-->

बागेश्वर धाम: एक दिव्य यात्रा का आनंद लें - एक रहस्यमय स्थान की खोज

YOUR DT SEVA
0
हमारे भारत देश में अनेको मन्‍दिर व कई प्रसिद्व दर्शनीय स्‍थल हैं जहॉं करोडों में श्रद्वालु रोज आते-जाते रहते हैं इन प्रसिद्व मन्‍दिरों में कुछ दिनों से बागेश्‍वर धाम की चर्चा जोरों पर है आज की इस पोस्‍ट में आप जानेंगे Bageshwar Dham Kahan Per Hai और यदि आप बागेश्वर धाम जाना चाहते हैं तो बागेश्वर धाम जाने का रास्ता भी बताया जायेगा साथ ही बागेश्वर धाम जाने में कितना खर्चा आता है और बागेश्वर में अर्जी कैसे लगती है तथा यहॉं टोकन कैसे मिलता है। तो यह सब जानने के लिए इस पोस्‍ट को पूरा पढे।

Bageshwar Dham Kahan Per Hai

    Bageshwar Dham Kahan Hai - बागेश्वर जिला कहॉं है

    भारत में बागेश्‍वर नाम की दो जगह है हम इस पोस्‍ट में दोनों जगह के बारे में बतायेंगे एक जगह जो अभी मीडिया में ज्‍यादा प्रचारित है पंडित धीरेन्‍द्र शास्‍त्री की जो कि मध्‍यप्रदेश में है यह जगह Bageshwar Dham के नाम से प्रसिद्व हैं यह मध्‍य प्रदेश के छतरपुर जिले में लगती है इस पोस्‍ट में पहले बात करेंगें जिला बागेश्‍वर जो कि उत्‍तराखण्‍ड में है, यहॉं भगवान शिव का मन्दिर है यह बागेश्वर अपने पर्वतीय ग्‍लेश्यिर प्राकृतिक सौन्‍दर्य नदियों और मंन्दिरों के लिए प्रसिद्व है यह जिला दिल्‍ली से लगभग 500 किलोमीटर व उत्‍तराखण्‍ड की राजधानी देहरादूर से करीब 350 किलोमीटर दूर है। अब आप यह तो जान गये होगें Bageshwar Dham Kahan Per Hai और बागेश्वर जिला कहॉं हैं अब दोनों जगह के बारे में विस्‍तार से बात करते हैं।

    सम्बधित पोस्ट 

    अयोध्या राम मंदिर पास ऑनलाइन बुक प्रेम मंदिर कहाँ है

    Bageshwar Dham Kahan Per Hai - बागेश्वर नाम की उत्‍पत्ति व इतिहास 

    भारत के राज्‍य उत्‍तराखण्‍ड में बागेश्वर जिला है पौराणिक कथाओं के अनुसार वशिष्ठ मुनि अपने तपोबल से सरयू नदी को पृथ्‍वी पर ला रहे थे रास्‍ते मेें इसी जगह मार्कण्डेय ऋषि तपस्‍या कर रहे थे जिससे सरयू नदी वहीं रूक गयी वशिष्ठ मुनि ने इसके समाधान के लिए शिव की अराधना की जिससे भगवान शिव ने प्रकट होकर बाघ अर्थात् शेर का रूप धारण कर लिया और भगवती पार्वती को गाय बनाकर गाय पर झपटने का प्रयास किया जिससे गाय रंभाने लगी इससे मार्कण्‍डेय ऋषि की ऑंख खुली और वह गाय को बचाने के लिए दौडे वैसे ही वह गाय और व्‍याघ्र शिव और पार्वती के भेष में प्रकट हो गये जिससे सभी ने सरयू को आगे जाने को कहा यहॉं पर भगवान भोलेनाथ के व्‍याघ्र रूप लेने के कारण इस जगह का नाम व्याघ्रेश्वर हो गया बाद में नाम बदलते-बदलते बागीश्वर और अब बागेश्वर हो गया 1602 में लक्ष्‍मी चन्‍द राजा ने जो अभी यहॉं पर मन्दिर है उसका पुनर्निर्माण कराया था। अब आगे बात करते हैं मध्‍य प्रदेश के बागेश्वर धाम की।  

    बागेश्वर धाम कहां है, History of bageshwar Dham

     Bageshwar Dham Temple

    History of bageshwar Dham

    बागेश्वर धाम का इतिहास - बागेश्वर धाम में मंदिर किसका है 

    मध्‍यप्रदेश के बागेश्वर धाम का इतिहास जानें - बागेश्वर धाम की बेवसाईट के मुुताबिक 300 साल पहले मानव का कल्‍याण करने और श्रद्वालुओं की सेवा करने के लिए सन्‍यासी बाबा ने इस परंपरा को शुरू किया था यहॉं बाला जी महाराज को समर्पित भगवान हनुमान का मन्दिर है जो सालों पुराना है जिसका जीर्णोद्धार 1986 में हुआ यहॉं कई सन्‍त आते जाते रहे हैं 1989 में यहॉं विशाल महायज्ञ किया गया 2012 में श्रद्वालुओं की समस्‍या के समाधान के लिए दरबार आरंभ किया गया फिर 2016 में भूमि पूजन हुआ अब इस पंरपरा को चला रहे हैं। बालाजाी महाराज की कृपा से श्री दादा गुरूजी महाराज के प्रपौत्र श्री धीरेन्‍द्र कृष्‍ण शास्‍त्री जिन्‍हें अब लोग बागेश्‍वर धाम सरकार के नाम से जानते हैं। 

    Bageshwar Dham Temple

    Bageshwar Dham Kahan Per Hai क्‍यों जाते हैं लोग 

    बागेश्वर धाम पर बालाजी महाराज की असीम कृपा है यहॉं जो भी भक्‍त सच्‍ची श्रद्वा से बालाजी की शरण में मनोकामना लेकर आते हैं श्री बालाजी अपने परम भक्‍त बागेश्वर धाम सरकार के माध्यम उसकी मनोकामना पूर्ण करवाते हैं यहॉं धीरेन्‍द्र कृष्‍ण शास्‍त्री भक्‍तों के लिए दरबार लगते हैं जो भी भक्‍त समस्‍या लेकर आते हैं शास्‍त्री जी उन्‍हें एक-एक कर अपने पास बुलाते हैं जब तक भक्‍त उनके पास जाता है वह एक पर्चे पर उस व्‍यक्ति का नाम पता उसकी समस्‍या और समाधान  तथा उसके बारे में बहुत कुछ लिख लेते हैं लोग यही चमत्‍कार देखने, व अपनी समस्‍या का हल जानने तथा निवारण के लिए यहॉं आते हैं। कई मीडिया कर्मी इस रहस्‍य को जानने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन अभी तक पडताल नहीं कर पाये अब तो आलम यह है इनके आश्रम से दो तीन किलोमीटर दूर पहले ही   वाहनों को रोकना पडता है भीड के कारण कई लोगों की डिमांड पर अब यह अपना दिव्‍य दरबार दूसरे शहरों में जाकर लगाने लगे हैं। आगे बात करते हेैं यह धाम किस जगह और कितनी दूर है। 
    Bageshwar Dham Location

    Bageshwar Dham Kahan Per Hai

    धीरेन्‍द्र कृष्‍ण शास्‍त्री के नाम से प्रसिद्व बागेश्वर धाम मध्‍य प्रदेश में स्थित है, यहॉं का पूरा पता इस प्रकार है, ग्राम गढा, पोस्‍ट गंज, जिला छतरपुर, राज्‍य मध्‍य प्रदेश, देश भारत, पिन कोड - (471105) संपर्क करने के लिए मोबाईल नम्‍बर 8982862921 दूसरा मोबाईल नम्‍बर 8120592371 है प्रसिद्व हैंं, मीडिया व सोशल मीडिया स्‍टार बाबा बागेश्वर के चमत्‍कार के लिए। यह लोगों की समस्‍या को लोगों के बिना बताये ही बता देते हैं इनके क्‍या समस्‍या चल रही है और इसका क्‍या समाधान है। कथाकार के रूप में भी प्रसिद्व हैं। 

    छतरपुर से बागेश्वर धाम कितनी दूर है

    छतरपुर बागेश्वर धाम का जिला है यदि आप यहॉं ट्रेन या बस से जाते हैं तो सबसे पहले छतरपुर जाना होगा बागेश्वर धाम का नजदीकी रेलवे स्‍टेशन व बस स्‍टैंड छतरपुर ही है छतरपुर से बागेश्वर धाम की दूरी जानने से पहले कुछ और पाइंंट जान लीजिए छतरपुर रेलवे स्‍टेशन व बस स्‍टैंड से धाम जाने के लिए बस, टैक्‍सी, टेम्‍पो व अन्‍य छोटे वाहन जाते हुए मिल जायेंगें छतरपुर से बागेश्वर धाम जाने के लिए नेशनल हाइवे 39 से जाना होगा रास्‍तें में गंज नामक कस्‍बा पडता है जो कि बागेश्वर धाम का पोस्‍ट आफिॅस (डाकघर) है अब छतरपुर से गंज की दूरी करीब 29 किलोमीटर है यहॉं से बागेश्वर धाम के गॉंव ग्राम गढा की दूरी 5 किलोमीटर है। तो टोटल छतरपुर से बागेश्वर धाम की दूरी करीब 34 किलोमीटर है। 

    खजुराहो से बागेश्वर धाम की दूरी

    अगर आप फ्लाइट से यहॉं जाना चाहते हैं तो खजुराहो एयरपोर्ट बागेश्‍वर धाम के सबसे नजदीकी एयरपोर्ट है यह वही खजुराहो है जो प्राचीन हिन्‍दू और जैन मन्दिरों के लिए विश्‍वविख्‍यात है यहॉं से बालाजी धाम की दूरी करीब 20 किलोमीटर है खजुराहो से बस व टैक्‍सी से बागेश्‍वर धाम जाया जा सकता है।  खजुराहो एयरपोर्ट की टिकट ऑनला बुक करने के लिए यहॉं क्लिक करें 

    बागेश्वर धाम कहां है

    बागेश्वर धाम मध्‍यप्रदेश के छतरपुर जिले में है पूरा पता है ग्राम गढा, पोस्‍ट गंज, जिला छतरपुर, मध्‍य प्रदेश पिन 471105 Contact No. 8120592371 है।   

    Bageshwar Dham Kahan Hai 🚘 बागेश्वर धाम जाने का रास्ता

    यदि आप बागेश्वर धाम जाने का रास्‍ता जानना चाहते हैं तो आप गूगल मैप की मदद से जान सकते हैं इसके साथ ही यदि आप ट्रेन या फ्लाइट से जाना चाहते हैं या फिर अपने निजी वाहन से तो आपको रास्‍ता जरूर पता होना चाहिए गूगल मैप लोकेशन द्वारा बालाजी धाम का रास्‍ता जानने के लिए यहॉं क्लिक करें 

    बागेश्वर धाम जाने का रास्ता train

    रेलवे द्वारा बागेश्वर धाम जाने के लिए पहले आपको मध्‍य प्रदेश जाना होगा आपके नजदीकी रेलवे स्‍टेशन से कौन सी ट्रेन जाती है मध्‍य प्रदेश को यह जानने के लिए यहॉं क्लिक करें मध्‍य प्रदेश आने के बाद मध्‍यप्रदेश के कई जिलों से सीधी ट्रेनें जिला छतरपुर को जाती हैं छतरपुर से आप बागेश्वर धाम बस या टैक्‍सी से जा सकते हैं। यदि आप एरोप्‍लेन से बागेश्वर धाम जाना चाहते हैं तो यहॉं क्लिक कर चेक कर लीजिए आपके नजदीकी एयरपोर्ट से कौन सी फ्लाइट खजुरहो एयरपोर्ट जाती है। यहॉं से आप यह भी जान सकते हैं फ्लाइट का टिकट कितने रूपये का है।

    बागेश्वर धाम छतरपुर - Bageshwar Dham Location

    छतरपुर जिले की लोकेशन देखने के लिए आप गूगल मैप व गूगल लोकेशन की सहायता ले सकते हैं बागेश्वर धाम की लोकेशन गूगल मैप  द्वारा देखने के लिए यहॉं क्लिक करें। और गूगल मैप पर आपको सभी जानकारी ऑनलाईन मिल जायेगी। 

    बागेश्वर धाम का मोबाइल नंबर 📞 Bageshwar Dham Contact Number

    जैसा कि इस पोस्‍ट में बता चुके हैं बागेश्वर धाम से सम्‍पर्क करने के लिए उनका कॉन्टेक्ट नम्‍बर 8982862921 है तथा दूसरा मोबाईल नम्‍बर 8120592371 है इनका Whatsapp नम्‍बर 8120592371/8982862921 

    बागेश्वर धाम में टोकन कब मिलेगा

    बागेश्वर धाम में टोकन समय समय पर जारी किये जाते हैं टोकन प्राप्‍त करने के लिए आपको बागेश्वर धाम कमेटी से Contact करना होगा बागेश्वर धाम में टोकन वितरण करने के लिए एक तिथि निर्धारित की जाती है तिथि से पहले श्रद्वालुओं को सचित किया जाता है कि कब टोकन वितरण होगा टोकन प्राप्‍त करने के लिए बागेश्वर परिसर में एक पेटी रख दी जाती है इस पेटी में श्रद्वालु एक पर्ची पर अपना नाम पता मोबाईल नम्‍बर राज्‍य का नाम  पिता/पति का नाम आदि लिखकर डाल देते हैं बाद में जिसका भी नम्‍बर आ जाता है बागेश्वर धाम कमेटी के सदस्‍य उक्‍त व्‍यक्ति को Contact कर सूचित कर देते है। टोकन के बारे में और अधिक जानकारी के लिए यहॉं क्लिक करें 
    Bageshwar Dham Kahan Hai - बागेश्वर धाम जाने का रास्ता

    FAQs. बागेश्वर धाम से सम्‍बन्धित प्रश्‍न उत्‍तर 

    Q. बागेश्वर धाम कहां है?

    Ans - बागेश्वर धाम मध्‍य प्रदेश राज्‍य के छतरपुर जिले में गढा नामक गॉंव में है। 

    Q. बागेश्वर धाम में घर बैठे अर्जी कैसे लगाएं?

    Ans- बागेश्वर धाम में घर बैठे अर्जी लगवाने के लिए महाराज जी ने कथा में बताया है जो भक्‍त बागेश्वर धाम आ नहीं सकते हैं वह घर में ही लाल कपडे में नारियल बांधकर घर के पूजा स्‍थान में रख देंं और बालाजी के नाम का जाप करें अगर आपकी अर्जी लग जाती है तो सपने में आपको बन्‍दर या बालाजी दिखेंगें    

    Q. बागेश्वर धाम जाने का रास्ता?

    Ans. - बागेश्वर धाम आप ट्रेन बस अथवा हवाई मार्ग से जा सकते हैं बागेश्वर धाम जाने के लिए पहले आपको मध्‍य प्रदेश राज्‍य में जाना होगा मध्‍य प्रदेश राज्‍य के छतरपुर जिले में जायें उसके बाद छतरपुर जिले से करीब 30 किलोमीटर दूर गंज नामक कस्‍बा में जाना होगा छतरपुर जिले से गंज जाने के लिए टैक्‍सी बस बहुत से वाहन हर समय जाते रहते हैं जिन से जा सकते हैंं गंज से करीब 3 किलोमीटर दूर गढा नामक गॉंव में धाम है यहॉं से ई रिक्‍शा आदि वाहन से भी जा सकते हैं।  अधिक जानकारी के लिए इस पोस्‍ट में बताये गये गूगल मैप से रास्‍ता देखें। 

    Q. बागेश्वर धाम में टोकन कब मिलेगा?

    Ans - बागेश्वर धाम में टोकन मिलने की कोई तिथि निर्धारित नहीं है इसके लिए आप बागेश्वर धाम के Contact नम्‍बर पर सम्‍पर्क करें अथवा बागेश्वर धाम में विजिट कर जानकारी प्राप्‍त करें और अधिक जानकारी के लिए इस पोस्‍ट में बागेश्वर धाम की बेवसाईट का लिंक दिया गया है इस पर विजिट कर जानकारी प्राप्‍त कर सकते हैं।  

    Q. छतरपुर से बागेश्वर धाम कितने किलोमीटर दूर है?

    Ans- छतरपुर से बागेश्वर धाम 33 किलोमीटर है। 

    Q.  बागेश्वर बालाजी धाम कहां पर है?

    Ans. बागेश्वर बालाजी धाम ग्राम गढा पोस्‍ट गंज जिला छत्रपुर राज्‍य मध्‍यप्रदेश में है यहाँँ से बालाजी धाम छत्रपुर जिले से तकरीबन 33 किलोमीटर दूर है। 

    Q. बागेश्वर धाम का इतिहास?

    Ans. बागेश्वर धाम की बेवसाईट के मुुताबिक इनका इतिहास 300 साल पुराना है यहॉं सन्‍यासी बाबा ने मानव का कल्‍याण करने व श्रद्वालुओं की सेवा के लिए एक परंपरा को शुरू किया यहॉं बालाजी हनुमान का मन्दिर है जिसका जीर्णोद्धार 1986 में हुआ यहॉं कई सन्‍त आते जाते रहे हैं अब इस परंपरा को धीरेन्‍द्र कृष्‍ण शास्‍त्री चला रहे हैं।

    Q. बागेश्वर धाम बालाजी मंदिर कहाँ है?

    Ans- बागेश्वर धाम बालाजी मन्दिर मध्‍य प्रदेश राज्‍य के छतरपुर जिले से लगभग 33 किलोमीटर दूर ग्राम गढा पोस्‍ट गंज में स्थित सुप्रसिद्व बालाजी मन्दिर है। यहॉं दूर-दूर से श्रद्वालु आते हैं। 

    Q. बागेश्वर धाम में अर्जी कैसे लगाएं?

    Ans-अर्जी लगवाने के लिए जब भी आप बागेश्वर धाम जायें तब लाल कपडे में एक नारियल बांध कर बालाजी का ध्‍यान लगाकर परिसर में रखना होता है हालांकि लाल, पीले और काले कपडे में बंधे नारियल यहॉं देखने को मिलेगें इसके पीछे की वजह यह बतायी गयी है सामान्‍य अर्जी के लिए लाल कपडे में नारियल बांधे विवाह से जुडी अर्जी के लिए पीले कपडे में नारियल बांधे और भूत प्रेत से जूडी अर्जी के लिए काले कपडे में नारियल बांध कर रखें अगर धाम पर आकर ऐसा नहीे कर सकते तो अपने घर के पूजा स्‍थान में पर ऐसा कर सकते हैं। अगर आपकी अर्जी स्‍वीकार हो जाती है तो सपने में बालाजी अथवा बन्‍दर के दर्शन हो सकते हैं।  

    Q. बागेश्वर धाम का मोबाइल नंबर?

    Ans- बागेश्वर धाम का मोबाईल नंबर 8982862921 / 8120592371 है। 

    Q. बागेश्वर धाम किस राज्य में है?

    Ans - भारत में बागेश्वर नाम की दो जगह हैं। 
    1. बागेश्वर जिला उत्‍तराखण्‍ड में है जो भगवान शिव के मन्दिरों के लिए प्रसिद्व है। 
    2. बागेश्वर धाम मध्‍यप्रदेश के छतरपुर जिले में है जो कि बाबा बागेश्वर के नाम से प्रसिद्व है यहॉं हनुमान जी का मन्दिर है। या फिर यूँ कह सकते हैं बागेश्वर धाम मध्‍यप्रदेश राज्‍य में है। 

    Q.  बागेश्वर धाम कहाँ स्थित है?

    Ans -  बागेश्वर धाम मध्‍य प्रदेश के ग्राम गढा पोस्‍ट गंज जिला छतरपुर में स्थित है।

    Q.  बागेश्वर धाम सरकार कौन है?

    Ans - मध्‍य प्रदेश राज्‍य में बागेश्वर धाम सरकार नाम से धार्मिक तीर्थ स्‍थल है जहॉं भगवान बालाजी का मन्दिर है। जिसके प्रमुख महाराज धीरेन्‍द्र कृष्‍ण शास्‍त्री है यही उनका Orignal नाम है यह स्‍थान मध्‍य प्रदेश राज्‍य के ग्राम गढा पोस्‍ट गंज जिला छतरपुर में है।

    Q.  बागेश्वर धाम कैसे पहुंचे

    Ans - बागेश्वर धाम जाने के लिए पहले आपको मध्‍य प्रदेश जाना होगा मध्‍य प्रदेश आप ट्रे्न, बस, फ्लाइट, अथवा अपने निजी वाहन से जा सकते हैं  बागेश्वर धाम जाने लिए आपके नजदीकी स्‍टेशन से कौन सी ट्रेन जाती है जानने के लिए इस पोस्‍ट को पूरा पढें।

    Q.  बागेश्वर धाम कौन सा राज्य है?

    Ans - बागेश्वर धाम  मध्‍य प्रदेश राज्‍य है।

    Q.  बागेश्वर धाम कहां है?

    Ans - बागेश्वर धाम  मध्‍य प्रदेश राज्‍य के ग्राम गढा जिला छतरपुर में है।

    Q. बागेश्वर धाम बालाजी मंदिर कहाँ है?

     Ans - बागेश्वर धाम बालाजी मंदिर मध्‍य प्रदेश राज्‍य के ग्राम गढा जिला छतरपुर में है।

    Q. बागेश्वर धाम कितने किलोमीटर है?

    Ans - जिस जगह आप रह रहे हैं वहॉं से बागेश्वर धाम की दूरी जानने के लिए आप इस पोस्‍ट में बतायी गयी रेलवे की बेवसाईट पर जायें वहॉं अपने नजदीकी रेलवे स्‍टेशन का नाम दर्ज करें और मध्‍यप्रदेश के छतपुर जिले का नाम दर्ज करें आपको बागेश्वर धाम जाने का किराया व दूरी दोनो दिखा दी जायेगी।

    Q. Bageshwar Dham Nearest Railway Station?

    Ans - बागेश्वर धाम का नजदीकी रेलवे स्टेशन खजुराहो है यहाँ से बागेश्वर धाम की दूरी 22 किलोमीटर है बागेश्वर धाम मध्यप्रदेश के छतरपुर जिले में गढ़ा नामक गाँव में स्थित है

    महत्‍वपूर्ण लिंक

    नाम लिंक
    बागेश्वर धाम बेवसाईट के लिए यहॉं क्लिक करें
    बागेश्वर धाम बालाजी बेवसाईट के लिये यहॉं क्लिक करें
    बागेश्वर धाम सरकार यूटूब चैनल यहॉं क्लिक करें
    बागेश्वर धाम गूगल लोकेशन यहॉं क्लिक करें
    बागेश्वर धाम गूगल मैप यहॉं क्लिक करें
    बागेश्वर धाम अन्‍य बेवसाईट यहॉं क्लिक करें
    बागेश्‍वर धाम कहॉं है यहॉं क्लिक करें
    देश के प्रसिद्व मन्दिरों के लाइव दर्शन यहॉं क्लिक करें
    बागेश्वर धाम इण्‍टरव्‍यू यहॉं क्लिक करें
    Join Telegram ग्रुप

    निष्‍कर्ष 

    इस पोस्‍ट को पढकर आप जान गये होंगें कि Bageshwar Dham Kahan Hai बागेश्वर धाम जाने का रास्ता भी जान गये होंगें और बागेश्वर धाम का पता भी जान गये होंगें इसके अतिरिक्‍त छतरपुर से बागेश्वर धाम कितनी दूर है बागेश्वर धाम का मोबाइल नंबर क्‍या यह सब कुछ जानकारी इस पोस्‍ट में दी गयी है अब आप यह अच्‍छी तरह जान गये होंगे Bageshwar Dham Kahan Per Hai यदि इसके अतिरिक्‍त भी आपका और कोई प्रश्‍न हो तो कमेंन्‍ट में जरूर पूछें  

    इन्‍हें भी पढें।


    Tags

    Post a Comment

    0Comments

    Post a Comment (0)
    remove code in blogger.txt Displaying remove code in blogger.txt.