आंगनबाड़ी से मिड-डे मील तक, PM पोषण योजना हिंदी में

0

हमारे देश का भविष्य बच्चे हैं, परन्तु आज भी बहुत से बच्चे कुपोषण का शिकार हैं इसी समस्या से निपटने के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री पोषण योजना (Pm Poshan Yojana) शुरू की है, जिसका लाभ बच्चो को दिया जायेगा जिससे उनका मानसिक व शारीरिक विकास हो सके। इस पोस्ट में आपको पीएम पोषण योजना की पूरी जानकारी हिंदी में दी जायेगी (Pm Poshan Yojana in Hindi) क्या है पीएम पोषण योजना कैसे उठा सकते हैं लाभ जानते हैं आगे। 

क्या है Pm पोषण योजना : कैसे मिलेगा लाभ (Pm Poshan Yojana in Hindi)

    प्रधानमन्त्री पोषण योजना क्या है - Pm Poshan Scheme in Hindi

    पीएम पोषण योजना एक सरकारी योजना है इस योजना के अंतर्गत पोषण की कमी से जूझ रहे बच्चों व गर्भवती महिलाओं के लिए शुरू की गयी है इस योजना को सरकारी स्कूलों आंगनवाडी केन्द्रों के माध्यम से लाभार्थियों तक पहुँचाया जाता है, पीएम पोषण योजना का लाभ उन बच्चो को दिया जाता है जिनकी उम्र 6 से 14 साल है और जो सरकारी स्कूल में अध्ययनरत हैं ऐसे बच्चो को स्कूल में मध्यान्ह भोजन नि:शुल्क दिया जाता है। Pm Poshan Yojana in Hindi में आपको बता दें, 

    Pm Poshan Yojana Kab Shuru Hui

    भारत सरकार ने 29 सितंबर 2021 में प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना (PM पोषण योजना) की शुरुआत की। यह योजना सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त विद्यालयों में पढ़ने वाले 1 से 8वीं कक्षा तक के बच्चों को पोषण युक्त मध्याह्न भोजन उपलब्ध कराने का एक क्रांतिकारी प्रयास है। हमारे बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए पोषण एक अनिवार्य आधारशिला है। इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना (PM Poshan Shakti Nirman Yojana) की शुरुआत की।

    रिजल्ट कैसे चेक करें

    पीएम पोषण योजना प्रमुख बिन्दु

    विवरण वेबसाइट लिंक
    योजना का नाम पीएम पोषण शक्ति योजना
    किसने शुरू की केंद्र सरकार ने
    लाभार्थी 6 से 14 साल के वह बच्चे जो सरकारी स्कूल में पढ़ते हैं
    योजना का उद्देश्य बच्चो को पौष्टिक भोजन उपलब्ध करवाना
    विभाग महिला एवं बाल विकास मन्त्रालय भारत सरकार
    कब शुरू की गयी 2021 में
    आधिकारिक वेबसाइट https://pmposhan.education.gov.in/

    प्रधानमंत्री पोषण शक्ति योजना के लाभ

    • बच्चों की दक्षता में सुधार: इस योजना द्वारा प्रारंभिक कक्षाओं के 11.80 करोड़ बच्चों को जो सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त प्राथमिक विद्यालयों के प्री-प्राइमरी और आंगनवाडी में पढ़ने वाले छात्रो को। 
    • मिडडे भोजन योजना का समाहितीकरण: पहले चल रही मिडडे भोजन योजना को इस योजना में समाहित किया गया है, जिससे बच्चों को भोजन की उपलब्धता में सुधार होगा।
    • आकांक्षी जिलों में पूरक पोषण सामग्री: जिन जिलों में अधिक एनीमिया या आकांक्षी है, वहाँ बच्चों को पूरक पोषण सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी।
    • स्थानीय रूप से उत्पादित भोजन: स्थानीय आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए स्थानीय रूप से उत्पादित भोजन को प्रोत्साहित किया जा रहा है।
    • प्रगति की निगरानी: क्षेत्रीय दौरे के द्वारा निगरानी और निरीक्षण की सुविधा प्रदान की जाएगी। इसके अलावा, विद्यालय/ शिक्षकों को भी प्रगति की निगरानी में शामिल किया जाएगा।
    • उद्देश्य: इस योजना का प्रमुख उद्देश्य भूख और कुपोषण से बच्चो को दूर करना, स्कूल में नामांकन और उपस्थिति में वृद्धि करना, समाजीकरण में सुधार करना। 

    प्रधानमंत्री पोषण शक्ति योजना के तहत पोषण आहार चार्ट

    बच्चों के खाने में कितनी कैलोरी और पोषक तत्व होने चाहिए इसके लिए नीचे दी गयी टेबल को समझ सकते हैं। यह आमतौर पर खाद्य मानकों के रूप में प्रस्तुत की गयी है, जिसमें विभिन्न पोषक तत्वों की मात्रा और उनके स्रोतों का उल्लेख है।
    विद्यालय स्तर क्लास कैलोरी हिस्सा
    प्राथमिक विद्यालय कक्षा 1 से 5 450 20 ग्राम
    उच्च प्राथमिक विद्यालय कक्षा 6 से 8 700 40 ग्राम
    प्रत्येक बच्चे को हर दिन कितने प्रकार के आहार की आवश्यकता है। यह भोजन मानदंड उन्हें संतुलित और पोषण से भरपूर आहार प्रदान करने के लिए होते हैं। इसमें अलग-अलग पोषक तत्वों की आवश्यक मात्रा शामिल होती है, जैसे अनाज, दालें, सब्जियां, तेल और वसा, नमक और मसाले। जैसे
    विद्यालय अनाज दालें सब्ज़ियाँ तेल एवं वसा
    प्राथमिक विद्यालय 100 ग्राम 20 ग्राम 50 ग्राम 5 ग्राम
    उच्च प्राथमिक 150 ग्राम 30 ग्राम 75 ग्राम 7.5 ग्राम
    इन मानकों का अनुसरण करके, बच्चों को उचित पोषण प्राप्त होता है और उनके संपूर्ण विकास में मदद मिलती है। ये मानक बच्चों के स्वास्थ्य और विकास के लिए आवश्यक होते हैं और उनके उच्च और उच्चतर शिक्षा के साथ मानसिक स्वास्थ्य बना रहता है।  इस तरह के मानक बच्चों के सामान्य स्वास्थ्य और विकास के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। इन मानकों के आधार पर, भोजन की व्यवस्था की जाती है ताकि हर बच्चा उचित मात्रा में पोषण प्राप्त कर सके और स्वस्थ बच्चों के विकास में सहायता मिल सके।

    पीएम पोषण योजना पात्रता

    • इस योजना का लाभ भारतीय नागरिको के बच्चे ले सकते हैं। 
    • इस योजना का लाभ लेने के लिए बच्चो को सरकारी या सरकारी सहायता प्राप्त विद्यालयों में प्राथमिक या उच्च प्राथमिक कक्षा (कक्षा 1 से कक्षा 8 तक) में पढ़ना चाहिए।
    • इस योजना का लाभ लेने हेतु भारत में निवास करना चाहिए। 
    • यह योजना आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों के बच्चो के लिए शुरू की गयी है। 

    प्रधानमंत्री पोषण शक्ति योजना की सरकारी वेबसाइट

    पीएम पोषण योजना की सरकारी वेबसाइट https://pmposhan.education.gov.in/ है। इस वेबसाइट से इस योजना के विषय में सम्पूर्ण जानकारी ली जा सकती है। इस वेबसाइट से आप अपने राज्य की वेबसाइट पर डायरेक्ट जा सकते हैं। और अपने राज्य के स्कूलों में चलायी जा रही मिड डे मील योजना का लाभ ले सकते हैं। 

    क्या है Pm पोषण योजना : कैसे मिलेगा लाभ (Pm Poshan Yojana in Hindi)

    प्रधानमंत्री पोषण शक्ति योजना से जुड़ी शिकायत कैसे दर्ज करें

    प्रधानमंत्री पोषण शक्ति योजना से सम्बधित किसी भी प्रकार की शिकायत के लिए आप निम्न तरीके अपना सकते है इसके लिए आप पीएम पोषण योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmposhan.education.gov.in/ पर जाएँ संपर्क करें सेक्शन में पीएम पोषण योजना के हेल्पलाइन नम्बर ईमेल आई डी दी गयी है जिस पर आप अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं इसके अतिरिक्त आप अपने राज्य की वेबसाइट से भी शिकायत कर सकते हैं। इसके अलावा आप https://www.pgportal.gov.in/ पर ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते हैं । 

    प्रधानमंत्री पोषण शक्ति योजना के लिए आवंटित बजट कितना है?

    प्रधानमंत्री पोषण शक्ति योजना के लिए कुल बजट 1.31 लाख करोड़ रुपए है। इसमें से केंद्र सरकार द्वारा 54061.73 करोड़ रुपए और राज्य सरकार द्वारा 31733.17 करोड़ रुपए का खर्च किया जाएगा। केंद्र पोशाक अनाज खरीदने के लिए अतिरिक्त 45000 करोड़ रुपए प्रदान किए जाएंगे। पहाड़ी राज्यों में इस योजना के संचालन के लिए 90% खर्च केंद्र सरकार द्वारा वहन किया जाएगा, और 10% खर्च राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। और अधिक जानकारी आप यहाँ क्लिक कर वेबसाइट से चेक कर सकते हैं। 

    यह योजना भारत के बच्चों के भोजन एवं पोषण की स्थिति में सुधार के लिए शुरू की गई है। इसका मुख्य उद्देश्य उन बच्चों को ध्यान में रखते हुए है, जो सरकारी या सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में पढ़ाई कर रहे हैं। इसके अलावा, यह योजना आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के बच्चों को ध्यान में रखते हुए शुरू की गई है, ताकि उन्हें अधिक से अधिक पोषण प्राप्त हो सके।

    प्रधानमंत्री पोषण शक्ति योजना कब तक चलेगी

    प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना (PM Poshan Shakti Nirman Yojana) पूर्व में राष्ट्रीय मध्याह्न भोजन योजना (एमडीएम) के रूप में जानी जाती थी, और इसका नाम 2021 में बदलकर प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना किया गया। इस योजना को बढ़ाकर 2025-26 तक चालू किया गया है, इसका मतलब है कि यह योजना 2026 तक चलेगी।

    पीएम पोषण योजना से सम्बधित पूंछे जाने वाले सवाल (FAQs)

    Q. पीएम पोषण योजना क्या है?

    A. पीएम पोषण योजना को वर्ष 2021 में शुरू किया गया था यह योजना सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में पढने वाले बच्चो को गर्म पका पकाया भोजन उपलब्ध करवाया जाता है इस योजना को पहले मिड डे मील योजना के नाम से जाना जाता था यह योजना केंद्र सरकार द्वारा चलायी जाती है इस योजना में कक्षा 1 से लेकर कक्षा 8 तक के बच्चो को नि:शुल्क भोजन दिया जाता है।  

    Q. प्रधानमंत्री पोषण शक्ति योजना के क्या  लाभ हैं?

    A. यह योजना बच्चो को कुपोषण से दूर करती है, इस योजना से बच्चो का शारीरिक व मानसिक विकास होता है इससे उनका पढने में मन लगा रहता है। 

    Q. क्या मैं ऑनलाइन पीएम पोषण योजना के लिए आवेदन कर सकता हूं?

    A. जी नही

    Q. क्या पीएम पोषण योजना निजी स्कूलों में लागू है?

    A. नही। 

    पीएम पोषण योजना लिंक

    विवरण लिंक
    पीएम पोषण योजना आधिकारिक वेबसाइट https://pmposhan.education.gov.in/
    PM Poshan Complaint https://www.pgportal.gov.in/
    पंख पोर्टल Click Here
    मिशन प्रेरणा योजना Click Here
    FIND School UDISE CODE Click Here

    निष्कर्ष

    यह पोस्ट पीएम पोषण योजना से सम्बधित जानकारी के लिए लिखी गयी थी जिसमे बताया गया पीएम पोषण योजना Pm Poshan Yojana in Hind में जानकरी दी गयी थी जिसमे शामिल जानकारी प्रधानमंत्री पोषण योजना कब शुरू हुई, पीएम पोषण योजना के लाभ, पीएम पोषण योजना पात्रता योजना वेबसाइट, पीएम पोषण योजना शिकायत कैसे और कहाँ करें, पीएम पोषण योजना आहार चार्ट जैसी तमाम जानकारी दी गयी है अगर अभी भी आपका इस योजना से जुड़ा हुआ किसी प्रकार का सवाल है तो हमें कमेन्ट करें और इस पोस्ट को शेयर करें। 

    इन्हे अभी पढ़ें। 

    Post a Comment

    0Comments

    Post a Comment (0)