtel Payment Bank खोलना बहुत ही आसान है बस आपको कुछ आसान स्टेप फालो करने होंगे आगे जानते हैं एयरटेल पेमेंट बैंक कैसे बनाएं और इसे चालू कैसे करें।
Airtel Payment Bank Kaise Khole - एयरटेल पेमेंट बैंक कैसे खोला जाता है (2024)

    Airtel Payment Bank Kaise Khole - एयरटेल पेमेंट बैंक कैसे खोला जाता है

    एयरटेल पेमेंट बैंक को भारतीय रिजर्व बैंक से पेमेंट बैंक के रूप में काम करने का लाइसेंस मिला हुआ है इसलिए इस बैंक में आप खाता खुलवा सकते हैं और काम करने के लिए इस बैंक की शाखा भी ले सकते अगर आप खाता खोलना चाहते हैं तो इस बैंक का खाता दो तरह से खोला जाता है एक तो ऑनलाइन Airtel Payment Bank खाता खोला जाता है और दूसरा ऑफलाइन अगर आप खुद से ही ऑनलाइन Airtel Payment Bank Account Open करना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पढ़ें इसमें विस्तार से बताया गया है और दूसरा ऑफलाइन खोल सकते हैं ऑफलाइन खाता खुलवाने के लिए आपको Airtel Payment Bank रिटेलर के पास जाना होता है आपके नजदीकी Airtel Payment Bank Retailer कहाँ पर हैं यह जानने के लिए इस पोस्ट को पढ़ें इन दोनों तरह में से किसी भी तरीके से आप एयरटेल बैंक को खोल सकते हैं लेकिन इससे पहले आपको कुछ जरुरी जानकारी जान लेनी चाहिए वह आगे पढ़ें। 

    Airtel Payment Bank Kaise Kholen Online - एयरटेल पेमेंट बैंक कैसे खोलें दस्तावेज क्या लगेगें

    अगर आप खुद से ही एयरटेल पेमेंट बैंक बनाना चाहते हैं तो फिर आपके पास कुछ आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए तभी आप इस बैंक को खोल सकते हैं सबसे पहले तो आपकी उम्र 18 साल से 60 के बीच में होनी चाहिए इसके बाद आपके पास आपका आधार कार्ड होना चाहिए और उस आधार कार्ड में मोबाइल नम्बर लिंक होना चाहिए और वह मोबाइल नम्बर चालू होना चाहिए OTP आने के लिए जब Airtel Payment Bank बनायेंगे तो उसी नम्बर पर ओटीपी आएगा इसके लिए आपके उस नम्बर पर रिचार्ज भी होना चाहिए आपके पास आपका पैन कार्ड होना चाहिए पैन कार्ड और आधार कार्ड में नाम और उम्र एक जैसी होनी चाहिए तभी इस बैंक का खाता खोल सकते हैं। और खाता खोलने के आपके पास एंड्राइड मोबाइल होना चाहिए जिसमे इन्टरनेट रिचार्ज हो तथा आपको बेसिक ऑनलाइन खाता खोलने की जानकारी होनी चाहिए तभी इस खाते को खुद से खोल सकते हैं खुद से खाता खोलने के लिए आगे के स्टेप को देखें। 

    Airtel Payment Bank Me Khata Kaise Khole - एयरटेल पेमेंट बैंक अकाउंट कैसे खोलें घर बैठे ऑनलाइन 

    ऑनलाइन घर बैठे एयरटेल पेमेंट बैंक का खाता खोलने के लिए आपको अपने मोबाइल फ़ोन में Airtel Thanks App Download करना होगा इस एप्प को आप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर लीजिये अगर पहले से आपने एप्प को डाउनलोड किया है तो उसे एक एक बार अपडेट जरुर कर लें अब खाता खोलने के लिए ऊपर बताये गए सभी डाक्यूमेंट को तैयार कर इस पोस्ट में दिए गए वीडियो को देख लीजिये जिससे आप ज्यादा अच्छी तरह से समझ कर खुद से खाता खोल सकते हैं। अगर आप खुद से नही खोल सकते हैं तो दूसरा एक और तरीका और इस पोस्ट में बताया गया है।

    Airtel Payment Bank Kaise Khulvayen - एयरटेल पेमेंट बैंक कैसे खोला जाता है ऑफलाइन

    अगर आप खुद से इस खाते को नही खोल सकते हैं तो आप अपने नजदीकी रिटेलर से इस खाते को खुलवा सकते हैं रिटेलर से खाता खुलवाने के लिए आपके पास कोई सा भी एक मोबाइल नम्बर होना चाहिए जिस पर ओटीपी आ सके और दूसरा आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए पैन कार्ड हो तो ठीक नही हो तो जरुरी नही है ध्यान दे रिटेलर से खाता खुलवाने पर आपको चार्ज देना पड़ेगा क्योंकि रिटेलर के वॉलेट से 100 रूपये का AFC चार्ज कटता है कुछ रिटेलर पैसे नही लेते हैं तो वह रेफर से कमा लेते हैं आप दुकान से जाकर खाता खुलवा सकते हैं और तुरन्त इस खाते का उपयोग कर गूगल पे और फ़ोन पे UPI चालू कर सकते हैं। रिटेलर Airtel Payment Bank Kaise Kholte Hain जानने के इस पोस्ट में दी गयी AIRTEL BANK RETIALER पोस्ट पढ़ें। 

    Airtel Payment Bank Kaise Chalayen - एयरटेल पेमेंट बैंक कैसे चालू करें

    जब आप एक बार Airtel Payment Bank में खाता खुलवा लेते हैं उसके बाद उस खाते को आप दो तरह से चला सकते हैं एक तो ऑनलाइन और दूसरा ऑफलाइन चलाने के लिए अपने मोबाइल में एयरटेल थैंक्स एप्प को डाउनलोड कर लीजिये और उसी मोबाइल नम्बर लॉग इन कर लीजिये जिससे आपने खाता खुलवाया था अपना MPIN RESET कर नया बना लीजिये। 

    Airtel Payment Bank Kaise Chalayen - एयरटेल पेमेंट बैंक से पैसे कैसे निकाले

    एयरटेल पेमेंट बैंक से पैसे आप कई तरह से निकाल सकते हैं यदि आपके खाते में पैसे है और आप उन्हें निकालना चाहते हैं तो निम्नलिखित तरीक से एयरटेल बैंक के पैसे निकाल सकते हैं  
    • आधार कार्ड नम्बर और फिंगर की सहायता से किसी भी AEPS संचालक से एयरटेल बैंक के पैसे निकलवा सकते हैं 
    • मोबाइल नम्बर से एयरटेल बैंक के पैसे निकालने के लिए किसी भी एयरटेल रिटेलर के पास जाएँ अपना मोबाइल नम्बर खाता नम्बर बताएं और फिंगर से पैसे निकालें 
    • एटीएम कार्ड से पैसे निकालें एयरटेल बैंक का एटीएम कार्ड बन जाता है जिससे किसी भी एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकते हैंAirtel Payment Bank एटीएम कार्ड अप्लाई करें 
    • मनी ट्रान्सफर एयरटेल बैंक के पैसे निकालने के लिए अपने खाते के पैसे अपने परिवार के किसी सदस्य के बैंक खाते में पैसे ऑनलाइन ट्रान्सफर कर उनसे निकलवा सकते हैं। 
    • एयरटेल स्टोर से पैसे निकलवाएँ 
    • एयरटेल रिटेलर से पेमेंट बनके के पैसे निकलवाएँ 
    • रिचार्ज मनी ट्रान्सफर बिल पे के द्वारा पैसे खर्च करें 
    • ऑनलाइन शापिंग कर सकते हैं।
    • मर्चेंट QR कोड पर भेज कर वहां से पैसे ले सकते हैं 

    एयरटेल पेमेंट बैंक का अकाउंट नंबर कैसे पता करे

    एयरटेल पेमेंट बैंक का अकाउंट नम्बर आपका मोबाइल नम्बर ही होता है जिस नम्बर से आपने खाता खुलवाया था वही मोबाइल नम्बर ही Airtel Payment Bank का खाता नम्बर बन जाता है इसे आप एयरटेल थैंक्स एप्प से निकाल सकते कैसे निकाला जाता है जानने के लिए एयरटेल बैंक की जानकारी इस पोस्ट को पढ़ें।

    एयरटेल पेमेंट बैंक बैलेंस कैसे चेक करें

    बलैंस चेक करने के कई तरीके हैं कुछ तरीके यहाँ आपको बता रहें हैं जिनके मदद से आप एयरटेल बैंक के अपने खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं पहला तरीका है एयरटेल थैंक्स App से बैलेंस देखें USSD कोड *400# एयरटेल यूजर चेक कर सकते हैं कस्टमर केयर नम्बर 8600686006 पर कॉल कर बलेंस पता कर सकते हैं। AIRTEL WHATSAPP नम्बर 8600686006 से जांच सकते हैं रिटेलर शॉप पर जाकर बैलेंस दिखा सकते हैं इसके अलावा नेट बैंकिंग से देख सकते हैं इसके लिए निम्न चरणों का पालन करें।
    • एयरटेल बैंक की नेट बैंकिंग से ऑनलाइन बैलेंस चेक कर सकते हैं 
    • सबसे पहले  https://www.airtel.in/bank/ वेबसाइट पर जाएँ 
    • Login बटन पर क्लिक करें 
    • अपना मोबाइल नम्बर दर्ज करें 
    • ओटीपी सत्यापित करें 
    • M PIN दर्ज करें 
    • आपका खाता लॉग इन हो जायेगा अब बलेंस चेक कर सकते हैं। 

    एयरटेल पेमेंट बैंक से लोन कैसे मिलेगा

    एयरटेल पेमेंट बैंक से लोन अभी बहुत कम लोगो को मिलता है यह तो बस नाम के लिए है लोन लेने के लिए सिविल स्कोर अच्छा होना चाहिए इसके अलावा कैश लोन नही मिलता है गोल्ड लोन मिलता है इसके लिए अपने नजदीकी रिटेलर से मिले या एयरटेल थैंक्स एप्प से अप्लाई करें। 

    एयरटेल पेमेंट बैंक कस्टमर से कैसे बात करें?

    कस्टमर केयर से बात करने के लिए नम्बर 8600686006 डायल करें IVR को फालो करें जब नम्बर लग जाए तो कस्टमर केयर को अपनी समस्या बताएं कस्टमर केयर बात करते समय VERFICATION के लिए आपसे खाता धारक का नाम उम्र पूँछ सकते हैं इसके लिए यह सभी जानकारी तैयार रखें। 

    एयरटेल पेमेंट बैंक का एटीएम कैसे बनाएं - एयरटेल पेमेंट बैंक का एटीएम कैसे निकाले

    इस बैंक का एटीएम कार्ड दो तरह का होता है एक फिजिकल और और वर्चुअल फिजिकल ATM के लिए आपको ऑनलाइन अप्लाई करना होता है एटीएम कार्ड कैसे घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं  इसके लिए इस पोस्ट को पढ़ें इसमे विस्तार से फिजिकल और वर्चुअल एटीएम कार्ड के बारे में। 

    एयरटेल पेमेंट बैंक कैसे केवाईसी करें  

    इस बैंक की केवाईसी आप दो तरह से कर सकते हैं ऑनलाइन वही एयरटेल Thank एप्प द्वारा वीडियो काल के माध्यम से दूसरा सबसे अच्छा तरीका है आप अपने नजदीकी रिटेलर से करवा सकते हैं इसके लिए अपना आधार कार्ड मोबाइल और पैन कार्ड लेकर जाएँ रिटेलर के पास। 

    Airtel Payment Bank Kaise Open Kare

    इस बैंक का खाता खोलने के लिए इस वीडियो को देख सकते हैं 

    एयरटेल पेमेंट बैंक बंद कैसे करें

    खाता खोलना तो बहुत आसान है सभी बैंको का परन्तु बंद करना थोडा ज्यादा कठिन होता है एयरटेल खाता बंद करने हेतु आपको ईमेल करना होगा या कस्टमर केयर से सम्पर्क कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

    FAQS

    Q. एयरटेल पेमेंट बैंक पर शिकायत कैसे करें?

    Ans. Airtel Payment Bank शिकायत आप ईमेल आई डी wecare@airtelbank.com कर सकते हैं इसके अलावा कस्टमर केयर 8600686006 नम्बर पर कर सकते हैं एयरटेल थैंक्स एप्प से ऑनलाइन कर सकते हैं। 

    Q. एयरटेल पेमेंट बैंक से पैसा कैसे कमाए?

    Ans. एयरटेल पेमेंट बैंक खाता खुलवाकर गूगलपे फ़ोनपे और भी कई तरह के एप्प हैं जिन्हें रेफर कर पैसे कमा सकते हैं। 

    Q. एयरटेल पेमेंट बैंक कैसे खोला जाता है

    Ans.  इसकी जानकारी इसी पोस्ट में दी गयी है। 

    निष्कर्ष 

    Airtel Payment Bank कैसे खोला जाता है इस पोस्ट में आपने जाना अगर आपका और भी किसी प्रकार का सवाल हो तो हमें कमेन्ट करें और इस पोस्ट को शेयर अवश्य करें। 

    इन्हे भी पढ़ें 
    Tags

    Post a Comment

    0Comments

    Post a Comment (0)
    remove code in blogger.txt Displaying remove code in blogger.txt.